Vinesh Phogat की लव लाइफ: Somvir Rathee संग मुलाकात और एयरपोर्ट पर सगाई से 8 फेरों तक, जानें सब कुछ

आइए यहां हम आपको भारतीय पहलवान विनेश फोगाट और सोमवीर राठी की फिल्मी लव स्टोरी के बारे में विस्तार से बताते हैं।

img

By Shivakant Shukla Last Updated:

Vinesh Phogat की लव लाइफ: Somvir Rathee संग मुलाकात और एयरपोर्ट पर सगाई से 8 फेरों तक, जानें सब कुछ

विनेश फोगाट (Vinesh Phogat) भारतीय इतिहास की सबसे मशहूर पहलवानों में से एक हैं। उनके पति सोमवीर राठी उन्हें 'जिद्दी इंसान' बताते हैं। विनेश ने कई अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में भारत को गौरवान्वित किया है। उन्होंने 'एशियन गेम्स 2018', 'कॉमनवेल्थ गेम्स 2022', 'कॉमनवेल्थ गेम्स 2018', 'कॉमनवेल्थ गेम्स 2014' और 'एशियन रेसलिंग चैंपियनशिप 2021' में स्वर्ण पदक जीते हैं। इसके अलावा, विनेश ने 'वर्ल्ड रेसलिंग चैंपियनशिप 2022', 'वर्ल्ड रेसलिंग चैंपियनशिप2019', 'एशियन गेम्स 2014' और कई अन्य में कांस्य पदक जीता है। 

विनेश फोगाट 'पेरिस ओलंपिक 2024' में 100 ग्राम एक्स्ट्रा वेट की वजह से हुईं बाहर

'पेरिस ओलंपिक 2024' में विनेश फोगाट ने बहुत साहस दिखाया और दुनिया की कुछ बेहतरीन पहलवानों को हराया (जिसमें युई सुसाकी, ओक्साना लिवाच व युस्नेलिस गुजमैन शामिल हैं) और फाइनल में पहुंच गईं। वह ओलंपिक में स्वर्ण पदक मैच खेलने वाली पहली भारतीय पहलवान बनने के लिए पूरी तरह तैयार थीं। विनेश का मुकाबला अमेरिकी पहलवान सारा हिल्डेब्रांट से होने वाला था। हालांकि, फाइनल से कुछ घंटे पहले उन्हें अयोग्य घोषित कर दिया गया, क्योंकि कथित तौर पर उनके शरीर का वजन स्वीकार्य वजन से 100 ग्राम अधिक था।

vinesh phogat

कई रिपोर्टों के अनुसार, ओलंपिक से अयोग्य घोषित होने के बाद विनेश फोगाट को अस्पताल में भर्ती कराया गया। इस दिग्गज पहलवान ने लगातार 2 किलो वजन कम करने के लिए प्रशिक्षण लिया था, जिसके कारण उन्हें सीवियर डिहाइड्रेशन का सामना करना पड़ा और उन्हें सीधे अस्पताल में भर्ती कराया गया। सब कुछ करने के बावजूद विनेश का भारत के लिए स्वर्ण पदक जीतने का अवसर खोना एक बड़ा झटका है। इस दिल दहला देने वाले क्षण में विनेश के लाइफ पार्टनर सोमवीर राठी निश्चित रूप से पेरिस ओलंपिक में उन्हें इस दर्दनाक दौर से बाहर निकालने में एक प्रमुख भूमिका निभाएंगे।

विनेश फोगाट और सोमवीर राठी की लव स्टोरी

Vinesh Phogat and Somvir Rathee love story

पिछले कुछ वर्षों में हमने अक्सर सोमवीर को अपनी पत्नी के प्रोफेशनल वर्क में उनका सपोर्ट करते देखा है। यह कपल पिछले पांच सालों से एक साथ है और अपने जीवन में एक-दूसरे की मौजूदगी को संजोने का कोई मौका नहीं छोड़ता। बता दें कि विनेश और सोमवीर की लव स्टोरी किसी बॉलीवुड फिल्म से कम नहीं है। उनकी पहली मुलाकात से लेकर शादी तक, कई उदाहरण एक-दूसरे के प्रति उनके पूर्ण समर्पण को साबित करते हैं। इसलिए, बिना किसी देरी के आइए उनकी फिल्मी प्रेम कहानी पर एक नज़र डालते हैं।

रेलवे में काम करने के दौरान हुई थी विनेश फोगाट-सोमवीर राठी की मुलाकात

Vinesh Phogat and Somvir Rathee love story

विनेश फोगाट और सोमवीर राठी 2011 से एक-दूसरे को जानते हैं। यह कपल पहली बार तब मिला था, जब वे भारतीय रेलवे में काम कर रहे थे। शुरुआत में विनेश और सोमवीर केवल तभी बातचीत करते थे, जब काम से जुड़ी कोई बात होती थी। हालांकि, जैसे-जैसे समय बीतता गया, उनके बीच दोस्ती हो गई, जिसके बाद वे एक-दूसरे के साथ ज़्यादा समय बिताने लगे। कुश्ती में उनकी रुचि ने दोनों को और करीब लाने में भूमिका निभाई। जल्द ही वे एक-दूसरे को डेट करने लगे।

विनेश फोगाट-सोमवीर राठी ने 'जकार्ता एशियन गेम्स 2018' के दौरान अपने रिश्ते को किया था आधिकारिक

Vinesh Phogat and Somvir Rathee love story

कुछ समय तक एक-दूसरे को डेट करने और एक-दूसरे को समझने के बाद विनेश फोगाट व सोमवीर राठी ने अपने माता-पिता को अपने रिश्ते के बारे में बताया था। दोनों परिवार खुश थे और एक-दूसरे से शादी करने के उनके फैसले का खुले दिल से स्वागत किया। कपल ने 2018 में 'जकार्ता एशियन गेम्स' के दौरान अपने रिश्ते को आधिकारिक बनाया था। विनेश के लिए यह एक शानदार साल था, क्योंकि प्रोफेशनल रूप से उन्होंने 50 किलोग्राम वर्ग में स्वर्ण पदक जीता था और पर्सनल फ्रंट पर उन्होंने अपने जीवन के प्यार सोमवीर से सगाई भी की थी।

विनेश फोगाट-सोमवीर राठी की सगाई: पहलवान ने एयरपोर्ट पर की थी इंगेजमेंट

Vinesh Phogat and Somvir Rathee love story

विनेश फोगाट ने 'जकार्ता एशियन गेम्स 2018' में जापान की युकी इरी को हराकर स्वर्ण पदक जीता था। जब वह भारत आ रही थीं, तो उनके बॉयफ्रेंड सोमवीर राठी ने कथित तौर पर उनके लिए एक बड़ा सरप्राइज प्लान किया था। जैसे ही वह दिल्ली के 'इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे' पर पहुंची, सोमवीर ने उन्हें गले लगाकर बधाई दी और उनकी उंगली में अंगूठी पहनाई थी।

विनेश फोगाट-सोमवीर राठी ने शादी से पहले अपने परिवार के सामने रखी थी अनोखी शर्त

Vinesh Phogat and Somvir Rathee love story

'अमर उजाला' की एक रिपोर्ट के अनुसार, जब विनेश फोगाट और सोमवीर राठी के परिवार ने उनकी शादी की तैयारी शुरू की, तो उन्होंने उनके सामने एक खास शर्त रखी थी। कपल ने अपने माता-पिता से कहा था कि वे शादी की सभी रस्मों में सिर्फ़ 1 रुपए का इस्तेमाल करें। दोनों परिवारों ने उनके इस खूबसूरत फैसले का स्वागत किया था और सभी रस्मों में शगुन के तौर पर 1 रुपए का इस्तेमाल किया था। कपल ने यह मैसेज दिया था कि शादियों में बहुत ज़्यादा पैसे खर्च करना जरूरी नहीं है।

विनेश फोगाट और सोमवीर राठी ने अपनी शादी में लिया था आठवां फेरा

Vinesh Phogat and Somvir Rathee love story

विनेश फोगाट और सोमवीर राठी ने 14 दिसंबर 2018 को हरियाणा के चरखी दादरी में अपने होमटाउन में शादी की। यह एक सिंपल वेडिंग थी और विनेश व सोमवीर की शादी में परिवार के अलावा कुछ ही लोगों को इनवाइट किया गया था। बता दें कि विनेश और सोमवीर का आठवां फेरा 'बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ, बेटी खिलाओ' को समर्पित था। फिलहाल, विनेश और सोमवीर के कोई बच्चे नहीं हैं और वे अपने-अपने करियर के साथ भारत को गौरवान्वित करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं।

खैर, हमें विनेश फोगाट और सोमवीर राठी की खूबसूरत लव स्टोरी काफी पसंद आई। तो आपको ये कैसी लगी? हमें कमेंट करके जरूर बताएं।

BollywoodShaadis