जानें कौन हैं 'Sunrisers Hyderabad' की को-ऑनर Kaviya Maran, जिन पर फिदा हैं IPL के फैंस

यहां हम आपको 'आईपीएल' टीम 'सनराइजर्स हैदराबाद' की को-ऑनर काव्या मारन के बारे में बताने जा रहे हैं, जो तमिलनाडु के पूर्व मुख्यमंत्री एम करुणानिधि की पोती हैं।

By Pooja Shripal Last Updated: May 7, 2023 | 20:10:00 IST

क्रिकेट एक ऐसा खेल है, जो भारत ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है। क्रिकेट की दीवानगी ही कुछ ऐसी है कि फॉर्मेट चाहे कोई सा भी हो, क्रिकेट फैंस एक भी मैच को मिस नहीं करना चाहते। ऐसे में 'इंडियन प्रीमियर लीग' (आईपीएल) का एक अलग ही क्रेज है, जिसके दौरान क्रिकेट का जादू दर्शकों के सिर चढ़कर बोलता है।

ADVT
ADVT

'आईपीएल' की शुरुआत 2008 में आठ टीमों के साथ हुई थी। हालांकि, अब कुल 10 टीमें इस क्रिकेट के जश्न में भाग लेती हैं, जिनमें लगभग हर देश के बड़े-बड़े खिलाड़ी खेलते हुए नजर आते हैं। इन्हीं टीमों में से एक है 'सनराइजर्स हैदराबाद', जो 'डेक्कन चार्जर्स' के खत्म होने के बाद 2012 में बनाई गई थी। टीम ने 2013 में अपनी शुरुआत की थी और 2023 में इसे 10 साल हो गए हैं। 

IPL टीम 'सनराइजर्स हैदराबाद' के मालिक

फ्रेंचाइजी क्रिकेट टीम 'सनराइजर्स हैदराबाद' हैदराबाद और तेलंगाना बेस्ड है, जिसके मालिक 'सन ग्रुप' के फाउंडर और बिजनेसमैन कलानिधि मारन हैं। टेलीविजन चैनलों, समाचार पत्रों, डीटीएच सेवाओं, एफएम स्टेशनों के मालिक कलानिधि मारन भारत के सबसे अमीर व्यक्तियों में से एक हैं। रिपोर्ट्स की मानें, तो कलानिधि मारन की कुल संपत्ति करीब 19,100 करोड़ रुपए है।

ADVT.
ADVT.

टीम 'सनराइजर्स हैदराबाद' की बात करें, तो यह वर्तमान में क्रिकेट के दिग्गज खिलाड़ियों में से एक ब्रायन लारा द्वारा प्रशिक्षित है, जिसके कप्तान 28 वर्षीय दक्षिण अफ्रीकी युवा क्रिकेटर एडेन मार्करम हैं। 'सनराइजर्स हैदराबाद' के घरेलू स्टेडियम की बात करें, तो वह हैदराबाद में प्रसिद्ध 'राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम' है, जिसकी क्षमता 55,000 लोगों की है।

'सनराइजर्स हैदराबाद' की को-ऑनर काव्या मारन

'सनराइजर्स हैदराबाद' के मालिक कलानिधि मारन के बारे में तो हर कोई जानता है, लेकिन उनकी बेटी काव्या मारन (Kaviya Maran) के बारे में बहुत कम लोग ही जानते हैं। काव्या 'सनराइजर्स हैदराबाद' की को-ऑनर हैं। पिछले कुछ सालों में काव्या ने मैच के दौरान स्टेडियम में अपनी मौजूदगी से लोगों का ध्यान अपनी ओर खींचा है। उनकी क्यूट स्माइल से लेकर क्रिकेट फैंस के लिए नेशनल क्रश घोषित करने तक, वह नेटिजंस के बीच चर्चा का विषय रही हैं। 

ADVT.
ADVT.

तमिलनाडु के पूर्व मुख्यमंत्री एम करुणानिधि की पोती हैं काव्या मारन 

काव्या मारन इंडिया की फेमस महिला एंटरप्रेन्योर्स में से एक हैं। 'सनराइजर्स हैदराबाद' की सह-मालिक होने के अलावा 31 वर्षीय बिजनेसवुमेन 'सन म्यूजिक' और प्रसिद्ध 'सन टीवी' के आरएम चैनलों के मैंनेजमेंट में भी अहम भूमिका निभा रही हैं। उनके पिता कलानिधि मारन को तो सब जानते हैं, लेकिन ज्यादातर लोग इस बात से अनजान हैं कि वह तमिलनाडु के पूर्व मुख्यमंत्री एम करुणानिधि की पोती हैं।

ADVT.
ADVT.

काव्या मारन की एजुकेशन और मैरिटल स्टेटस

काव्या मारन की शिक्षा की बात करें, तो उन्होंने चेन्नई के प्रसिद्ध 'स्टेला मैरिस कॉलेज' से वाणिज्य (Commerce) में डिग्री हासिल की है। काव्या ने अपना एमबीए इंग्लैंड के प्रतिष्ठित बिजनेस स्कूल 'वारविक बिजनेस स्कूल' से पूरा किया है। पढ़ाई पूरी करने के बाद वह अपने पिता के बिजनेस में शामिल हो गईं। उनके मैरिटल स्टेटस की बात करें, तो अभी वह अनमैरिड हैं और करियर पर फोकस कर रही हैं। 

सोशल मीडिया पर 'SRH' की को-ऑनर काव्या मारन

काव्या अपनी टीम 'SRH' के लिए एक जुनूनी को-ऑनर हैं। वह अक्सर मैच के वक्त अपनी टीम को चीयर करती हुई नजर आती हैं। शुरुआत में जब काव्या की तस्वीरें और वीडियोज सामने आए, तो लोगों ने उन्हें 'आईपीएल की मिस्ट्री गर्ल' करार दे दिया। हालांकि, समय के साथ SRH टीम की को-ऑनर के रूप में उनकी पहचान सामने आई, लेकिन हैरानी वाली बात यह है कि एक फेमस हस्ती होने के बावजूद काव्या सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर नहीं हैं।

'सनराइजर्स हैदराबाद' के पॉपुलर खिलाड़ी

काव्या मारन की बात चली है और उनकी टीम की बात न हो, ऐसा भला कैसे हो सकता है। काव्या की टीम 'सनराइजर्स हैदराबाद' की बात करें, तो टीम ने 2016 में 'आईपीएल' के विनर का खिताब अपने नाम किया था, वहीं 2018 में टीम उपविजेता रही थी। 

टीम की बात करें, तो इसमें भुवनेश्वर कुमार, मार्को जानसेन, उमरान मलिक, टी नटराजन, वाशिंगटन सुंदर, आदिल राशिद, फजलहक फारूकी और हैरी ब्रूक जैसे खिलाड़ी शामिल हैं। अब देखना दिलचस्प होगा कि काव्या की यह टीम 2023 और 'इंडियन प्रीमियर लीग' के आगामी सीजन में कैसा प्रदर्शन करेगी।

फिलहाल, एक मिस्ट्री गर्ल के रूप में सुर्खियां बटोरने से लेकर आईपीएल टीम सनराइजर्स हैदराबाद की को-ऑनर के तौर पर सामने आने तक, काव्या के बारे में ये जानकारी आपको कैसी लगी? हमें कमेंट करके जरूर बताएं।

'फ्लाइंग बीस्ट' Gaurav और Ritu की लव स्टोरी: परिवार से ये बात छिपाकर रचाई थी शादी, जानें पूरी कहानी

Sonakshi Sinha और Zaheer Iqbal ने 7 साल तक अपने रिश्ते को छिपाने की बताई वजह, कहा- 'नज़र..'

Palak Sindhwani ने 'TMKOC' के प्रोड्यूसर्स पर लगाया मानसिक उत्पीड़न का आरोप, जानें पूरा मामला

जानें कौन हैं Vivek Oberoi की पत्नी Priyanka Alva Oberoi? जिनके पिता Jeevaraj थे कर्नाटक के पूर्व CM

Urvashi Rautela ने Rishabh Pant संग डेटिंग रूमर्स पर की बात, बोलीं- 'ये मीम्स और अफवाहें..'

वायरल 'कुल्हड़ पिज्ज़ा' कपल ने बेटे 'Waris' के पहले बर्थडे पर दिखाया उसका फेस, पार्टी में किया डांस

Amitabh Bachchan ने लाइफ में मुश्किल परिस्थितियों से निपटने पर की बात, लिखा- 'मेरे पैरेंट्स क्या..'

जानें कौन थे Malika Arora के पिता Anil Arora? मर्चेंट नेवी में करते थे काम, छत से कूदकर दी जान

Anushka Sharma ने Vamika को हेल्दी खाना खिलाने की बताई ट्रिक, बेटी के रिएक्शन का भी किया खुलासा

Honey Singh ने Shalini Talwar और Tina संग अलगाव पर की बात, Heera Sohhal संग डेटिंग का दिया हिंट

Nita Ambani ने पटोला साड़ी के साथ पहना 'राधा-कृष्ण' इंस्पायर्ड ब्लाउज, दी गणेश चतुर्थी की शुभकामनाएं

Anushka Sharma अपने बच्चों के लिए Virat संग बनाती हैं खाना, कहा- 'मैं उनकी रूटीन का ध्यान रखती हूं'

Anand Mahindra की कुल संपत्ति है 17,000 करोड़, लेकिन रहते हैं अपने 'दादाजी' के घर में, जानें वजह

Zareen Khan-Shivashish Mishra का डेटिंग के 3 साल बाद हुआ ब्रेकअप, इंस्टा पर एक-दूजे को किया अनफॉलो

Dalljiet Kaur ने Nikhil Patel की GF Safeena के शादीशुदा और दो बच्चों की मां होने का किया खुलासा

कौन हैं Shiv Nadar? गैरेज में की थी HCL स्थापना, हर दिन दान करते हैं 5.6 करोड़ रुपए, जानें नेटवर्थ

Aishwarya-Abhishek का दुबई एयरपोर्ट से वीडियो हुआ वायरल, फैंस ने पूछा- 'क्या ये लेटेस्ट है?'

कहां हैं 'IC 814' हाईजैक फ्लाइट के Rupin Katyal की विधवा Rachna Katyal? कर रहीं ये काम

जानें Mukesh Ambani की फिटनेस का राज, बिना किसी वर्कआउट के ये चीजें खाकर घटाया 15 Kg वजन

Anita Hassanandani को Eijaz Khan संग रिश्ते में करियर का त्याग करने का है पछतावा, कही ये बात