Aniruddhacharya Ji Maharaj की पर्सनल लाइफ: जानें पत्नी से लेकर नेट वर्थ तक के बारे में

यहां हम आपको प्रसिद्ध कथावाचक श्री अनिरुद्धाचार्य जी महाराज की पर्सनल लाइफ के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके बारे में कम ही लोगों को पता होगा। आइए बताते हैं।

img

By Pooja Shripal Last Updated:

Aniruddhacharya Ji Maharaj की पर्सनल लाइफ: जानें पत्नी से लेकर नेट वर्थ तक के बारे में

भारत संस्कृतियों और अलग-अलग धर्मों का देश रहा है। यहां ऐसे कई आध्यात्मिक गुरु हुए हैं, जिन्होंने देश और उसके समाज को अमूल्य मार्गदर्शन दिया है। इन्हीं आध्यात्मिक गुरुओं में से एक हैं अनिरुद्धाचार्य जी महाराज (Aniruddhacharya Ji Maharaj), जो एक जाने-माने कथावाचक हैं। यहां हम आपको उनकी पर्सनल लाइफ के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे उनके अनुयायी भी अनजान होंगे।

श्री अनिरुद्धाचार्य जी महाराज का परिवार

27 सितंबर 1989 को मध्यप्रदेश के दमोह जिले मे रिंवझा नामक गांव में जन्मे अनिरुद्धाचार्य जी महाराज के परिवार में छह सदस्य हैं- उनकी पत्नी, दो बच्चे और उनके माता-पिता। उनके पिता का नाम अवधेशानंद गिरि है, जो भागवताचार्य रह चुके हैं। उनकी पत्नी भी गुरु माता हैं और प्रवचन देने का कार्य करती हैं। वहीं, महाराज जी के माता-पिता उनके बच्चों का पालन-पोषण करते हैं।

Aniruddhacharya Ji Maharaj

श्री अनिरुद्धाचार्य जी महाराज की शिक्षा

श्री अनिरुद्धाचार्य जी महाराज का बचपन आर्थिक चुनौतियों में बीता, जिसकी वजह से वे अपनी स्कूली शिक्षा पूरी नहीं कर पाए, लेकिन उन्होंने अन्य तरीकों से सीखना और बढ़ना जारी रखा। अनिरुद्ध महाराज बचपन में ही वृंदावन आ गए थे और उन्होंने संस्कृत के साथ-साथ सभी हिंदू धर्मग्रंथों का अध्ययन किया। अनिरुद्ध जी की शिक्षा गुरु संत गिरराज महाराज ने की थी।

श्री अनिरुद्धाचार्य जी महाराज का विवाह

महाराज जी की पर्सनल लाइफ की बात करें, तो उनका विवाह और पारिवारिक जीवन उनके अनुभवों में गहराई जोड़ता है। उनकी पत्नी को लोग गुरुमाता के रूप में जानते हैं, लेकिन उनका असली नाम अभी तक मीडिया में नहीं आया है। उनकी पत्नी को भी उन्हीं की तरह भजनों से बहुत प्रेम हैं। वह एक भजन गायिका भी हैं। अनिरुद्धाचार्य जी के दो बच्चे भी हैं।

Aniruddhacharya Ji Maharaj

श्री अनिरुद्धाचार्य जी महाराज की नेट वर्थ

आज के दौर में भागवत कथा यूट्यूब और दूसरे टीवी नेटवर्क के ज़रिए लोगों के सामने पढ़ाई जाती है। जब अनिरुद्धाचार्य जी ने अपने प्रवचनों के वीडियो यूट्यूब पर अपलोड करना शुरू किए, तो भारत के लगभग हर घर ने इस पर पॉजिटिव रिस्पॉन्स दिया। लाखों लोग यूट्यूब पर अनिरुद्धाचार्य जी की भागवत कथा देखते और सुनते हैं। आज अनिरुद्धाचार्य जी महाराज के यूट्यूब चैनल पर 11 मिलियन से ज़्यादा फ़ॉलोअर्स हैं, जिससे वे हर महीने लाखों रुपए कमाते हैं और उस पैसे को लोगों की भलाई के लिए लगाते हैं। उनकी नेट वर्थ की बात करें, तो यह 4 से 5 करोड़ के बीच होने का अनुमान है।

Aniruddhacharya Ji Maharaj

श्री अनिरुद्धाचार्य जी महाराज द्वारा किए जाने वाले सामाजिक और धार्मिक कार्य

अनिरुद्धाचार्य जी महाराज लगातार लोगों को धार्मिकता के मार्ग को अपनाने के लिए प्रेरित करते हैं। इसके अलावा, वह कई आश्रम चलाते हैं, जिनके जरिए वे वंचित युवतियों के लिए विवाह समारोहों की व्यवस्था करते हैं, उन लोगों के विवाह की सुविधा प्रदान करते हैं, जिनके पास अपनी बेटियों की शादी के लिए वित्तीय साधन नहीं हैं। वह अपनी कथाओं के माध्यम से लोगों को ईश्वर के साथ गहरा संबंध बनाने के लिए प्रेरित करते हैं, जो उन्हें धर्म और आध्यात्मिकता के रास्ते पर ले जाता है।

Aniruddhacharya Ji Maharaj

फिलहाल, श्री अनिरुद्धाचार्य जी महाराज के बारे में ये जानकारी आपको कैसी लगी? हमें कमेंट करके जरूर बताएं।

BollywoodShaadis