चिकनपॉक्स के दाग को हटाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय, कुछ ही दिनों में मिलेगी इनसे राहत

चिकनपॉक्स (Chicken pox) को ठीक होने में कम से कम 2 से 3 हफ्ते का समय लगता है और जिसके बाद भी उसके कई निशान शरीर पर रह जाते हैं। ऐसे में आज ही अपनाएं ये 8 घरेलू उपाय, जिनके इस्तेमाल से आप आसानी से चिकनपॉक्स के दागों से छुटकारा पा सकते हैं....

By Deepakshi Sharma Last Updated: Dec 16, 2019 | 10:57:02 IST

बिजी लाइफस्टाइल के चलते हमारा शरीर कई ऐसी बीमारियों की चपेट में आ जाता है, जिसका असर बीमारी के खत्म हो जाने के बाद भी बना रहता है। उन्हीं बीमारियों में से एक है चिकनपॉक्स (Chicken pox) यानी चेचक की बीमारी। चिक्नपॉक्स जिसको भी होता है, उसके शरीर पर छोटे-छोटे या फिर बड़े लाल दाने निकल आते हैं। इसमें आपको बुखार होने के साथ-साथ सिरदर्द भी बना रहता है। इसका सीधा इलाज अभी तक नहीं आया है, लेकिन इसका वैक्सीन बाजार में जरुर मौजूद है। यदि बच्चों को सही समय पर ये वैक्सीन लगा दिया जाए तो चिक्नपॉक्स के असर को काफी हद तक कम किया जा सकता हैं। 

ADVT
ADVT

चिकनपॉक्स की बीमारी को ठीक होने में कम से कम एक से दो हफ्ते का वक्त लगता है। जैसे- जैसे चिकनपॉक्स की बीमारी खत्म होती जाती है वैसे-वैसे आपके शरीर पर निकले दाने सूखने लगते हैं, लेकिन दाने तो चलें जाते हैं लेकिन इसके दाग शरीर पर रह जाते हैं। चिकनपॉक्स के दाने जल्दी से नहीं जाते हैं। ऐसे में आज हम आपके लिए लेकर आए हैं ऐसे कुछ घरेलू उपाय जिसका इस्तेमाल करके आप चिकनपॉक्स के दाग से जल्द छुटकारा पा सकते हैं। (ये भी पढ़ें: ये है मोहब्बतें को लेकर इमोशनल हुई दिव्यांका त्रिपाठी, विवेक जैसा पार्टनर देने के लिए कहा शुक्रिया)

#1. शहद 

सबसे पहले बात करते हैं शहद की जोकि आपके खान के स्वाद को बढ़ाने के साथ-साथ आपके चेहरे की भी खूबसूरती को भी बढ़ता है। शहद का इस्तेमाल आप चिकनपॉक्स के दागों को हटाने के लिए भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको ज्यादा मेहनत की जरुरत नहीं पड़ेगी। बस शहद को दाग वाली जगह पर लगाएं और कुछ देर बाद पानी से धो लें। ऐसा यदि आप हर रोज दिन में 2 से 3 करेंगे तो आपके चेहरे पर पड़े दागों के निशान ठीक हो जाएंगे। 

ADVT.
ADVT.

#2. लहसुन 

वैसे लहसुन की कुछ कलियों का इस्तेमाल करके भी आप अपने चेहरे पर मौजूद चिकनपॉक्स के दागों को हटा सकते हैं। इसके लिए आपको लहसुन की कुछ कलियों को पीसकर इसका रस निकालना होगा। इसके बाद उस रस को दिन में  2 से 3 बार दागों पर लगाना होगा। ऐसा यदि आप रोजना करेंगे तो इससे आपके शरीर पर मौजूद दाग साफ हो जाएंगे।

#3. पपीता

ADVT.
ADVT.

पपीता का इस्तेमाल कई तरह से चेहरे की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए किया जाता है। चिकनपॉक्स के दाग हटाने के लिए भी आप पपीते का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको केवल एक कप पपीते की ही जरुरत पड़ेगी।  एक कप पपीते के अंदर पांच चम्मच चीनी और पांच चम्मच दूध डालकर उसका पेस्ट बना लें। इसके बाद पेस्ट को दाग पर लगाकर कुछ देर के लिए ऐसे ही रहने दें। फिर चेहरे को पानी से धो लें। ऐसा करने से आपके चेहरे पर आए दाग ठीक हो जाएंगे।

#4. चन्दन

क्या आपको पता है कि चन्दन चेचक के दाग को मिटाने में काफी मददगार साबित होता है। चेचक के दाग मिटाने के लिए आप चन्दन के पाउडर में ओलिव आयल मिलाएं और इसके बाद उस पेस्ट को दाग वाली जगह पर लगाए। इस पूरी प्रक्रिया को आप रोजना करें। ऐसा करने से आपके चेचक के दाग ठीक होने लग जाएंगे।

#5. नारियल का तेल

ADVT.
ADVT.

नारियल का तेल चिकनपॉक्स के दाग मिटाने में काफी मददगार है। नारियल तेल को दाग वाली जगह पर लगाकर मसाज करें। यदि आप ऐसा रोज 4-5 बार करेंगे तो आपके शरीर पर आए चेचक के दाग बिल्कुल ठीक हो जाएंगे।

#6. एलोवेरा जेल

एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करना कई तरीके से हमारे शरीर को फायदा पहुंचाता है। एलोवेरा जैल चेचक के दाग को मिटाने का भी काम करता है। एलोवेरा जैल को दाग पर लगाने के बाद  हल्के हाथ से मसाज करें। ऐसा रोजना करने से आपके शरीर पर मौजूद सभी दाग साफ हो जाएंगे।

#7. टमाटर

टमाटर सिर्फ सब्जियों का  स्वाद ही नहीं बढ़ता बल्कि आपके चेहरे की भी खूबसूरती बढ़ाने का भी काम करता है। चेचक के दाग को मिटाने में भी टमाटर का इस्तेमाल किया जाता है। इसके लिए आप टमाटर के प्लप को दाग वाली जगह पर लगाए और कुछ देर सुखने के बाद उसे धो लें। ऐसा रोजना करने से आपके चेहरे और शरीर पर मौजूद सभी दाग साफ हो जाएंगे। (ये भी पढ़ें: दीया मिर्जा को था पति साहिल सांगा से बेहद प्यार, इसके बाद भी दोनों ने क्यों खत्म किया अपना रिश्ता)

#8. नींबू

चेचक के दाग को ठीक करने में नींबू काफी असरदार साबित होता है। एक छोटा नींबू को हर सुबह अपने दाग पर रगड़े और इसके बाद चेहरे को धो लें। ऐसा करने से धीरे-धीरे आपके शरीर पर मौजूद सारे दाग साफ हो जाएंगे।

वैसे तो इन घरेलू उपायों का इस्तेमाल करके आप चिकनपॉक्स के दागों से जल्द से जल्द राहत पा सकते हैं लेकिन जरुरी है कि चिकनपॉक्स ठीक हो जाने के बाद एक बार पहले आप डॉक्टर की सलाह मशवरा लें। आपको हमारी ये स्टोरी कैसी लगी हमें कमेंट करके बताना न भूलें, हमारे लिए कोई सलाह है तो जरूर दें।

'फ्लाइंग बीस्ट' Gaurav और Ritu की लव स्टोरी: परिवार से ये बात छिपाकर रचाई थी शादी, जानें पूरी कहानी

Sonakshi Sinha और Zaheer Iqbal ने 7 साल तक अपने रिश्ते को छिपाने की बताई वजह, कहा- 'नज़र..'

Palak Sindhwani ने 'TMKOC' के प्रोड्यूसर्स पर लगाया मानसिक उत्पीड़न का आरोप, जानें पूरा मामला

जानें कौन हैं Vivek Oberoi की पत्नी Priyanka Alva Oberoi? जिनके पिता Jeevaraj थे कर्नाटक के पूर्व CM

Urvashi Rautela ने Rishabh Pant संग डेटिंग रूमर्स पर की बात, बोलीं- 'ये मीम्स और अफवाहें..'

वायरल 'कुल्हड़ पिज्ज़ा' कपल ने बेटे 'Waris' के पहले बर्थडे पर दिखाया उसका फेस, पार्टी में किया डांस

Amitabh Bachchan ने लाइफ में मुश्किल परिस्थितियों से निपटने पर की बात, लिखा- 'मेरे पैरेंट्स क्या..'

जानें कौन थे Malika Arora के पिता Anil Arora? मर्चेंट नेवी में करते थे काम, छत से कूदकर दी जान

Anushka Sharma ने Vamika को हेल्दी खाना खिलाने की बताई ट्रिक, बेटी के रिएक्शन का भी किया खुलासा

Honey Singh ने Shalini Talwar और Tina संग अलगाव पर की बात, Heera Sohhal संग डेटिंग का दिया हिंट

Nita Ambani ने पटोला साड़ी के साथ पहना 'राधा-कृष्ण' इंस्पायर्ड ब्लाउज, दी गणेश चतुर्थी की शुभकामनाएं

Anushka Sharma अपने बच्चों के लिए Virat संग बनाती हैं खाना, कहा- 'मैं उनकी रूटीन का ध्यान रखती हूं'

Anand Mahindra की कुल संपत्ति है 17,000 करोड़, लेकिन रहते हैं अपने 'दादाजी' के घर में, जानें वजह

Zareen Khan-Shivashish Mishra का डेटिंग के 3 साल बाद हुआ ब्रेकअप, इंस्टा पर एक-दूजे को किया अनफॉलो

Dalljiet Kaur ने Nikhil Patel की GF Safeena के शादीशुदा और दो बच्चों की मां होने का किया खुलासा

कौन हैं Shiv Nadar? गैरेज में की थी HCL स्थापना, हर दिन दान करते हैं 5.6 करोड़ रुपए, जानें नेटवर्थ

Aishwarya-Abhishek का दुबई एयरपोर्ट से वीडियो हुआ वायरल, फैंस ने पूछा- 'क्या ये लेटेस्ट है?'

कहां हैं 'IC 814' हाईजैक फ्लाइट के Rupin Katyal की विधवा Rachna Katyal? कर रहीं ये काम

जानें Mukesh Ambani की फिटनेस का राज, बिना किसी वर्कआउट के ये चीजें खाकर घटाया 15 Kg वजन

Anita Hassanandani को Eijaz Khan संग रिश्ते में करियर का त्याग करने का है पछतावा, कही ये बात