जब Dharmendra ने रोक दी थी Hema-Jeetendra की शादी, एक्ट्रेस के पिता ने कहा था- 'तुम मेरी बेटी की...'

एक्ट्रेस हेमा मालिनी की जीवनी में लिखा है कि जब उनकी शादी अभिनेता जीतेंद्र से होने वाली थी, तब धर्मेंद्र नशे की हालत में वहां पहुंच गए थे और ये शादी रुकवा दी थी। आइए आपको विस्तार से बताते हैं।

img

By Pooja Shripal Last Updated:

जब Dharmendra ने रोक दी थी Hema-Jeetendra की शादी, एक्ट्रेस के पिता ने कहा था- 'तुम मेरी बेटी की...'

हेमा मालिनी (Hema Malini) और धर्मेंद्र (Dharmendra) हिंदी सिनेमा के एवरग्रीन कपल्स में से एक हैं, जिनकी लव स्टोरी और शादी हमेशा चर्चा का विषय रही है। दरअसल, जब धर्मेंद्र ने हेमा से शादी की, तब वह पहले से शादीशुदा और 4 बच्चों के पिता थे। ऐसे में उनकी हेमा संग दूसरी शादी की खबर ने इंडस्ट्री में बवाल मचा दिया था। हालांकि, तमाम आलोचनाओं को झेलते हुए उन्होंने 2 मई 1980 को शादी कर ली थी। दोनों की दो बेटियां ईशा और अहाना हैं। 

जब धर्मेंद्र ने रुकवा दी थी हेमा और जीतेंद्र की शादी

धर्मेंद्र और हेमा की मुलाकात फिल्म 'तुम हसीन मैं जवां' के सेट पर हुई थी और फिर आगे चलकर दोनों को एक-दूजे से प्यार हो गया। दोनों नहीं चाहते थे कि उनके अफेयर के बारे में किसी को पता चले, इसलिए उन्होंने सीक्रेटली डेटिंग करनी शुरू कर दी। हालांकि, हेमा की मां जया चक्रवर्ती को इस बारे में पता चल गया। वह नहीं चाहती थीं कि ये रिश्ता आगे बढ़े, इसलिए उन्होंने एक्ट्रेस को अभिनेता जीतेंद्र से शादी करने के लिए मनाने की कोशिश की थी। 

hema malini

हेमा की जीवनी 'हेमा मालिनी: बियॉन्ड द ड्रीम गर्ल' के अनुसार, उनकी मां जानती थीं कि जीतेंद्र के मन में भी हेमा के लिए एक सॉफ्ट कॉर्नर है। ऐसे में वह चाहती थीं कि उन दोनों की शादी हो जाए और उन्होंने दोनों को शादी के लिए मना भी लिया। इसके बाद, दोनों परिवार हेमा और जीतेंद्र की सीक्रेट वेडिंग के लिए चेन्नई पहुंचे। हालांकि, यह खबर धर्मेंद्र तक पहुंच गई और वह बिना वक्त गंवाए जीतेंद्र की गर्लफ्रेंड शोभा सिप्पी के साथ वेडिंग वेन्यू पहुंच गए।

hema-jeetendra

धर्मेंद्र और उनकी पहली पत्नी प्रकाश कौर की अनदेखी तस्वीरें देखने के लिए यहां क्लिक करें।

जब धर्मेंद्र वेडिंग वेन्यू पहुंचे, तो वह थोड़े नशे में थे। बार-बार जाने के लिए कहने के बावजूद धर्मेंद्र ने वहां से हिलने से इनकार कर दिया। फिल्मों की तरह यह भी वाकई काफी फिल्मी सीन था। जीवनी के अनुसार, हेमा के पिता ने धर्मेंद्र पर चिल्लाते हुए कहा था, "तुम मेरी बेटी की जिंदगी से क्यों नहीं चले जाते? तुम शादीशुदा आदमी हो, तुम मेरी बेटी से शादी नहीं कर सकते।"

dharmendra

धर्मेंद्र ने हेमा मालिनी से की थी जीतेंद्र संग शादी न करने की गुजारिश

काफी बहस के बाद धर्मेंद्र को एक अलग कमरे में हेमा से अकेले बात करने की इजाजत दी गई। किताब के अनुसार, धर्मेंद्र ने हेमा से जीतेंद्र संग शादी करने की गलती न करने की विनती की थी। किताब में कहा गया है, “कमरे के अंदर, दोनों भावनात्मक उथल-पुथल से गुज़र रहे थे। धर्मेंद्र, व्याकुल और टूटने के कगार पर हेमा से ऐसी ‘बड़ी गलती’ न करने की विनती करते रहे। बाहर, शोभा की बारी थी अपने गुस्से को बाहर निकालने की। जब बेपरवाह जीतेंद्र ने शोभा को हेमा से शादी करने के अपने फैसले के बारे में बताया, तो जाहिर तौर पर सब कुछ बिगड़ गया।”

 Dharmendra, Hema

Hema Malini ने शादी के 43 साल बाद भी Dharmendra के पहले घर में नहीं रखा कदम, जानें क्यों?

धर्मेंद्र के साथ हेमा मालिनी की शादी

जब हेमा और धर्मेंद्र कमरे से बाहर आए, तो एक्टर ने हर किसी से कुछ वक्त मांगा और हर कोई यह समझ गया कि हेमा की शादी जीतेंद्र से नहीं होगी। हालांकि, जीतेंद्र के परिवार के लिए यह अपमान बड़ा था, इसलिए वे सब गुस्से में बाहर निकल गए। इन सबके बाद आखिरवार वह दिन आ गया, जब धर्मेंद्र और हेमा ने हर मुश्किल को पार करते हुए एक-दूसरे से शादी कर ली। अभिनेता ने अपनी पहली पत्नी प्रकाश कौर को तलाक दिए बिना 2 मई 1980 को पारंपरिक शादी कर ली थी। हालांकि, इससे पहले 1979 में उन्होंने इस्लाम धर्म अपनाकर निकाह किया था। 

गुप्त निकाह समारोह के लिए हेमा और धर्मेंद्र ने इस्लाम धर्म अपना लिया और अपने नाम भी बदल लिए। रिपोर्ट के अनुसार, उनके निकाहनामे में लिखा था, ''दिलावर खान केवल कृष्ण (धर्मेंद्र) (44 वर्ष) ने 21 अगस्त 1979 को दो कानूनी प्रतिनिधियों की मौजूदगी में 111,000 रुपए के मेहर पर आयशा बी आर चक्रवर्ती (हेमा) (29 वर्ष) को अपनी पत्नी के रूप में स्वीकार किया।''

 Dharmendra- Hema

जब Dharmendra की Hema संग शादी पर पहली पत्नी Prakash Kaur ने कहा था- 'मेरे पति ने गलत क्या किया?' पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

वैसे, जिस तरह से धर्मेंद्र और हेमा ने तमाम उतार-चढ़ाव के बावजूद हर स्थिति में एक-दूजे का साथ चुना, वह वाकई काफी सराहनीय है। फिलहाल, इस पुराने किस्से पर आपका क्या कहना है? हमें कमेंट करके जरूर बताएं।

BollywoodShaadis