By Pooja Shripal Last Updated:
2005 में सलमान खान की फिल्म 'मैंने प्यार क्यों किया' से पॉपुलैरिटी हासिल करने वाली कैटरीना कैफ (Katrina Kaif) आज बॉलीवुड की टॉप एक्ट्रेसेस में शुमार हैं, जिन्होंने 'वेलकम' (2007), 'पार्टनर' (2007), 'न्यूयॉर्क' (2009), 'एक था टाइगर' (2012) और ऐसी ही कई ब्लॉकबस्टर फिल्मों में काम किया है।
फिल्में कैटरीना कैफ की आय का प्रमुख स्रोत हैं, जिसने उन्हें पिछले दो दशकों में 224 करोड़ रुपए की कुल संपत्ति अर्जित करने में मदद की है। इसके अलावा, उन्होंने रियल एस्टेट और अलग-अलग बिजनेस में निवेश करके अपनी इनकम बढ़ाई है। यहां हम आपको उनके उन्हीं सोर्सेस के बारे में बताने जा रहे हैं, जो कैटरीना की आय में लगातार वृद्धि कर रहे हैं।
कैटरीना कैफ ने 2019 में ई-कॉमर्स कंपनी 'Nykaa' के साथ साझेदारी में अपना कॉस्मेटिक ब्रांड 'के ब्यूटी' लॉन्च करके अपनी एंटरप्रेन्योरशिप जर्नी शुरू की। 2022 'फोर्ब्स' की रिपोर्ट के अनुसार, 'के ब्यूटी' ने केवल तीन वर्षों में 100 करोड़ रुपए से अधिक का वार्षिक जीएमवी (सकल व्यापारिक मूल्य) हासिल किया। यह ब्यूटी ब्रांड कई प्रोडक्ट्स की एक सीरीज पेश करता है, जिसमें फाउंडेशन, लिपस्टिक, कंसीलर, हेयर सीरम, परफ्यूम, हाइलाइटर और बहुत कुछ शामिल हैं।
कैटरीना-विक्की के नए आशियाने से दिखता है समुद्री तट का नजारा, तस्वीरें देखने के लिए यहां क्लिक करें।
अपना खुद का ब्रांड लॉन्च करने से पहले, 'टाइगर 3' अभिनेत्री ने 2018 में 'नायका' (न्याका-केके ब्यूटी) के साथ एक जॉइंट बिजनेस में 2.04 करोड़ रुपए का निवेश किया था। 'डीएनए' की एक रिपोर्ट के अनुसार, पिछले कुछ वर्षों में कैटरीना कैफ का निवेश 22 करोड़ रुपए (2021 में) तक बढ़ गया है।
बॉलीवुड हस्तियां फिल्मों और ब्रांड एंडोर्समेंट के अलावा, निजी कार्यक्रमों से भी अच्छी खासी कमाई करती हैं। निजी कार्यक्रम, जैसे शादी, जन्मदिन और अन्य समारोह, बॉलीवुड सितारों के लिए अपनी प्रतिभा दिखाने और अपने फैंस का मनोरंजन करने का एक पॉपुलर मौका होते हैं। 'मिंट' की एक रिपोर्ट के मुताबिक, कैटरीना कैफ निजी कार्यक्रमों में परफॉर्म करने के लिए करीब 3.5 करोड़ रुपए चार्ज करती हैं।
बॉलीवुड अभिनेत्री कैटरीना के इंस्टाग्राम पर 78 मिलियन से अधिक फॉलोअर्स हैं, वह सोशल प्लेटफॉर्म पर ब्रांड्स का प्रमोशन करने के लिए बड़ी रकम कमाती हैं। 'हिंदुस्तान टाइम्स' की रिपोर्ट के मुताबिक, कैटरीना कैफ इंस्टाग्राम पर एक प्रमोशनल पोस्ट के लिए करीब 72.8 लाख रुपए से 1 करोड़ रुपए तक चार्ज करती हैं।
कैटरीना कैफ 'लैक्मे', 'लोरियल', 'स्लाइस', 'राडो', 'यूनीक्लो', 'एतिहाद एयरवेज', 'पैनासोनिक' और ऐसे ही कई ब्रांड्स का प्रचार करती हैं। 'डीएनए' और 'फाइनेंशियल एक्सप्रेस' के मुताबिक, 40 वर्षीय अभिनेत्री एक ब्रांड को प्रमोट करने के लिए लगभग 6 करोड़ रुपए से 7 करोड़ रुपए तक कमाती हैं।
'डीएनए' और 'फाइनेंशियल एक्सप्रेस' के मुताबिक, कैटरीना कैफ हर एक्टिंग प्रोजेक्ट के लिए करीब 10 करोड़ से 12 करोड़ रुपए चार्ज करती हैं। हालांकि, अपने लेटेस्ट प्रोजेक्ट 'टाइगर 3' के लिए उन्होंने अपनी फीस बढ़ा दी है और 'टाइम्स ऑफ इंडिया' की एक रिपोर्ट के अनुसार, 'जोया हुमैनी-राठौर' के रूप में अपनी भूमिका को फिर से निभाने के लिए उन्हें लगभग 15 करोड़ रुपए से 21 करोड़ रुपए का भुगतान चेक मिला है।
'फोर्ब्स' और 'डीएनए' के अनुसार, देश में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली अभिनेत्रियों में से एक कैटरीना कैफ की अनुमानित कुल संपत्ति 224 करोड़ रुपए है। उनकी अधिकांश आय ब्रांड विज्ञापन, फिल्म और उनके ब्यूटी ब्रांड 'के ब्यूटी' से आती है।
कैटरीना कैफ-विक्की कौशल की सबसे महंगी चीजें: आलीशान घरों से महंगी कारों तक, इसमें हैं शामिल...जानने के लिए यहां क्लिक करें।
फिलहाल, कैटरीना कैफ की सोर्स ऑफ इनकम पर आपकी क्या राय है? हमें कमेंट करके जरूर बताएं।