'वड़ा पाव गर्ल' Chandrika की सक्सेस स्टोरी: बेटे की बीमारी की वजह से छूटी नौकरी, तो शुरू किया बिजनेस

दिल्ली की 'वड़ा पाव गर्ल' के नाम से मशहूर चंद्रिका गेरा दीक्षित ने अपनी सफलता की कहानी से कई लोगों को प्रेरित किया है। तो आइए जानते हैं कि कैसे एक महिला दो साल के अंदर एक सफल एंटरप्रेन्योर बन गई।

img

By Shivakant Shukla Last Updated:

'वड़ा पाव गर्ल' Chandrika की सक्सेस स्टोरी: बेटे की बीमारी की वजह से छूटी नौकरी, तो शुरू किया बिजनेस

चंद्रिका गेरा दीक्षित (Chandrika Gera Dixit) उर्फ ​​‘वड़ा पाव गर्ल’ पिछले कुछ समय से सोशल मीडिया पर सेंसेशन बन गई हैं। एक छोटी सी दुकान पर वड़ा पाव बनाने से शुरुआत करने वाली खूबसूरत गर्ल ने इस इंडियन स्नैक को ‘दिल्ली का पसंदीदा’ बना दिया। हालांकि, यह सफर चंद्रिका के लिए आसान नहीं था, क्योंकि उन्हें कई संघर्षों का सामना करना पड़ा, इतना कि उन्होंने अपनी जान लेने के बारे में भी सोचा। हालांकि, वायरल ‘वड़ा पाव गर्ल’ अब एक मशहूर हस्ती बन गई हैं, लेकिन बहुत कम लोग ​ही उनके संघर्ष की कहानी के बारे में जानते हैं। तो आइए आपको इसके बारे में बताते हैं।

कौन हैं चंद्रिका गेरा दीक्षित उर्फ ​​‘वड़ा पाव गर्ल’?

चंद्रिका गेरा दीक्षित मध्य प्रदेश के इंदौर की हैं, जिन्होंने छोटी उम्र में ही अपने माता-पिता के निधन के बाद बहुत बड़ा दर्द झेला। इकलौती संतान होने के कारण उन्हें अपनी नानी के घर में सुकून मिला। उनकी प्यारी नानी ने उन्हें दुखदाई यादों से बचाने के लिए उनकी मां की तस्वीरों से भी दूर रखा। चंद्रिका की परवरिश ने उन्हें स्वतंत्र और लचीला बनने में मदद की, जिससे वह आज एक मजबूत महिला बन गई हैं।

'Vada Pav Girl'

'वड़ा पाव गर्ल' की पर्सनल लाइफ व संघर्ष की कहानी

चंद्रिका को हमेशा से ही जीवन में सफल होने की चाहत थी, इसलिए वह नाम व खुद के लिए पैसे कमाने के लिए दिल्ली चली गईं, जहां उन्होंने दिल्ली में 'हल्दीराम' कंपनी में एक अच्छी नौकरी पाई। जल्द ही उनकी मुलाकात अपने जीवन के प्यार युगम गेरा से हुई और उन्हें उनमें अपना सपोर्ट सिस्टम मिला। कुछ सालों तक डेटिंग करने के बाद दोनों ने एक-दूसरे से शादी कर ली। बाद में उन्हें एक बेटा हुआ, जिसका नाम कपल ने रुद्राक्ष गेरा रखा है।

'Vada Pav Girl'

चंद्रिका के जीवन में तब बड़ा बदलाव आया, जब उनका 1 साल का बेटा रुद्राक्ष बीमार हो गया और उसकी तबीयत ज्यादा बिगड़ गई। अपने छोटे बच्चे की देखभाल के लिए माता-पिता को अपनी-अपनी नौकरी छोड़नी पड़ी और अपनी सारी सेविंग बेटे के इलाज पर खर्च करनी पड़ी। लगातार बढ़ते खर्चों को पूरा करने के लिए चंद्रिका ने अपने पति और ससुराल वालों के सहयोग से अपना खुद का बिजनेस शुरू करने का फैसला किया। 2022 में उन्होंने नई दिल्ली के सैनिक विहार, पीतमपुरा में एक छोटे से स्टॉल पर वड़ा पाव बेचना शुरू किया। शुरुआत में उन्हें कई नुकसान उठाने पड़े, क्योंकि स्थानीय निवासी मुंबई के पॉपुलर नाश्ते को खाने के शौकीन नहीं थे। हालांकि, कुछ ही महीनों में चंद्रिका वड़ा पाव के बेहतरीन स्वाद से लोगों को प्रभावित करने में सफल रहीं।

'Vada Pav Girl'

'वड़ा पाव गर्ल' कैसे बनीं सोशल मीडिया सेंसेशन? 

एक छोटी सी दुकान के रूप में शुरू हुआ यह बिजनेस जल्द ही दिल्ली में पॉपुलर हो गया। जल्द ही चंद्रिका भी फेमस हो गईं और उनके स्वादिष्ट वड़ा पाव की चर्चा दिल्ली के कोने-कोने तक पहुंच गई। इस तरह उन्हें 'वड़ा पाव गर्ल' का खिताब मिला और सोशल मीडिया पर उनके फॉलोअर्स की संख्या आसमान छूने लगी। चंद्रिका एक जाना-पहचाना नाम बन गईं और उनके वीडियोज इंटरनेट पर छा गए।

'Vada Pav Girl'

फूड ब्लॉगर्स और आम लोग चंद्रिका के स्टॉल पर भीड़ लगाने लगे, जिससे सड़क पर ट्रैफ़िक जाम हो गया। ऐसे में कई लोगों ने चंद्रिका का विरोध किया और उन पर क्षेत्र में अनावश्यक अराजकता पैदा करने का आरोप लगाया। उनका ऑनलाइन मजाक भी उड़ाया जाने लगा, कुछ लोगों ने दावा किया कि वड़ा पाव की अधिक बिक्री चंद्रिका के अच्छे दिखने के कारण हुई है। इसलिए, उन्हें अपना स्टॉल दूसरी जगह शिफ्ट करना पड़ा, लेकिन वड़ा पाव के दीवाने उनके साथ रहे और हर कदम पर उनका साथ दिया। हालांकि, चंद्रिका को मिल रही पॉपुलैरिटी और सफलता से बहुत से लोग खुश नहीं थे और उन्होंने उन्हें ट्रोल करने में कोई कसर नहीं छोड़ी। लेकिन दृढ़ निश्चयी होने के कारण उन्होंने अपने रास्ते में आने वाली अनावश्यक नफरत पर ध्यान नहीं दिया। उन्होंने वड़ा पाव बेचना जारी रखा और अपना खुद का ब्रांड नेम बनाया।

'Vada Pav Girl'

जब 'वड़ा पाव गर्ल' को पुलिस ने भंडारा आयोजित करने के लिए पुलिस ने लिया हिरासत में

अप्रैल 2024 में दिल्ली की 'वड़ा पाव गर्ल' ने तब सुर्खियां बटोरीं, जब पुलिस द्वारा उन्हें हिरासत में लिए जाने का एक वीडियो ऑनलाइन सामने आया। कई रिपोर्टों के अनुसार, चंद्रिका ने अपने बेटे रुद्राक्ष के जन्मदिन के अवसर पर एक भंडारा आयोजित किया था और दिल्ली के पीतमपुरा में मुफ़्त वड़ा पाव वितरित किए, लेकिन उन्हें ऐसा करने की अनुमति नहीं दी गई थी। जब व्यस्त सड़क ब्लॉक हो गई, तो स्थानीय निवासियों ने उनके खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया और पुलिस को बुलाया। जल्द ही उनकी गिरफ्तारी का वीडियो वायरल हो गया था और बाद में पुलिस ने खुलासा किया था कि चंद्रिका के खिलाफ कोई मामला दर्ज नहीं किया गया था।

'Vada Pav Girl'

'वड़ा पाव गर्ल' बनीं दुकान की मालकिन

आखिरकार मई 2024 में चंद्रिका गेरा दीक्षित ने दिल्ली के पीतमपुरा में अपनी दुकान खोली और उद्घाटन समारोह की मेजबानी की। इस कार्यक्रम में कई YouTuber, फ़ूड ब्लॉगर, पैपराज़ी और मशहूर हस्तियां शामिल हुईं और चंद्रिका का समर्थन करने पहुंचीं। कॉपर शिमरी ड्रेस में वह बेहद खूबसूरत लग रही थीं और उनके चेहरे पर उनकी खुशी साफ झलक रही थी।

'Vada Pav Girl

वीडियो देखने के लिए यहां क्लिक करें।

'बिग बॉस ओटीटी 3' में नजर आएंगी चंद्रिका गेरा दीक्षित?

चंद्रिका ने एक म्यूज़िक वीडियो 'दर्जी' में भी काम किया और अपने लुक से इंटरनेट पर तहलका मचा दिया। वीडियो में शानदार अभिनय के लिए फैंस ने उनकी जमकर तारीफ की। अगर रिपोर्ट्स की मानें, तो वड़ा पाव गर्ल विवादित रियलिटी शो 'बिग बॉस ओटीटी 3' में भी हिस्सा लेंगी। हालांकि, इस बारे में कोई पुष्टि नहीं हुई है।

'Vada Pav Girl'

फिलहाल, चंद्रिका गेरा दीक्षित की सफलता की कहानी वाकई प्रेरणादायक है। छोटे शहर की इस लड़की ने साबित कर दिया कि समर्पण और कड़ी मेहनत से सब कुछ संभव है और उनका सफर इसी बात का सबूत है। खैर, 'वड़ा पाव गर्ल' की कहानी पर आपकी क्या राय है? हमें कमेंट करके जरूर बताएं।

BollywoodShaadis.com © 2024, Red Hot Web Gems (I) Pvt Ltd, All Rights Reserved.