Sonam ने प्रेग्नेंसी के 1st ट्राइमेस्टर में 15Kg वजन बढ़ने को किया याद, बॉडी इमेज इश्यू पर भी की बात

हाल ही में, एक्ट्रेस सोनम कपूर ने अपनी मदरहुड जर्नी के बारे में बात की और बताया कि कैसे प्रेग्नेंसी के दौरान वजन बढ़ने के बाद उन्होंने लगातार अपनी बॉडी की स्क्रुटनी की। आइए बताते हैं।

img

By Shivakant Shukla Last Updated:

Sonam ने प्रेग्नेंसी के 1st ट्राइमेस्टर में 15Kg वजन बढ़ने को किया याद, बॉडी इमेज इश्यू पर भी की बात

एक्ट्रेस सोनम कपूर (Sonam Kapoor) ने 2007 में फिल्म 'सांवरिया' से बॉलीवुड में डेब्यू किया था। पिछले कुछ सालों में उन्होंने 'नीरजा', 'रांझणा', 'संजू' और कई अन्य फिल्मों में काम किया है। पर्सनल लाइफ की बात करें, तो उन्होंने 2018 में लंदन के बिजनेसमैन आनंद आहूजा से शादी की और 2022 में अपने बेटे वायु का स्वागत किया। प्रेग्नेंसी के बाद से सोनम कपूर बड़े पर्दे से गायब हैं।

सोनम कपूर ने इनवॉल्व्ड मदर होने पर की बात

सोनम कपूर एक इनवॉल्व्ड मदर हैं। वह अपने बेटे वायु की केयर करने के लिए कई महीनों तक पब्लिक इवेंट से भी गायब हो गई थीं। 'डर्टी मैगजीन' के साथ एक इंटरव्यू में जब सोनम से इसी बारे में पूछा गया, तो उन्होंने साझा किया कि वह इनवॉल्व्ड मदर बनना चाहती थीं, इसलिए उन्होंने अपने बच्चे के साथ रहने के लिए दो साल बिताए।

sonam

सोनम ने कहा, “मां बनना मेरे लिए महत्वपूर्ण था, मैं इसे बहुत चाहती थी और फिर मुझे दो साल के लिए सिर्फ मां बने रहने की ज़रूरत थी। बेशक मैं वाकई बहुत खुशकिस्मत हूं, क्योंकि मुझे बहुत मदद मिलती है, लेकिन मैं सबकुछ खुद ही करना चाहती हूं।”

सोनम ने बताया कि आनंद ने वायु को पालने में कैसे की उनकी मदद

आगे सोनम कपूर ने कहा कि जब किसी का बच्चा देर से होता है, तो वे अपने बच्चे के साथ ज़्यादा जुड़ना चाहता है। जब वह भी ऐसा ही करना चाहती थीं, तो उनके पति ने उनकी मदद की और हर एक ज़िम्मेदारी उनके साथ साझा की, हर कदम पर उनकी मदद की।

sonam

सोनम ने कहा, “मुझे एहसास हुआ कि जब आपका बच्चा देर से होता है, तो आपको लगता है कि आप अपने बच्चे के साथ ज़्यादा जुड़ना चाहते हैं। मुझे लगता है कि यह एक तरह के गिल्ट से भी आता है, लेकिन मेरे पति ने मेरी बहुत मदद की, वे हर एक ज़िम्मेदारी मेरे साथ साझा कर रहे थे, वे हर कदम पर मेरे साथ थे।”

जब Sonam Kapoor ने 36 साल की Aishwarya Rai को कहा था 'आंटी', नेटिजंस ने दी प्रतिक्रिया। पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

प्रेग्नेंसी के दौरान वजन बढ़ने पर बोलीं सोनम कपूर

जब सोनम से मदरहुड की उनकी जर्नी के बारे में पूछा गया, तो उन्होंने तुरंत बात करना शुरू कर दिया कि पिछले कुछ सालों में उनके शरीर में कैसे बदलाव आए। उन्होंने बताया कि उन्हें बहुत ज़्यादा प्रोजेस्टेरोन लेना पड़ा, क्योंकि वह 36 साल की उम्र में गर्भवती हुई थीं और प्रेग्नेंसी के पहले तीन महीनों में उनका वज़न 15 किलो बढ़ गया था। जब उन्होंने वायु को जन्म दिया तब उनका वजन सबसे ज़्यादा था और वजन घटाने में उन्हें डेढ़ साल लग गए।

sonam

सोनम के शब्दों में, “जब मैं प्रेग्नेंट हुई, तब मेरी उम्र 36 साल थी और मुझे बहुत ज़्यादा प्रोजेस्टेरोन लेना पड़ा। प्रेग्नेंसी के पहले तीन महीनों में मेरा वजन 15 किलो बढ़ गया और उसके बाद यह खत्म ही नहीं हुआ, मैं फिर से अपने सबसे ज़्यादा वज़न पर पहुंच गई। जब मैं गर्भवती थी, तब तक तो यह ठीक था, लेकिन जब बच्चा बाहर आता है, तो आपको लगता है कि आप अपने पुराने शेप में वापस आ जाएंगे। ऐसा नहीं होता। मुझे वज़न घटाने में डेढ़ साल लग गए।”

सोनम कपूर ने खुद की जांच करने के बारे में की बात

सोनम कपूर ने इस बात पर भी जोर दिया कि कैसे बॉडी इमेज की समस्याएं किसी व्यक्ति को कभी नहीं छोड़ती हैं, खासकर जब वे फिल्म स्टार हों। उन्होंने कहा कि वह अपने छोटी कजिन्स के सामने बड़ी हुई हैं और लगातार खुद की जांच करती रही हैं। उम्र बढ़ने की प्रक्रिया के दौरान अपने शरीर में होने वाले बदलावों को स्वीकार करना उनके लिए हमेशा दर्दनाक रहा है। 

sonam

उनके शब्दों में, “इस पेशे में आप लगातार खुद की स्क्रुटनी करते रहते हैं और यह भूल जाते हैं कि दूसरे लोग भी आपकी स्क्रुटनी कर रहे हैं। मैं 17 या 18 साल की उम्र से ही सबके सामने बड़ी हुई हूं और मैंने अपनी उम्र को बढ़ते भी देखा है, मेरी बॉडी बदल गई है, मेरा फेस बदल गया है, सब कुछ बदल गया है। यह मुश्किल है, यह दर्दनाक है। मेरे लिए यह हमेशा मुश्किल रहा है। हमेशा बॉडी से संघर्ष होता रहा है। मेरा मतलब है, मैं 'संघर्ष' नहीं कहना चाहती, लेकिन यह ऐसा ही है।"

सोनम कपूर के पास हैं बेहद महंगे बैग्स-शूज और कपड़े, जिन्हें खरीदने के लिए लेना पड़ेगा लोन, जानने के लिए यहां क्लिक करें

फिलहाल, सोनम कपूर के खुलासे पर आपका क्या कहना है? हमें कमेंट करके जरूर बताएं।

BollywoodShaadis