Naresh Goyal का उत्थान और पतन: जेट एयरवेज की स्थापना से जेल में मरने की भीख मांगने तक, ऐसी है स्टोरी

आइए यहां हम आपको पूर्व बिजनेसमैन नरेश गोयल के उत्थान और पतन के बारे में बताते हैं, जिन्हें 1993 में 'जेट एयरवेज' की स्थापना के बाद भारत का 'एविएशन आइकन' माना जाता था।

By Shivakant Shukla Last Updated: Mar 22, 2024 | 11:27:12 IST

नरेश गोयल (Naresh Goyal) एक ऐसा नाम है, जिसे एक समय भारत के विमानन क्षेत्र (Aviation Sector) में सबसे भरोसेमंद और सफल नामों में से एक माना जाता था। 'एविएशन आइकन' कहे जाने वाले नरेश को 2005 में भारत के 16वें सबसे अमीर व्यक्ति के रूप में नामित किया गया था। यह 1993 की बात है, जब नरेश गोयल ने 'जेट एयरवेज' की स्थापना की थी और जल्द ही अफोर्डेबल प्राइस पर हाई क्वालिटी सर्विस देने की प्रतिष्ठा हासिल कर ली थी। समय के साथ नरेश गोयल के नेतृत्व में 'जेट एयरवेज' भारत की सबसे बड़ी एयरलाइंस में से एक बन गई।

ADVT
ADVT

नरेश गोयल के पतन के बाद मुरारी लाल जालान और कालरॉक ने की 'जेट एयरवेज' को फिर से शुरू करने की तैयारी

हालांकि, 'जेट एयरवेज' में जल्द ही दरारें दिखाई देने लगीं, जब इसके फाउंडर नरेश गोयल ने कुछ फाइनेंशियल डिसीजन लिए, जो बेहद दुखद और असफल साबित हुए। शुरुआत में ऐसा लगा जैसे 'जेट एयरवेज' कठिन समय से गुजर रही है और उनके अंतिम पतन की ओर जाने की सभी बातें अफवाहों के अलावा और कुछ नहीं थीं। हालांकि, 25 मार्च 2019 को जब नरेश गोयल निदेशक मंडल से हट गए, तो यह पुष्टि हो गई कि 'जेट एयरवेज' पूरी तरह से बंद होने के कगार पर है।

सौभाग्य से यह एंटरप्रेन्योर मुरारी लाल जालान थे, जिन्होंने 'Kalrock' से हाथ मिलाया (जो एक फेमस एसेट्स मैनेजमेंट फर्म है) और उन्होंने जेट एयरवेज को उसके पूर्व गौरव पर वापस ले जाने के उद्देश्य से खरीदा। दोबारा संचालन के विफल होने की रिपोर्टों के बावजूद कुछ विश्वसनीय पब्लिकेशन ने बताया कि जेट एयरवेज को मुरारी लाल जालान और कालरॉक के नेतृत्व में 2024 में अपने संचालन को फिर से शुरू करने की उम्मीद है।

ADVT.
ADVT.

जब ED ने जेट एयरवेज के फाउंडर नरेश गोयल को 538 करोड़ की धोखाधड़ी के मामले में किया गिरफ्तार

ये केवल समय ही बताएगा कि इस साझेदारी में वह सब कुछ है, जो जेट एयरवेज को फिर से आसमान पर ले जाने के लिए आवश्यक है या नहीं। खैर, जेट एयरवेज के भविष्य को लेकर कई कयास लगाए जा रहे हैं, लेकिन इस बीच एयरलाइन के संस्थापक नरेश गोयल की अपने आखिरी साल शांति से जीने की उम्मीद हर दिन बीतने के साथ धूमिल होती जा रही है। बता दें कि सितंबर 2023 में ईडी (प्रवर्तन निदेशालय) ने नरेश गोयल को केनरा बैंक में 538 करोड़ रुपए की धोखाधड़ी के आरोप में गिरफ्तार कर लिया था।

जेट एयरवेज के संस्थापक नरेश गोयल ने मांगी 'जेल में मौत' की भीख

ADVT.
ADVT.

नरेश गोयल इस समय मुंबई की आर्थर रोड जेल में हैं और कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से गुजर रहे हैं। मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, बीते दिनों जब बिजनेसमैन को अदालत में पेश किया गया, तो वह रोने लगे और उन्होंने बताया कि वह अपनी पत्नी को बहुत याद करते हैं, जो कैंसर के एंडवांस स्टेज के खिलाफ लड़ाई लड़ रही हैं।

कथित तौर पर व्यापारी का पूरा शरीर कांप रहा था, नरेश गोयल ने कहा कि वह जीवन की हर उम्मीद खो चुके हैं और जेल में मरना चाहते हैं। यह साझा करते हुए कि कैसे वह अपने बिगड़ते स्वास्थ्य के कारण जेल में रहने में असमर्थ हैं, नरेश गोयल काफी दुखी दिखे, क्योंकि उनकी जमानत याचिका पर अभी भी काम चल रहा है।

मुकेश अंबानी से रतन टाटा तक, ये अरबपति करते हैं निजी जेट और यॉट की सवारी। इनके बारे में जानने के लिए यहां क्लिक करें।

ADVT.
ADVT.

जब बिजनेसमैन नरेश गोयल के पिता की मृत्यु के बाद गरीबी में आ गया था उनका परिवार

खैर, नरेश गोयल की मौजूदा स्थिति काफी भयावह नजर आ रही है, लेकिन एक समय ऐसा भी था, जब वह विमानन क्षेत्र पर राज कर रहे थे और जेट एयरवेज को नए सिरे से खड़ा करने की उनकी प्रेरक कहानी आज भी कई बिजनेस स्कूलों में पढ़ाई जाती है। बता दें कि नरेश का जन्म भारत की आजादी के दो साल बाद 29 जुलाई 1949 को पंजाब के संगरूर में हुआ था। उनके पिता एक ज्वेलरी व्यापारी थे, लेकिन जब वह सिर्फ 11 वर्ष के थे तब उनका निधन हो गया था।

अपने पिता के असामयिक निधन के तुरंत बाद नरेश गोयल का परिवार गरीबी में घिर गया था। अपने घर की नीलामी करके नरेश की मां को कुछ पैसे मिले थे, जिससे उनका गुजारा चल रहा था और उन्होंने यह सुनिश्चित किया था कि उनका बेटा अपनी शिक्षा पूरी करे। जिससे नरेश ने पंजाब के फेमस 'विक्रम कॉलेज ऑफ कॉमर्स' से 'बैचलर ऑफ कॉमर्स' की डिग्री के साथ ग्रेजुएट की डिग्री प्राप्त की।

Mukesh Ambani से Gautam Adani तक, जानें भारत के टॉप 10 अमीर बिजनेसमैन की नेट वर्थ

'जेट एयरवेज' के फाउंडर नरेश गोयल अपनी पहली नौकरी में कमाते थे 300 रुपए प्रति माह

'विक्रम कॉलेज ऑफ कॉमर्स' से ग्रेजुएट होने के बाद नरेश गोयल ने अपने चाचा की ट्रैवल एजेंसी में काम करना शुरू कर दिया था। यह उनकी पहली नौकरी थी और वह इससे 300 रुपए मंथली कमा रहे थे। अपने चाचा की ट्रैवल एजेंसी में काम करते हुए नरेश गोयल कई एयरलाइंस से जुड़े और विमानन अनुभाग के व्यापार को समझना शुरू किया। यह 1969 की बात है, जब ईराकी एयरलाइंस ने नरेश को अपने पीआर मैनेजर के रूप में नियुक्त किया, जिससे उनका करियर अगले स्तर पर पहुंच गया।

अपनी मां से मिले 15,000 रुपए में 'जेट एयर एजेंसी' शुरू करने से 'जेट एयरवेज' की स्थापना तक, नरेश गोयल का सफर

आने वाले वर्षों में नरेश गोयल ने 'रॉयल जॉर्डनियन' के रीजनल मैनेजर के रूप में कार्य किया और मिडिल-ईस्ट एयरलाइंस के इंडियन ऑफिस में भी काम किया। 1970 के दशक के शुरुआती वर्षों तक वह विमानन बिजनेस में शामिल हो गए थे और 1973 में उन्होंने 'जेट एयर एजेंसी' के नाम से अपनी खुद की ट्रैवल एजेंसी खोली। बता दें कि नरेश ने एजेंसी शुरू करने के लिए अपनी मां से 15,000 रुपए उधार लिया था। 

यह 90 के दशक की शुरुआत में था, जब नरेश गोयल ने डोमेस्टिक ऑपरेशन के लिए एयर टैक्सी शुरू की और 5 मई 1993 को जेट एयरवेज ने अपना ऑपरेशन शुरू किया। एविएशन मार्केट में मजबूत प्रदर्शन के साथ 2005 में नरेश गोयल की कुल संपत्ति 8,000 करोड़ रुपए के आंकड़े को छू गई। हालांकि, आने वाले वर्षों में पूर्व अरबपति ने अपनी रणनीतियों में कई बदलाव किए, जिसके कारण जेट एयरवेज की विनाशकारी गिरावट हुई।

फाइनेंशियल मिसमैनेजमेंट, ईंधन की बढ़ती कीमतें, विमानन क्षेत्र में तगड़ी प्रतिस्पर्धा और अप्रभावी रणनीति से लेकर लेबर ईशू तक, जेट एयरवेज ने अप्रैल 2019 में अपने परिचालन को निलंबित कर दिया। 538 करोड़ रुपए की धोखाधड़ी का मामला अभी भी प्रक्रिया में है। 300 प्रति माह से लेकर 8,000 करोड़ रुपए कुल संपत्ति वास्तव में हर बिजनेस माइंड पर्सन के लिए एक परफेक्ट केस स्टडी है, जिसे यह सीखने की ज़रूरत है कि बिजनेस का मतलब बड़ा निर्माण करना नहीं है, बल्कि लंबे समय तक बड़ी सफलताओं को बनाए रखने की कला है।

भारतीय अरबपति बिजनेसमैन की 10 अमीर पत्नियां जो ग्लैमर व सक्सेस की हैं जीती-जागती उदाहरण। पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

फिलहाल, जेट एयरवेज के संस्थापक नरेश गोयल के उत्थान और पतन पर आपके क्या विचार हैं? हमें कमेंट करके जरूर बताएं।

'फ्लाइंग बीस्ट' Gaurav और Ritu की लव स्टोरी: परिवार से ये बात छिपाकर रचाई थी शादी, जानें पूरी कहानी

Sonakshi Sinha और Zaheer Iqbal ने 7 साल तक अपने रिश्ते को छिपाने की बताई वजह, कहा- 'नज़र..'

Palak Sindhwani ने 'TMKOC' के प्रोड्यूसर्स पर लगाया मानसिक उत्पीड़न का आरोप, जानें पूरा मामला

जानें कौन हैं Vivek Oberoi की पत्नी Priyanka Alva Oberoi? जिनके पिता Jeevaraj थे कर्नाटक के पूर्व CM

Urvashi Rautela ने Rishabh Pant संग डेटिंग रूमर्स पर की बात, बोलीं- 'ये मीम्स और अफवाहें..'

वायरल 'कुल्हड़ पिज्ज़ा' कपल ने बेटे 'Waris' के पहले बर्थडे पर दिखाया उसका फेस, पार्टी में किया डांस

Amitabh Bachchan ने लाइफ में मुश्किल परिस्थितियों से निपटने पर की बात, लिखा- 'मेरे पैरेंट्स क्या..'

जानें कौन थे Malika Arora के पिता Anil Arora? मर्चेंट नेवी में करते थे काम, छत से कूदकर दी जान

Anushka Sharma ने Vamika को हेल्दी खाना खिलाने की बताई ट्रिक, बेटी के रिएक्शन का भी किया खुलासा

Honey Singh ने Shalini Talwar और Tina संग अलगाव पर की बात, Heera Sohhal संग डेटिंग का दिया हिंट

Nita Ambani ने पटोला साड़ी के साथ पहना 'राधा-कृष्ण' इंस्पायर्ड ब्लाउज, दी गणेश चतुर्थी की शुभकामनाएं

Anushka Sharma अपने बच्चों के लिए Virat संग बनाती हैं खाना, कहा- 'मैं उनकी रूटीन का ध्यान रखती हूं'

Anand Mahindra की कुल संपत्ति है 17,000 करोड़, लेकिन रहते हैं अपने 'दादाजी' के घर में, जानें वजह

Zareen Khan-Shivashish Mishra का डेटिंग के 3 साल बाद हुआ ब्रेकअप, इंस्टा पर एक-दूजे को किया अनफॉलो

Dalljiet Kaur ने Nikhil Patel की GF Safeena के शादीशुदा और दो बच्चों की मां होने का किया खुलासा

कौन हैं Shiv Nadar? गैरेज में की थी HCL स्थापना, हर दिन दान करते हैं 5.6 करोड़ रुपए, जानें नेटवर्थ

Aishwarya-Abhishek का दुबई एयरपोर्ट से वीडियो हुआ वायरल, फैंस ने पूछा- 'क्या ये लेटेस्ट है?'

कहां हैं 'IC 814' हाईजैक फ्लाइट के Rupin Katyal की विधवा Rachna Katyal? कर रहीं ये काम

जानें Mukesh Ambani की फिटनेस का राज, बिना किसी वर्कआउट के ये चीजें खाकर घटाया 15 Kg वजन

Anita Hassanandani को Eijaz Khan संग रिश्ते में करियर का त्याग करने का है पछतावा, कही ये बात