जानें Mukesh Ambani की फिटनेस का राज, बिना किसी वर्कआउट के ये चीजें खाकर घटाया 15 Kg वजन

आइए यहां हम आपको अरबपति मुकेश अंबानी की हेल्दी लाइफस्टाइल के बारे में बताते हैं, जो उन्हें 67 साल की उम्र में भी स्वस्थ और फिट रखती है।

img

By Pooja Shripal Last Updated:

जानें Mukesh Ambani की फिटनेस का राज, बिना किसी वर्कआउट के ये चीजें खाकर घटाया 15 Kg वजन

मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) 'रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड' के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर हैं। अरबपति बिजनेसमैन 19 अप्रैल 2024 को 67 साल के पूरे हुए। इतनी उम्र में भी उनकी स्फूर्ति में कोई कमी नहीं है। रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड में महत्वपूर्ण व्यावसायिक निर्णय लेने के अलावा, मुकेश अपनी पारिवारिक ज़िम्मेदारियों को भी पूरा करते हैं। अपने ग्रैंडचिल्ड्रेन आदिया, कृष्णा, पृथ्वी और वेदा के साथ क्वालिटी टाइम बिताने से लेकर, मुकेश अंबानी अपने बच्चों ईशा अंबानी, आकाश अंबानी और अनंत अंबानी को उनकी व्यावसायिक ज़िम्मेदारियों में मार्गदर्शन भी देते हैं।

मुकेश अंबानी ने बिना किसी वर्कआउट के घटाया 15 किलो वजन

mukesh ambani

भारतीय अरबपति मुकेश अंबानी की व्यावसायिक सूझबूझ और जिस तरह से वे अपने ग्रुप रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड को विभिन्न क्षेत्रों में आगे बढ़ा रहे हैं, उससे हर कोई वाकिफ है। हालांकि, बहुत कम लोग ही उनकी डाइट और फिटनेस के बारे में जानते हैं, जो उन्हें एक हेल्दी लाइफस्टाइल बनाने में मदद करती है।

mukesh ambani

'GQ India' की एक रिपोर्ट के अनुसार, मुकेश अंबानी ने कुछ महीनों पहले बिना कोई कसरत किए 15 किलो वजन घटाया है। रिपोर्ट बताती है कि उन्होंने अपने स्ट्रिक्ट डाइट के कारण चमत्कारी परिणाम हासिल किया। इसलिए आज हम भारत के सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी की लाइफस्टाइल पर करीब से नजर डालने जा रहे हैं, जो एक बिजनेसमैन के रूप में उनकी सफलता में बहुत बड़ी भूमिका निभाती है। तो, बिना किसी देरी के चलिए इस बारे में बात करते हैं!

1. मुकेश अंबानी योग और ध्यान से करते हैं अपने दिन की शुरुआत

mukesh ambani

दुनिया के किसी भी सफल व्यक्ति की तरह मुकेश अंबानी भी पूरे दिन एक सख्त दिनचर्या का पालन करते हैं। बिजनेस टाइकून अपने दिन की शुरुआत योग और ध्यान से करते हैं। 'टाइम्स ऑफ इंडिया' की एक रिपोर्ट के अनुसार, मुकेश अंबानी सुबह करीब 5:30 बजे उठते हैं और योग व ध्यान के लिए एक खास समय रखते हैं। सूर्य नमस्कार करने से लेकर तेज चलने और ध्यान के लिए समर्पित विशेष समय तक, मुकेश अंबानी अपनी सुबह की दिनचर्या को कभी नहीं छोड़ते, क्योंकि यह उनकी स्ट्रिक्ट लाइफस्टाइल का बेस है।

2. हल्का नाश्ता पसंद करते हैं मुकेश अंबानी

mukesh ambani

जब दिन के पहले नाश्ते की बात आती है, तो मुकेश अंबानी इसे हल्का रखना पसंद करते हैं। 'टाइम्स ऑफ इंडिया' की एक रिपोर्ट के अनुसार, रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक नाश्ते में ताजे फल, जूस और इडली-सांभर शामिल करते हैं।

Mukesh Ambani के घर 'एंटीलिया' के फैक्ट्स: जानें निर्माण से लेकर कर्मचारियों की सैलरी तक के बारे में

3. मुकेश अंबानी दोपहर और रात के खाने में पसंद करते हैं सिंपल भोजन

mukesh ambani

कई रिपोर्ट्स में बताया गया है कि मुकेश अंबानी के दोपहर और रात के खाने में पारंपरिक भारतीय भोजन शामिल है। वह दोपहर और रात के खाने में दाल, सब्जी, चावल, सूप और गुजराती स्टाइल में सलाद पसंद करते हैं। अरबपति बिजनेस टाइकून ने दोपहर और रात के खाने में घर का बना खाना अनिवार्य कर दिया है।

4. जंक फूड के सख्त खिलाफ हैं मुकेश अंबानी

mukesh ambani

मुकेश अंबानी की डाइट में एक चीज जो 'बिल्कुल नहीं' है, वह है जंक फूड। अरबपति शुद्ध शाकाहारी आहार का पालन करते हैं और चाहे कुछ भी हो उस पर टिके रहते हैं। इतनी सारी पार्टियों और कार्यक्रमों में शामिल होने के बावजूद जंक फूड का ज़रा सा भी सेवन न करने का अनुशासन ही वह कारण है, जिसकी वजह से वे 67 साल की उम्र में भी इतने ऊर्जावान हैं।

5. शराब नहीं पीते मुकेश अंबानी

mukesh ambani

मुकेश अंबानी अपनी लाइफस्टाइल में एक और महत्वपूर्ण नियम का पालन करते हैं, वह है शराब से पूरी तरह परहेज़ करना। कई रिपोर्टों के अनुसार, वह शराब का सेवन नहीं करते, यहां तक कि पार्टियों या सार्वजनिक समारोहों में भी नहीं। यही आदतें मुकेश अंबानी की फिटनेस का राज हैं।

फिलहाल, मुकेश अंबानी की फूड हैबिट और फिटनेस के बारे में आपके क्या विचार हैं? हमें कमेंट करके जरूर बताएं।

BollywoodShaadis