शादी से पहले ही प्रेग्नेंट हो गई थी ये खूबसूरत एक्ट्रेस, तलाक के बाद हुईं बेघर, मां से भी मिला धोखा

मिलिए हिंदी सिनेमा की उस मशहूर अभिनेत्री से, जिसने सुपरस्टार से शादी करने के बाद अपना चमकता हुआ करियर छोड़ दिया। हालांकि, तलाक के बाद वह कंगाल हो गईं और अपनी ही मां से भी उन्हें धोखा मिला।

img

By Shivakant Shukla Last Updated:

शादी से पहले ही प्रेग्नेंट हो गई थी ये खूबसूरत एक्ट्रेस, तलाक के बाद हुईं बेघर, मां से भी मिला धोखा

एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री की कई पॉपुलर एक्ट्रेसेस ने अपनी पर्सनल लाइफ में बुरे दौर का सामना किया है। ऐसी ही एक एक्ट्रेस हैं सारिका, जो अपनी लाइफ में कई उतार-चढ़ावों से गुजर चुकी हैं। हिंदी सिनेमा की सबसे शानदार अभिनेत्रियों में से एक सारिका का जीवन कभी भी 'फूलों की सेज' नहीं रहा। कम उम्र में बॉलीवुड में कदम रखने से लेकर दिल टूटने तक, उन्होंने सब कुछ देखा है। 

सारिका ने फिल्म 'हे राम' के लिए बेस्ट कॉस्ट्यूम डिजाइन का नेशनल अवॉर्ड जीता था। इसके अलावा, उन्होंने 2005 में अभिनेत्री ने फिल्म 'परज़ानिया' में अपने प्रदर्शन के लिए बेस्ट एक्ट्रेस का एक और नेशनल अवॉर्ड जीता। अपनी शानदार प्रोफेशनल लाइफ के बावजूद सारिका ने अपने परिवार को समय देने के लिए अपना सब कुछ न्योछावर कर दिया, लेकिन उन्हें नहीं पता था कि अपने सभी त्यागों के बावजूद अभिनेत्री अकेली जीवन जीएंगी। आइए सारिका के जीवन के कुछ दर्दनाक पलों पर एक नजर डालते हैं।

sarika

सारिका नहीं ले पाईं स्कूली​ शिक्षा

राजपूत वंश के एक महाराष्ट्रीयन परिवार में जन्मी सारिका बहुत छोटी थीं, जब उन्होंने अपने पिता को खो दिया था और अपने परिवार की एकमात्र कमाने वाली सदस्य बन गई थीं। मात्र 5 साल की उम्र में सारिका ने एक चाइल्ड आर्टिस्ट के रूप में फिल्मों में अपना करियर शुरू किया और जीविका के लिए कई फिल्मों में काम भी किया, इसलिए सारिका स्कूल नहीं जा सकीं।

sarika

सारिका ने 1975 में सचिन पिलगांवकर के साथ फिल्म 'गीत गाता चल' से एक एडल्ट के रूप में अपनी शुरुआत की। बाद में उन्होंने 'क्रांति', 'सत्ते पे सत्ता', 'विधाता', 'रजिया सुल्तान', 'जानी दुश्मन', 'गृह प्रवेश', 'परजानिया', 'बाबुल', 'उंचाई समेत कई अन्य फिल्मों में अभिनय किया।

जब सारिका को शादीशुदा कमल हासन से हुआ प्यार

sarika

जब सारिका फिल्मों में काम कर रही थीं, तब उनकी मुलाकात साउथ के सुपरस्टार कमल हासन से हुई और दोनों में प्यार हो गया। कमल पहले से ही डांसर वाणी गणपति से शादीशुदा थे और दोनों अपनी मैरिड लाइफ में परेशानी का सामना कर रहे थे। मैरिटल स्टेटस के कारण सारिका और कमल ने अपने रिश्ते को खत्म करने की कोशिश की, लेकिन नियति को कुछ और ही मंजूर था।

सारिका बिना शादी के हो गई थीं प्रेग्नेंट

sarika

सारिका के प्यार में पागल कमल ने वाणी के साथ अपनी शादी खत्म करने का फैसला किया। कमल हासन व सारिका ने साथ रहना शुरू कर दिया और सारिका ने 1986 में अपने पहले बच्चे के रूप में बेटी श्रुति हासन को जन्म दिया। श्रुति के जन्म के बाद कमल और सारिका ने 1988 में शादी कर ली। कुछ समय बाद कपल ने एक और बेटी अक्षरा हासन का स्वागत किया।

sarika family

श्रुति हासन अपने माता-पिता के नक्शेकदम पर चल रही हैं और टॉलीवुड एंड कॉलीवुड में एक सफल एक्ट्रेस व सिंगर हैं। दूसरी ओर, अक्षरा हासन ने अपने करियर की शुरुआत एक सहायक निर्देशक के रूप में की और बाद में कुछ फिल्मों में अभिनय भी किया।

5 महिलाओं से रिश्ते के बाद भी अकेले रह गए कमल हासन, काफी विवादित रही है इनकी लव लाइफ। विस्तार से जानने के लिए यहां क्लिक करें।

जब कमल हासन से तलाक के बाद सारिका के पास थे केवल 60 रुपए

kamal hasan

कमल हासन 'पैन इंडिया' के मोस्ट फेवरेट एक्टर में से एक हैं। उनका नाम कई अभिनेत्रियों के साथ जोड़ा गया है। सारिका से शादी के बाद कमल का नाम कथित तौर पर अभिनेत्री गौतमी के साथ जोड़ा गया, जो कमल और सारिका के बीच लगातार झगड़े का कारण बन गया। जब कमल ने सारिका से शादी की थी, तब वह अपने करियर के शिखर पर थीं, लेकिन वह सबकुछ छोड़कर कमल के साथ चेन्नई चली गई थीं। 2002 में सारिका व कमल ने अलग होने का फैसला किया और तलाक के लिए अर्जी दी। 2004 में इस कपल को तलाक मिल गया, लेकिन उनके सेपरेशन ने सारिका को तबाह कर दिया था।

सिमी ग्रेवाल के साथ एक पुराने इंटरव्यू में सारिका ने बताया था कि कैसे उन्होंने सुपरस्टार कमल हासन से तलाक के बाद 21 साल की उम्र में अपने जीवन और करियर को फिर से शुरू किया था। सारिका ने कहा था कि वह घर से बहुत कम पैसे लेकर निकली थीं और सिर्फ़ 60 रुपए पर गुज़ारा कर रही थीं। 

sarika

उनके शब्दों में, “मैंने बस कुछ ऐसा किया, जो ईमानदारी से मेरे और मेरी मां के लिए अच्छा था। यह करना ही था। यह बहुत कुछ करने के बाद आता है...आप ऐसे फ़ैसले रातों-रात नहीं लेते। मैं 60 रुपए और अपनी कार लेकर चली गई। मैंने खुद को संभाला। यह बहुत मुश्किल था, यह सिर्फ़ इस बारे में नहीं था कि अगला खाना कहां से आएगा, मैं बस अपने दोस्तों के साथ रहती थी, उनके घर जाती थी, उनके घर पर नहाती थी और रात को अपनी कार में सोती थी।”

सारिका को उनकी मां ने दिया धोखा

sarika

सारिका की मां ने उनके पैसों का मैनेजमेंट किया, जब वह फ़िल्मों में काम कर रही थीं। तलाक के बाद सारिका मुंबई वापस आ गईं और अपनी मां द्वारा अपने पैसों से खरीदे गए पांच फ्लैट्स का मालिकाना हक लेने का फैसला किया, लेकिन उन्हें यह देखकर झटका लगा कि सभी पांच फ्लैट उनकी मां के नौकरों को बेच दिए गए थे। सारिका ने कानूनी रास्ता अपनाया और अपनी संपत्ति वापस पाने के लिए केस दायर किया, लेकिन अभिनेत्री केस हार गईं और उनके पास पैसे नहीं बचे। चूंकि सारिका आमिर खान की बहन नुसरत की अच्छी दोस्त थीं, इसलिए अभिनेता खुद उनकी मदद करने आए। 

सारिका फिलहाल मुंबई में अकेली रह रही हैं, जबकि उनकी बड़ी बेटी श्रुति हासन मुंबई और चेन्नई में रहती हैं। दूसरी ओर, सारिका की छोटी बेटी अक्षरा हासन चेन्नई में अपने पिता कमल हासन के साथ रहती हैं। बेटियां अक्सर अपनी मां से मिलने जाती हैं। 2000 के मध्य में सारिका ने 'भेजा फ्राई', 'मनोरमा सिक्स फीट अंडर', 'परजानिया' और कई अन्य फिल्मों के साथ अभिनय में वापसी की। उन्होंने सीरीज़ 'युद्ध' और वेब सीरीज़ 'मॉडर्न लव: मुंबई' में अपना टेलीविजन डेब्यू भी किया। 

sarika

खैर, सबसे ज़्यादा पसंद की जाने वाली अभिनेत्रियों में से एक और दो बार राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता होने के बावजूद सारिका को अपने ही लोगों द्वारा निराश व धोखा दिया गया। भावनात्मक उतार-चढ़ाव से गुजरने के बाद भी अभिनेत्री ने एक ब्रेक के बाद अपने करियर को फिर से शुरू किया और खुद को खुश रखने के लिए हर संभव कोशिश कर रही हैं। 

फिलहाल, सारिका बिना हार माने अपनी लाइफ में आगे बढ़ रही हैं। तो आपका इनके बारे में क्या कहना है? हमें कमेंट करके जरूर बताएं।

BollywoodShaadis