कौन हैं LSG के मालिक Sanjiv Goenka? 28,000 करोड़ की नेट वर्थ के साथ हैं देश के 84वें अमीर बिजनेसमैन

यहां हम आपको 'LSG' टीम के मालिक और बिजनेसमैन संजीव गोयनका के बारे में बताने जा रहे हैं, जो इस समय क्रिकेटर केएल राहुल संग कंट्रोवर्सी को लेकर सुर्खियों में बने हुए हैं।

By Pooja Shripal Last Updated: May 14, 2024 | 18:48:11 IST

'आरपी-संजीव गोयनका ग्रुप' के अध्यक्ष संजीव गोयनका (Sanjiv Goenka) भारत के सबसे अमीर बिजनेसमैन में से एक हैं। उनके 'RPSG' ग्रुप का हेड ऑफिस कोलकाता में है, जो बिजली, खुदरा, एफएमसीजी, बुनियादी ढांचे, खेल और मीडिया जैसे क्षेत्रों में काम करता है। इस समय संजीव गोयनका अपनी आईपीएल फ्रेंचाइजी 'लखनऊ सुपर जायंट्स' के कैप्टन केएल राहुल के साथ तीखी बहस के लिए सुर्खियों में बने हुए हैं। 

ADVT
ADVT

यहां हम आपको संजीव गोयनका के बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं, जिनके बारे में लोग शायद कम ही जानते होंगे।

संजीव गोयनका के शुरुआती दिन

संजीव गोयनका का जन्म मारवाड़ी पैरेंट्स राम प्रसाद गोयनका और सुशीला देवी गोयनका के घर हुआ था और उनका बचपन कोलकाता में बीता। उन्होंने 1981 में 'सेंट जेवियर्स कॉलेज' से बी.कॉम की डिग्री पूरी की थी। 2011 में गोयनका परिवार के बिजनेस के बंटवारे के बाद संजीव ने 'आरपीएसजी' को मैनेज करना शुरू किया, जबकि उनके भाई हर्ष गोयनका ने ग्रुप की अगुवाई की।

ADVT.
ADVT.

अपने फैमिली बिजनेस के अलावा संजीव गोयनका की उपलब्धि

एक दूरदर्शी बिजनेसमैन होने के अलावा, संजीव गोयनका को उनके नेतृत्व और परोपकारी भूमिकाओं के लिए भी सराहा जाता है। 63 वर्षीय बिजनेसमैन ने कथित तौर पर 'आईआईटी-खड़गपुर' में 'बोर्ड ऑफ गवर्नर्स' के अध्यक्ष के रूप में काम किया है और 'आईआईटी-गांधीनगर' के साथ एक्टिवली जुड़े रहे हैं। संजीव गोयनका को 'भारतीय उद्योग परिसंघ' (CII) और 'इंडियन चैंबर ऑफ कॉमर्स' (ICC) के सबसे कम उम्र के अध्यक्ष होने का गौरव भी हासिल हुआ है।

संजीव गोयनका की फुटबॉल और क्रिकेट टीमें

भारतीय बिजनेस टाइकून क्रिकेट और फुटबॉल टीमों के भी मालिक हैं। संजीव गोयनका के पास 'इंडियन सुपर लीग' (ISL), 'टीम एटलेटिको डी कोलकाता' (ATK) में बड़ी हिस्सेदारी है। इस बीच, 'आरपीएसजी' के अध्यक्ष के पास पहले दो सीज़न की 'इंडियन प्रीमियर लीग' फ्रेंचाइजी 'राइजिंग पुणे सुपरजायंट' का स्वामित्व था, जो लीग के 2016 और 2017 सीजन में खेली थी। 2021 में संजीव गोयनका ने नई 'आईपीएल' फ्रेंचाइजी 'लखनऊ सुपर जायंट्स' के लिए करीब एक बिलियन डॉलर का भुगतान किया, जिसने 2022 में लीग में खेलना शुरू किया था।

ADVT.
ADVT.

संजीव गोयनका और केएल राहुल विवाद

8 मई 2024 को संजीव गोयनका की टीम 'लखनऊ सुपर जायंट्स' (एलएसजी) 'सनराइजर्स हैदराबाद' (SRH) के खिलाफ 10 विकेट से हार गई थी। 'SRH' के खिलाफ अपनी करारी हार के बाद 'LSG' के मालिक गोयनका ने टीम के कप्तान केएल राहुल पर जमकर निशाना साधा था। वायरल वीडियो में संजीव गोयनका राहुल से बात करते हुए गुस्से में दिख रहे थे। ऐसे में खेल जगत सहित अन्य लोगों ने मैदान पर इंडियन टीम के एक बड़े खिलाड़ी के साथ गोयनका के इस व्यवहार की खूब आलोचना की थी और कहा था कि इस तरह की बातचीत बंद दरवाजों के पीछे टीम की मीटिंग में होनी चाहिए।

ADVT.
ADVT.

वीडियो देखने के लिए यहां क्लिक करें

संजीव गोयनका की पर्सनल लाइफ

उनके निजी जीवन की बात करें, तो 63 वर्षीय बिजनेस टाइकून ने प्रीति गोयनका से शादी की है, जो एक प्रसिद्ध इंटीरियर डिजाइनर हैं। कपल के दो बच्चे हैं, एक बेटा शाश्वत और बेटी अवर्णा। संजीव गोयनका के बेटे 'आरपीएसजी समूह' के वाइस चेयरमैन के रूप में कार्यरत हैं। उन्होंने 2016 में कोलकाता में एक ग्रैंड वेडिंग सेरेमनी में शिविका झुनझुनवाला से शादी की थी। शादी तीन दिनों तक 'आईटीसी सोनार बांग्ला' में आयोजित की गई थी, जिसमें लगभग सभी क्षेत्रों से बड़ी हस्तियां मौजूद थीं।

कौन हैं Mukesh Ambani के दोस्त Anand Jain? जिनकी वजह से Anil Ambani ने दिया था 'IPCL' से इस्तीफा, जानने के लिए यहां क्लिक करें

उनकी बेटी अवर्णा जैन 'आरपीएसजी लाइफस्टाइल मीडिया' की चेयरपर्सन हैं। 'इंडिया टुडे' के मुताबिक, वह म्यूजिक लेबल 'सारेगामा' की वाइस चेयरपर्सन के रूप में भी काम करती हैं। अवर्णा ने 100 साल पुराने संगीत लेबल को डिजिटल क्षेत्र में प्रवेश करने में मदद की है। हाल ही में, संजीव गोयनका की बेटी की 'आरपीएसजी लाइफस्टाइल मीडिया' ने 'द हॉलीवुड रिपोर्टर इंडिया' और लोकप्रिय अमेरिकन पत्रिका 'एस्क्वायर' को भारत में लॉन्च करने की घोषणा की थी। बिजनेसवुमेन की शादी 'आईनॉक्स ग्रुप' के देवांश जैन से हुई है।

संजीव गोयनका की नेट वर्थ

'फोर्ब्स' की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि संजीव गोयनका की कुल संपत्ति 3.4 बिलियन अमेरिकी डॉलर यानी 28,390 करोड़ रुपए है, जिससे वह 2023 में भारत के 84वें सबसे अमीर व्यक्ति बन गए थे। वह दुनिया के अरबपतियों में 949वें स्थान पर भी हैं। इस बीच, संजीव गोयनका के 'आरपीएसजी समूह' ने 2023 में 32,000 करोड़ रुपए का रेवेन्यू हासिल किया था। 'आरपीएसजी समूह' के अलावा, उनकी अन्य संपत्तियों में 'सुपरमार्केट' सीरीज, 'स्पेंसर' और स्नैक्स ब्रांड 'टू यम्म' शामिल हैं। कथित तौर पर संजीव गोयनका अपनी अन्य शानदार संपत्तियों के अलावा, दिल्ली के प्रतिष्ठित और सबसे पॉश लुटियंस जोन में एक भव्य बंगले के मालिक भी हैं।

इसमें कोई दो राय नहीं कि संजीव गोयनका ने अपनी मेहनत और लगन से हजारों करोड़ का साम्राज्य खड़ा किया है। फिलहाल, इस बारे में आपके क्या विचार हैं? हमें कमेंट करके जरूर बताएं।

Anushka Sharma ने Vamika को हेल्दी खाना खिलाने की बताई ट्रिक, बेटी के रिएक्शन का भी किया खुलासा

Honey Singh ने Shalini Talwar और Tina संग अलगाव पर की बात, Heera Sohhal संग डेटिंग का दिया हिंट

Nita Ambani ने पटोला साड़ी के साथ पहना 'राधा-कृष्ण' इंस्पायर्ड ब्लाउज, दी गणेश चतुर्थी की शुभकामनाएं

Anushka Sharma अपने बच्चों के लिए Virat संग बनाती हैं खाना, कहा- 'मैं उनकी रूटीन का ध्यान रखती हूं'

Anand Mahindra की कुल संपत्ति है 17,000 करोड़, लेकिन रहते हैं अपने 'दादाजी' के घर में, जानें वजह

Zareen Khan-Shivashish Mishra का डेटिंग के 3 साल बाद हुआ ब्रेकअप, इंस्टा पर एक-दूजे को किया अनफॉलो

Dalljiet Kaur ने Nikhil Patel की GF Safeena के शादीशुदा और दो बच्चों की मां होने का किया खुलासा

कौन हैं Shiv Nadar? गैरेज में की थी HCL स्थापना, हर दिन दान करते हैं 5.6 करोड़ रुपए, जानें नेटवर्थ

Aishwarya-Abhishek का दुबई एयरपोर्ट से वीडियो हुआ वायरल, फैंस ने पूछा- 'क्या ये लेटेस्ट है?'

कहां हैं 'IC 814' हाईजैक फ्लाइट के Rupin Katyal की विधवा Rachna Katyal? कर रहीं ये काम

जानें Mukesh Ambani की फिटनेस का राज, बिना किसी वर्कआउट के ये चीजें खाकर घटाया 15 Kg वजन

Anita Hassanandani को Eijaz Khan संग रिश्ते में करियर का त्याग करने का है पछतावा, कही ये बात

Nita Ambani ने 'Reliance' की वार्षिक मीटिंग में 'छोटी बहू' Radhika पर बरसाया प्यार, कही ये बात

मेहंदी आर्टिस्ट Veena Nagda ने सेलिब्रिटी से मिलने वाले तोहफों पर की बात, जानें कितना लेती हैं चार्ज

Adnaan Shaikh अपनी GF Ayesha संग करने वाले हैं 'निकाह', शादी में देरी न करने की दी सलाह

Hurun Rich List: जानें Gautam Adani और Mukesh Ambani की पत्नियों Priti व Nita की नेट वर्थ

Naga Chaitanya ने Sobhita Dhulipala संग अपनी दूसरी शादी पर तोड़ी चुप्पी, कहा- 'यह कोई ग्रैंड..'

मिलिए IAS अधिकारी Pari Bishnoi से, साधु जैसी लाइफस्टाइल अपनाकर पास किया UPSC, हासिल की 30वीं रैंक

Sudhanshu Pandey ने Rupali Ganguly-Rajan Shahi से झगड़े के कारण छोड़ा 'अनुपमा'? जानें सच्चाई

कौन हैं Nikesh Arora की पत्नी Ayesha Thapar? मिलिए US के हाईएस्ट पेड इंडियन CEO की खूबसूरत वाइफ से