Namita Thapar ने इनफर्टिलिटी ट्रीटमेंट पर खुलकर की बात, कहा- 'जो फिजिकल-इमोशनल ट्रॉमा होता है...'

हाल ही में, एंटरप्रेन्योर नमिता थापर ने बांझपन के खिलाफ अपने संघर्ष के बारे में बात की और बताया कि वह पिछले बारह वर्षों से इसके बारे में खुलकर बात नहीं कर सकीं। आइए बताते हैं।

img

By Shivakant Shukla Last Updated:

Namita Thapar ने इनफर्टिलिटी ट्रीटमेंट पर खुलकर की बात, कहा- 'जो फिजिकल-इमोशनल ट्रॉमा होता है...'

नमिता थापर (Namita Thapar) 'एमक्योर' फार्मास्यूटिकल्स की एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर हैं। उन्होंने बिजनेस रियलिटी शो 'शार्क टैंक इंडिया' में अपने कार्यकाल से अपार स्टारडम हासिल किया। वह शो के सभी सीजन में एक इनवेस्टर के रूप में दिखाई देती रही हैं। इसके अलावा, उन्हें समाज में महिलाओं से संबंधित विभिन्न समस्याओं के प्रति उनकी वकालत के लिए भी पसंद किया जाता है। उन्होंने कभी भी खुद को अपने दिल की बात कहने से नहीं रोका है। एक बार फिर ऐसा ही कुछ हुआ, जब उन्होंने महिलाओं में बांझपन से जुड़ी वर्जनाओं के प्रति आवाज उठाई।

नमिता थापर ने अपने फर्टिलिटी स्ट्रगल का किया खुलासा

नमिता थापर ने अपने इंस्टा हैंडल पर एक वीडियो साझा किया, जिसमें उन्होंने आईवीएफ और इनफर्टिलिटी के मुद्दों से निपटने के बारे में बहादुरी से बात की। वीडियो की शुरुआत में शो 'शार्क टैंक इंडिया' के सेट से एक क्लिप ली गई थी, जिसमें वह अपने संघर्षों के बारे में बात करती हुई सुनाई दे रही थीं। नमिता ने अपने जीवन में दो बार आईवीएफ ट्रीटमेंट कराने का खुलासा किया और उस दौरान एक महिला को होने वाले दर्द के बारे में भी बताया। एंटरप्रेन्योर ने आगे बताया कि कैसे उन्होंने बारह वर्षों तक इस बारे में चुप्पी साधे रखी और आखिरकार उन्हें इस बारे में खुलकर बोलने का साहस मिला। 

namita

उनके शब्दों में "बांझपन का इलाज करो, मैं इससे गुजर चुकी हूं और वह जो 25 इंजेक्शन होते हैं हर इलाज में, वो जो फिजिकल-इमोशनल ट्रॉमा होता है, आपको सचमुच अपने पैरों को आगे बढ़ाने की मनाही होगी, लेकिन पैर ऊपर रखो। इसके बारे में मैं 12 साल तक बोल नहीं पाई। क्यों? इसमें क्या शर्म की बात है? यह ऐसी चीज़ है जिसके बारे में हम सभी को बात करनी चाहिए। बांझपन बढ़ रहा है। बहुत महिलाएं मां आसानी से नहीं बन पा रही हैं आइए शर्म न करें। आइए अधिक से अधिक महिलाओं को मां बनने में मदद करें।''

namita

बाद में नमिता ने अपनी महिला फैंस से कहा कि वे बांझपन जैसी समस्याओं से गुजरने के लिए दूसरों को शर्मिंदा या आलोचना न करें। इसके बजाय उन्होंने इसके प्रति जानकारी बढ़ाने की पूरी कोशिश करने की बात कही। इसके अलावा, उन्होंने सभी को सामाजिक वर्जनाओं से बाहर आने के लिए कहा और सभी मांओं को शुभकामनाएं भी दीं। खैर, नमिता का वीडियो वास्तव में उसी उथल-पुथल से गुजर रही कई माताओं के लिए काफी प्रेरणादायक था।

वीडियो को शेयर करते हुए उन्होंने पोस्ट को कैप्शन दिया, "30 वर्ष की आयु तक एक महिला अपने 90% एग्स खो देती है!! मदरहुड एक पर्सनल चॉइस है, कोई गलत या सही उत्तर नहीं है, लेकिन यदि आप मां बनना चुनती हैं, तो अपनी प्रजनन क्षमता के बारे में शिक्षित हों। 'एग्स फ्रीजिंग' पर मेरा एपिसोड 40 देखें और 'बांझपन पर चर्चा' के लिए एपिसोड 15।"

namita

'STI' पिचर ने रूड बिहेवियर के लिए की Namita Thapar-Vineeta Singh की आलोचना, कहा- 'मैं मानसिक रूप..' पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

इनफर्टिलिटी के बारे में जानकारी बढ़ाने की पहल के प्रति नमिता के दृष्टिकोण पर नेटिजंस की प्रतिक्रियाएं

जैसे ही नमिता का वीडियो सोशल मीडिया पर सामने आया, नेटिजंस ने उस पर प्रतिक्रिया देना शुरू कर दिया। जहां एक सोशल मीडिया यूजर ने बताया, "भारत में सदियों पुरानी वर्जनाओं के बावजूद इतने महत्वपूर्ण विषयों को प्रकाश में लाने और चर्चा करने के लिए नमिता आपको बधाई।" एक अन्य ने लिखा, "समाज में सही शिक्षा और जागरूकता फैल रही है। कुछ प्रतिशत लोग महिलाओं के साथ व्यवहार करना नहीं समझते हैं।"

namita thapar

namita thapar

वीडियो देखने के लिए यहां क्लिक करें।

बता दें कि नमिता की शादी विकास थापर से हुई है, जो पिछले 15 सालों से 'एमक्योर' मैनेजमेंट टीम में अहम पद पर हैं। इस कपल के दो बच्चे जय थापर और वीर थापर हैं।

namita

'शार्क टैंक इंडिया' के जजेस की नेट वर्थ: अमन गुप्ता से नमिता थापर तक, जानें सभी की कुल संपत्ति

फिलहाल, आपको नमिता द्वारा शेयर किया गया वीडियो कैसा लगा? ​हमें कमेंट करके जरूर बताएं।

BollywoodShaadis