Gautam Adani फिर से बने एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति, Ambani से निकले आगे, जानें दोनों की संपत्ति

अरबपति गौतम अडानी ने एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति का खिताब फिर से हासिल कर लिया है। उनकी कुल संपत्ति 111 बिलियन डॉलर है। आइए आपको बताते हैं।

img

By Shivakant Shukla Last Updated:

Gautam Adani फिर से बने एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति, Ambani से निकले आगे, जानें दोनों की संपत्ति

दिग्गज बिजनेसमैन गौतम अडानी (Gautam Adani) के लिए जून महीने का पहला दिन काफी अच्छा रहा। 'ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स' के अनुसार, अरबपति गौतम अडानी ने 'रिलायंस इंडस्ट्रीज' के चेयरमैन मुकेश अंबानी को पीछे छोड़ते हुए एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति का खिताब फिर से हासिल कर लिया है। 

गौतम अडानी बने एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति

1 जून 2024 को शाम 6 बजे तक 'अडानी ग्रुप' के चेयरमैन गौतम अडानी 111 बिलियन डॉलर की कुल संपत्ति के साथ इंडेक्स पर 11वें स्थान पर रहे, जबकि बिजनेसमैन मुकेश अंबानी की संपत्ति 109 बिलियन डॉलर है। इसी के साथ गौतम अडानी एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति और दुनिया के 11वें सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं।

(Gautam Adani)

अडानी ग्रुप के शेयरों में जबरदस्त वृद्धि अडानी के अंबानी से आगे निकलने का एक प्रमुख कारण रही है। 31 मई 2024 को 'जेफरीज' की एक रिपोर्ट के बाद अडानी ग्रुप की सभी कंपनियों के शेयरों में उछाल आया, जिसमें अगले दशक में 90 बिलियन डॉलर के पूंजीगत व्यय सहित ग्रुप की विस्तार योजनाओं पर प्रकाश डाला गया। 

दुनिया के टॉप 4 सबसे अमीर व्यक्ति व उनकी संपत्ति

'ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स' ने दिखाया है कि वर्तमान में बर्नार्ड अर्नाल्ट 207 बिलियन डॉलर की कुल संपत्ति के साथ दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति हैं। उनके बाद एलन मस्क और जेफ बेजोस क्रमशः 203 बिलियन डॉलर और 199 बिलियन डॉलर की कुल संपत्ति के साथ दूसरे व तीसरे स्थान पर हैं। वहीं, 166 बिलियन डॉलर की कुल संपत्ति के साथ मार्क जुकरबर्ग चौथे स्थान पर हैं।

mark

गौतम अडानी की फैमिली

ऑयल, गैस, रियल स्टेट और एग्रीकल्चर जैसे क्षेत्र में अपना बिजनेस फैलाने वाले गौतम अडानी ने प्रीति अडानी से शादी की है। गौतम और प्रीति के दो बच्चे हैं, जिनका नाम करण अडानी और जीत अडानी है। करण 'अडानी पोर्ट्स और स्पेशल इकॉनोमिक ज़ोन' के चीफ एग्जीक्यूटिव हैं। वहीं जीत भी बिजनेस में अपने पिता व भाई का साथ दे रहे हैं। 

gautam adani family

करण ने 2013 में दिग्गज वकील सिरिल श्रॉफ की बेटी परिधि अडानी से शादी रचाई थी और जुलाई 2016 में कपल ने अपनी लाइफ में एक बेबी गर्ल का स्वागत किया था। जीत अडानी की बात करें, तो उन्होंने 'सी.दिनेश एंड कंपनी प्राइवेट लिमिटेड' के हीरा व्यापारी जैमीन शाह की बेटी दीवा जैमीन शाह से मार्च 2023 में सगाई की थी। वे जल्द ही शादी भी करेंगे।

jeet adani

गौतम अडानी की सबसे महंगी चीजें: 400 करोड़ रुपये के घर से एयरक्राफ्ट तक के मालिक हैं बिजनेसमैन......पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

फिलहाल, हम गौतम अडानी को फिर से एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति बनने पर ढेर सारी बधाई देते हैं। तो आपका इस बारे में क्या कहना है? हमें कमेंट करके जरूर बताएं।

BollywoodShaadis