अयोध्या राम मंदिर में राम नवमी: 1,11,111 किलो लड्डू प्रसाद से रामलला के विशेष तिलक तक, जानें सब कुछ

अयोध्या राम मंदिर में इस वर्ष के राम नवमी समारोह के लिए विशेष व्यवस्थाएं की गई हैं। आइए आपको इसके बारे में विस्तार से बताते हैं।

By Shivakant Shukla Last Updated: Apr 17, 2024 | 08:40:09 IST

राम नवमी भारत के सबसे बड़े त्योहारों में से एक है। इस दिन भगवान राम के जन्म का जश्न मनाया जाता है, जो भगवान विष्णु के सातवें अवतार हैं। न केवल भारत में बल्कि विदेशों में भी, यह भारतीय प्रवासियों द्वारा सबसे अधिक मनाए जाने वाले हिंदू त्योहारों में से एक है। हर साल की तरह इस साल भी पूरे भारत में राम नवमी का उत्साह साफ नजर आ रहा है। भव्य उत्सव के लिए सड़कों को सजाने से लेकर मंदिरों में अद्भुत तैयारियों तक, लोग मर्यादा पुरुषोत्तम राम के जन्म का जश्न मनाने के लिए उत्साहित हैं।

ADVT
ADVT

अयोध्या राम मंदिर के निर्माण की अनुमानित लागत है 18,000 करोड़

अयोध्या राम मंदिर का अभिषेक समारोह 22 जनवरी 2024 को आयोजित किया गया था और यह भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी थे, जिन्होंने पुजारियों के साथ समारोह का नेतृत्व किया था। मंदिर ट्रस्ट द्वारा भव्य समारोह में 7,000 से अधिक लोगों को आमंत्रित किया गया था और पूरे देश ने प्राण-प्रतिष्ठा समारोह का प्रसारण देखा था।

राम मंदिर का निर्माण अहमदाबाद के सोमपुरा परिवार द्वारा किया गया, जिनका पूरे भारत में प्रमुख हिंदू मंदिरों के निर्माण का एक लंबा इतिहास है। अयोध्या राम मंदिर के निर्माण में शामिल लागत के बारे में बात करें, तो कई रिपोर्टों के अनुसार, कथित तौर पर प्रतिष्ठित मंदिर के निर्माण में 18,000 करोड़ रुपए खर्च किए गए हैं।

ADVT.
ADVT.

अयोध्या राम मंदिर में रामनवमी के लिए विशेष व्यवस्था

भारत के विभिन्न राज्यों में लोग अपने-अपने सांस्कृतिक रीति-रिवाजों के अनुसार रामनवमी की तैयारी कर रहे हैं। हालांकि, यह सच है कि पूरा देश अयोध्या राम मंदिर में रामनवमी के उत्सव को देखने के लिए उत्सुकता से इंतजार कर रहा है। यह दुनिया भर के सभी सनातनियों के लिए एक बहुत बड़ा दिन होने वाला है, क्योंकि यह नवनिर्मित अयोध्या राम मंदिर के अंदर पहली राम नवमी होगी।

Ayodhya Ram Mandir की लागत है 18000 करोड़, जानें दुनिया के अन्य महंगे धार्मिक स्थलों के बारे में

ADVT.
ADVT.

अयोध्या राम मंदिर को 'देवरहा हंस बाबा ट्रस्ट' से प्रसाद के रूप में मिलेंगे 1,11,111 किलोग्राम लड्डू 

500 वर्षों से अधिक के इंतजार के बाद भगवान राम का जन्म उत्सव आखिरकार उनके जन्मस्थान पर मनाया जाएगा, यही कारण है कि इस वर्ष की रामनवमी हर सनातनी के लिए विशेष है। अयोध्या राम मंदिर 17 अप्रैल 2024 को अपनी पहली राम नवमी मनाने के लिए पूरी तरह तैयार है। भव्य उत्सव से पहले राम मंदिर में की जा रही व्यवस्थाओं के बारे में लगातार कई अपडेट मिल रहे हैं।

'टाइम्स ऑफ इंडिया' की एक रिपोर्ट के मुताबिक, 'देवरहा हंस बाबा ट्रस्ट अयोध्या' राम मंदिर में प्रसाद के तौर पर 1,11,111 किलोग्राम लड्डू पहुंचाने जा रहा है। बता दें कि 'देवरहा हंस बाबा ट्रस्ट' भारत भर के विभिन्न प्रतिष्ठित मंदिरों में प्रसाद भेजता है। काशी विश्वनाथ मंदिर से लेकर तिरुपति बालाजी मंदिर तक ट्रस्ट का देश भर के प्रसिद्ध हिंदू मंदिरों में प्रसाद भेजने का एक लंबा इतिहास है।

ADVT.
ADVT.

मिलिए Ayodhya Ram Mandir के वास्तुकार Chandrakant Sompura से, जिनके परिवार ने बनाया है सोमनाथ मंदिर

राम नवमी पर नहीं होगा 'कोई वीआईपी दर्शन'

पूरे जोर-शोर से चल रही सभी विशेष व्यवस्थाओं के साथ श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने आम जनता के पक्ष में एक बड़े फैसले की घोषणा की है। ट्रस्ट ने पुष्टि की कि रामनवमी के शुभ अवसर पर किसी भी वीआईपी दर्शन नहीं होगा। मंदिर ट्रस्ट ने वीआईपी लोगों से 19 अप्रैल 2024 के बाद अयोध्या राम मंदिर का दौरा करने का आग्रह किया है, क्योंकि वे राम नवमी समारोह के लिए तैयार होने वाली भारी भीड़ के बीच उन्हें संभालने में असमर्थ होंगे। जैसे ही घोषणा की गई, आम जनता और यहां तक कि वीआईपी ने भी इस कदम की सराहना की, जो भक्तों के प्रति ट्रस्ट की चिंता को दर्शाता है।

रामनवमी पर रामलला का पांच मिनट का सूर्य तिलक देखने के लिए क्यों उत्साहित हैं लोग?

कई रिपोर्टों से पता चलता है कि अयोध्या राम मंदिर में रामनवमी उत्सव का सीधा प्रसारण पूरे दिन चलेगा। शुभ दिन पर देश के अलग-अलग हिस्सों से श्रद्धालु रामलला के दर्शन कर सकेंगे। जहां पूरा उत्सव भक्तों के लिए एक तोहफा होगा, वहीं पांच मिनट का एक विशेष समय इंटरनेट पर चर्चा का विषय बना हुआ है।

बता दें कि दोपहर करीब 12 बजकर 16 मिनट पर राम लला की मूर्ति के माथे पर सूर्य की किरणें पड़ने वाली हैं और यह एक रहस्यमय क्षण होगा, जिसका गवाह दुनिया का हर सनातनी बनेगा। यह मंत्रमुग्ध कर देने वाला क्षण सिर्फ पांच मिनट तक रहने वाला है। ऐसे में लोग 17 अप्रैल 2024 को सही समय पर लाइव स्ट्रीमिंग देखना मिस नहीं करना चाहते।

अयोध्या राम मंदिर के लिए दिल्ली और कर्नाटक से आए विशेष प्रकार के फूल 

'एबीपी लाइव' की एक रिपोर्ट के मुताबिक, रामनवमी के खास मौके के लिए अयोध्या राम मंदिर को पूरी तरह से सजाया गया है। इसके लिए जिन फूलों का उपयोग किया गया है, उन्हें दिल्ली और कर्नाटक से मंगाया गया है। रिपोर्ट बताती है कि दिल्ली और कर्नाटक से विशेष प्रकार के फूल आए हैं, जो एक त्योहार के रूप में राम नवमी के उत्साह और महत्व के बारे में बहुत कुछ बताते हैं। यह देखना दिलचस्प होगा कि 17 अप्रैल 2024 को चीजें कैसे सामने आएंगी, लेकिन एक बात तय है कि यह दुनिया के हर सनातनी के लिए एक भावनात्मक क्षण होगा।

मिलिए रामलला की मूर्ति बनाने वाले Arun Yogiraj से, जिन्होंने मूर्तिकार बनने के लिए छोड़ दी थी जॉब, ज्यादा जानने के लिए यहां क्लिक करें

फिलहाल, अयोध्या राम मंदिर में रामनवमी समारोह पर आपके क्या विचार हैं? क्या आप इसे देखने के लिए उत्साहित हैं? हमें कमेंट करके जरूर बताएं।

Deepika Padukone ने Anant-Radhika के 'संगीत' में क्लासी साड़ी में फ्लॉन्ट किया बेबी बंप, दिखीं सुंदर

Isha Ambani-Shloka-Radhika ने 'दीवानगी दीवानगी' गाने पर फैमिली डांस के लिए पहना एम्बेलिश्ड लहंगा

Mukesh Ambani ने पत्नी Nita और ग्रैंडचिल्ड्रेन के साथ री-क्रिएट किया बॉलीवुड सॉन्ग 'चक्के पे चक्का'

Radhika Merchant ने संगीत नाइट के लिए चुनी ऑफ-शोल्डर चोली, फिर से पहना अपना 'दुर्लभ हार'

Anant Ambani की 'संगीत' में Alia-Ranbir से MS Dhoni-Sakshi तक तमाम स्टार्स हुए शामिल, देखें लिस्ट

Anant-Radhika की संगीत में पहुंचीं दूल्हे की 'नानी-मौसी' Purnima-Mamta Dalal, बुआ Dipti भी आईं नजर

Anant-Radhika की शादी के लिए खूबसूरती से सजाया गया Ambani का 15,000 करोड़ का घर 'एंटीलिया'

Ambani Family की 'गरबा' नाइट की इनसाइड झलकियां: लैविश मेनू से डेकोरेशन तक सबकुछ था शानदार

Anushka-Vamika और Akaay नहीं, इस पर्सनैलिटी की फोटो है Virat Kohli के फोन वॉलपेपर पर, दिखी झलक

Nita Ambani ने 'गरबा' नाइट में पहना Manish Malhotra का 'जरदोजी' एम्ब्रॉयडरी वाला आइवरी लहंगा

BB OTT 3: Poulomi Das ने बाहर आते ही Ex-BF को कहा- 'मूर्ख', खुद को बताया उनकी लाइफ की 'बेस्ट चीज'

Sonakshi Sinha ने भाई Luv के Zaheer संग विवाद के बीच शेयर की क्रिप्टिक पोस्ट, लिखा- 'अपनी आवाज कम..'

BB OTT 3: Chandrika Dixit ने Sai Ketan Rao के मसाज ऑफर पर कहा- 'मेरा मर्द मुझे खा जाएगा'

Shloka Mehta ने 'गरबा डांडिया नाइट' में पहना रत्न-जड़ित ग्रीन लहंगा, Akash Ambani ने की ट्विनिंग

Mukesh Ambani ने Anant-Radhika को शादी के तोहफे में दी 4.5 करोड़ की लग्जीरियस कार

Shloka Mehta 'ममेरू' सेरेमनी में पिंक 'बंधनी' लहंगे में दिखीं गॉर्जियस, डायमंड सेट ने चुराई लाइमलाइट

जब Luv Sinha ने बताया था Sonakshi Sinha ने कभी नहीं मानी उनकी सलाह, कहा था- 'वह सुनती नहीं है..'

Armaan की दो शादियों पर कमेंट करने के लिए Rakhi Sawant पर भड़कीं Payal, कहा- 'पहले अपनी शादियां..'

Radhika Merchant 'डांडिया नाइट' में बनीं गुजराती ब्राइड, पहना श्रीनाथजी प्रिंटेड बंधनी लहंगा

Kokilaben Ambani ने Anant-Radhika के लिए होस्ट की 'गरबा डांडिया नाइट', देखें इनसाइड झलकियां