रवीश कुमार की लव स्टोरी: बंगाल की नयना पर दिल हार बैठे थे पत्रकार, परिवार से नाता तोड़ की थी शादी

फेमस भारतीय पत्रकार रवीश कुमार का करियर जितना शानदार रहा है, उनकी लव स्टोरी भी उतनी ही फिल्मी रही है। आइए आपको बताते हैं।

By Pooja Shripal Last Updated: Aug 25, 2022 | 14:04:20 IST

लोकप्रिय भारतीय पत्रकार रवीश कुमार (Ravish Kumar) इस देश के सबसे वरिष्ठ और नामी पत्रकारों में से एक हैं। वह देश भर में लाखों महत्वाकांक्षी पत्रकारिता और जनसंचार छात्रों के लिए भी एक प्रेरणा हैं, जो समाज पर प्रभाव डालना चाहते हैं। इस बात से तो सभी वाकिफ हैं कि रवीश कुमार मशहूर न्यूज चैनल 'एनडीटीवी इंडिया' के सीनियर एग्जीक्यूटिव एडिटर हैं। इन सालों में हमने उन्हें 'हम लोग', 'देश की बात', 'प्राइम टाइम', 'रवीश की रिपोर्ट' जैसे कार्यक्रमों में देखा है। 

ADVT
ADVT

रवीश कुमार पत्रकारिता के छात्रों के आदर्श हैं और देश के सबसे प्रभावशाली लोगों में से एक हैं। लोग उनकी प्रोफेशनल लाइफ के बारे में तो सब कुछ जानते हैं, लेकिन उनकी निजी जिंदगी के बारे में कम ही लोग जानते हैं। उनका करियर जितना रोचक रहा है, उतनी ही फिल्मी उनकी लव स्टोरी भी है। तो आज इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं रवीश कुमार और उनकी पत्नी नयना दासगुप्ता की इंटरेस्टिंग फिल्मी लव स्टोरी के बारे में, तो आइए जानते हैं।  

रवीश कुमार की जीवनी: जन्म, शिक्षा और यात्रा

ADVT.
ADVT.

रवीश कुमार का जन्म 5 दिसंबर 1974 को बिहार के पूर्वी चंपारण जिले के जितवारपुर नामक एक छोटे से गांव में हुआ था। उन्होंने अपनी हाई स्कूल की शिक्षा पटना के 'लोयोला हाई स्कूल' में पूरी की थी, जिसके बाद अपनी उच्च शिक्षा के लिए वे दिल्ली चले गए और 'दिल्ली विश्वविद्यालय' के प्रतिष्ठित 'देशबंधु कॉलेज' में दाखिला लिया। अपनी शिक्षा में आगे बढ़ते हुए रवीश ने 'IIMC' (भारतीय जनसंचार संस्थान) से हिंदी पत्रकारिता में स्नातकोत्तर डिप्लोमा किया।

रवीश कुमार का पत्रकारिता में करियर और अवॉर्ड्स

अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद रवीश कुमार ने साल 1996 में समाचार चैनल 'NDTV' में प्रवेश लिया था। अपने पत्रकारिता करियर में अब तक रवीश कुमार को पत्रकारिता के क्षेत्र में उनके अनफ़िल्टर्ड और बहादुर काम के लिए कई पुरस्कार मिले हैं। हालांकि, कुछ सबसे महत्वपूर्ण पुरस्कार जिनके साथ उन्हें सम्मानित किया गया, वे हैं 'रेमन मैगसेसे पुरस्कार', 'कुलदीप नैयर पत्रकारिता पुरस्कार', 'गणेश शंकर विद्यार्थी पुरस्कार' और पत्रकारिता में 'रामनाथ गोयनका उत्कृष्टता पुरस्कार'।

ADVT.
ADVT.

रवीश कुमार की पत्नी नयना दासगुप्ता से दिल्ली में पहली मुलाकात

'NDTV' के सीनियर एग्जीक्यूटिव एडिटर रवीश कुमार जब 'दिल्ली यूनिवर्सिटी' के मशहूर कॉलेज 'देशबंधु कॉलेज' में पढ़ रहे थे, तब वह सिविल सर्विस की परीक्षा की तैयारी भी कर रहे थे। अपने कॉलेज के दिनों में वह एक मेधावी छात्र थे, लेकिन वह ज्यादा बातूनी नहीं थे। हालांकि, जब बिहार का यह शर्मीला बच्चा नयना दासगुप्ता से पहली बार कॉलेज के एक कार्यक्रम में मिला, तो वह उनके प्यार में पड़ने से खुद को रोक नहीं पाया।

रवीश कुमार और नयना दासगुप्ता की प्रेम कहानी की शुरुआत

कोलकाता में जन्मीं नयना दासगुप्ता दिल्ली के 'इंद्रप्रस्थ कॉलेज' से बीए कर रही थीं और उसके बाद उन्होंने 'जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय' से एमए भी किया था। अपनी ग्रेजुएशन की पढ़ाई के दौरान नयना और रवीश की लगातार मुलाकातों ने उनके बीच एक बंधन बना दिया था, जो जल्द ही प्यार में बदल गया था। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें, तो नयना ही वो थीं, जिन्होंने रवीश को अंग्रेजी भाषा सीखने में मदद की थी। जल्द ही उनकी लगातार मुलाकातों और बौद्धिक चर्चाओं ने एक-दूसरे के साथ उनके संबंध को गहरा कर दिया और दोनों के बीच प्यार परवान चढ़ने लगा। 

ADVT.
ADVT.

रवीश कुमार और नयना दासगुप्ता ने 7 साल तक की डेटिंग

(ये भी पढ़ें- परेश रावल की लव स्टोरी: कॉलेज में हुई थी स्वरुप से पहली मुलाकात, देखते ही एक्टर ने कही थी ये बात)

अपने कॉलेज के दिनों में एक-दूसरे के साथ क्वालिटी टाइम बिताने से लेकर अपने-अपने करियर में एक-दूसरे की मदद करने तक, रवीश कुमार और नयना दासगुप्ता एक-दूसरे को लेकर काफी गंभीर थे। यह जानने के बावजूद कि नयना एक बंगाली हैं और रवीश एक ब्राह्मण हैं, इन दोनों ने अपनी प्रेम कहानी जारी रखी और इस उम्मीद के साथ एक-दूसरे को डेट करना जारी रखा कि समय आने पर वे अपने-अपने परिवारों को अपने इंटरकास्ट मैरिज के लिए मना लेंगे। उन्होंने एक-दूसरे को 7 सालों तक डेट किया था।

रवीश कुमार और नयना दासगुप्ता की अंतर्जातीय शादी

(ये भी पढ़ें- अमिताभ बच्चन और जया भादुड़ी की लव स्टोरी: आखिर क्यों 24 घंटे में ही करनी पड़ी थी शादी?)

7 साल तक एक-दूसरे के साथ रहने के बाद रवीश कुमार और नयना दासगुप्ता ने अपने माता-पिता को एक-दूसरे से शादी करने के अपने फैसले के बारे में बताने का निर्णय किया। यह कपल विरोध का सामना करने के लिए तैयार था, लेकिन उन्हें विश्वास था कि वे दोनों अपने परिवारों को मना लेंगे। हालांकि, जब समय आया, तो दोनों परिवारों ने प्रस्ताव को काफी सख्ती के साथ सीधे खारिज कर दिया। रवीश और नयना के लिए यह कठिन समय था, क्योंकि वे किसी अन्य व्यक्ति से शादी करने की कल्पना भी नहीं कर सकते थे। उनकी लाख कोशिशों के बावजूद, रवीश का परिवार नयना दासगुप्ता से शादी करने की उनकी इच्छा से सहमत नहीं था, जिसके बाद रवीश ने अपने प्यार के लिए अपने परिवार को छोड़ने का फैसला किया।

रवीश कुमार ने पत्नी नयना दासगुप्ता के लिए परिवार से तोड़ा नाता

रवीश कुमार ने अपनी गर्लफ्रेंड नयना दासगुप्ता से शादी करने का फैसला करने के बाद अपने परिवार से नाता तोड़ लिया था। दरअसल, रवीश का परिवार एक बंगाली लड़की को अपने घर की बहू मनाने के लिए तैयार नहीं था, ऐसे में रवीश ने परिवार से ही रिश्ता खत्म कर दिया था। अब इस बात से कोई इनकार नहीं कर सकता कि रवीश ने अपने प्यार के लिए कई कुर्बानियां दी थीं।

रवीश कुमार और नयना दासगुप्ता की बेटियां

अपनी शादी के बाद रवीश कुमार और उनकी पत्नी नयना दासगुप्ता ने अपने सुखी वैवाहिक जीवन की शुरुआत की। रवीश जहां 'NDTV' में काम करते हैं, वहीं नयना 'दिल्ली यूनिवर्सिटी' के 'लेडी श्रीराम कॉलेज फॉर विमेन' में इतिहास की प्रोफेसर हैं। अपनी शादी के कुछ सालों के बाद कपल दो बेटियों के पैरेंट्स बने। हालांकि, उनके बारे में इंटरनेट पर कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है। उन्होंने अपनी बेटी को लाइमलाइट से हमेशा दूर ही रखा है। रवीश के कई साक्षात्कारों में हमने उन्हें अपनी बेटियों के बारे में बात करते हुए और यह स्वीकार करते हुए देखा है कि अपने काम में बिजी होने के चलते वह अपनी बेटियों के साथ ज्यादा समय नहीं बिता पाते हैं।

(ये भी पढ़ें- सचिन तेंदुलकर की लव स्टोरी: 6 साल बड़ी अंजलि पर आया था 'क्रिकेट के भगवान' का दिल, ऐसी है प्रेम कहानी)

वैसे, रवीश और नयना दासगुप्ता की लव स्टोरी पर आपकी क्या राय है? हमें कमेंट करके जरूर बताएं, साथ ही हमारे लिए कोई सलाह हो तो अवश्य दें।

'फ्लाइंग बीस्ट' Gaurav और Ritu की लव स्टोरी: परिवार से ये बात छिपाकर रचाई थी शादी, जानें पूरी कहानी

Sonakshi Sinha और Zaheer Iqbal ने 7 साल तक अपने रिश्ते को छिपाने की बताई वजह, कहा- 'नज़र..'

Palak Sindhwani ने 'TMKOC' के प्रोड्यूसर्स पर लगाया मानसिक उत्पीड़न का आरोप, जानें पूरा मामला

जानें कौन हैं Vivek Oberoi की पत्नी Priyanka Alva Oberoi? जिनके पिता Jeevaraj थे कर्नाटक के पूर्व CM

Urvashi Rautela ने Rishabh Pant संग डेटिंग रूमर्स पर की बात, बोलीं- 'ये मीम्स और अफवाहें..'

वायरल 'कुल्हड़ पिज्ज़ा' कपल ने बेटे 'Waris' के पहले बर्थडे पर दिखाया उसका फेस, पार्टी में किया डांस

Amitabh Bachchan ने लाइफ में मुश्किल परिस्थितियों से निपटने पर की बात, लिखा- 'मेरे पैरेंट्स क्या..'

जानें कौन थे Malika Arora के पिता Anil Arora? मर्चेंट नेवी में करते थे काम, छत से कूदकर दी जान

Anushka Sharma ने Vamika को हेल्दी खाना खिलाने की बताई ट्रिक, बेटी के रिएक्शन का भी किया खुलासा

Honey Singh ने Shalini Talwar और Tina संग अलगाव पर की बात, Heera Sohhal संग डेटिंग का दिया हिंट

Nita Ambani ने पटोला साड़ी के साथ पहना 'राधा-कृष्ण' इंस्पायर्ड ब्लाउज, दी गणेश चतुर्थी की शुभकामनाएं

Anushka Sharma अपने बच्चों के लिए Virat संग बनाती हैं खाना, कहा- 'मैं उनकी रूटीन का ध्यान रखती हूं'

Anand Mahindra की कुल संपत्ति है 17,000 करोड़, लेकिन रहते हैं अपने 'दादाजी' के घर में, जानें वजह

Zareen Khan-Shivashish Mishra का डेटिंग के 3 साल बाद हुआ ब्रेकअप, इंस्टा पर एक-दूजे को किया अनफॉलो

Dalljiet Kaur ने Nikhil Patel की GF Safeena के शादीशुदा और दो बच्चों की मां होने का किया खुलासा

कौन हैं Shiv Nadar? गैरेज में की थी HCL स्थापना, हर दिन दान करते हैं 5.6 करोड़ रुपए, जानें नेटवर्थ

Aishwarya-Abhishek का दुबई एयरपोर्ट से वीडियो हुआ वायरल, फैंस ने पूछा- 'क्या ये लेटेस्ट है?'

कहां हैं 'IC 814' हाईजैक फ्लाइट के Rupin Katyal की विधवा Rachna Katyal? कर रहीं ये काम

जानें Mukesh Ambani की फिटनेस का राज, बिना किसी वर्कआउट के ये चीजें खाकर घटाया 15 Kg वजन

Anita Hassanandani को Eijaz Khan संग रिश्ते में करियर का त्याग करने का है पछतावा, कही ये बात