Hurun Rich List: जानें Gautam Adani और Mukesh Ambani की पत्नियों Priti व Nita की नेट वर्थ

यहां हम आपको सबसे अमीर भारतीयों गौतम अडानी और मुकेश अंबानी की पत्नियों प्रीति अडानी व नीता अंबानी की नेट वर्थ के बारे में बताने जा रहे हैं।

img

By Pooja Shripal Last Updated:

Hurun Rich List: जानें Gautam Adani और Mukesh Ambani की पत्नियों Priti व Nita की नेट वर्थ

29 अगस्त 2024 को 2024 की 'हुरुन रिच लिस्ट' जारी की गई, जिसने तुरंत हर किसी का ध्यान अपनी ओर खींच लिया। इस साल की लिस्ट में 1539 लोग 1,000 करोड़ या उससे अधिक की अनुमानित संपत्ति के मालिक हैं। पिछले साल की तुलना में भारत के अरबपतियों की संख्या में 29 प्रतिशत की वृद्धि हुई है, जिससे यह संख्या 272 से 334 पर पहुंच गई है। 'ज़ेप्टो' के कैवल्य वोहरा 21 वर्ष की उम्र में लिस्ट में शामिल होने वाले सबसे कम उम्र के व्यक्ति हैं और उनके साथी आदित पालिचा 22 वर्ष की आयु में दूसरे सबसे कम उम्र के हैं।

2024 की हुरुन रिच लिस्ट: 21 वर्षीय कैवल्य वोहरा से लेकर 58 वर्षीय बॉलीवुड सुपरस्टार शाहरुख खान तक

इस साल की 'हुरुन रिच लिस्ट' में एक और बड़ा आश्चर्य बॉलीवुड के किंग खान शाहरुख खान का शामिल होना है। जी हां! आपने सही पढ़ा। सुपरस्टार 58 वर्ष की आयु में 7,300 करोड़ रुपए की नेट वर्थ के साथ 'हुरुन रिच लिस्ट' में शामिल हुए। लिस्ट में सबसे उम्रदराज व्यक्ति हनवंतबीर कौर साहनी हैं, जिन्होंने 95 साल की उम्र में लिस्ट में जगह बनाई है। इस लिस्ट में मुंबई 386 अरबपतियों के साथ टॉप पर है, जबकि नई दिल्ली 217 के साथ दूसरे स्थान पर, हैदराबाद 104 के साथ तीसरे स्थान पर, बेंगलुरु 100 के साथ चौथे स्थान पर और चेन्नई 82 के साथ पांचवें स्थान पर रहा।

'हुरुन रिच लिस्ट 2024': गौतम अडानी ने मुकेश अंबानी को छोड़ा पीछे

GAUTAM ADANI

लिस्ट में शामिल होने वाले सबसे अमीर भारतीय की बात करें, तो वह 11.6 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा की नेट वर्थ के साथ 'अडानी समूह' के संस्थापक और अध्यक्ष गौतम अडानी हैं। वहीं, 'रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड' के चेयरमैन मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) दूसरे स्थान पर हैं। 2023 में हिंडनबर्ग रिसर्च के कारण अडानी की संपत्ति 57 प्रतिशत घटकर 4.74 लाख करोड़ रुपए रह गई थी। उस समय मुकेश अंबानी 8.08 लाख करोड़ रुपए की संपत्ति के साथ गौतम अडानी से काफी आगे थे।

गौतम अडानी और मुकेश अंबानी के बिजनेस व सोर्स ऑफ इनकम की तुलना

गौतम अडानी और मुकेश अंबानी के बारे में सबसे अधिक पूछे जाने वाले प्रश्नों में से एक उनकी आय स्रोतों के बारे में है। अगर गौतम अडानी के मेन बिजनेस की बात करें, तो यह उनका ग्रुप 'अडानी समूह' है, जो लॉजिस्टिक्स और ऊर्जा क्षेत्र में एक पावरहाउस रहा है। वर्तमान में 'अडानी समूह' 12 बंदरगाहों में काम करता है और रियल एस्टेट, एयरपोर्ट, जल प्रबंधन और बिजली-ग्रिड वितरण में कारोबार करता है। इतना ही नहीं, गौतम अडानी ने भारतीय सशस्त्र बलों के लिए यूएवी, काउंटर-ड्रोन तकनीक और छोटे हथियारों व गोला-बारूद का कारोबार भी शुरू कर दिया है।

GAUTAM ADANI

गौतम अडानी की सबसे महंगी चीजें: 400 करोड़ रुपये के घर से एयरक्राफ्ट तक के मालिक हैं बिजनेसमैन......पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

मुकेश अंबानी की बात करें, तो उनके 'रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड' का तेल, गैस और दूरसंचार में शायद ही कोई मुकाबला हो। मुकेश अंबानी वर्तमान में गौतम अडानी की तुलना में कम क्षेत्रों में काम कर रहे हैं, लेकिन उन्होंने जिस तरह का प्रभाव बनाया है, वह वाकई काफी प्रभावित करने वाला है। गैस उत्पादन, मीडिया व मनोरंजन और तेल शोधन से लेकर डिजिटल सेवाओं और खुदरा स्टोर तक, ये प्रमुख क्षेत्र मुकेश अंबानी की संपत्ति में योगदान करते हैं।

MUKESH AMBANI

गौतम अडानी और मुकेश अंबानी की पत्नियों प्रीति अडानी व नीता अंबानी की नेट वर्थ और प्रोफेशनल फ्रंट

भारत के सबसे अमीर व्यक्ति गौतम अडानी ने 1986 में प्रीति अडानी से शादी की थी। उनके दो बेटे करण अडानी और जीत अडानी हैं। प्रीति अडानी के पेशे की बात करें, तो वह एक बिजनेसवुमेन हैं। गौतम अडानी से शादी से पहले प्रीति एक डेंटिस्ट के तौर पर काम करती थीं। उन्होंने गुजरात के गवर्नमेंट डेंटल कॉलेज से डेंटल सर्जरी (बीडीएस) में ग्रेजुएशन किया था। फिलहाल, वह 'अडानी फाउंडेशन' की चेयरपर्सन हैं। प्रीति अडानी की अनुमानित नेट वर्थ 8,327 करोड़ रुपए है। 

GAUTAM ADANI

वहीं, मुकेश अंबानी की पत्नी नीता अंबानी की बात करें, तो वह 'रिलायंस फाउंडेशन' और 'धीरूभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल' की चेयरपर्सन और संस्थापक हैं। नीता अंबानी और मुकेश अंबानी की शादी 1985 में हुई थी और उनके तीन बच्चे ईशा अंबानी पीरामल, आकाश अंबानी और अनंत अंबानी हैं। इसके साथ ही, वह 'रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड' (आरआईएल) की निदेशक भी हैं। नीता की शैक्षणिक योग्यता की बात करें, तो उनके पास 'नरसी मोनजी कॉलेज ऑफ कॉमर्स एंड इकोनॉमिक्स' से फाइनेंस में ग्रेजुएशन की डिग्री है। प्रीति अडानी से उनकी नेट वर्थ की बात करें, तो उनकी अनुमानित संपत्ति लगभग 2,340 से 2,510 करोड़ रुपए तक है।

NITA AMBANI

फिलहाल, 'हुरुन रिच लिस्ट' के बारे में आपका क्या कहना है? हमें कमेंट करके जरूर बताएं।

BollywoodShaadis