मुकेश अंबानी ने बेटी ईशा अंबानी को सौंपी 'रिलायंस इंडस्‍ट्रीज' के रिटेल कारोबार की कमान

भारत के दिग्‍गज उद्योगपति मुकेश अंबानी ने अपनी बेटी ईशा अंबानी पीरामल के हाथों में 'रिलायंस इंडस्‍ट्रीज' के रिटेल कारोबार की कमान सौंपी है। उनके इस फैसले की काफी तारीफ हो रही है। आइए आपको बताते हैं।

img

By Ruchi Upadhyay Last Updated:

मुकेश अंबानी ने बेटी ईशा अंबानी को सौंपी 'रिलायंस इंडस्‍ट्रीज' के रिटेल कारोबार की कमान

भारत के दिग्गज उद्योगपति मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) 'ब्लूमबर्ग बिलियनेयर इंडेक्स' के अनुसार, एशिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति हैं। अब मुकेश अंबानी अपनी कमान अगली पीढ़ी को सौंपने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं।

mukesh

(ये भी पढ़ें- मुकेश अंबानी से बादशाह तक, इन हस्तियों ने खरीदी हैं रोल्स रॉयस और मर्सिडीज जैसी महंगी कारें)

28 जून 2022 को मुकेश अंबानी ने घोषणा की थी कि उन्होंने 'रिलायंस जियो' में अपने पद से इस्तीफा दे दिया है और उनके बड़े बेटे आकाश अंबानी ने इसे संभाल लिया है। मुकेश अंबानी ने 'टेलीकॉम यूनिट रिलायंस जियो इन्फोकॉम लिमिटेड' की सारी जिम्मेदारी नए चेयरमैन आकाश अंबानी को सौंप दी थी। अब उन्होंने रिलायंस इंडस्ट्रीज के रिटेल कारोबार की कमान अपनी बेटी ईशा अंबानी पीरामल के हाथों में सौंप दी हैं। आइए आपको इस बारे में विस्तार से बताते हैं।  

mukesh

पहले तो यह जान लीजिए कि मुकेश अंबानी और उनके छोटे भाई अनिल अंबानी 'रिलायंस इंडस्ट्रीज' के संस्थापक स्वर्गीय धीरूभाई अंबानी के बेटे हैं। साल 1985 में मुकेश अंबानी ने नीता अंबानी से शादी रचाई थी। उनके तीन बच्चे आकाश, ईशा और अनंत अंबानी हैं। मुकेश 'इंडियन प्रीमियर लीग' की टीम मुंबई इंडियंस के मालिक भी हैं। इसके अलावा, वह कई प्रतिष्ठित कंपनियों के बोर्ड के अध्यक्ष भी रह चुके हैं, जिनमें भारत का सबसे प्रतिष्ठित प्रबंधन संस्थान ‘इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंट बैंगलोर’ भी शामिल है। 

muskesh ambani

बिजनेस टाइकून मुकेश अंबानी ने अपनी बेटी ईशा अंबानी पीरामल को रिलायंस रिटेल बिजनेस के नए लीडर के रूप में चुना है। दरअसल, उन्होंने कंपनी के शेयरहोल्डर्स की 45वीं सालाना आम बैठक को संबोधित करने के दौरान अपनी बेटी ईशा अंबानी का परिचय रिटेल बिजनेस के लीडर के तौर पर कराया था। बैठक में ईशा ने व्हाट्सएप का उपयोग करके ऑनलाइन किराने का सामान रखने पर एक प्रस्तुति भी दी थी और यह भी कहा कि रिलायंस जल्द ही FMCG (फास्ट मूविंग कंज्यूमर गुड्स) लॉन्च करेगी।

isha

(ये भी पढ़ें- सारा तेंदुलकर संग ब्रेकअप की अफवाहों के बीच शुभमन गिल एक्ट्रेस सारा अली खान के साथ गए डेट पर)

इसी बैठक में मुकेश अंबानी ने अपने सबसे छोटे बेटे अनंत अंबानी को भी न्यू एनर्जी व्यवसाय के लीडर के रूप में चुना है। उन्होंने बताया कि अनंत कंपनी के नए ऊर्जा कारोबार पर ध्यान देंगे। मुकेश अंबानी ने कहा, “आकाश और ईशा ने 'जियो' व रिटेल का पहले भी नेतृत्व किया है। वह शुरू से ही कंपनी से जुड़े व्यवसायों में शामिल रहे हैं।''

ambani

ईशा, मुकेश अंबानी और नीता अंबानी की इकलौती बेटी हैं। उनके दो भाई हैं, जिनमें आकाश अंबानी और ईशा अंबानी दोनों जुड़वा भाई-बहन हैं, जबकि अनंत अंबानी सबसे छोटे हैं। महज 23 साल की उम्र से ईशा ने 'रिलायंस' का कारोबार संभालने में अपने पिता का हाथ बंटाना शुरू कर दिया था। शायद यही कारण है कि आज उन्हें 'रिलायंस ग्रुप' में रिटेल लीडर के रुप में चुना गया है। 

isha

(ये भी पढ़ें- कुणाल रावल-अर्पिता मेहता की शादी की अनदेखी तस्वीरें आईं सामने, एक साथ बेहद खुश दिखा कपल)

फिलहाल, आप मुकेश अंबानी के इस फैसले पर क्या सोचते हैं? हमें कमेंट करके जरूर बताएं और हमारे लिए कोई सुझाव हो तो अवश्य साझा करें।

BollywoodShaadis