इस दुल्हन ने अपने वेडिंग सूट में कराई 'स्वर्ग के बगीचे' की कढ़ाई, दिखीं काफी यूनिक

आइए आज हम आपको फैशन डिज़ाइनर जसलीन कौर से हुई ख़ास बातचीत के बारे में बताते हैं, जिन्होंने अपनी शादी के यूनिक आउटफिट्स खुद डिज़ाइन किये थे।

By Vidushi Gupta Last Updated: May 19, 2021 | 18:16:14 IST

भारतीय शादियां खुद में ही एक फेस्टिवल होती हैं। ये एक ऐसा ओकेजन होता है, जहां दो अलग-अलग संस्कृति के लोग एक साथ जुड़ते हैं। भारत में वेडिंग सीजन का खुले दिल से स्वागत किया जाता है, क्योंकि भारतीय दो परिवारों के बीच के पवित्र यूनियन को सेलिब्रेट करना बखूबी जानते हैं।

ADVT
ADVT

बीते कुछ समय से भारतीय दुल्हनों के यूनिक वेडिंग लहंगों ने ब्राइडल फैशन इंडस्ट्री में काफी ज्यादा अटेंशन अपनी ओर खींचा है। कस्टम डिज़ाइन के 3D लहंगे पहनने से लेकर बॉलीवुड एक्ट्रेसेस के आइकॉनिक ब्राइडल लुक्स रिक्रिएट करने तक, भारतीय दुल्हनें यूनिक ब्राइडल लुक्स अपनाने के मामले में काफी आगे निकल गई हैं। आज हम एक पंजाबी दुल्हन के बारे में बात करेंगे, जो एक टॉप फैशन डिज़ाइनर हैं और उनके खुद के वेडिंग एटायर ने उनके अपने परफेक्ट वर्ल्ड की धारणा को बखूबी दर्शाया था।

(ये भी पढ़ें: इस दुल्हन ने अपनी रिसेप्शन पार्टी में पहना ब्राइडल लहंगा, मिनिमल मेकअप के साथ दिखीं गॉर्जियस)

ADVT.
ADVT.

मिलिए जसलीन कौर पुरबा से जो पेशे से एक फैशन डिज़ाइनर हैं और उनकी स्पेशलिटी आइकॉनिक, यूनिक और एक अलग ब्राइडल लुक तैयार करना है। लेकिन जैसे एक डॉक्टर खुद का ट्रीटमेंट नहीं कर पाता है, वैसे ही हमें भी एक संदेह था कि फैशन डिज़ाइनर खुद के लिए आउटफिट्स डिज़ाइन नहीं कर पाते हैं। लेकिन, इन सभी शंकाओं को जसलीन ने अपने वेडिंग एटायर से तोड़ दिया है। जसलीन ने अपनी ट्रेडिशनल पंजाबी वेडिंग में एक सूट पहना था, जिसको डिज़ाइन करने के लिए उन्हें 2 महीने और कारीगरों को इसे बनाने के लिए करीब 4 महीने का समय लगा था।

ADVT.
ADVT.

जसलीन ने अपनी शादी के लिए एक टोमेटो रेड कलर का सूट पहना था, जो सोने की अमेजिंग डीटेलिंग की हैवी बारीक एम्ब्रॉयडरी से जड़ा हुआ था। इसके साथ उन्होंने सोने के गले में लेयर्ड नेकपीस और अपने यूनिक आउटफिट को मैच करने के लिए दो हैवी दुपट्टे पहने थे। जसलीन के यूनिक वेडिंग एटायर के बारे में ऐसा बहुत कुछ है जो लिखा जा सकता है, लेकिन अगर इस बारे में खुद दुल्हन बताए तो बात ही कुछ अलग है।

(ये भी पढ़ें: इस सिख दुल्हन ने अपनी शादी में डायमंड ज्वैलरी के साथ पहना पेस्टल ब्लू लहंगा, देखें खूबसूरत तस्वीरें)

ADVT.
ADVT.

‘बॉलीवुडशादीज डॉट कॉम’ से हुई बातचीत में, जसलीन ने ब्राइडल एटायर को डिज़ाइन करने के पीछे की क्रिएटिव विचारधारा के बारे में बात की। जसलीन ने बताया कि, वो हर एक दुल्हन के लिए यूनिक लुक डिज़ाइन करती हैं। उन्होंने कहा, “मैं चाहती हूं कि मेरी दुल्हनें कुछ ऐसा पहनें जो यूनिक हो और इससे पहले कभी देखा न गया हो, ऐसी चीज जो विश्वसनीय और ओरिजिनल हो। ‘अलग रहो, ओरिजिनल रहो, खुद में रहो’ ये मेरा मंत्र है। मैं उनसे रिलेशनशिप बना लेती हूं, बात करती हूं और उनकी पर्सनैलिटीज के बारे में जानती हूं। उनकी पसंद के बारे में जानती हूं और पता लगाती हूं कि ऐसी क्या चीज है जिसके प्रति उनका झुकाव है; कोई आर्ट, कोई एक्सपीरियंस, मेमोरीज या एडवेंचर जो वो अपने ब्राइडल आउटफिट में उकेर कर उसे अमर बनाना चाहती है।”

इसके आगे जसलीन ने अपने ब्यूटीफुल वेडिंग आउटफिट के पैटर्न्स की बारीक डीटेल्स के बारे में बात की और कहा कि, उनके वेडिंग आउटफिट को पेपर पर बनने में 2 महीने और कारीगरों को इसे कंप्लीट करने में 4 महीने लगे थे। जसलीन ने कहा, “मैंने एक पंजाबी सूट पहना था। मैं अपनी मां के वेडिंग आउटफिट से सबसे ज्यादा इंस्पायर थी, उन्होंने भी सूट पहना था, लेकिन मैं इसे कंटेम्पररी टच देना चाहती थी। असली मोतियों, टरक्वाइज पत्थरों और कुछ कीमती रत्न जिन्हें मैंने अलग-अलग जगहों से कलेक्ट किया था, उनसे सूट पर एम्ब्रॉयडरी की गई थी। मैंने इसमें स्वर्ग का ‘इडेन का गार्डन’ को दर्शाने का सोचा, जो मेरी इमेजिनेशन में ईश्वरीय तत्वों की उपस्थिति में दो आत्माओं के मिलन का प्रतीक है- पक्षी, मोर, राजहंस, जीवन के पेड़, कमल के तालाब, हंस, नाचती हुई लड़कियां, टियारा पहने हिरण, फव्वारे, पहाड़, सूरज और भी बहुत कुछ। ये आउटफिट में एक कार्निवल होने के जैसा है और ये ऐसा है जैसे हमारे गुरु ग्रंथ साहिब के चारों ओर चार सिख लावन लेते हुए सारे जानवर व पेड़ हमारे साथ आनंदित हो रहे हैं।”

(ये भी पढ़ें: सब्यसाची मुखर्जी की इस दुल्हन ने पहना पीच कलर का लहंगा, मिनिमल लुक ने खींचा ध्यान)

जसलीन ने आगे बताया कि, कैसे उन्होंने अपनी मां की शादी में ओढ़े गए दुपट्टे को अपनी शादी में यूज किया। उन्होंने कहा, “मैंने सूट के साथ पेयर करने के लिए दो दुपट्टे चुने। एक दुपट्टा मेरे काफी क्लोज है, क्योंकि मेरी मां ने भी उसे अपनी शादी में पहना था। दूसरा एक फ्लेयर दुपट्टा है, जिसमें गुरु ग्रंथ साहिब के सामने बैठे हुए और लावना लेने को तैयार मेरी और मेरे हसबैंड के इमेज की एम्ब्रॉयडरी की गई है।” जसलीन ने ये भी बताया कि, उन्होंने अपने हसबैंड का ऑउटफिट भी डिजाइन किया था। इस बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा, “मेरे पति का वेडिंग ऑउटफिट भी मैंने डिज़ाइन और स्टाइल किया था। मैंने उनकी शेरवानी भी अपने सूट की तरह डिज़ाइन की थी, जिसमें एक चिड़िया और जिंदगी का पेड़ दिखाया गया है।”

अपने हल्दी आउटफिट के इंस्पिरेशन के बारे में बात करते हुए जसलीन ने कहा, “मैंने एक एक्वामरीन कलर का लहंगा चुना और अपने समुद्री जीवन का प्यार इसमें दर्शाया। मैंने इसको एक काल्पनिक टच दिया, जिसमें समुद्री घोड़े, शंख, सीपियां, मछलियों और जलीय पौधे के बीच में जलपरियां समुद्र के बिस्तर पर बैठी हैं। मैंने इसे कोर्सेट और खुद से डिज़ाइन की हुई सिल्वर शेल ज्वेलरी के साथ पेयर किया। मैंने फिर से ज्वेलरी पीस बनाए और अहमदाबाद में अपने कारीगरों को दिए, जिन्होंने इस पर सुपर अमेजिंग काम किया। मैंने हेयरपीस अपने ट्रैवल से कलेक्ट किये हुए एंटीक्स से बनाए।”

आखिर में जसलीन ने उस फीलिंग का जिक्र किया, जब उन्होंने खुद को इस ब्राइडल एटायर में देखा। उन्होंने कहा, “मुझे ये व्यक्तिगत लगा, जो मुझे लगता है कि काफी सारी दुल्हनें नहीं फील कर पाती हैं। वो खुद को ब्राइडल लुक से रिलेट नहीं कर पाती हैं, वो सिर्फ ड्रेस को महसूस करती हैं। मुझे वो लगा जो मैं हमेशा अपनी शादी के दिन फील करना चाहती थी और दिन ख़त्म होने पर मेरा ड्रेस उतारने का मन नहीं था।”

फिलहाल, हमने ब्राइडल फैशन इंडस्ट्री में पिछले कुछ सालों में काफी बदलाव देखे हैं। तो आपको जसलीन के यूनिक वेडिंग एटायर कैसे लगे? हमें कमेंट में बताएं, साथ ही कोई सुझाव हो तो अवश्य दें।

'फ्लाइंग बीस्ट' Gaurav और Ritu की लव स्टोरी: परिवार से ये बात छिपाकर रचाई थी शादी, जानें पूरी कहानी

Sonakshi Sinha और Zaheer Iqbal ने 7 साल तक अपने रिश्ते को छिपाने की बताई वजह, कहा- 'नज़र..'

Palak Sindhwani ने 'TMKOC' के प्रोड्यूसर्स पर लगाया मानसिक उत्पीड़न का आरोप, जानें पूरा मामला

जानें कौन हैं Vivek Oberoi की पत्नी Priyanka Alva Oberoi? जिनके पिता Jeevaraj थे कर्नाटक के पूर्व CM

Urvashi Rautela ने Rishabh Pant संग डेटिंग रूमर्स पर की बात, बोलीं- 'ये मीम्स और अफवाहें..'

वायरल 'कुल्हड़ पिज्ज़ा' कपल ने बेटे 'Waris' के पहले बर्थडे पर दिखाया उसका फेस, पार्टी में किया डांस

Amitabh Bachchan ने लाइफ में मुश्किल परिस्थितियों से निपटने पर की बात, लिखा- 'मेरे पैरेंट्स क्या..'

जानें कौन थे Malika Arora के पिता Anil Arora? मर्चेंट नेवी में करते थे काम, छत से कूदकर दी जान

Anushka Sharma ने Vamika को हेल्दी खाना खिलाने की बताई ट्रिक, बेटी के रिएक्शन का भी किया खुलासा

Honey Singh ने Shalini Talwar और Tina संग अलगाव पर की बात, Heera Sohhal संग डेटिंग का दिया हिंट

Nita Ambani ने पटोला साड़ी के साथ पहना 'राधा-कृष्ण' इंस्पायर्ड ब्लाउज, दी गणेश चतुर्थी की शुभकामनाएं

Anushka Sharma अपने बच्चों के लिए Virat संग बनाती हैं खाना, कहा- 'मैं उनकी रूटीन का ध्यान रखती हूं'

Anand Mahindra की कुल संपत्ति है 17,000 करोड़, लेकिन रहते हैं अपने 'दादाजी' के घर में, जानें वजह

Zareen Khan-Shivashish Mishra का डेटिंग के 3 साल बाद हुआ ब्रेकअप, इंस्टा पर एक-दूजे को किया अनफॉलो

Dalljiet Kaur ने Nikhil Patel की GF Safeena के शादीशुदा और दो बच्चों की मां होने का किया खुलासा

कौन हैं Shiv Nadar? गैरेज में की थी HCL स्थापना, हर दिन दान करते हैं 5.6 करोड़ रुपए, जानें नेटवर्थ

Aishwarya-Abhishek का दुबई एयरपोर्ट से वीडियो हुआ वायरल, फैंस ने पूछा- 'क्या ये लेटेस्ट है?'

कहां हैं 'IC 814' हाईजैक फ्लाइट के Rupin Katyal की विधवा Rachna Katyal? कर रहीं ये काम

जानें Mukesh Ambani की फिटनेस का राज, बिना किसी वर्कआउट के ये चीजें खाकर घटाया 15 Kg वजन

Anita Hassanandani को Eijaz Khan संग रिश्ते में करियर का त्याग करने का है पछतावा, कही ये बात