सैफ अली खान के दादा-दादी के साथ पिता और बुआ की अनदेखी तस्वीर आई सामने, यहां देखें थ्रोबैक फोटो

बॉलीवुड अभिनेता सैफ अली खान के दादा इफ्तिखार अली खान और दादी साजिदा बेगम की एक अनदेखी तस्वीर सामने आई है। आइए देखते हैं...

By Rinki Tiwari Last Updated: Mar 15, 2021 | 20:35:24 IST

बी-टाउन इंडस्ट्री में अपनी नवाबी के लिए पहचाने जाने वाला पटौदी खानदान किसी परिचय का मोहताज नहीं है। इफ्तिखार अली खान (Iftikhar Ali Khan) से लेकर मंसूर अली खान (Mansoor Ali Khan) तक ने जहां अपने शानदार प्रदर्शन से भारतीय क्रिकेट टीम को ऊंचाइयों तक पहुंचाया, तो वहीं सैफ अली खान (Saif Ali Khan) और सारा अली खान (Sara Ali Khan) ने बॉलीवुड में अपनी एक अलग पहचान बनाई। भले ही इफ्तिखार अली खान और मंसूर अली खान अब इस दुनिया में नहीं हैं, लेकिन उनकी पुरानी यादें तस्वीरों के जरिए सोशल मीडिया पर वायरल होती रहती हैं। ऐसी ही एक याद तब ताजा हुई, जब उनकी एक थ्रोबैक फैमिली फोटो हमारे हाथ लगी। आइए आपको नवाब इफ्तिखार अली खान पटौदी की थ्रोबैक फैमिली फोटो दिखाते हैं।

ADVT
ADVT

उससे पहले ये जान लीजिए कि, गुजरे जमाने की एक्ट्रेस शर्मिला टैगोर और क्रिकेटर मंसूर अली खान 'पटौदी' के तीन बच्चे हैं। सैफ अली खान, सबा अली खान और सोहा अली खान। सबा अली खान ने अब तक शादी नहीं की है। पेशे से वह एक ज्वैलरी डिजाइनर हैं। सोहा अली खान और सैफ अली खान बॉलीवुड के नामी एक्टर्स हैं, जिन्होंने कई हिट फिल्मों से अपनी पहचान बनाई है। सोहा ने अभिनेता कुणाल खेमू से शादी रचाई है और उनकी एक बेटी इनाया नौमी खेमू है। वहीं, सैफ अली खान ने दो शादियां कीं। पहली शादी उनकी अपने से 12 साल बड़ी एक्ट्रेस अमृता सिंह से हुई, जिससे उन्हें 2 बच्चे सारा अली खान व इब्राहिम अली खान हैं। अमृता से तलाक के बाद सैफ ने एक्ट्रेस करीना कपूर खान से शादी की, जिससे उन्हें दो बच्चे हैं। एक का नाम तैमूर अली खान है और दूसरे बच्चे के नाम का अभी खुलासा नहीं हुआ है। (ये भी पढ़ें- पिता रणधीर ने करीना के एक्स BF शाहिद कपूर का रखा था ये निकनेम, जानें क्यों हुआ था दोनों का ब्रेकअप?)

ADVT.
ADVT.

अब आपको दिखाते हैं सैफ अली खान के दादा-दादी की अनदेखी तस्वीर। दरअसल, कुछ दिन पहले सबा अली खान ने इंस्टाग्राम अकाउंट पर अपने दादा इफ्तिखार अली खान और दादी साजिदा सुल्तान की एक अनदेखी तस्वीर शेयर की है। इस तस्वीर में, उनके दादा-दादी के अलावा उनके पिता मंसूर अली खान, तीन बुआ (सालेहा सुल्तान, सबीहा सुल्तान, व कुदसिया सुल्तान) को देखा जा सकता है। ये तस्वीर परफेक्ट फैमिली पिक्चर का उदाहरण है। इसे शेयर करते हुए सबा ने अपने कैप्शन में लिखा है, ‘जड़ें। अगर आपकी जड़ें मजबूत हैं, तो बाकी सब कुछ स्थिर रहता है।’ (ये भी पढ़ें- विनोद खन्ना की पहली पत्नी गीतांजलि और बेटे राहुल व अक्षय के साथ की अनदेखी फोटो आई सामने)

जानें इफ्तिखार और साजिदा बेगम के बारे में

इफ्तिखार अली खान का जन्म 16 मार्च 1910 को दिल्ली के पटौदी हाउस में हुआ था। उनके पिता पटौदी के नवाब मुहम्मद इब्राहिम अली खान थे और मां शाहर बानो बेगम थीं। पिता के निधन के बाद इफ्तिखार को पटौदी (हरियाणा में स्थित एक जिला) के नवाब बना दिए गए थे। एक नवाब होने के साथ-साथ इफ्तिखार क्रिकेटर भी रह चुके हैं। इफ्तिखार अली एकमात्र टेस्ट क्रिकेटर हैं, जिन्होंने भारत और इंग्लैंड दोनों देशों के लिए खेला है। वहीं, 4 अगस्त 1915 को अहमदाबाद में जन्मी साजिदा बेगम भोपाल के नवाब हमीदुल्लाह खान की बेटी थीं, जिनसे इफ्तिखार अली खान ने लव मैरिज की थी। इफ्तिखार अली खान ने जहां 5 जनवरी 1952 को हार्ट अटैक आने की वजह से दम तोड़ा, वहीं साजिद बेगम ने 5 सितंबर 1995 को इस दुनिया से अलविदा कह दिया था। इफ्तिखार और साजिदा का एक बेटा और तीन बेटियां हुईं, जिनमें मंसूर अली खान, सालेहा सुल्तान, सबीहा सुल्तान, व कुदसिया सुल्तान हैं।

ADVT.
ADVT.

मंसूर अली खान के बारे में

5 जनवरी 1941 को भोपाल में जन्मे मंसूर अली खान अपने पिता के नक्शे कदम पर चले। इफ्तिखार अली की तरह मंसूर अली खान ने भी क्रिकेट जगत में एंट्री ली और क्रिकेट जगत के नवाब बन गए। मंसूर अली खान को ‘टाइगर पटौदी’ के नाम से भी जाना जाता है। टाइगर पटौदी ने अपने जमाने की मशहूर अभिनेत्री शर्मिला टैगोर से शादी रचाई थी। टाइगर पटौदी का निधन 22 सितंबर 2011 को दिल्ली में हुआ था।

कौन थीं सालेहा, सबीहा, कुदसिया?

14 जनवरी 1940 को भोपाल में जन्मी सालेहा सुल्तान पटौदी मंसूर अली खान की बड़ी बहन थीं। सालेहा का निकाह दिल्ली में पैगा परिवार के बशीर यार जंग के साथ हुआ था। सालेहा सैफ अली खान के साथ जायजाद के लिए अपनी कानून लड़ रही थीं, लेकिन 20 जनवरी 2020 को हैदराबाद में उनका 80 साल की उम्र में निधन हो गया था। 30 मार्च 1942 को भोपाल में जन्मी सबीहा सुल्तान सालेहा और मंसूर की छोटी बहन हैं। वहीं, कुदसिया अपने भाई बहनों में सबसे छोटी थीं। उनका जन्म 15 मार्च 1946 को हुआ था। हालांकि, 43 साल की उम्र में ही उनका निधन हो गया था। (ये भी पढ़ें- नलिनी जयवंत की लव लाइफ: 2 शादियों के बाद भी अंतिम समय में अकेली रह गई थीं एक्ट्रेस, ऐसी रही जिंदगी)

ADVT.
ADVT.

तो आपको सबा के द्वारा शेयर की गई अपने दादा-दादी व पिता-बुआओं की अनदेखी तस्वीर कैसी लगी? हमें कमेंट करके जरूर बताएं, साथ ही कोई सुझाव हो तो अवश्य दें।

Urvashi Rautela ने Rishabh Pant संग डेटिंग रूमर्स पर की बात, बोलीं- 'ये मीम्स और अफवाहें..'

वायरल 'कुल्हड़ पिज्ज़ा' कपल ने बेटे 'Waris' के पहले बर्थडे पर दिखाया उसका फेस, पार्टी में किया डांस

Amitabh Bachchan ने लाइफ में मुश्किल परिस्थितियों से निपटने पर की बात, लिखा- 'मेरे पैरेंट्स क्या..'

जानें कौन थे Malika Arora के पिता Anil Arora? मर्चेंट नेवी में करते थे काम, छत से कूदकर दी जान

Anushka Sharma ने Vamika को हेल्दी खाना खिलाने की बताई ट्रिक, बेटी के रिएक्शन का भी किया खुलासा

Honey Singh ने Shalini Talwar और Tina संग अलगाव पर की बात, Heera Sohhal संग डेटिंग का दिया हिंट

Nita Ambani ने पटोला साड़ी के साथ पहना 'राधा-कृष्ण' इंस्पायर्ड ब्लाउज, दी गणेश चतुर्थी की शुभकामनाएं

Anushka Sharma अपने बच्चों के लिए Virat संग बनाती हैं खाना, कहा- 'मैं उनकी रूटीन का ध्यान रखती हूं'

Anand Mahindra की कुल संपत्ति है 17,000 करोड़, लेकिन रहते हैं अपने 'दादाजी' के घर में, जानें वजह

Zareen Khan-Shivashish Mishra का डेटिंग के 3 साल बाद हुआ ब्रेकअप, इंस्टा पर एक-दूजे को किया अनफॉलो

Dalljiet Kaur ने Nikhil Patel की GF Safeena के शादीशुदा और दो बच्चों की मां होने का किया खुलासा

कौन हैं Shiv Nadar? गैरेज में की थी HCL स्थापना, हर दिन दान करते हैं 5.6 करोड़ रुपए, जानें नेटवर्थ

Aishwarya-Abhishek का दुबई एयरपोर्ट से वीडियो हुआ वायरल, फैंस ने पूछा- 'क्या ये लेटेस्ट है?'

कहां हैं 'IC 814' हाईजैक फ्लाइट के Rupin Katyal की विधवा Rachna Katyal? कर रहीं ये काम

जानें Mukesh Ambani की फिटनेस का राज, बिना किसी वर्कआउट के ये चीजें खाकर घटाया 15 Kg वजन

Anita Hassanandani को Eijaz Khan संग रिश्ते में करियर का त्याग करने का है पछतावा, कही ये बात

Nita Ambani ने 'Reliance' की वार्षिक मीटिंग में 'छोटी बहू' Radhika पर बरसाया प्यार, कही ये बात

मेहंदी आर्टिस्ट Veena Nagda ने सेलिब्रिटी से मिलने वाले तोहफों पर की बात, जानें कितना लेती हैं चार्ज

Adnaan Shaikh अपनी GF Ayesha संग करने वाले हैं 'निकाह', शादी में देरी न करने की दी सलाह

Hurun Rich List: जानें Gautam Adani और Mukesh Ambani की पत्नियों Priti व Nita की नेट वर्थ