जब Dev Anand को इस एक्ट्रेस से प्यार करने पर मिली थी जान से मारने की धमकी, जानें पूरा किस्सा

दिवंगत दिग्गज अभिनेता देव आनंद हिंदी सिनेमा के सुपरस्टार रहे हैं, जिनके बारे में अनगिनत किस्से हैं। ऐसा ही एक किस्सा वह है, जब उन्हें एक अभिनेत्री के परिवार वालों से जान से मारने की धमकी मिली थी।

img

By Pooja Shripal Last Updated:

जब Dev Anand को इस एक्ट्रेस से प्यार करने पर मिली थी जान से मारने की धमकी, जानें पूरा किस्सा

भारतीय सिनेमा के दिग्गज अभिनेता देव आनंद (Dev Anand) उन सितारों में शुमार हैं, जिनको फैंस का बेशुमार प्यार मिला। उनका स्टारडम ऐसा था कि लोग उनकी एक झलक पाने के लिए बेकरार रहते थे। हालांकि, उनका पहला प्यार अधूरा रह गया था, जो उनके फैंस के लिए भी काफी शॉकिंग और दुखदायक था। दरअसल, उनके प्यार के विलेन कोई और नहीं, बल्कि लड़की के घरवाले थे। 

देव आनंद का करियर

आगे बढ़ने से पहले, देव आनंद के शुरुआती दिनों के बारे में जान लेते हैं। छह दशक से अधिक लंबे करियर में अभिनेता ने 100 से अधिक फिल्मों में काम किया था और खुद को एक प्रमुख सितारे के रूप में स्थापित किया। देव आनंद का जन्म सितंबर 1923 में धर्मदेव पिशोरीमल आनंद के रूप में हुआ था। उनके पिता पिशोरी लाल आनंद गुरदासपुर जिला न्यायालय में एक वकील थे। देव आनंद ने बी.ए. की पढ़ाई पूरी की और ब्रिटिश भारत में लाहौर के गवर्नमेंट कॉलेज से अंग्रेजी साहित्य में डिग्री ली थी। 

dev anand

देव आनंद ने चर्चगेट स्थित सैन्य सेंसर ऑफिस में 65 रुपए के मासिक वेतन पर काम किया था। इसके बाद, उन्होंने 85 रुपए के वेतन पर एक अकाउंटिंग फर्म में क्लर्क के रूप में काम किया था। हालांकि, देव आनंद की रुचि एक्टिंग में थी। वह 'अछूत कन्या' और 'किस्मत' जैसी फिल्मों में अशोक कुमार के अभिनय से प्रेरित थे और उनसे प्रभावित होकर उन्होंने अभिनय में हाथ आजमाने का फैसला किया। ऐसे में उन्होंने अभिनय का रुख किया और 1946 में फिल्म 'हम एक हैं' से बॉलीवुड में डेब्यू किया। 

देव आनंद और सुरैया का रिश्ता

देव आनंद 1940 के दशक के अंत तक सुपरस्टार बन चुके थे। देव आनंद ने अपने शुरुआती करियर में गायिका-अभिनेत्री सुरैया (Suraiya) के साथ कई फिल्में की थीं, जिनमें 'विद्या' (1948), 'जीत' (1949), 'शायर' (1949), 'अफसर' (1950), 'नीली' (1950), 'सनम' और 'दो सितारे' (1951) शामिल हैं। फिल्म 'विद्या' की शूटिंग के दौरान ही दोनों के बीच प्यार की भावना पनप गई थी। 

dev anand

रिपोर्ट्स के मुताबिक, फिल्म 'विद्या' के गाने 'किनारे किनारे चले जाएंगे' की शूटिंग के दौरान सुरैया को देव आनंद संग प्यार का एहसास हुआ था। दरअसल, शूटिंग के वक्त जिस नाव पर वे सवार थे, वह दुर्घटनाग्रस्त हो गई। तब देव आनंद ने सुरैया को डूबने से बचाया था। ऐसे में सुरैया अभिनेता के प्रति आकर्षित हो गई थीं।

जब सुरैया संग शादी करने के लिए देव आनंद को मिली जान से मारने की धमकी

इसके बाद देव आनंद और सुरैया 1948 से 1951 तक चार साल तक रिश्ते में रहे थे। दोनों ने शादी करने की प्लानिंग भी की थी, लेकिन सुरैया की नानी और मामा के कड़े विरोध के कारण उनका प्यार अधूरा रह गया। एक साक्षात्कार में सुरैया ने कहा था कि उनकी नानी और मामा ने देव आनंद को जान से मारने की धमकी दी थी। दरअसल, सुरैया धर्म से मुस्लिम थीं और देव हिंदू, ऐसे में उनकी नानी इस शादी के लिए राजी नहीं हुईं। इसके बाद उन्होंने अपने परिवार के सामने घुटने टेक दिए थे और अपने प्यार को कुर्बान कर दिया था। 

dev anand

देव आनंद की पत्नी कल्पना कार्तिक संग अनदेखी तस्वीर आई सामने, देखने के लिए यहां क्लिक करें

सुरैया और देव आनंद ने आखिरी बार 1951 में साथ काम किया था। सुरैया से रिश्ता खत्म होने पर देव आनंद का दिल टूट गया था। हालांकि, सुरैया से अलग होने के बाद एक्टर ने 1954 में अभिनेत्री कल्पना कार्तिक से शादी की थी। जबकि सुरैया जीवन भर अविवाहित रही थीं। जहां सुरैया ने 2004 में दुनिया को अलविदा कह दिया था, वहीं देव आनंद का 2011 में 88 वर्ष की आयु में दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया था। देव आनंद और सुरैया की अधूरी प्रेम कहानी के बारे में विस्तार से जानने के लिए यहां क्लिक करें

suraiya

सुरैया और देव आनंद की अधूरी प्रेम कहानी के किस्से आज भी लोगों के जेहन में ताजा हैं। फिलहाल, इस किस्से पर आपका क्या कहना है? हमें कमेंट करके जरूर बताएं।

BollywoodShaadis