जानें Dhirubhai Ambani की बहन Trilochana Ben की फैमिली के बारे में, 'RIL' में पोतों की है अहम भूमिका

यहां हम आपको दिग्गज दिवंगत बिजनेसमैन धीरूभाई अंबानी की बहन त्रिलोचना बेन के परिवार और उनके पोतों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो 'रिलायंस इंडस्ट्रीज' में अहम भूमिका निभाते हैं।

img

By Pooja Shripal Last Updated:

जानें Dhirubhai Ambani की बहन Trilochana Ben की फैमिली के बारे में, 'RIL' में पोतों की है अहम भूमिका

अंबानी फैमिली लंबे समय से बिजनेस जगत में अपनी धाक जमाए हुए है। धीरूभाई अंबानी (Dhirubhai Ambani) के परिवार का लगभग हर सदस्य अपने फैमिली बिजनेस से जुड़ा हुआ है और इसे आगे बढ़ाने में अपना योगदान दे रहा है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि धीरूभाई की एक बहन और उनका परिवार 'रिलायंस ग्रुप' से जुड़ा हुआ है। आइए आपको इस बारे में बताते हैं।

धीरूभाई अंबानी की बड़ी बहन त्रिलोचना बेन

सबसे पहले बात करते हैं धीरूभाई अंबानी की, जिनका जन्म एक स्कूल मास्टर हीराचंद गोर्धनभाई और जमनाबेन अंबानी के घर हुआ था। धीरूभाई के चार बहन-भाई त्रिलोचना बेन, रमणिकलाल अंबानी, जसुबेन और नटूभाई थे। त्रिलोचना, धीरूभाई से बड़ी थीं, जिन्होंने 'रिलायंस इंडस्ट्रीज' में अप्रत्यक्ष, लेकिन महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। पूरा परिवार गुजरात के जूनागढ़ के चोरवाड़ कस्बे का रहने वाला था।

dhirubhai ambani family

धीरूभाई अंबानी के भाईयों के बारे में नहीं जानते होंगे आप, जानें क्या करता है उनका परिवार?

त्रिलोचना बेन का परिवार, उनका बेटा जिसने 'रिलायंस इंडस्ट्रीज' की स्थापना में निभाई अहम भूमिका

वैसे, त्रिलोचना बेन और उनके पति की निजी जिंदगी के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है। दरअसल, इस कपल की तस्वीर शायद ही कहीं देखने को मिले। बताया जाता है कि उनके एक बेटे रसिकलाल मेसवानी थे, जो रिलायंस कंपनी के संस्थापक निदेशकों में से एक थे।

'रिलायंस' में Executive Directors हैं त्रिलोचना बेन के पोते निखिल और हितल

त्रिलोचना बेन के परिवार की तीसरी पीढ़ी में, उनके दो पोते निखिल आर मेसवानी और हितल आर मेसवानी हैं, जो 'रिलायंस ग्रुप ऑफ इंडस्ट्रीज' में प्रमुख खिलाड़ी रहे हैं। निखिल 1986 में 'RIL' में शामिल हुए थे और उन्हें कंपनी के बोर्ड में कार्यकारी निदेशक के रूप में नामित किया गया था। वह मुख्य रूप से कंपनी के पेट्रोकेमिकल विभाग की देखभाल करते हैं और इसमें कुछ महत्वपूर्ण योगदान देने के लिए जिम्मेदार हैं। इसके अलावा, वह रिलायंस समूह की विभिन्न स्पोर्ट्स में भी शामिल हैं, जिसमें इसकी 'आईपीएल' टीम 'मुंबई इंडियंस' के साथ-साथ 'इंडियन सुपर लीग' को संभालना भी शामिल है।

nikhil

त्रिलोचना बेन के छोटे पोते हितल आर मेसवानी 1995 में कंपनी में शामिल हुए थे और अपने बड़े भाई निखिल की तरह कार्यकारी निदेशक के रूप में उसी पद पर आसीन हुए थे। हितल कंपनी में हितों के एक विशाल विभाजन के लिए जिम्मेदार हैं, जिसमें पेट्रोलियम रिफाइनिंग और मार्केटिंग बिजनेस पेट्रोकेमिकल्स मेन्युफैक्चरिंग के साथ-साथ कंपनी की अन्य कॉर्पोरेट ड्यूटीज जैसे मानव संसाधन प्रबंधन (HR), सूचना प्रौद्योगिकी, रिसर्च एंड टैक्नोलॉजी के साथ-साथ शामिल हैं। 

hital

ये भी पढ़ें: धीरूभाई अंबानी की लव लाइफ: पत्नी कोकिलाबेन को पसंद आता था उनके प्यार जताने का ये अंदाज)   

जब मुकेश अंबानी ने अपने कजिन रसिकलाल मेसवानी को बताया कंपनी में अपना पहला बॉस

'रिलायंस समूह' के वर्तमान पथप्रदर्शक मुकेश अंबानी ने अपने पिता धीरूभाई अंबानी की तरह ही सफलतापूर्वक बिजनेस चलाने की अपनी काबिलियत साबित की है, लेकिन फिर भी उन्होंने अपना विनम्र स्वभाव कभी नहीं छोड़ा। उदाहरण के लिए, 'रेडिफ' के साथ अपने पुराने साक्षात्कार में मुकेश ने बिजनेस में अपने शुरुआती दौर को याद किया था और उन्हें सही मार्गदर्शन देने के लिए अपने पहले बॉस और बुआ त्रिलोचना बेन के बेटे श्री रसिकलाल मेसवानी की तारीफ की थी। 

मुकेश ने कहा था, “यह 1981 की बात है। निखिल और हितल के पिता रसिकभाई मेसवानी मेरे पहले बॉस थे। मैनेजमेंट स्टाइल बहुत ओपन हुआ करती थी। हम एक-दूसरे के केबिन में जा सकते थे, किसी मीटिंग में शामिल हो सकते थे या किसी चर्चा में शामिल हो सकते थे। मेरे पिता ने इसे प्रोत्साहित किया था, लेकिन जब मैं औपचारिक रूप से रिलायंस में शामिल हुआ, तो उन्होंने कहा कि आपको एक बॉस की जरूरत है और मुझे रसिक भाई के अधीन कर दिया गया। वह हमारा पॉलिएस्टर बिजनेस चला रहे थे, जिसमें पॉलिएस्टर फाइबर का आयात करना, उसे टेक्सचराइज़ करना और कपड़ा मिलों को बेचना शामिल था। नरोदा (अहमदाबाद के पास) में हमारी अपनी कपड़ा मिल की तुलना में यह एक नया बिजनेस था, जिससे लगभग 60-70 फीसदी मुनाफा हुआ था।''

mukesh ambani

धीरूभाई अंबानी की बेटियों के बारे में नहीं जानते होंगे आप, जानें कहां हुई है इनकी शादी

फिलहाल, धीरूभाई अंबानी की बहन त्रिलोचना बेन के रिलायंस समूह के साथ संबंध के बारे में आप क्या सोचते हैं? हमें कमेंट करके जरूर बताएं।

BollywoodShaadis