एक्ट्रेस योगिता बाली थीं किशोर कुमार की तीसरी पत्नी, जानें मिथुन चक्रवर्ती संग क्यों लिए सात फेरे

इस आर्टिकल में हम आपको योगिता बाली चक्रवर्ती की निजी ज़िन्दगी से जुड़ी वो सारी बातें बताएंगे, जिनसे आप अभी भी अनजान हैं।

By Shashwat Mishra Last Updated: Feb 27, 2021 | 10:25:24 IST

एक ऐसी अदाकारा जिसकी ख़ूबसूरती के सब कायल थे। एक ऐसी एक्ट्रेस जिसने अमिताभ बच्चन, शत्रुघ्न सिन्हा, देव आनंद और संजीव कुमार जैसे सितारों के साथ काम किया था। एक ऐसी पत्नी जिसे अपनी निजी ज़िन्दगी में कभी सुख नहीं मिला। जी हां, हम बात कर रहे हैं बॉलीवुड के 'डिस्को डांसर' मिथुन चक्रवर्ती की पत्नी और 70 व 80 के दशक की ख़ूबसूरत एक्ट्रेस योगिता बाली चक्रवर्ती (Yogeeta Bali Chakraborty) की, जो अपनी फिल्मों से ज्यादा निजी लाइफ को लेकर सुर्ख़ियों में बनी रहती थीं। योगिता के साथ उनकी ज़िन्दगी में वह सब घटित हुआ, जिसे उन्होंने कभी सपने में भी नहीं सोचा रहा होगा। इस आर्टिकल में हम आपको योगिता बाली चक्रवर्ती की निजी ज़िन्दगी से जुड़ी वो सारी बातें बताएंगे, जिनसे आप अभी भी अनजान हैं।  

ADVT
ADVT

शुरूआती ज़िन्दगी 

योगिता बाली चक्रवर्ती का जन्म साल 1952 में हुआ था। रिश्ते में वह मशहूर बॉलीवुड एक्ट्रेस व 'कपूर घराने' की बहू गीताबाली की भांजी हैं, लेकिन फिल्मों में वैसा कमाल नहीं दिखा पाईं थीं, जो गीता ने हासिल किया था। योगिता बाली को शुरूआती दौर में उन फिल्मों में ज्यादा देखा गया था, जिन्हें प्रथम श्रेणी की अभिनेत्रियों ने रिजेक्ट कर दिया था। योगिता को ज्यादातर डायरेक्टर्स उनके खूबसूरत चेहरे और जवां हुस्न होने की वजह से फ़िल्में दिया करते थे और अपनी फिल्मों में उन्हें सेक्स सिम्बल के तौर पर प्रस्तुत किया करते थे। डायरेक्टर्स उनसे अंग प्रदर्शन करवाते थे, जिससे उनकी फिल्मों को लोग पसंद करें।

ADVT.
ADVT.

योगिता के घर-परिवार के बारे में बात करें तो 'स्टार्स अनफ़ोल्डेड' के अनुसार, 'योगिता बाली चक्रवर्ती के पिता का नाम सैय्यद इरशाद हुसैन था। हालांकि, फिल्म जगत में शामिल होने के बाद उन्होंने इसको जसवंत में बदल दिया था, क्योंकि वे पाकिस्तान से भारत चले आए थे। जसवंत पहले से ही शादीशुदा थे और उनके दो बच्चे भी थे। मगर, उन्होंने योगिता की मां हरदर्शन कौर से शादी की थी, जो गीता बाली की बहन थीं। बाद में योगिता के पिता फिल्म इंडस्ट्री में नुकसान होने के बाद अपने पहले बच्चों के पास पाकिस्तान वापस चले गए थे।' (इसे भी पढ़ें: गुमनामी की जिंदगी जी रहीं प्रतिभा सिन्हा, शादीशुदा शख्स के प्यार में बर्बाद कर लिया अपना करियर)

योगिता की किशोर कुमार संग शादी 

योगिता ने धीरे-धीरे इंडस्ट्री में अपने पैर जमा लिए और इसी बीच उनकी शादी इंडियन सिनेमा के बेहतरीन गायकों में से एक किशोर कुमार से हो गई थी। योगिता बाली से शादी करने के पहले किशोर कुमार ने दो शादियां की थी, जिससे उनका तलाक भी हो चुका था। इन दोनों की मुलाक़ात के बारे में बात करें तो किशोर कुमार को योगिता बाली के साथ फिल्म 'जमुना के तीर' में साथ काम करने का मौका मिला था। फिल्म तो पूरी न हो सकी थी, मगर इन दोनों ने एक-दूसरे से शादी करके अपनी-अपनी ज़िन्दगी के खालीपन को भर दिया था। योगिता को किशोर का 'रसिया स्वभाव' भा गया था और किशोर से 20 साल छोटी होने के बावजूद योगिता ने चट मंगनी पट ब्याह रचा लिया। मगर 1976 में हुई यह शादी 1978 में ही टूट गई थी।

ADVT.
ADVT.

कहा जाता है कि इसकी वजह योगिता की मां का रोजाना की जिंदगी में जरूरत से ज्यादा दखल देना था। यह दखल अक्खड़ और हरफनमौला कलाकार किशोर कुमार को जरा भी रास नहीं आया और दोनों ने अलग होने का मन बना लिया। इन दोनों को लेकर अगर कुछ याद किया जा सकता है, तो वह योगिता के साथ उनके निर्देशन में बनी फिल्म 'शाबाश डैडी' है। एक इंटरव्यू के दौरान किशोर कुमार ने कहा था कि उनकी पत्नी योगिता शादी को लेकर ज्यादा गंभीर नहीं थीं। किशोर ने योगिता के साथ हुई अपनी शादी को 'एक मजाक' बताया था। उन्होंने यह भी बताया कि वह केवल अपनी मां को लेकर गंभीर थीं और वह उनके साथ रहना भी नहीं चाहती थीं।

एक पुराने इंटरव्यू में, योगिता बाली ने किशोर कुमार के साथ हुई पहली शादी को आसान नहीं बताया था और उनके साथ रिश्ते पर बात करते हुए कहा था कि 'मेरी समस्याएं थी। हालांकि किशोर कुमार के साथ मेरी पहली शादी टूट गई, लेकिन मुझे कभी अपने प्यार पर शक नहीं हुआ था, क्योंकि मुझे उनसे प्यार ही नहीं था। हमारी शादी एक शादी के रूप में थी ही नहीं और इसलिए मुझे हमेशा लगता था कि मेरी शादी उनसे हुई ही नहीं है।'

ADVT.
ADVT.

जीवनसाथी के रूप में मिले मिथुन चक्रवर्ती

अपने तलाक के तुरंत बाद योगिता ने मिथुन में अपना जीवनसाथी देखा और साल 1979 में मिथुन चक्रवर्ती से शादी कर ली थी। रिपोर्ट्स के मुताबिक, मिथुन और योगिता की मुलाकात एक फिल्म के सेट पर हुई थी और इनके बीच जल्द ही दोस्ती भी हो गई थी। इनकी दोस्ती धीरे-धीरे एक रोमांटिक जोड़ी के रूप में हो गई और किशोर कुमार को तलाक देने के एक साल बाद ही योगिता ने मिथुन से शादी रचा ली। इस कपल का रिश्ता तब से लेकर आज तक कायम है। इनके तीन बेटे और एक बेटी भी है। (ये भी पढ़ें: मंसूर अली खान का इस खूबसरत एक्ट्रेस संग था अफेयर, शर्मिला टैगोर से शादी के लिए तोड़ दिया रिश्ता)

मिथुन चक्रवर्ती ने योगिता से की थी दूसरी शादी

एक्टर मिथुन चक्रवर्ती के बारे में ऐसी बातें कही जाती थी कि वह योगिता के प्यार में इसलिए गिर गए, क्योंकि उनकी शक्ल मिथुन की पहली पत्नी हेलेना ल्यूक से मिलती है। मगर, जब 'स्टारडस्ट मैगज़ीन' ने योगिता से इस बारे में एक इंटरव्यू में सवाल किया था, तब वह बिफर गईं थीं। उन्होंने कहा था कि 'मुझे इस बात से नफरत है, जब लोग कहते हैं कि मिथुन को मुझसे सिर्फ इसलिए प्यार हुआ, क्योंकि मेरी शक्ल उनकी पहली पत्नी से मिलती है। लेकिन मुझे नहीं लगता कि हमारे बीच कोई समानता है। मिथुन को भी इसकी कोई परवाह नहीं है। मैं उसकी तरह कैसे लग सकती हूं, मैं इतनी सुन्दर नही हूं।'

किशोर कुमार से तलाक के बाद ऐसी खबरें भी थीं कि योगिता मिथुन के साथ लिव इन रिलेशनशिप में रह रही हैं और वे दोनों बस उनके तलाक का इन्तज़ार कर रहे थे। इस पर योगिता ने कहा था कि 'यह बिल्कुल झूठ है। इस बारे में मुझे भी सुनाई पड़ा था और पता नहीं इस तरह की गलत बातें कौन फैलाता है? मैं यहां पर खुद के फ्लैट में अपने भाई और अपनी मां के साथ रहती हूं। मैं उनके घर सिर्फ उनसे शादी करने के बाद ही जाऊंगी।'

शादी ही पहली प्राथमिकता

जब योगिता और मिथुन की शादी हो गई, तब योगिता ने कहा था कि अब शादी उनकी पहली प्राथमिकता होगी और इसके लिए वह सब कुछ चुकाने को तैयार हैं। योगिता ने कहा था कि 'मैं बहुत ही पारिवारिक हूं। मैं नैपीज़ धो सकती हूं, फ़िर मैं उनके लौटने का इन्तज़ार करूंगी, स्टूडियो में बैठकर स्टार्स के आने का इंतज़ार करूंगी। मैं शादी के लिए सब कुछ छोड़ सकती हूं। बस मिथुन को बताना है कि वह मुझे पसंद करता है और बस मैं वहां पहुंच जाऊंगी।' (इसे भी पढ़ें: सिंगर लकी अली की लव लाइफः 25 साल छोटी ब्रिटिश क्वीन से रचाई तीसरी शादी, फिर भी आज हैं अकेले)

किशोर कुमार ने मिथुन के लिए छोड़ा गाना 

योगिता-मिथुन की शादी से किशोर कुमार काफी खफा हो गए थे और उन्होंने यह फैसला किया था कि वह अब ज़िन्दगी में कभी मिथुन चक्रवर्ती की फिल्म में गाना नहीं गाएंगे। लिहाजा किशोर कुमार ने 1979 में मिथुन-योगिता की शादी के बाद से ही 'डिस्को डांसर' मिथुन चक्रवर्ती के लिए गाना छोड़ दिया था। तो, ये थी बॉलीवुड अभिनेत्री योगिता बाली चक्रवर्ती की लव लाइफ। फिलहाल, वह मिथुन चक्रवर्ती के साथ अपने शादीशुदा जीवन में हैं और अपने बच्चों के साथ एक खुशहाल जीवन व्यतीत कर रही हैं। हम भी उनके अच्छे स्वास्थ्य की कामना करते हैं और ईश्वर से यही दुआ करेंगे कि योगिता-मिथुन का साथ हमेशा बरकरार रहे व दोनों हंसते-खेलते हुए इस ज़िन्दगी के सफर पर चलते रहें। ये स्टोरी आपको कैसी लगी? कमेंट करके हमें ज़रूर बताएं और यदि कोई सुझाव हो तो अवश्य दें। 

'फ्लाइंग बीस्ट' Gaurav और Ritu की लव स्टोरी: परिवार से ये बात छिपाकर रचाई थी शादी, जानें पूरी कहानी

Sonakshi Sinha और Zaheer Iqbal ने 7 साल तक अपने रिश्ते को छिपाने की बताई वजह, कहा- 'नज़र..'

Palak Sindhwani ने 'TMKOC' के प्रोड्यूसर्स पर लगाया मानसिक उत्पीड़न का आरोप, जानें पूरा मामला

जानें कौन हैं Vivek Oberoi की पत्नी Priyanka Alva Oberoi? जिनके पिता Jeevaraj थे कर्नाटक के पूर्व CM

Urvashi Rautela ने Rishabh Pant संग डेटिंग रूमर्स पर की बात, बोलीं- 'ये मीम्स और अफवाहें..'

वायरल 'कुल्हड़ पिज्ज़ा' कपल ने बेटे 'Waris' के पहले बर्थडे पर दिखाया उसका फेस, पार्टी में किया डांस

Amitabh Bachchan ने लाइफ में मुश्किल परिस्थितियों से निपटने पर की बात, लिखा- 'मेरे पैरेंट्स क्या..'

जानें कौन थे Malika Arora के पिता Anil Arora? मर्चेंट नेवी में करते थे काम, छत से कूदकर दी जान

Anushka Sharma ने Vamika को हेल्दी खाना खिलाने की बताई ट्रिक, बेटी के रिएक्शन का भी किया खुलासा

Honey Singh ने Shalini Talwar और Tina संग अलगाव पर की बात, Heera Sohhal संग डेटिंग का दिया हिंट

Nita Ambani ने पटोला साड़ी के साथ पहना 'राधा-कृष्ण' इंस्पायर्ड ब्लाउज, दी गणेश चतुर्थी की शुभकामनाएं

Anushka Sharma अपने बच्चों के लिए Virat संग बनाती हैं खाना, कहा- 'मैं उनकी रूटीन का ध्यान रखती हूं'

Anand Mahindra की कुल संपत्ति है 17,000 करोड़, लेकिन रहते हैं अपने 'दादाजी' के घर में, जानें वजह

Zareen Khan-Shivashish Mishra का डेटिंग के 3 साल बाद हुआ ब्रेकअप, इंस्टा पर एक-दूजे को किया अनफॉलो

Dalljiet Kaur ने Nikhil Patel की GF Safeena के शादीशुदा और दो बच्चों की मां होने का किया खुलासा

कौन हैं Shiv Nadar? गैरेज में की थी HCL स्थापना, हर दिन दान करते हैं 5.6 करोड़ रुपए, जानें नेटवर्थ

Aishwarya-Abhishek का दुबई एयरपोर्ट से वीडियो हुआ वायरल, फैंस ने पूछा- 'क्या ये लेटेस्ट है?'

कहां हैं 'IC 814' हाईजैक फ्लाइट के Rupin Katyal की विधवा Rachna Katyal? कर रहीं ये काम

जानें Mukesh Ambani की फिटनेस का राज, बिना किसी वर्कआउट के ये चीजें खाकर घटाया 15 Kg वजन

Anita Hassanandani को Eijaz Khan संग रिश्ते में करियर का त्याग करने का है पछतावा, कही ये बात