Nita Ambani ने बताया 'कन्यादान' का मतलब, Radhika Merchant के माता-पिता को दिया आश्वासन

नीता अंबानी ने राधिका मर्चेंट के कन्यादान समारोह के दौरान इस रस्म के बारे में विस्तार से बात की थी। आइए बताते हैं।

img

By Shivakant Shukla Last Updated:

Nita Ambani ने बताया 'कन्यादान' का मतलब, Radhika Merchant के माता-पिता को दिया आश्वासन

नीता अंबानी (Nita Ambani) और मुकेश अंबानी ने अपने छोटे बेटे अनंत अंबानी के लिए एक शानदार वेडिंग सेरेमनी का आयोजन किया। वैसे तो, शादी की हर रस्म हमारे दिलों में बसी हुई है, लेकिन दुल्हन राधिका मर्चेंट की कन्यादान रस्म ने हमारा ज्यादा ध्यान खींचा। इस दौरान नीता अंबानी ने न केवल अपने परिवार में अपनी छोटी बहू का स्वागत किया, बल्कि राधिका के माता-पिता को यह भी भरोसा दिलाया कि उन्हें एक और बेटा मिला है।

नीता अंबानी ने समझाया कन्यादान का मतलब 

राधिका मर्चेंट के कन्यादान समारोह से ठीक पहले नीता अंबानी ने पहली बार किसी भारतीय शादी में शामिल हुए मेहमानों को इसका मतलब समझाने के लिए माइक्रोफोन लिया, जिसमें किम कार्दशियन, बोरिस जॉनसन, जॉन केरी और ली जे-योंग जैसे कई लोग शामिल थे। उन्होंने अपने शब्दों को यथासंभव सरल रखा, ताकि सभी मेहमान हिंदू विवाह में शादी की सबसे खास रस्म कन्यादान के महत्व को समझ सकें।

nita ambani

नीता अंबानी ने बताया कि हिंदू संस्कृति में बेटी को 'लक्ष्मी' माना जाता है और कैसे बेटी के होने पर समृद्धि आती है। उन्होंने आगे बताया कि बेटी को छोड़ना आसान नहीं है और कोई भी अपनी बेटी को कभी नहीं दे सकता, जो उनके दिल का टुकड़ा है। अपने भाषण में आगे नीता अंबानी ने राधिका मर्चेंट के माता-पिता वीरेन मर्चेंट और शैला मर्चेंट को आश्वस्त किया कि वे अपनी बेटी को नहीं दे रहे हैं, बल्कि एक बेटा पा रहे हैं। उन्होंने कहा, "मेरे प्यारे शैला और वीरेन आज आप अपनी बेटी को हमें नहीं दे रहे हैं, बल्कि एक बेटा और एक नया परिवार पा रहे हैं। हमारा प्यारा अनंत उतना ही आपका है, जितना हमारी प्यारी राधिका हमारी है।"

nita ambani

Radhika Merchant ने विदाई में पहना 100 साल पुराना ब्लाउज, बताया शादी में क्यों नहीं फॉलो किया ट्रेंड.. पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

नीता अंबानी ने अपनी छोटी बहू के माता-पिता से वादा किया कि उनकी बेटी अनंत की हमसफर के तौर पर सुरक्षित रहेगी और उसे ईशा अंबानी, आनंद पीरामल, श्लोका मेहता और आकाश अंबानी की बहन के तौर पर प्यार किया जाएगा। उनके शब्दों में, "मुकेश और मैं आपसे वादा करते हैं कि राधिका हमेशा हमारी बेटी के तौर पर सुरक्षित रहेगी। उसे अनंत की हमसफर व ईशा, आनंद, श्लोका और आकाश की बहन के तौर पर प्यार किया जाएगा। इसके अलावा, वह पृथ्वी, आदिया, कृष्णा और वेदा की सबसे प्यारी काकी और मामी होंगी। मेरी प्यारी राधिका, हम खुले दिल से आपका हमारे परिवार की सबसे छोटी बहू मिसेज राधिका अनंत अंबानी के तौर पर स्वागत करते हैं।

nita ambani

वीडियो देखने के लिए यहां क्लिक करें।

कन्यादान क्या है?

हिंदू धर्म में कन्यादान को सबसे बड़ा दान माना जाता है। बता दें कि कन्या का मतलब बेटी होता है और दान का मतलब होता है दान करना या देना। हमारे वेदों में कन्यादान से दुल्हन के माता-पिता के पापों का शमन होता है। यह एक ऐसी रस्म भी है, जिसमें दूल्हे को बताया जाता है कि उसे सबसे कीमती 'उपहार' मिल रहा है।

nita ambani

Nita Ambani ने Anant-Radhika के दूसरे रिसेप्शन में पहनी गोल्ड-सिल्वर की जरी से बनी बनारसी साड़ी। पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

फिलहाल, नीता अंबानी द्वारा अपनी बहू राधिका के माता-पिता से किए गए खूबसूरत वादे के बारे में आप क्या सोचते हैं? हमें कमेंट करके जरूर बताएं।

BollywoodShaadis