मिलिए IAS अधिकारी Pari Bishnoi से, साधु जैसी लाइफस्टाइल अपनाकर पास किया UPSC, हासिल की 30वीं रैंक

IAS अधिकारी परी बिश्नोई ने एक फोटोग्राफर के साथ अपने इंटरव्यू के बाद इंटरनेट पर तहलका मचा दिया है। आइए आपको उनके बारे में विस्तार से बताते हैं।

img

By Shivakant Shukla Last Updated:

मिलिए IAS अधिकारी Pari Bishnoi से, साधु जैसी लाइफस्टाइल अपनाकर पास किया UPSC, हासिल की 30वीं रैंक

परी बिश्नोई (Pari Bishnoi) एक आईएएस अधिकारी हैं, जो सिक्किम के गंगटोक में एसडीएम (Sub Divisional Magistrate) के पद पर कार्यरत हैं। इससे पहले वह 2022 में पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय में सहायक सचिव के पद पर कार्यरत थीं। जून 2024 में परी बिश्नोई की मुलाकात एक फेमस फोटोग्राफर अंकित कुमार से हुई, जब वे अपनी बहन पलक के साथ घूम रही थीं, जो पेशे से वकील हैं। यह वीडियो इंस्टाग्राम पर वायरल हो गया, क्योंकि एक आईएएस अधिकारी को आम व्यक्ति की तरह शहर में घूमते देखना सामान्य बात नहीं है।

मिलिए IAS अधिकारी परी बिश्नोई से, जो एक फोटोग्राफर के वीडियो में आने के बाद इंस्टाग्राम पर हुईं वायरल

पूरे वीडियो में परी बिश्नोई कैमरे के सामने काफी सहज दिखीं और उन्होंने अपनी जर्नी के बारे में बात की। उन्होंने अपनी ऑल इंडिया रैंक भी बताई और अपने प्रोफेशन के बारे में जोश से बात की, जिसने सभी का दिल जीत लिया। वीडियो के कमेंट सेक्शन में कई लोगों ने यूपीएससी पास करने और युवाओं को प्रेरित करने के लिए उनकी तारीफ भी की।

Meet IAS Officer Pari Bishnoi

वीडियो ने इंस्टाग्राम पर खूब धूम मचाई, क्योंकि इसे सिर्फ़ 11 दिनों में 26 मिलियन से ज़्यादा बार देखा गया। कंगना रनौत ने भी वीडियो शेयर करते हुए परी बिश्नोई की तारीफ़ की और युवाओं को सोशल मीडिया पर ऐसे लोगों को फ़ॉलो करने की सलाह दी, ताकि वे उनके सफर से प्रेरित हो सकें। कंगना के लंबे नोट का एक अंश इस तरह पढ़ा जा सकता है, "आप सभी ब्यूटीफुल यंग मैन एंड वुमेन बेवकूफ टिकटॉकिया को अपना इन्फ्लुएंसर कहना बंद करें। ऐसी युवा महिलाओं और उनके जीवन को आपको इन्फ्लुएंस करना चाहिए, उन्हें आपका इन्फ्लुएंसर और रोल मॉडल होना चाहिए, तभी आप संतोषजनक व सफल जीवन जी पाएंगे।"

IAS अधिकारी परी बिश्नोई की फैमिली और एजुकेशनल बैकग्राउंड

Meet IAS Officer Pari Bishnoi

आईएएस अधिकारी परी बिश्नोई का जन्म 26 फरवरी 1996 को राजस्थान के काकड़ा गांव में हुआ था। उनके माता-पिता की बात करें, तो परी के पिता मनीराम बिश्नोई पेशे से वकील हैं, जबकि उनकी मां सुशीला बिश्नोई पुलिस में अधिकारी हैं। बता दें कि उनके दादा गोपीराम बिश्नोई चार बार उनके गांव काकड़ा के सरपंच रह चुके हैं। बचपन से ही परी अपनी पढ़ाई पर बहुत ध्यान देती थीं। उन्होंने अजमेर के प्रतिष्ठित सेंट मैरी कॉन्वेंट स्कूल से अपनी स्कूली शिक्षा पूरी की।

Meet IAS Officer Pari Bishnoi

इसके बाद परी बिश्नोई दिल्ली विश्वविद्यालय के इंद्रप्रस्थ महिला कॉलेज से ग्रेजुएशन की पढ़ाई करने के लिए दिल्ली चली गईं। डीयू से ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी करने के बाद वह अजमेर के महर्षि दयानंद सरस्वती विश्वविद्यालय चली गईं, जहां उन्होंने पॉलिटिकल साइंस में मास्टर डिग्री हासिल की। इतना ही नहीं, परी ने UGC NET और NET-JRF भी पास किया।

IAS अधिकारी परी बिश्नोई ने साधु जैसी लाइफस्टाइल अपनाकर पास किया UPSC, हासिल की AIR 30

Meet IAS Officer Pari Bishnoi

IAS अधिकारी परी बिश्नोई ने शानदार प्रदर्शन करते हुए UPSC पास किया और प्रतियोगी परीक्षा में ऑल इंडिया रैंक (AIR) 30 प्राप्त की। भारत की सबसे कठिन परीक्षा UPSC में AIR 30 प्राप्त करना कोई आसान काम नहीं है और इसे पास करने के लिए परी ने वास्तव में कुछ अलग किया।

Meet IAS Officer Pari Bishnoi

'SheThePeople' की एक रिपोर्ट के अनुसार, परी ने UPSC पास करने के लिए साधु जैसी जीवनशैली अपनाई। अपने सभी सोशल मीडिया अकाउंट डिलीट करने से लेकर कोई स्मार्टफोन न रखने और अनुशासित जीवन जीने तक, परी ने अपने जीवन से सभी संभावित डिस्ट्रैक्शन वाली चीजों को हटा दिया।

परी बिश्नोई ने अपनी मां की वजह से किया IAS अधिकारी बनने का फैसला 

Meet IAS Officer Pari Bishnoi

फोटोग्राफर अंकित कुमार के वायरल इंस्टाग्राम वीडियो में परी बिश्नोई ने IAS अधिकारी बनने की अपनी आकांक्षा के पीछे की प्रेरणा के बारे में बताया। इस बारे में बताते हुए उन्होंने कहा कि बड़े होने के दौरान उन्होंने अपनी मां को छोटे स्तर पर काम करते और इतने सारे लोगों के जीवन में बड़ा बदलाव करते देखा।

Meet IAS Officer Pari Bishnoi

परी ने आगे कहा कि उनकी मां (जो पुलिस में हैं) उनके लिए प्रेरणास्रोत रहीं। प्यारी बेटी ने अपनी मां की भी तारीफ की और बताया कि वह राजस्थान के पुलिस थानों में पहली महिला अधिकारियों में से एक थीं। उन्होंने कहा, "मेरी मां राजस्थान पुलिस में हैं। मैं उनका काम देखकर बड़ी हुई हूं। उस छोटे स्तर पर भी वह बहुत सारे बदलाव लाने में सक्षम थीं। वह कई पुलिस थानों में पहली महिला अधिकारियों में से एक थीं।"

वीडियो देखने के लिए यहां क्लिक करें।

भाजपा विधायक भव्य बिश्नोई से हुई है परी बिश्नोई की शादी

Meet IAS Officer Pari Bishnoi

परी बिश्नोई और भव्य बिश्नोई की शादी 24 दिसंबर 2023 को एक भव्य समारोह में हुई। इस मौके पर जहां भव्य ने क्रीम कलर का बंदगला पहना था, वहीं परी कढ़ाई वाले लहंगे में बेहद खूबसूरत लग रही थीं। 

बता दें कि भव्य एक राजनीतिक परिवार से ताल्लुक रखते हैं, क्योंकि उनके दिवंगत दादा भजन लाल बिश्नोई तीन बार हरियाणा के मुख्यमंत्री रह चुके हैं। भव्य बिश्नोई के पिता कुलदीप बिश्नोई हरियाणा जनहित कांग्रेस के संस्थापक हैं। भव्य खुद हरियाणा के आदमपुर विधानसभा क्षेत्र से विधायक हैं।

Meet IAS Officer Pari Bishnoi

हमने परी को अपने इंस्टाग्राम हैंडल पर अपने पति के साथ तस्वीरें शेयर करते हुए देखा है। दोनों के अभी कोई बच्चे नहीं हैं और वे अपने-अपने करियर में नई ऊंचाइयों को छू रहे हैं। 

फिलहाल, आईएएस अधिकारी परी बिश्नोई के बारे में आपके क्या विचार हैं? क्या आपको उनका सफ़र प्रेरणादायक लगता है? हमें कमेंट करके जरूर बताएं।

BollywoodShaadis