जब Dilip Kumar के एक तीखे कमेंट से आहत हुई थीं Lata Mangeshkar, 13 साल तक नहीं की थी उनसे बात

जब दिग्गज दिवंगत अभिनेता दिलीप कुमार की एक व्यंगात्मक टिप्पणी 'भारत कोकिला' लता मंगेशकर को इतनी बुरी लगी कि उन्होंने 13 साल के लिए उनसे बात करना बंद कर दिया था। आइए आपको इस बारे में बताते हैं।

By Shivakant Shukla Last Updated: Sep 28, 2023 | 10:22:14 IST

28 सितंबर 1929 को हेमा मंगेशकर के रूप में जन्मी सिंगर लता मंगेशकर (Lata Mangeshkar) भारत की सबसे महान गायिकाओं में से एक थीं। आठ दशकों के करियर में उन्हें 'नाइटिंगेल ऑफ इंडिया' और 'क्वीन ऑफ मेलोडी' जैसी उपाधियों से सम्मानित किया गया। 36 भारतीय भाषाओं और कुछ विदेशी भाषाओं में गाने रिकॉर्ड करने वाली दिग्गज दिवंगत गायिका 'भारत रत्न' पाने वाली दूसरी महिला सिंगर हैं।

ADVT
ADVT

जब लता मंगेशकर ने हिंदी म्यूजिक इंडस्ट्री में अपना पहला कदम रखा था, तो सिंगर को उनकी आवाज 'बहुत पतली' होने के कारण निकाल दिया गया था। यह म्यूजिक डायरेक्टर गुलाम हैदर ही थे, जिन्होंने उन पर विश्वास दिखाया और उन्हें निर्णायक (Breakthrough) सॉन्ग दिल 'दिल ऐसा किसी ने मेरा मेरा तोड़ा' देकर सभी को चुनौती दी। इयके बाद लता मंगेशकर ने 'आएगा आनेवाला', 'अजीब दास्तां है ये', 'आप की नजरों ने समझा', 'प्यार किया तो डरना क्या', 'मेरा साया साथ होगा', 'पिया तोसे', 'आज फिर जीने की तमन्ना' जैसे कई अन्य गानों को अपनी मधुर आवाज से सजाया।

भूपेन हजारिका और लता मंगेशकर का अफेयर: सिंगर की पत्नी ने बेडरूम शेयर करने का लगाया था आरोप। पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

ADVT.
ADVT.

जब लता मंगेशकर ने दिलीप कुमार से 13 साल नहीं की बात

लता मंगेशकर का दिग्गज अभिनेता दिलीप कुमार के साथ बहुत मधुर रिश्ता था और वह उन्हें अपना बड़ा भाई मानती थीं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि लता मंगेशकर एक बार दिलीप कुमार की भद्दी टिप्पणी से नाराज हो गई थीं और उन्होंने 13 साल तक उनसे बात नहीं की थी?

दरअसल, जब लता मंगेशकर को संगीतकार अनिल बिस्वास ने लोकल ट्रेन में दिलीप कुमार से मिलवाया था, तो उन्होंने दिलीप साहब को बताया था कि उनकी फिल्म 'मुसाफिर' के लिए 'लागी नहीं छूटे' गाना गाने के लिए लता को चुना गया है। यह सुनकर दिलीप कुमार ने एक व्यंग्यात्मक कमेंट करते हुए कहा था कि 'मराठियों की उर्दू दाल और चावल की तरह है', जिससे लता नाराज हो गई थीं और उन्होंने उनसे बात नहीं की।

ADVT.
ADVT.

13 साल बाद जब दिग्गज लेखक खुशवंत सिंह अपनी कवर स्टोरी के लिए दिलीप कुमार और लता मंगेशकर को एक साथ लाए, तो वह लता को दिलीप साहब के घर ले गए, जहां उन्होंने उनकी कलाई पर राखी बांधी। उस समय डाइनिंग टेबल पर लता ने दिलीप कुमार पर कमेंट करके सभी को चौंका दिया था। उन्होंने कहा था, ''आप जानते हैं यूसुफ साहब, मैंने हमेशा सुना है कि (ऋषिकेश मुखर्जी की) 'मुसाफिर' में आपके साथ 'लागी नहीं छूटे' डुएट सॉन्ग की रिकॉर्डिंग करते समय आप मुझसे नफरत करते थे, लेकिन मैंने इसे वैसे ही गाया, जैसे मैं किसी भी गीत को गाने से खुद को नहीं रोक सकती।''

उनका बयान सुनकर दिलीप कुमार ने प्रतिक्रिया व्यक्त की थी और कहा था कि उन्हें व उनके परिवार को उनकी आवाज बहुत पसंद है। उनके शब्दों में, ''ये बिल्कुल सही है, क्योंकि आप जिस तरह से गाती हैं, मैं उस तरह नहीं गा सकता, मैं और मेरा परिवार आपसे प्यार करते हैं! मैं इतनी दिव्य आवाज से कैसे नफरत कर सकता हूं!''

ADVT.
ADVT.

लता मंगेशकर की लव लाइफ: महाराजा राज सिंह संग अधूरी रह गई थी प्रेम कहानी, जिंदगी भर रहीं कुंवारी। पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।'

जब लता मंगेशकर ने दिलीप कुमार संग रिश्ते पर की थी बात

दिलीप कुमार की आत्मकथा 'द सबस्टेंस एंड द शैडो' में लता मंगेशकर ने दिलीप कुमार के साथ अपने करीबी रिश्ते के बारे में बात की थी और कहा था, ''उन दिनों हम अक्सर नहीं मिलते थे। हालांकि, जब भी महबूब स्टूडियो में किसी गाने की रिकॉर्डिंग होती थी और यूसुफ भाई वहां शूटिंग कर रहे होते थे, तो मैं उन्हें फोन करने का मौका नहीं छोड़ती थी। वह एक सुपरस्टार थे और मैं एक प्लेबैक सिंगर के रूप में उभर रही थी, लेकिन जब हम मिले, तो उन्होंने मुझे एक बड़े भाई की तरह अपने दिल से लगा लिया और मुझे वही प्यार व सम्मान दिया, जो केवल उनके जैसा सही व्यक्ति ही दे सकता था।''

खैर, अपने दमदार अभिनय और टैलेंट के दम पर बॉलीवुड को ऊंचाइयों तक ले जाने वाले दिलीप कुमार जुलाई 2021 में लंबी बीमारी के कारण इस दुनिया को अलविदा ​कहा। इसके एक साल से भी कम समय के बाद फरवरी 2022 में लता मंगेशकर भी इस दुनिया से हमेशा के लिए चली गईं। हालांकि, उनके गाने आज भी लोगों के दिलों में बसते हैं। 

Lata Mangeshkar की फैमिली के बारे में विस्तार से जानने के लिए यहां क्लिक करें।

​फिलहाल, बॉलीवुड में इन दो दिग्गजों के योगदान को कभी भुलाया नहीं जा सकता है। तो लता जी और दिलीप साहब के बारे में ये जानकारी आपको कैसी लगी? हमें कमेंट करके जरूर बताएं।

Anant-Radhika की मोसालू-गरबा: होने वाली दुल्हन ने खुशी से किया डांस, Nita Ambani दिखीं बेहद खूबसूरत

Orry ने Deepika Padukone के होने वाले बच्चे के साथ दिया अपना सिग्नेचर पोज, नेटिजंस ने दी प्रतिक्रिया

Rakhi Sawant ने गर्भाशय के ट्यूमर की सर्जरी के बाद अब कभी कंसीव न कर पाने का किया खुलासा

Anant Ambani-Radhika की वेडिंग गेस्ट लिस्ट: Kim Kardashian के MUA से कई हॉलीवुड स्टार्स तक हैं शामिल

Isha Ambani ने तरुण तहिलियानी के लहंगे संग स्टाइल किया डांसिंग गर्ल 'जड़ाऊ' हेयरपिन, दिखीं स्टनिंग

Kritika Malik ने Vishal Pandey के कमेंट के बाद डीप नेक टॉप पहनने में असहज होने की कही बात

Vishal Pandey की बहन ने Armaan के थप्पड़ कांड पर लीगल एक्शन की कही बात, कहा- 'हमने चूड़ियां..'

Salman Khan ने Anant Ambani की हल्दी में फ्लॉन्ट की 23.45 करोड़ की 'Aquanaut Luce Rainbow' घड़ी

Anant-Radhika की मेहंदी: दुल्हन की बहन व मां ने पहने ब्राइट आउटफिट, दोस्तों ने फ्लॉन्ट की मेहंदी

Isha Ambani ने भाई Anant की हल्दी में पहना मां Nita Ambani का जड़ाऊ हार, झुमकी भी ली उधार

Anant Ambani ने अपने संगीत में पहनी 'असली सोने से बनी' Abu Jani-Sandeep Khosla की बंदगला शेरवानी

Radhika Merchant ही नहीं, Isha Ambani-Shloka Mehta ने भी अपनी हल्दी में पहना था 'फूल दुपट्टा'

यूट्यूबर Dhruv Rathee जल्द बनेंगे डैडी, पत्नी Juli संग बेबी बंप फ्लॉन्ट करते हुए फोटो की शेयर

Isha Ambani ने भाई की हल्दी में पहना साउथ इंडियन लहंगा, गजरा और गोल्ड हेयर एक्सेसरी ने खींचा ध्यान

Anant Ambani ने अपने संगीत में पहनी नीलम और क्रिस्टल एम्बेडेड घड़ी, कीमत जान हो जाएंगे हैरान

Radhika Merchant ने हल्दी पार्टी में पहना पिंक लहंगा, संगीत में रिपीट की सासू मां Nita की ज्वेलरी

Nita Ambani ने Anant की 'हल्दी' में फिर से पहना डायमंड झुमका, Shloka ने रिपीट किया ब्राइडल हाथफूल

Radhika Merchant ने अपनी 'हल्दी' पर पहना असली 'फूलों का दुपट्टा', फ्लोरल ज्वेलरी संग किया स्टाइल

BB OTT 3: Vishal Pandey ने Kritika पर किए गए 'भाभी पसंद है' कमेंट पर दी सफाई, कहा- 'वह एक वाइफ..'

Rajeev Sen ने दुबई में पूर्व पत्नी Charu Asopa संग छुट्टियां बिताने पर की बात, पैच-अप से किया इनकार