Radhika Merchant ने अपनी वेडिंग रस्मों के बारे में की बात, सासू मां Nita को बताया अपनी शादी की CEO

हाल ही में, एक इंटरव्यू में राधिका मर्चेंट ने अनंत अंबानी संग अपनी शादी के बारे में कुछ दिलचस्प डिटेल्स शेयर कीं और बताया कि कैसे नीता अंबानी ने कार्यक्रमों की योजना बनाई थी। आइए बताते हैं।

img

By Shivakant Shukla Last Updated:

Radhika Merchant ने अपनी वेडिंग रस्मों के बारे में की बात, सासू मां Nita को बताया अपनी शादी की CEO

'रिलायंस इंडस्ट्रीज' के चेयरमैन मुकेश अंबानी और उनकी पत्नी नीता अंबानी ने अपने छोटे बेटे अनंत अंबानी की शादी को दुनिया की सबसे महंगी शादियों में से एक बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ी। बता दें कि अनंत और राधिका मर्चेंट (Radhika Merchant) की शादी 12 जुलाई 2024 को मुंबई के 'जियो वर्ल्ड कन्वेंशन सेंटर' में हुई। पूरा देश भारत के सबसे धनी व्यक्ति के बेटे की शादी की भव्य व्यवस्था को देखकर हैरान रह गया।

राधिका मर्चेंट ने नीता अंबानी को बताया अपनी शादी की 'CEO' 

'वोग इंडिया' के साथ एक इंटरव्यू में राधिका मर्चेंट ने अनंत अंबानी के साथ अपनी ग्रैंड वेडिंग के बारे में खुलकर बात की और इसके बारे में दिलचस्प डिटेल्स भी शेयर किए। उन्होंने खुलासा किया कि उनके वेडिंग कैलेंडर को उनके पारिवारिक पुजारी की सलाह पर अत्यंत सावधानी से चुना गया था। प्लानिंग की देखरेख नीता अंबानी, उनकी बेटी ईशा अंबानी और उनकी बहू श्लोका अंबानी ने की थी। 

radhika

राधिका ने कहा, “हमारे पारिवारिक पुजारी की सलाह पर 12, 13 और 14 जुलाई की तारीखें रणनीतिक रूप से चुनी गई थीं, जिन्होंने मेरी और अनंत की कुंडली में शुभ ज्योतिषीय संरेखण के आधार पर हमारे उत्सव के लिए समकालिक क्षणों (Synchronic Moments) की पहचान की। यह एक सावधानीपूर्वक की गई प्रक्रिया थी। मेरी सास शादी की सीईओ थीं, जैसा कि मैं कहना चाहती हूं। यह नीता की प्रतिबद्धता और दूरदर्शिता थी, जिसने हमारे पूरे उत्सव को जीवंत बना दिया।”

radhika

राधिका मर्चेंट ने अपने और अनंत की शादी की रस्मों के बारे में जानकारी की शेयर

अनंत और राधिका की शादी पारंपरिक जयमाला से शुरू हुई, जहां दूल्हा और दुल्हन ने एक-दूसरे को माला पहनाई। इसके बाद कन्यादान समारोह हुआ, जिसमें राधिका के माता-पिता ने आधिकारिक तौर पर अनंत को अपनी बेटी से शादी करने का आशीर्वाद दिया। उसके बाद, दूल्हा और दुल्हन ने पवित्र अग्नि के चारों ओर फेरे लिए।

anant radhika

अपनी पारंपरिक शादी के बारे में बात करते हुए राधिका ने कहा, "हमारा समारोह पारंपरिक जयमाला से शुरू हुआ, जिसमें अनंत और मैंने एक-दूसरे को स्वीकार करने के प्रतीक के रूप में एक-दूसरे को माला पहनाई। इसके बाद कन्यादान हुआ, एक महत्वपूर्ण पल था, जब मेरे माता-पिता ने मुझे अनंत को सौंपा। यह उनके आशीर्वाद और सहमति का प्रतीक था।"

anant radhika

राधिका मर्चेंट ने अपनी परंपरा और संस्कृति से महसूस किया जुड़ाव

अनंत-राधिका अपनी शादी में एक-दूसरे की संगति में बेहद खुश दिखे और दुल्हन ने अपनी परंपरा व संस्कृति से जुड़ाव महसूस किया। सिंदूर दान और मंगलसूत्र समारोह के बारे में बात करते हुए राधिका ने साझा किया कि यह एक शादीशुदा महिला के रूप में उनकी नई स्थिति को दर्शाता है और वह अपने प्रियजनों के साथ इस कीमती क्षण को साझा करने के लिए उत्साहित थीं। 

radhika

उनके शब्दों में, "सिंदूरदान और मंगलसूत्र समारोह में अनंत ने मेरे बालों के बीच में सिंदूर लगाया और मेरे गले में मंगलसूत्र (एक पवित्र हार) बांधा, दोनों ही विवाहित महिला के रूप में मेरी नई स्थिति के प्रतीक हैं। इसने यादों की एक ऐसी तस्वीर बनाई, जिसे हम हमेशा संजोकर रखेंगे। मुझे अपनी परंपरा और संस्कृति से जुड़ाव महसूस हुआ और मैं अपने प्रियजनों के साथ इस पल को साझा करने के लिए उत्साहित थी।"

radhika

Radhika Merchant ने 'मंगल उत्सव' में पहनी Anamika Khanna की साड़ी, यूनिक ब्लाउज ने खींचा ध्यान। पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

राधिका मर्चेंट ने अपनी और अनंत अंबानी की शादी के वचनों के बारे में की बात

दोनों ने अपनी शादी की व्यक्तिगत वचनों का आदान-प्रदान किया और समारोह के दौरान भावुक हो गए। उसी पर बात करते हुए राधिका ने बताया कि उनकी शादी की वचनों में प्यार, निष्ठा, समृद्धि और आपसी सम्मान के वादे शामिल थे। समारोह के बाद अनंत और राधिका ने बड़ों से आशीर्वाद लिया। विदाई समारोह के दौरान राधिका फूट-फूटकर रोती दिखीं।

anant radhika

राधिका ने कहा, “प्रत्येक वचन में प्रेम, निष्ठा, समृद्धि और आपसी सम्मान के वादे शामिल हैं, जो हमारे विवाहित जीवन की नींव रखते हैं। समारोह का समापन आशीर्वाद के साथ हुआ, जहां हमने अपने बड़ों से आशीर्वाद लिया और अपने भविष्य के लिए उनकी शुभकामनाएं सुनिश्चित कीं। फिर विदाई का समय आया, इसे एक कड़वा-मीठा और भावुक क्षण माना जाता है, जो दुल्हन के एक पत्नी के रूप में नए जीवन की शुरुआत और एक बेटी के रूप में उसकी भूमिका के अंत का प्रतीक है।"

अनंत अंबानी के साथ अपनी मैरिड लाइफ को लेकर उत्साहित हैं राधिका मर्चेंट

अंबानी ने 14 जुलाई 2024 को मंगल उत्सव की मेजबानी भी की, जिसमें 14,000 से अधिक मेहमानों ने भाग लिया। अनंत के साथ अपनी शादी के बारे में बात करते हुए राधिका ने कहा कि वह हाल ही में अपनी पर्सनल लाइफ में हुई चीजों से अभिभूत हैं। उन्होंने कहा कि वह यह देखने के लिए उत्साहित हैं कि भविष्य में उनके लिए क्या है।

anant radhika

उनके शब्दों में, "मुझे संतुष्टि का एक जबरदस्त अहसास है। हम इतने लंबे समय से एक-दूसरे के दोस्त और विश्वासपात्र रहे हैं और अब हम आखिरकार एक मैरिड कपल के रूप में अपनी आधिकारिक जर्नी शुरू कर रहे हैं। मैं यह देखने के लिए इंतजार नहीं कर सकती कि हमारी साझा जिंदगी में क्या-क्या है।”

Nita Ambani बेटे Anant की शादी में अपने हाथों में 'रमन दिवो' लिए आई थीं नजर, जानें इसका महत्व

फिलहाल, राधिका मर्चेंट के इस खुलासे पर आपका क्या कहना है? हमें कमेंट करके जरूर बताएं।

BollywoodShaadis