Mumtaz ने बताया Raj Kapoor ने उन्हें एक फिल्म से कर दिया था बाहर, क्योंकि उनका Shammi संग था अफेयर

नेटिजंस ने मुमताज के एक पुराने वीडियो पर कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त की, जिसमें उन्होंने बताया था कि कैसे राज कपूर ने उन्हें एक फिल्म से हटा दिया था, क्योंकि वह उनके भाई शम्मी कपूर संग जुड़ी हुई थीं।

img

By Shivakant Shukla Last Updated:

Mumtaz ने बताया Raj Kapoor ने उन्हें एक फिल्म से कर दिया था बाहर, क्योंकि उनका Shammi संग था अफेयर

गुजरे जमाने के अभिनेता शम्मी कपूर लाखों दिलों की धड़कन थे, ऐसे में वह अपनी जनरेशन की कई को-एक्ट्रेसेस के साथ अपने लिंकअप के लिए काफी फेमस थे, लेकिन बहुत से लोग मशहूर अभिनेत्री मुमताज (Mumtaz) के साथ उनके शॉर्ट टर्म रिलेशनशिप के बारे में नहीं जानते होंगे। शम्मी और मुमताज ने 1968 की फिल्म 'ब्रह्मचारी' में एक साथ काम किया और धीरे-धीरे वे एक-दूसरे के प्यार में पड़ गए थे। हालांकि, जब शम्मी ने उनके सामने शादी का प्रपोजल रखा था, तो उन्होंने कपूर खानदान से जुड़े कुछ नियमों के कारण इसे रिजेक्ट कर दिया था। अब हमें मुमताज की प्रोफेशनल लाइफ का एक और अनजान किस्सा पता चला, जो शम्मी के साथ उनके अफेयर का नतीजा था।

मुमताज ने खुलासा किया कि कैसे शम्मी कपूर संग अफेयर के कारण उन्हें एक फिल्म से कर दिया गया था रिजेक्ट

एक 'Reddit' यूजर ने एक उर्दू चैनल के साथ मुमताज के एक साक्षात्कार का वीडियो साझा किया। वीडियो में उन्हें यह खुलासा करते हुए सुना गया कि मशहूर फिल्म निर्माता राज कपूर ने उन्हें फिल्म 'मेरा नाम जोकर' से हटा दिया था, जिसे भारतीय सिनेमा इतिहास की आइकॉनिक फिल्मों में से एक में गिना जाता है। कारण का खुलासा करते हुए मुमताज ने बताया कि ऐसा इसलिए था, क्योंकि वह उनके भाई शम्मी कपूर के साथ रोमांटिक रूप से जुड़ी हुई थीं और चूंकि उनकी शादी भी कपूर खानदान में होने वाली थी, जहां परिवार की बहुएं छोटे कपड़े नहीं पहनतीं, इसलिए राज ने इतना कठोर फैसला लिया था। 

mumtaz

उन्होंने कहा, "राज (कपूर) जी मुझे 'मेरा नाम जोकर' में लिए थे, फिर मुझे कट कर दिया। बोले- 'नहीं, तुम शायद हमारे घर में आओगी, हम नहीं चाहते कि तुम ऐसे छोटे कपड़े पहनो', तो उन्होंने मुझे काम से निकाल दिया कि 'नहीं तुमको नहीं लूंगा'।”

mumtaz

वीडियो देखने के लिए यहां क्लिक करें।

राज कपूर के बारे में बात करने वाले मुमताज के वीडियो पर नेटिजंस ने दी कड़ी प्रतिक्रिया

जैसे ही मुमताज का वीडियो ऑनलाइन शेयर किया गया, नेटिजंस ने इस पर प्रतिक्रिया देना शुरू कर दिया और राज कपूर की कड़ी आलोचना की। जहां एक नेटिजन ने लिखा, "अपने घर की बहू बेटी छोटे कपड़े ना पहने, लेकिन उन्होंने यह सुनिश्चित किया कि उनकी अभिनेत्री उनकी फिल्मों में बोल्ड, यहां तक कि न्यूड सीन भी करें, वाह।" एक अन्य यूजर ने लिखा, "ठीक है.. पासा कैसे बदलता है। कपूर बेटियों को देखो और बहू अब।" एक अन्य कमेंट में कहा गया है, "राज कपूर अपने चरम पर पाखंड का एक प्रमुख उदाहरण हैं। यह कहावत 'कांच के घरों में रहने वाले लोगों को दूसरों पर पत्थर नहीं फेंकना चाहिए' उनके लिए उपयुक्त लगती है।" यहां देखें यूजर्स की प्रतिक्रियाएं।

mumtaz

mumtaz

mumtaz

mumtaz

जब मुमताज ने बताया था फिरोज खान से क्यों नहीं की शादी, कहा था- 'उनसे शादी करना झील में कूदने जैसा था'...पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

जब मुमताज ने बताया कि उन्होंने क्यों ठुकरा दिया था शम्मी कपूर का वेडिंग प्रपोजल

एक बार, मुमताज ने मीडिया में सबसे ज्यादा पूछे जाने वाले सवाल पर बात की थी कि उन्होंने शम्मी कपूर के मैरिज प्रपोजल को क्यों ठुकरा दिया था, जबकि वह भी शम्मी कपूर के प्रति समान रूप से आकर्षित थीं। 'टाइम्स ऑफ इंडिया' के साथ एक पुराने साक्षात्कार में मुमताज ने खुलासा किया था कि उनका निर्णय कपूर खानदान परंपरा के कारण था, जिसमें तब उनकी बहुओं को अपने बेटों से शादी करने के लिए अपना अभिनय करियर छोड़ने की मांग की जाती थी और वह इसके बिल्कुल खिलाफ थीं। मुमताज ने यह भी बताया था कि उन्हें अपने परिवार की देखभाल करनी थी, इसलिए अभिनय छोड़ना कभी कोई विकल्प नहीं था। 

mumtaz

उनके शब्दों में, ''कपूर को यह पसंद नहीं था कि उनके परिवार की बहुएं फिल्म लाइन में हों। शम्मी जी ने मुझसे कहा कि अगर मैं चाहती हूं कि वह मुझसे खुश रहें, तो मुझे अपना करियर छोड़ना होगा। अब उस छोटी उम्र में मैं बहुत महत्वाकांक्षी थी और कहीं पहुंचना चाहती थी। मैं भी अपना परिवार बसाना चाहती थी, सिर्फ घर पर बैठना मुझे रास नहीं आया।''

जब मुमताज ने खुलासा किया था कि उनकी जिंदगी में कोई नहीं ले सकता शम्मी कपूर की जगह

हालांकि, इसने मुमताज को इस रियलिटी को स्वीकार करने से नहीं रोका कि शम्मी से ज्यादा कोई उन्हें प्यार नहीं कर सकता। अपने मैरिज प्रपोजल को ठुकराने के बावजूद शम्मी ने कभी भी उनके बारे में बुरा नहीं कहा और हमेशा उनके फैसले का सम्मान किया। ऐसे में उसी बातचीत में अभिनेत्री ने शम्मी के प्रति अपने प्यार का इजहार करते हुए कहा था, ''दुनिया मुझसे शादी करना चाहती थी, लेकिन मुझे तय करना था कि मैं किसके साथ खुश रहूंगी। शम्मी कपूर मुझसे बहुत प्यार करते थे और मेरा ख्याल रखते थे। किसी को यकीन नहीं होगा कि हम प्यार में थे। किसी को यकीन नहीं हुआ कि मैंने शादी के लिए उन्हें 'ना' कहा था, क्योंकि अमीरी में शम्मी का रुतबा ऊंचा था।''

shammi kapoor

उन्होंने कहा, ''आज जब मेरी शादी मयूर माधवानी से हुई है, जिनके पास भगवान की कृपा से पैसा है, तो लोग मानते हैं कि मैंने शम्मी को मना कर दिया था। फिर भी, सब कुछ कहा और किया गया, मुझे नहीं लगता कि मैंने कभी इतना प्यार अनुभव किया है, जितना शम्मी ने मुझे दिया। जैसे मेरी जिंदगी में दूसरा राजेश खन्ना नहीं हो सकता... वैसा ही दूसरा शम्मी कपूर भी नहीं हो सकता।''

बता दें कि मुमताज ने युगांडा के बिजनेसमैन मयूर माधवानी से शादी की और उनके दो बच्चे तान्या माधवानी और नताशा माधवानी हैं। दूसरी ओर, शम्मी कपूर ने दो शादी की थी, पहले गीता बाली के साथ और फिर उनके निधन के बाद नीला देवी के साथ। उनके दो बच्चे आदित्य राज कपूर और कंचन केतन देसाई हैं।

mumtaz

जब मुमताज ने पति मयूर के साथ शादी, बेवफाई, गर्भपात और मुश्किल गर्भधारण के बारे में की थी बात। पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

फिलहाल, 'मेरा नाम जोकर' से निकाले जाने से जुड़े मुमताज के खुलासे के बारे में आप क्या सोचते हैं? हमें कमेंट करके जरूर बताएं।

BollywoodShaadis