Anant Ambani ने अपनी शादी में मां Nita की 200 करोड़ की मुगल बादशाह की 'कलगी' को बनाया 'बाजूबंद'

अनंत अंबानी ने अपनी शादी में मां नीता अंबानी का बेहद महंगा 'बाजूबंद' पहना, जो वास्तव में एक मुगल बादशाह की 'कलगी' है। आइए दिखाते हैं।

img

By Shivakant Shukla Last Updated:

Anant Ambani ने अपनी शादी में मां Nita की 200 करोड़ की मुगल बादशाह की 'कलगी' को बनाया 'बाजूबंद'

अनंत अंबानी (Anant Ambani) और राधिका मर्चेंट की शादी पिछले काफी समय से चर्चा का विषय बनी हुई है। दो ग्रैंड प्री-वेडिंग समारोहों और एक सप्ताह तक चलने वाली प्री-वेडिंग रस्मों के बाद अनंत व राधिका आखिरकार अपनी फॉरएवर जर्नी पर निकल पड़े हैं। प्री-वेडिंग और वेडिंग पार्टी के दौरान अंबानी परिवार ने अपने बेहतरीन फैशन गेम दिखाए और उनकी ज्वेलरी कलेक्शन ने हमें मंत्रमुग्ध कर दिया। कीमती रत्नों से लेकर दुर्लभ ज्वेलरी तक, सब कुछ हीरे की तरह चमक रहा था, जिसने हमें रुकने और देखने पर मजबूर कर दिया।

अनंत अंबानी ने अपनी शादी में पहना मां नीता अंबानी का बाजूबंद, जो वास्तव में है एक कलगी

अंबानी जिस तरह से 'शेयरिंग इज केयरिंग' के आदर्श वाक्य के साथ मेजर गोल्स देते हैं, वह सब प्यार है। हाल ही में हमें ऐसा ही एक उदाहरण देखने को मिला, जब दूल्हे अनंत अंबानी ने अपनी शादी में अपनी मां नीता अंबानी की दुर्लभ ज्वेलरी पहनी। अनंत ने जो बाजूबंद चुना था, वह वास्तव में मुगल सम्राट शाहजहां की कलगी थी। यह कलगी प्राचीन स्पिनल, माणिक और हीरे से बनी है और कथित तौर पर इसकी कीमत 200 करोड़ रुपए है।

anant ambani

anant ambani

वीडियो देखने के लिए यहां क्लिक करें।

नीता अंबानी ने 'मिस वर्ल्ड पेजेंट 2024' में पहनी थी यही कलगी 

यह मई 2024 की बात है, जब नीता अंबानी 'मिस वर्ल्ड पेजेंट 2024' में शामिल हुई थीं, जो मुंबई में आयोजित किया गया था। उसी कार्यक्रम के दौरान नीता को उनके परोपकारी कार्यों के लिए 'ब्यूटी विद पर्पस ह्यूमैनिटेरियन अवॉर्ड' से सम्मानित किया गया था। इस दिन खूबसूरत दिखने के लिए उन्होंने ब्लैक कलर की बनारसी साड़ी पहनी थी, जिसके ऊपर सोने और जरी से चमकदार डिज़ाइन बनाए गए थे।

nita ambani

उन्होंने अपनी साड़ी को मैचिंग ब्लाउज़ के साथ पहना था और मेकअप का हल्का टच चुना था। खुले बाल और ब्लैक बिंदी ने उनके लुक में चार-चांद लगा दिए थे। नीता ने अपने लुक को पूरा करने के लिए क्लासी इयररिंग्स और कड़ा पहना था। इसके अलावा, यह कलगी थी, जिसे उन्होंने बाजूबंद के रूप में इस्तेमाल किया थ, जिसने उनके पूरे लुक को और भी बेहतर बना दिया।

जानें शाहजहां के इस बेहतरीन हेडपीस के पीछे के इतिहास के बारे में

'कलगी' एक हेडपीस है, जिसे आम तौर पर पगड़ी से जोड़ा जाता है, ताकि पूरे लुक को और भी शानदार बनाया जा सके। इस शानदार पगड़ी एक्सेसरी का इतिहास मुगल साम्राज्य से जुड़ा है। कलगी आम तौर पर सम्मान, गरिमा और रॉयल्टी का प्रतीक है। अनंत ने जो कलगी पहनी थी, उसके बारे में बात करें, तो टोपोफिलिया के अनुसार, यह 13.7 सेमी ऊंची और 19.8 चौड़ी है, जो रूबी, स्पिनल और हीरे जैसे कीमती रत्नों से बनी है।

nita ambani kalgi

इसके ऊपर की डिज़ाइन को 'पच्चीकाकाम' तकनीक के रूप में जाना जाता है, जिसे भारतीय ज्वेलर्स ने यूरोपीय पंजा सेटिंग स्टाइल को फॉलो करते हुए अपनाया था, जो एक ऐसी प्रक्रिया है, जिसमें हीरे को मजबूती से पकड़ने के लिए धातु के पंजे तैयार किए जाते हैं। कई रिपोर्टों के अनुसार, मुगल साम्राज्य की इस कीमती सिर की ज्वेलरी की नीलामी 2019 में की गई थी।

nita ambani kalgi

Anant Ambani ने शादी में पहनी थी 183 करोड़ रुपए की डायमंड 'कलगी', जानें खासियत

फिलहाल, अनंत द्वारा अपनी शादी में मां का बाजूबंद पहनने के बारे में आपका क्या कहना है? हमें कमेंट करके जरूर बताएं।

BollywoodShaadis