शाहरुख खान ने बताया था क्यों रखा है अपने बड़े बेटे का नाम 'आर्यन', लड़की से जुड़ा है कनेक्शन

इस आर्टिकल में हम आपको बॉलीवुड के बादशाह 'शाहरुख खान' के अपने बच्चों के नाम रखने के पीछे की सोच व उनसे रिश्ते के बारे में बताएंगे, जो युवा पेरेंट्स के लिए एक मिसाल से कम नहीं है।

By Shashwat Mishra Last Updated: Nov 20, 2020 | 15:29:53 IST

''कभी-कभी कुछ जीतने के लिए कुछ हारना भी पड़ता है और हारकर जीतने वाले को बाज़ीगर कहते हैं।'' ये डायलॉग सुनते ही आप समझ गए होंगे कि हम यहां बॉलीवुड के ‘रोमांस किंग’ कहे जाने वाले एक्टर शाहरुख़ खान की बात कर रहे हैं। बॉलीवुड में जब भी रोमांस का नाम आता है, तो लड़कियों के चहेते शाहरुख खान (Shah Rukh Khan) का नाम खुद-ब-खुद जुबां पर आ जाता है। शाहरुख ने युवा पीढ़ी को प्यार करने का तरीका सिखाया है और उनके जिस्म को भी ये एहसास दिलाया है कि आपके पास भी रूह है। मगर, लाखों लड़कियों के दिलों पर राज करने वाले किंग खान के दिल की शहजादी सिर्फ उनकी पत्नी गौरी खान हैं। शाहरुख अपनी पत्नी के बाद अगर किसी को सबसे ज्यादा प्यार करते हैं, तो वो सिर्फ उनके बच्चे ही हैं। 

ADVT
ADVT

बॉलीवुड में जहां अक्सर रिश्ते बिखरते रहते हैं, उसी इंडस्ट्री में शाहरुख की लव लाइफ को हमेशा इंस्पिरेशनल माना जाता है। करीब 25 साल तक इंडस्ट्री में राज करने के बावजूद आज तक शाहरुख की किसी एक्ट्रेस के साथ कभी लिंकअप की ख़बरें नहीं आई हैं। शाहरुख खान एक बेहतरीन पति होने के साथ ही 3 बच्चों (आर्यन, सुहाना और अब्राहम) के सपोर्टिंग और लविंग फादर भी हैं। अपने बच्चों के बेहद क्लोज 'रोमांस किंग' अक्सर अपने इंटरव्यूज में बच्चों के पैदा होने से लेकर उनके नाम रखने तक का किस्सा शेयर किया करते हैं। इस आर्टिकल में हम आपको बॉलीवुड के बादशाह 'शाहरुख खान' के अपने बच्चों के नाम रखने के पीछे की सोच व उनसे रिश्ते के बारे में बताएंगे, जो युवा पेरेंट्स के लिए एक मिसाल से कम नहीं है।

ADVT.
ADVT.

बचपन से ही शरारती शाहरुख का किंग खान बनने तक का सफर काफी इंस्पायरिंग रहा है। उनके स्ट्रगलिंग टाइम से ही गौरी उनके साथ हमेशा खड़ी रही थीं। शाहरुख के साथ गौरी ने अच्छे-बुरे सारे दिन काटे हैं और उनका हर मोड़ पर साथ भी दिया है। बॉलीवुड के 'रईस' ने 25 अक्टूबर 1991 को गौरी से शादी कर पूरी दुनिया को अपने सच्चे प्यार की मिसाल दी थी।

ADVT.
ADVT.

शादी के 7 साल बाद आर्यन का जन्म 

शाहरुख़-गौरी की शादी के करीब 7 साल बाद 13 नवंबर 1997 को दोनों ने अपनी पहली संतान के रूप में एक बेटे को जन्म दिया था, जिसका नाम उन्होंने 'आर्यन' रखा था। 'रेडिफ.कॉम' को दिए गए एक इंटरव्यू में शाहरुख ने अपने बेटे का नाम रखने का किस्सा शेयर करते हुए बताया था कि “हमने उसे आर्यन नाम दिया। मुझे नहीं पता मैंने उसे ये क्यों दिया? मुझे सिर्फ नाम की आवाज पसंद थी। मैंने सोचा जब वह किसी लड़की को बताएगा कि 'मेरा नाम आर्यन है', आर्यन खान, वह वास्तव में प्रभावित होगी। उसका लुक हम दोनों से आया है। दरअसल, गौरी और मेरे बीच समान विशेषताएं हैं- हम दोनों की आंखें बड़ी हैं और मोटे होंठ हैं। मुझे नहीं पता उसे मेरे जैसे भाव मिले हैं या नहीं। लेकिन मुझे लगता है, वह एक मिश्रण है और नहीं, मैंने कोई डायपर नहीं बदला है!" (ये भी पढ़ें: प्रेग्नेंट अनिता हस्सनंदनी को प्लेन क्रैश से बचाते दिखे पति रोहित रेड्डी, देखें वीडियो)

ADVT.
ADVT.

पापा की फिल्में देखकर हुए बड़े

एक इंटरव्यू के दौरान जब दिलवाले एक्टर शाहरुख से पूछा गया था कि आपके बच्चों की आपकी एक्टिंग को लेकर क्या सोच है? तो उन्होंने बताया था कि "आर्यन और सुहाना 'दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे', 'कभी खुशी कभी गम', 'कुछ-कुछ होता है' और 'दिल तो पागल है' जैसी ब्लॉकबस्टर फिल्में देखकर बड़े हुए हैं, लेकिन दोनों बच्चों का मानना है कि अपने छोटे भाई अब्राहम के लिए उनको एक ब्लॉकबस्टर फिल्म करनी है। जिससे उसको भी पता चले कि उसके पापा बेस्ट होने के साथ ही बहुत बड़े सुपरस्टार हैं।"

प्री-मैच्योर पैदा हुए थे अबराम खान

घर में सबसे छोटे होने के कारण अबराम खान सबसे ज्यादा शाहरुख के करीब हैं। अबराम को हमेशा शाहरुख के साथ कभी शूटिंग पर तो कभी फोटोशूट के दौरान उनकी गोद में या उनके आस-पास देखा जाता है। शाहरुख भी अबराम के साथ मस्ती करते हुए वीडियो व फोटो क्लिक कराना पसंद करते हैं और उसे अपने सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर अपलोड भी करते हैं। दरअसल, अबराम 2 बच्चों के बाद सरोगेसी से पैदा हुए थे। गौरी की तबीयत के कारण 2 साल कोशिशों के बाद, उन्होंने एक बच्चा गोद लेने के बारे में सोचा था, लेकिन अपना बायोलॉजिकल बच्चे की चाह लिए शाहरूख और गौरी ने आखिर में सरोगेसी का फैसला लिया था। इसके बाद अबराम का जन्म हुआ था पर वह प्रीमैच्योर बेबी के रूप में जन्मे थे, जिस वजह से उन्हें करीब एक महीने हॉस्पिटल में ही रखा गया था। एक इंटरव्यू के दौरान शाहरुख ने बताया था कि ''जब अबराम खान पैदा हुए तो वो प्री-मेच्योर और 1.5 किलो के थे। करीब 1 महीने तक अबराम से दूर रहने के बाद वो अब्राहम को अपने घर मन्नत ले जा सके।'' (ये भी पढ़ें: माधुरी दीक्षित ने भाई अजीत के साथ शेयर की थ्रोबैक फोटो, लिखा, 'कुछ ज्यादा ही मिस कर रही हूं')

आर्यन के जन्म पर क्या सोच रहे थे शाहरुख?

चैट शो ‘Rendezvous with Simi Garewal’ के लिए सिमी गरेवाल के साथ एक थ्रोबैक बातचीत में शाहरुख ने खुलासा किया था कि आर्यन के जन्म के बाद उन्हें कैसा महसूस हुआ था? शाहरुख खान ने इस पल को याद करते हुए कहा था, ''मुझे नहीं पता। मैं देखना चाहता था कि क्या गौरी ठीक हैं क्योंकि मैं उस समय उनके करीब नहीं था। मुझे लगता है मैंने उन्हें लंबे समय तक जाना है, इसलिए, मैं उन्हें दूर ले जाना चाहता था।”

ADVT.
ADVT.

फ्रेंडली और कूल फादर हैं 'ज़ीरो एक्टर' 

‘डीएनए’ को दिए गए इंटरव्यू में किंग ऑफ रोमांस ने बच्चो के साथ अपने रिश्ते के बारे में खुलकर बातें की थी, उन्होंने अपने बच्चों के साथ रिलेशनशिप शेयर करते हुए बताया था कि वो एक-दूसरे को गालियां सिखाते हैं और गौरी-सुहाना की एक्टिंग करते हैं।

शाहरुख ने कहा था, ''मैं बहुत कूल फादर हूं। मैं और आर्यन अक्सर शॉर्ट्स पहनकर गंदे जोक मारते हैं। वैसे मैं एक दिल्ली का लड़का हूं, इसलिए आर्यन मुझसे नई तरह की गालियां और उसके नए वर्जन सीखता और मुझे सिखाता है। हम दोनों अक्सर सुहाना और गौरी की एक्टिंग भी करते हैं।'' (ये भी पढ़ें: निशा रावल ने बर्थडे से पहले हाथ में बनवाया खास टैटू, जिसमें छिपा है एक्ट्रेस के जीवन का रहस्य)

प्राइवेट स्पेस देना जरूरी

शाहरुख को बॉलीवुड का फैमिली पर्सन भी कहा जाता है। एक इंटरव्यू के दौरान उन्होंने बताया था कि जब भी सुहाना ट्रोल होती हैं तो वह हमेशा सुहाना को इग्नोर करने की बातें समझाते हैं। शाहरुख खुद को लकी समझते हैं कि उनकी लाइफ में एक खूबसूरत बेटी और पत्नी हैं। शाहरुख का कहना है कि वो आज भी अपनी बेटी और अपने कमरे में नॉक करके जाते हैं, क्योंकि ये कमरा उनका प्राइवेट स्पेस होता है।

शाहरुख ने यह भी खुलासा किया था कि कैसे वह और आर्यन सिनेमा पर चर्चा करते हैं, परिवार के कुछ सदस्यों का मजाक भी उड़ाते हैं। उसी के बारे में बात करते हुए, उन्होंने साझा किया था, “हम फिल्म मेकिंग के बारे में थोड़ी बात करते हैं, क्योंकि वह उसे सीख रहा है। लेकिन वह इससे बचना चाहता है क्योंकि वह इसे अपने दम पर सीखना चाहता है। हम फिल्में देखते हैं और उन्हें देखते समय हम फिल्म निर्माण के कुछ पहलुओं के बारे में बात करते हैं। हम परेशानियों में पड़ने के बारे में बात करते हैं। किसी झगड़े को उठाते हैं और कैसे दूसरे आदमी को मारते हैं या जब एक आदमी आपके साथ गड़बड़ करता है तो उसका जवाब कैसे देते हैं, इन सारी बातों पर एक-दूसरे से बातें करते हैं। वह अपनी ख्वाहिशों के बारे में बात करता है, जहां वह एक दिन होना चाहता है। लेकिन वह इस तरह से बहुत क्लियर है कि वह सिर्फ मुझसे बड़ा होना चाहता है। फिर, हम परिवार के सदस्यों का मज़ाक उड़ाते हैं - वह ऐसा करता है, वह ऐसा करती है। हम भी शॉपिंग करने जाते हैं, कुछ लड़के टी-शर्ट खरीदते हैं। वह (आर्यन) मेरी तुलना में अधिक रंगीन है, जो अच्छा है। वह मेरी तरह ग्रे, ब्लू और ब्लैक नहीं है।"

तो, ये थी किंग ऑफ रोमांस 'शाहरुख खान' की वो लाइफ जिससे शायद बहुत सारे लोग अंजान थे। इस लाइफ में वो अपने प्यार का दूसरा पहलू पेश कर रहे हैं और युवा पेरेंट्स को एक सीख भी दे रहे हैं कि इस बदलती दुनिया में अपने बच्चों के साथ आपको कैसे पेश आना चाहिए। उम्मीद है, आपको हमारी ये स्टोरी पसंद आई होगी। आपको ये स्टोरी कैसी लगी? कमेंट्स बॉक्स में जरूर लिखें, साथ ही कोई सुझाव हो तो अवश्य दें। 

'फ्लाइंग बीस्ट' Gaurav और Ritu की लव स्टोरी: परिवार से ये बात छिपाकर रचाई थी शादी, जानें पूरी कहानी

Sonakshi Sinha और Zaheer Iqbal ने 7 साल तक अपने रिश्ते को छिपाने की बताई वजह, कहा- 'नज़र..'

Palak Sindhwani ने 'TMKOC' के प्रोड्यूसर्स पर लगाया मानसिक उत्पीड़न का आरोप, जानें पूरा मामला

जानें कौन हैं Vivek Oberoi की पत्नी Priyanka Alva Oberoi? जिनके पिता Jeevaraj थे कर्नाटक के पूर्व CM

Urvashi Rautela ने Rishabh Pant संग डेटिंग रूमर्स पर की बात, बोलीं- 'ये मीम्स और अफवाहें..'

वायरल 'कुल्हड़ पिज्ज़ा' कपल ने बेटे 'Waris' के पहले बर्थडे पर दिखाया उसका फेस, पार्टी में किया डांस

Amitabh Bachchan ने लाइफ में मुश्किल परिस्थितियों से निपटने पर की बात, लिखा- 'मेरे पैरेंट्स क्या..'

जानें कौन थे Malika Arora के पिता Anil Arora? मर्चेंट नेवी में करते थे काम, छत से कूदकर दी जान

Anushka Sharma ने Vamika को हेल्दी खाना खिलाने की बताई ट्रिक, बेटी के रिएक्शन का भी किया खुलासा

Honey Singh ने Shalini Talwar और Tina संग अलगाव पर की बात, Heera Sohhal संग डेटिंग का दिया हिंट

Nita Ambani ने पटोला साड़ी के साथ पहना 'राधा-कृष्ण' इंस्पायर्ड ब्लाउज, दी गणेश चतुर्थी की शुभकामनाएं

Anushka Sharma अपने बच्चों के लिए Virat संग बनाती हैं खाना, कहा- 'मैं उनकी रूटीन का ध्यान रखती हूं'

Anand Mahindra की कुल संपत्ति है 17,000 करोड़, लेकिन रहते हैं अपने 'दादाजी' के घर में, जानें वजह

Zareen Khan-Shivashish Mishra का डेटिंग के 3 साल बाद हुआ ब्रेकअप, इंस्टा पर एक-दूजे को किया अनफॉलो

Dalljiet Kaur ने Nikhil Patel की GF Safeena के शादीशुदा और दो बच्चों की मां होने का किया खुलासा

कौन हैं Shiv Nadar? गैरेज में की थी HCL स्थापना, हर दिन दान करते हैं 5.6 करोड़ रुपए, जानें नेटवर्थ

Aishwarya-Abhishek का दुबई एयरपोर्ट से वीडियो हुआ वायरल, फैंस ने पूछा- 'क्या ये लेटेस्ट है?'

कहां हैं 'IC 814' हाईजैक फ्लाइट के Rupin Katyal की विधवा Rachna Katyal? कर रहीं ये काम

जानें Mukesh Ambani की फिटनेस का राज, बिना किसी वर्कआउट के ये चीजें खाकर घटाया 15 Kg वजन

Anita Hassanandani को Eijaz Khan संग रिश्ते में करियर का त्याग करने का है पछतावा, कही ये बात