Vinesh Phogat की नेट वर्थ: जानें उनकी मंथली सैलरी से कार कलेक्शन व लग्जरी विला तक के बारे में

यहां हम आपको इंडिया की सबसे बड़ी पहलवानों में से एक विनेश फोगाट के करियर और पर्सनल लाइफ व नेट वर्थ के बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं। आइए जानते हैं।

img

By Pooja Shripal Last Updated:

Vinesh Phogat की नेट वर्थ: जानें उनकी मंथली सैलरी से कार कलेक्शन व लग्जरी विला तक के बारे में

विनेश फोगाट (Vinesh Phogat) इंडियन रेसलिंग हिस्ट्री की सबसे बड़ी महिला पहलवानों में से एक हैं, 'कॉमनवेल्थ गेम्स 2018' और 'एशियन गेम्स 2018' में स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान हैं। विनेश, महावीर सिंह फोगाट के भाई राजपाल फोगाट की बेटी हैं। रिपोर्ट्स की मानें, तो राजपाल के निधन के बाद महावीर ने ही विनेश को गोद लिया था और अपनी बेटियों गीता फोगाट, बबीता फोगाट, रितु फोगाट और संगीता फोगाट की तरह ही विनेश को भी पहलवान बनाने के लिए ट्रेन्ड किया था। 

25 अगस्त 1994 को हरियाणा के चरखी दादरी में जन्मी विनेश फोगाट ने पिछले 10 वर्षों में भारतीय कुश्ती में अपने अविश्वसनीय योगदान के लिए 'मेजर ध्यानचंद खेल रत्न पुरस्कार' (2020), 'अर्जुन पुरस्कार' (2016) और 'पद्म श्री पुरस्कार' (2018) प्राप्त किए हैं। 

vinesh phogat

हालांकि, पेरिस 2024 ओलंपिक में उनका सफर 7 अगस्त 2024 को खत्म हो गया, जब उन्हें वजन के इश्यू की वजह से अयोग्य घोषित कर दिया गया। 'इकोनॉमिक टाइम्स' के अनुसार, विनेश फोगाट का वजन कथित तौर पर 50 किलोग्राम कैटेगरी में जाने के लिए 100 ग्राम ज्यादा था। इसलिए उन्हें इस कैटेगरी में अयोग्य घोषित कर दिया, जिसकी वजह से ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान बनने का उनका सपना टूट गया।

बता दें कि उन्होंने ओलंपिक चैंपियन और जापान की दिग्गज पहलवान यूई सुसाकी और यूक्रेन की पावरहाउस ओक्साना लिवाच को हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाई थी। सेमीफाइनल मैच में विनेश फोगाट ने क्यूबा की युस्नेलिस गुज़मैन को 5-0 के चौंका देने वाले अंतर से हराकर फाइनल में एंटी की थी। हालांकि, इसमें कोई शक नहीं कि आने वाली पीढ़ी विनेश के पेरिस ओलंपिक के शानदार प्रदर्शन को सालों तक याद रखेगी।

vinesh

जानें कौन हैं विनेश फोगाट के पति सोमवीर राठी?

विनेश की पर्सनल लाइफ की बात करें, तो उन्होंने सोमवीर राठी संग शादी की, जो पेशे से पहलवान भी हैं। उन्हें भारतीय रेलवे में काम करते समय प्यार हो गया था। कुछ समय तक एक-दूसरे को डेट करने के बाद विनेश और सोमवीर ने 14 दिसंबर 2018 को एक सिंपल सेरेमनी में शादी कर ली थी। 

vinesh phogat-somveer rathee

vinesh-somveer

विनेश फोगाट की नेट वर्थ: मंथली सैलरी, वार्षिक आय और दो प्रमुख कंपनियों की ब्रांड एंबेसडर

विनेश फोगाट ने अपने शानदार कुश्ती करियर और रेलवे में जॉब से अपने लिए बड़ी संपत्ति बनाई है। 'नवभारत टाइम्स' की एक रिपोर्ट के अनुसार, विनेश की अनुमानित नेटवर्थ 36.5 करोड़ रुपए है। उनकी सोर्स ऑफ इनकम के बारे में बात करें, तो उनकी आय का सोर्स युवा और खेल मंत्रालय से मिलने वाला वेतन है। उनकी मंथली सैलरी 50,000 रुपए है। इसके अलावा, विनेश फोगाट दो प्रमुख कंपनियों 'बेसलाइन वेंचर्स' और 'कॉर्नरस्टोन स्पोर्ट' की ब्रांड एंबेसडर हैं। 

vinesh phogat

पहलवान Vinesh Phogat की लाइफ: सोमवीर राठी संग Love Story से यौन उत्पीड़न तक, जानें सब कुछ

विनेश फोगाट हरियाणा में एक आलीशान विला और करोड़ों की लग्जरी कारों की हैं मालकिन

विनेश फोगाट की सबसे बेशकीमती चीज़ों की बात करें, उनके पास हरियाणा में एक आलीशान विला है, जिसकी कीमत लगभग करोड़ों में है। हालांकि, इस संपत्ति के बारे में ज़्यादा जानकारी सार्वजनिक नहीं है। इसके अलावा, उनके पास तीन महंगी कारें भी हैं, जिनमें 'टोयोटा फॉर्च्यूनर' (35 लाख रुपए) और 'टोयोटा इनोवा' (28 लाख रुपए) और 'मर्सिडीज़-बेंज GLE' शामिल हैं, जिसकी अनुमानित कीमत लगभग 1.8 करोड़ रुपए है। 

vinesh phogat

विनेश फोगाट ने की कुश्ती से संन्यास की घोषणा

बता दें कि विनेश फोगाट ने कुश्ती से संन्यास की घोषणा कर दी है। उन्होंने एक नोट लिखकर अपनी भावनाओं को व्यक्त किया। उन्होंने लिखा कि कुश्ती ने उनसे जीत हासिल की और अब उनके सपने व हिम्मत टूट गई है। उन्होंने कहा कि अब उनमें और ताकत नहीं है, इसलिए वह कुश्ती को अलविदा कह रही हैं। माफ़ी मांगते हुए विनेश ने लिखा, "मां, कुश्ती मुझसे जीत गई, मैं हार गई। माफ़ करना, आपका सपना, मेरी हिम्मत सब टूट चुके। अब इससे ज़्यादा ताकत नहीं रही। अलविदा कुश्ती (2001-2024)।"

vinesh phogat

फिलहालस, पेरिस 2024 ओलंपिक सहित कुश्ती में विनेश की योगदान और रिटायरमेंट के बारे में आपका क्या कहना है? हमें कमेंट करके जरूर बताएं।

BollywoodShaadis