Radhika Merchant के पिता Viren Merchant: 'एनकोर' के अरबपति CEO की कुल संपत्ति है 755 करोड़ रुपए

यहां आपको बिजनेसमैन अनंत अंबानी की होने वाली पत्नी राधिका मर्चेंट के अरबपति पिता वीरेन मर्चेंट के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनकी कुल संपत्ति 755 करोड़ रुपए है।

By Shivakant Shukla Last Updated: Jul 2, 2023 | 14:37:35 IST

भारतीय अरबपति मुकेश अंबानी देश के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति हैं। 'रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड' के सीईओ और मैनेजिंग डायरेक्टर लगातार नई ऊंचाइयों को छू रहे हैं। हालांकि, साल 2022 मुकेश अंबानी और उनकी पत्नी नीता अंबानी के लिए स्पेशल था, क्योंकि लविंग कपल के छोटे बेटे अनंत अंबानी ने इसी साल अपने 'जीवन के प्यार' राधिका मर्चेंट (Radhika Merchant) से सगाई की। इस खूबसूरत जोड़े का रोका समारोह राजस्थान के नाथद्वारा के मशहूर श्रीनाथजी मंदिर में आयोजित किया गया था।

ADVT
ADVT

अनंत अंबानी और राधिका मर्चेंट की सगाई सेरेमनी

अपने सगाई समारोह के लिए जहां अनंत अंबानी पर्पल कलर के कुर्ते में खूबसूरत लग रहे थे, वहीं उनकी गर्लफ्रेंड राधिका मर्चेंट ने पिंक सूट, स्कैलप-बॉर्डर दुपट्टा और फ्लोरल हाथ फूल पहना था। जहां यह जोड़ी अपने बड़े दिन पर बेहद स्टनिंग लग रही थी, वहीं दोनों तरफ के परिवार के सदस्यों ने अपना बेस्ट फैशन पेश किया था। इस कपल के अलावा, नीता अंबानी थीं, जिन्होंने अपने पिंक एंड ऑरेंज कलर के पटोला सूट से सुर्खियां बटोरी थीं। साथ ही अंबानी परिवार की मुखिया कोकिलाबेन अंबानी को पिंक साड़ी पहने देखा गया था।

जानें राधिका मर्चेंट के अरबपति पिता वीरेन मर्चेंट के बारे में

ADVT.
ADVT.

जहां हर कोई अनंत अंबानी के परिवार और उनके स्टेटस के बारे में जानता है, वहीं बहुत से लोग उनकी गर्लफ्रेंड राधिका मर्चेंट की फैमिली बैकग्राउंड के बारे में नहीं जानते हैं। बता दें कि राधिका भारतीय अरबपति वीरेन मर्चेंट की बेटी हैं। 55 वर्षीय बिजनेस टाइकून 'एनकोर हेल्थकेयर प्राइवेट लिमिटेड' के सीईओ हैं।

वीरेन मर्चेंट की कंपनियां

'एनकोर हेल्थकेयर प्राइवेट लिमिटेड' के सीईओ होने के अलावा, वीरेन मर्चेंट भारतीय बाजार में कई बड़ी कंपनियों के निदेशक भी हैं। उनके द्वारा संभाले जाने वाले कुछ बड़े नामों में 'एनकोर बिजनेस सेंटर प्राइवेट लिमिटेड', 'एनकोर नेचुरल पॉलिमर्स प्राइवेट लिमिटेड', 'जेडवाईजी फार्मा प्राइवेट लिमिटेड', 'सैदर्शन बिजनेस सेंटर्स प्राइवेट लिमिटेड' और 'एनकोर पॉलीफ्रैक प्रोडक्ट्स प्राइवेट लिमिटेड' शामिल हैं। हालांकि, इन सभी कंपनियों को मैनेज करने के बावजूद अरबपति अक्सर सुर्खियों में नहीं आते हैं, क्योंकि वह अपने व्यक्तिगत और व्यावसायिक जीवन को सीक्रेट रखना पसंद करते हैं।

ADVT.
ADVT.

वीरेन मर्चेंट की पत्नी शैला मर्चेंट

राधिका मर्चेंट के पिता वीरेन मर्चेंट एक भारतीय अरबपति हैं, लेकिन कम ही लोग जानते हैं कि उनकी मां शैला मर्चेंट भी एक सफल एंटरप्रेन्योर हैं। बिजनेसवुमेन फैंसी पार्टियों और मीडिया के अटेंशन की बहुत बड़ी फैन नहीं हैं, यही वजह है कि हमने उन्हें ज्यादा सुर्खियों में नहीं देखा है।

जब Radhika Merchant ने 'NMACC' लॉन्च में कैरी किया था 52 लाख का 'Hermes Kellymorphose' बैग, पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

राधिका मर्चेंट की बहन अंजलि मर्चेंट हैं 'Dryfix' की को-फाउंडर

ADVT.
ADVT.

मर्चेंट फैमिली भारत के उन कुछ व्यापारिक परिवारों में से एक है, जहां परिवार के सभी सदस्य एंटरप्रेन्योर हैं। वीरेन मर्चेंट और शैला मर्चेंट दिग्गज एंटरप्रेन्योर हैं, वहीं उनकी बेटियां राधिका मर्चेंट और अंजलि मर्चेंट भी बिजनेस से जुड़ी हुई हैं। बता दें कि राधिका की बहन अंजलि मर्चेंट भी अपने माता-पिता की तरह बिजनेस में हैं और वह 'Dryfix' की को-फाउंडर हैं।

राधिका मर्चेंट के पिता वीरेन मर्चेंट की कुल संपत्ति

भारत के सबसे सफल बिजनेसमैन में से एक वीरेन मर्चेंट ने बैचलर की पढ़ाई पूरी करने के तुरंत बाद अपना बिजनेस शुरू किया था। वर्षों की कड़ी मेहनत और लगन के बाद, वह 'एनकोर हेल्थकेयर प्राइवेट लिमिटेड' को ग्लोबल स्टेज पर ले जाने में कामयाब रहे। वीरेन मर्चेंट की कुल संपत्ति के बारे में बात करें, तो यह कथित तौर पर लगभग 755 करोड़ रुपए है।

वीरेन मर्चेंट की बेटी राधिका मर्चेंट की शिक्षा और प्रोफेशन

हम पहले ही भारतीय अरबपति वीरेन मर्चेंट और उनकी पत्नी शैला मर्चेंट व उनकी बड़ी बेटी अंजलि मर्चेंट के बारे में सब कुछ चर्चा कर चुके हैं। हालांकि, यह  भी जानना जरूरी है कि अरबपति की दूसरी बेटी और अंबानी फैमिली की होने वाली छोटी बहू राधिका मर्चेंट भी बिजनेस इंडस्ट्री से संबंधित हैं। बता दें कि राधिका 'एनकोर हेल्थकेयर प्राइवेट लिमिटेड' की डायरेक्टर हैं।

राधिका मर्चेंट के एजुकेशनल बैकग्राउंड के बारे में बात करें, तो उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा 'बीडी सोमानी इंटरनेशनल स्कूल' और 'इकोले मोंडियाल वर्ल्ड स्कूल' से पूरी की है। अपनी बैचलर की पढ़ाई पूरी करने के लिए राधिका न्यूयॉर्क विश्वविद्यालय गईं और पॉलिटिक्स व इकोनॉमिक्स में बैचलर डिग्री कंप्लीट करके भारत वापस आईं।

Radhika Merchant Net Worth: करोड़ों की संपत्ति से लग्जरी चीजों तक की मालकिन हैं अंबानी की 'छोटी बहू' पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

फिलहाल, इसमें कोई शक नहीं कि अनंत अंबानी और राधिका मर्चेंट की शादी में देश के दो बड़े बिजनेस घराने शामिल होंगे। तो आपका इस बारे में क्या कहना है? हमें कमेंट करके जरूर बताएं।

Isha Ambani-Shloka-Radhika ने 'दीवानगी दीवानगी' गाने पर फैमिली डांस के लिए पहना एम्बेलिश्ड लहंगा

Mukesh Ambani ने पत्नी Nita और ग्रैंडचिल्ड्रेन के साथ री-क्रिएट किया बॉलीवुड सॉन्ग 'चक्के पे चक्का'

Radhika Merchant ने संगीत नाइट के लिए चुनी ऑफ-शोल्डर चोली, फिर से पहना अपना 'दुर्लभ हार'

Anant Ambani की 'संगीत' में Alia-Ranbir से MS Dhoni-Sakshi तक तमाम स्टार्स हुए शामिल, देखें लिस्ट

Anant-Radhika की संगीत में पहुंचीं दूल्हे की 'नानी-मौसी' Purnima-Mamta Dalal, बुआ Dipti भी आईं नजर

Anant-Radhika की शादी के लिए खूबसूरती से सजाया गया Ambani का 15,000 करोड़ का घर 'एंटीलिया'

Ambani Family की 'गरबा' नाइट की इनसाइड झलकियां: लैविश मेनू से डेकोरेशन तक सबकुछ था शानदार

Anushka-Vamika और Akaay नहीं, इस पर्सनैलिटी की फोटो है Virat Kohli के फोन वॉलपेपर पर, दिखी झलक

Nita Ambani ने 'गरबा' नाइट में पहना Manish Malhotra का 'जरदोजी' एम्ब्रॉयडरी वाला आइवरी लहंगा

BB OTT 3: Poulomi Das ने बाहर आते ही Ex-BF को कहा- 'मूर्ख', खुद को बताया उनकी लाइफ की 'बेस्ट चीज'

Sonakshi Sinha ने भाई Luv के Zaheer संग विवाद के बीच शेयर की क्रिप्टिक पोस्ट, लिखा- 'अपनी आवाज कम..'

BB OTT 3: Chandrika Dixit ने Sai Ketan Rao के मसाज ऑफर पर कहा- 'मेरा मर्द मुझे खा जाएगा'

Shloka Mehta ने 'गरबा डांडिया नाइट' में पहना रत्न-जड़ित ग्रीन लहंगा, Akash Ambani ने की ट्विनिंग

Mukesh Ambani ने Anant-Radhika को शादी के तोहफे में दी 4.5 करोड़ की लग्जीरियस कार

Shloka Mehta 'ममेरू' सेरेमनी में पिंक 'बंधनी' लहंगे में दिखीं गॉर्जियस, डायमंड सेट ने चुराई लाइमलाइट

जब Luv Sinha ने बताया था Sonakshi Sinha ने कभी नहीं मानी उनकी सलाह, कहा था- 'वह सुनती नहीं है..'

Armaan की दो शादियों पर कमेंट करने के लिए Rakhi Sawant पर भड़कीं Payal, कहा- 'पहले अपनी शादियां..'

Radhika Merchant 'डांडिया नाइट' में बनीं गुजराती ब्राइड, पहना श्रीनाथजी प्रिंटेड बंधनी लहंगा

Kokilaben Ambani ने Anant-Radhika के लिए होस्ट की 'गरबा डांडिया नाइट', देखें इनसाइड झलकियां

Karan Kundrra ने ब्रेकअप रूमर्स के बीच GF Tejasswi संग किसिंग फोटो की शेयर, प्यार में डूबा दिखा कपल