कहां हैं 'IC 814' हाईजैक फ्लाइट के Rupin Katyal की विधवा Rachna Katyal? कर रहीं ये काम

न्यूली मैरिड कपल रूपिन कात्याल और रचना कात्याल की लव स्टोरी को पांच आतंकवादियों द्वारा 'IC 814' फ्लाइट के अपहरण में क्रूरतापूर्वक समाप्त कर दिया गया था। आइए आपको इस बारे में बताते हैं।

img

By Shivakant Shukla Last Updated:

कहां हैं 'IC 814' हाईजैक फ्लाइट के Rupin Katyal की विधवा Rachna Katyal? कर रहीं ये काम

हाईजैक फ्लाइट 'IC 814' की भयावहता आज भी अनगिनत भारतीयों के दिलों में ताजा है, जिन्होंने हर यात्री की सुरक्षा के लिए प्रार्थना की थी। यह 24 दिसंबर 1999 का दिन था, जब पांच आतंकवादियों ने इंडियन एयरलाइंस के फ्लाइट को हाईजैक कर लिया था, जिसमें 170 से ज़्यादा यात्री सवार थे। आतंकवादियों ने यात्रियों को एक हफ़्ते से ज़्यादा समय तक बंधक बनाए रखा था। जहां भारत सरकार बंधकों को रिहा करने में सफल रही, वहीं एक यात्री रूपिन कात्याल की चाकू घोंपकर हत्या कर दी गई थी। 

हाल ही में, 'नेटफ्लिक्स' पर रिलीज हुई अनुभव सिन्हा की वेब सीरीज 'IC 814: द कंधार हाईजैक' (जिसमें विजय वर्मा, दीया मिर्ज़ा और पत्रलेखा मुख्य भूमिका में हैं) इस दिल दहला देने वाली रियल लाइफ की घटना को फिर से दिखाती है, जो यात्रियों और उनके परिवारों (जिसमें कई भारतीय भी शामिल हैं) की पीड़ा को चित्रित करने की कोशिश करती है, जो इस भीषण घटना के गवाह बने। 

कौन हैं 'IC 814' में बेरहमी से मारे गए दिवंगत रूपिन कात्याल की पत्नी रचना कात्याल?

Who is Rachna Katyal

रचना कात्याल हाईजैक फ्लाइट IC-814 में 20 वर्षीय न्यूली मैरिड पैसेंजर थीं। वह अपने पति रूपिन कात्याल के साथ काठमांडू से लौट रही थीं। यह कपल हनीमून पर था, जब 1999 में वे अपनी शादी के सिर्फ़ 21 दिन बाद बंधक बन गए थे। वेब सीरीज़ में रेणुका पुरोहित ने रचना कात्याल का किरदार खूबसूरती से निभाया है।

रूपिन कात्याल और रचना कात्याल की शादी

Rupin Katyal and Rachna Katyal's marriage

रूपिन कात्याल एक सफल बिजनेसमैन थे। 3 दिसंबर 1999 को उन्होंने सोनीपत के गुहाना की रचना कात्याल से शादी की थी। एक पुरानी मीडिया बातचीत में रचना ने खुलासा किया था कि जब उनके माता-पिता ने उनकी शादी तय की थी, तब वह सिर्फ़ बीस साल की थीं।

रूपिन से अपनी पहली मुलाकात के बारे में बताते हुए रचना ने बताया था कि उनके माता-पिता ने उन्हें इसलिए चुना था, क्योंकि वह पढ़े-लिखे, बुद्धिमान और बहुत अच्छे स्वभाव के थे। उन्होंने यह भी बताया था कि पहली मुलाकात में ही उन्हें रूपिन कैसे पसंद आ गए। उनके शब्दों में, "मैं रूपिन से मिली और तुरंत ही उन्हें पसंद कर लिया। उनके साथ घुलना-मिलना बहुत आसान था और 3 दिसंबर 1999 को हमारी शादी होने से पहले हम कई बार साथ में घूमने गए थे।"

रचना कात्याल को अपने पति रूपिन की अपहरण के पहले दिन हुई मौत के बारे में नहीं थी जानकारी 

Rachna Katyal

रूपिन कात्याल की अपहरण के पहले ही दिन हत्या कर दी गई थी, जब उन्हें नौ अन्य यात्रियों के साथ बिजनेस क्लास में ले जाया गया था। रूपिन (जो अपने माता-पिता के इकलौते बेटे थे) की बेरहमी से हत्या कर दी गई थी। जब दुबई में विमान से उनका शव उतारा गया और रचना को उनकी मौत के बारे में कोई जानकारी नहीं थी। उन्हें लगा था कि वह दुबई के किसी अस्पताल में है।

रचना कात्याल के ससुराल वालों ने की थी रूपिन की मौत को उनसे छिपाने की कोशिश

rachana

रचना के परिवार और ससुराल वालों ने उन्हें मीडिया की नजरों और उनके पति रूपिन की मौत की खबर से दूर रखने की कोशिश की थी। जैसे ही वह उतरीं, उनके ससुर ने उन्हें बताया कि रूपिन अस्पताल में है और उन्हें जल्दी से घर ले गए। उन्होंने अपने पति की क्रिया भी नहीं देखी थी और बहुत बाद में उन्हें उनकी मौत के बारे में बताया गया।

रचना इतनी पागल हो गई थीं कि उनके ससुर को उन्हें सच बताना पड़ा। उस पल को याद करते हुए एक बातचीत में रचना ने कहा था, "जब मैं बार-बार रूपिन के बारे में पूछती रही और वे इसे और टाल नहीं पाए, तभी मुझे सच बताया गया। मुझे लगता है कि मैं पागल हो रही थी, इसलिए मेरे ससुर ने आखिरकार रूपिन की एक बड़ी तस्वीर की ओर इशारा किया और टूटे हुए स्वर में मुझसे कहा, "यह तुम्हारा रूपिन है। हमारे पास उनके बारे में बस इतना ही है।"

रचना कात्याल ने इंडियन एयरलाइंस में शामिल होकर की अपने जीवन की शुरुआत

rachana

रूपिन कात्याल की मृत्यु के बाद उनके ससुर ने रचना कात्याल को गोद ले लिया। उनके ससुर ने उनके लिए नौकरी मांगी और वह इंडियन एयरलाइंस के कार्मिक विभाग में शामिल हो गईं। नौकरी ने उन्हें जीवन में वापस लाने में मदद की और उनके ससुराल वालों ने ही उन्हें शादी करने की सलाह दी। 2001 में रचना ने दोबारा शादी कर ली और 2002 में उन्होंने अपने पहले बच्चे को जन्म दिया। एयरलाइंस के अधिकारी के अनुसार, रचना ने अपना अंतिम नाम बदलकर अपने दूसरे पति के नाम पर रख लिया, जो एक एमएनसी में काम करते हैं।

फिलहाल, रचना कात्याल और रूपिन कात्याल की इस स्टोरी के बारे में आपका क्या कहना है? हमें कमेंट करके जरूर बताएं। 

BollywoodShaadis