Mukesh Ambani के घर 'एंटीलिया' के फैक्ट्स: जानें निर्माण से लेकर कर्मचारियों की सैलरी तक के बारे में

यहां हम आपको भारत के सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी के 27 मंजिला आलीशान घर 'एंटीलिया' के बारे में कुछ अनसुनी जानकारी दे रहे हैं।

img

By Shivakant Shukla Last Updated:

Mukesh Ambani के घर 'एंटीलिया' के फैक्ट्स: जानें निर्माण से लेकर कर्मचारियों की सैलरी तक के बारे में

मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) भारत के सबसे अमीर व्यक्ति हैं, जिनकी अनुमानित कुल संपत्ति 9,48,860 करोड़ रुपए है। 'रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड' के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक दुनिया के सबसे शक्तिशाली लोगों में से एक हैं। अपने समूह 'RIL' के साथ भारत की सबसे बड़ी कंपनी होने के नाते मुकेश अंबानी प्रतिष्ठित 100 बिलियन अमेरिकी डॉलर के क्लब में शामिल होने वाले एकमात्र एशियाई सदस्य हैं। अरबपति बिजनेसमैन ने 1981 में 'रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड' का अधिग्रहण किया और तेल व पेट्रोकेमिकल्स पर अपनी निर्भरता को खत्म कर दिया। 

मुकेश अंबानी के जीवन पर एक नजर

दशकों की कड़ी मेहनत और साहसिक निर्णयों के बाद मुकेश अंबानी ने रिलायंस इंडस्ट्रीज को दुनिया की 48वीं मोस्ट वैल्यूएबल कंपनी बना दिया है। इसके बाजार पूंजीकरण की बात करें, तो इसने फरवरी 2024 में 20 लाख करोड़ रुपए का आंकड़ा छू लिया। एक दूरदर्शी बिजनेसमैन होने के अलावा मुकेश अंबानी एक फैमिली पर्सन होने के लिए भी फेमस हैं। हमने उन्हें अक्सर अपने परिवार को खुश करने के लिए हर संभव कोशिश करते देखा है।

ambani family

चाहे उनके खास मौकों को यादगार बनाने के लिए ढेर सारा पैसा खर्च करना हो या अपनी सारी सफलता का श्रेय अपने परिवार को देना हो, मुकेश अंबानी एक फुल फैमिली पर्सन हैं। आज हम उनके आलीशान घर 'एंटीलिया' के बारे में बात करने जा रहे हैं, जो उनके परिवार के प्रति उनके प्यार का एक और उदाहरण है। 

Mukesh Ambani House Antilia Hidden Facts

अरबपति बिजनेसमैन ने 'एंटीलिया' में अरबों रुपए खर्च किए हैं, ताकि उनका परिवार बेहतरीन जीवन जी सके। इसलिए, बिना किसी देरी के आइए आपको मुकेश अंबानी के घर 'एंटीलिया' के बारे में कुछ दिलचस्प और कम ज्ञात फैक्ट्स के बारे में बताते हैं।

1. मुकेश अंबानी के घर 'एंटीलिया' का लोकेशन और एरिया

Mukesh Ambani House Antilia Hidden Facts

'रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड' के अध्यक्ष मुकेश अंबानी अपनी पत्नी नीता अंबानी और अपने बेटों अनंत अंबानी, आकाश अंबानी व बहू श्लोका मेहता और राधिका मर्चेंट व पोते-पोती पृथ्वी और वेदा के साथ अपने आलीशान घर एंटीलिया में रहते हैं। एंटीलिया दुनिया के सबसे महंगे इलाके दक्षिण मुंबई में अल्टामाउंट रोड पर स्थित है।

Mukesh Ambani House Antilia Hidden Facts

'इंडेक्सटैप' की एक रिपोर्ट के अनुसार, मुकेश अंबानी का असली पता 'अंबानी टॉवर, अल्टामाउंट रोड, कुंबल्ला हिल, मुंबई-400026' है। यह घर 400,000 वर्ग फीट, 570 फीट ऊंचा और 27 मंजिलों वाला है।

2. एक पौराणिक द्वीप के नाम पर रखा गया है अंबानी के घर का नाम

Mukesh Ambani House Antilia Hidden Facts

'टाइम्स प्रॉपर्टी' की एक रिपोर्ट के अनुसार, एंटीलिया का नाम 'एंटे-ल्लाह' नामक एक पौराणिक द्वीप से लिया गया है, जिसे 15वीं शताब्दी में एक पौराणिक द्वीप माना जाता था। एंटीलिया के वास्तुशिल्प डिजाइन के पीछे की प्रेरणा सूर्य, कमल, कीमती पत्थरों, संगमरमर और मदर ऑफ पर्ल पर आधारित है। 'रीथिंकिंग द फ्यूचर' की एक रिपोर्ट के अनुसार, पौराणिक द्वीप (जो कथित तौर पर एंटीलिया के वास्तुशिल्प विषय के पीछे की प्रेरणा है) को धन का प्रतिनिधित्व कारक माना जाता है।

3. मुकेश अंबानी के आलीशान घर एंटीलिया का निर्माण और डिजाइनिंग

Mukesh Ambani House Antilia Hidden Facts

मुकेश अंबानी और नीता अंबानी के घर एंटीलिया का निर्माण कथित तौर पर 2006 में शुरू हुआ था। निर्माण के शुरुआती चरण का नेतृत्व ऑस्ट्रेलिया बेस्ड फेमस कंस्ट्रक्शन कंपनी 'लीटन एशिया' ने किया था। हालांकि, 'बी.ई. बिलिमोरिया एंड कंपनी लिमिटेड' कंपनी ने एंटीलिया का निर्माण पूरा किया था।

Mukesh Ambani House Antilia Hidden Facts

इस घर को शिकागो बेस्ड आर्किटेक्चर फर्म 'पर्किन्स एंड विल' और 'हिर्श बेडनर एसोसिएट्स' द्वारा डिजाइन किया गया था। एंटीलिया का निर्माण चार साल के व्यापक काम के बाद 2010 में पूरा हुआ था। यह 2011 की बात है, जब मुकेश अंबानी अपने परिवार के साथ पहली बार एंटीलिया में शिफ्ट हुए थे। अरबपति ने दिग्गज पुजारियों की अगुआई में दस दिवसीय गृह प्रवेश पूजा का आयोजन किया था।

Mukesh Ambani ने Isha-Akash और Anant की शादी में कितना पैसा किया खर्च? जानें कौन सी है सबसे महंगी

4. मुकेश अंबानी के घर में रखे गए हैं 600 कर्मचारी, जिनकी सैलरी है लाखों रुपए

Mukesh Ambani House Antilia Hidden Facts

कई मीडिया रिपोर्टों से पता चला है कि भारतीय अरबपति मुकेश अंबानी के एंटीलिया में 49 बेडरूम हैं, यही वजह है कि पिछले कुछ सालों में उनके घर पर कई कार्यक्रम और समारोह आयोजित किए गए हैं। एंटीलिया में कई सुविधाएं भी हैं, जैसे 168 कारों के लिए पार्किंग एरिया, एक बॉलरूम, 50 सीटों वाला थिएटर, एक हैंगिंग गार्डन, स्विमिंग पूल, एक स्वास्थ्य केंद्र, एक स्पा, एक मंदिर, सुपर-फास्ट लिफ्ट और एक स्नो रूम। पूरे घर की देखभाल करने के लिए 600 कर्मचारियों को नियुक्त किया है। ये सारे कर्मचारी अच्छी-खासी सैलरी पाते हैं। इनमें से अधिकतर क​र्मचारियों को 1.5 से 2 लाख या इससे ज्यादा सैलरी मिलती है।

5. अंबानी के घर एंटीलिया की कीमत है 15,000 करोड़ रुपए

Mukesh Ambani House Antilia Hidden Facts

'खलीज टाइम्स' की एक रिपोर्ट के अनुसार, मुकेश अंबानी का घर एंटीलिया दुनिया का सबसे महंगा प्राइवेट घर है। बता दें कि एंटीलिया की कीमत 15,000 करोड़ रुपए है और इसे 'ग्रीन टावर ऑफ मुंबई' के नाम से भी जाना जाता है। एंटीलिया को 'ग्रीन टावर' इसलिए कहा जाता है, क्योंकि इस घर में इस्तेमाल होने वाली ज़्यादातर ऊर्जा सोलर पैनल से आती है। इस घर में तीन हेलीपैड हैं और यह रिक्टर स्केल पर 8 की तीव्रता वाले भूकंप को भी झेल सकता है। यह कहना सही होगा कि एंटीलिया की हर चीज़ इसकी 15,000 करोड़ रुपए की भारी कीमत के साथ न्याय करती है।

Mukesh Ambani House Antilia Hidden Facts

Ambani Family का वेडिंग एल्बम: देखें Nita-Mukesh से लेकर Anant-Radhika की शादी तक की दुर्लभ तस्वीरें

फिलहाल, मुकेश अंबानी के आलीशान घर एंटीलिया के बारे में आपका क्या कहना है? हमें कमेंट करके जरूर बताएं।

BollywoodShaadis