मिलिए टोइनाली चोफी से, जो भारत के प्रमुख कोरियाई स्किनकेयर ब्रांडों में से एक 'ब्यूटी बार्न' की संस्थापक हैं। यहां हम आपको एक शिक्षक से सफल एंटरप्रेन्योर बनने तक की उनकी जर्नी के बारे में बता रहे हैं।
कोरियन ने दुनिया भर पर कब्जा कर लिया है और भारत उन टॉप देशों में से एक है, जिसने पिछले कुछ समय से इसे देखा है। फैशन इंडस्ट्री से लेकर म्यूजिक और स्किनकेयर इंडस्ट्री तक, हर जगह कोरियन लोगों ने अपनी जगह बना ली है। हालांकि, यह बताना कठिन है कि भारत में इसकी शुरुआत कोरियन ड्रामा से हुई या भारतीय युवाओं को कोरियन संस्कृति से परिचित कराने का सारा श्रेय फेमस बॉय बैंड 'BTS' को जाता है।
कोरियन म्यूजिक एंड सिनेमा पिछले कुछ समय से भारत में सुर्खियों में बने हुए हैं और अब कोरियन स्किनकेयर प्रोडक्ट्स भी देश भर में छा गए हैं। कोरियाई लोगों की बेदाग त्वचा और जबरदस्त सुंदरता के कारण के-ब्यूटी न केवल भारत में बल्कि कई अन्य देशों में भी फलफूल रही है। हाल के वर्षों में कोरियन स्किनकेयर फ्रांस के बाद दुनिया में दूसरा सबसे बड़ा कॉस्मेटिक एक्सपोर्टर बन गया है।
कोरियाई स्किनकेयर और ब्यूटी प्रोडक्ट्स की डिमांड में शानदार वृद्धि के पीछे प्राथमिक कारण यह तथ्य यह है कि वे वैल्युएबल हैं, प्राकृतिक पदार्थों से बने हैं, इन्क्लूसिव ब्यूटी को पूरा करते हैं और क्यूट एंड एस्थेटिक पैकेजिंग रखते हैं। यही वजह है कि बहुत सारे कोरियाई स्किनकेयर ब्रांड भारतीय बाजार में अपने लिए जगह बनाने में कामयाब रहे हैं।
कुछ फेमस के-ब्यूटी ब्रांड 'Innisfree', 'The Face Shop', 'Etude House', 'Tony Moly', 'Laneige', 'SNP', 'Dear Klairs', 'Cosrx', 'Elizavecca', 'Heimish', और 'Missha' हैं। इन सभी फेमस कोरियाई ब्यूटी एंड स्किनकेयर ब्रांडों के बीच एक नाम जो काफी चर्चा में है, वह है 'ब्यूटी बार्न'। हाल के वर्षों में 'ब्यूटी बार्न' की बिक्री आसमान छू गई है और अब इसे भारत के सबसे भरोसेमंद के-ब्यूटी ब्रांडों में से एक माना जाता है।
नागालैंड बेस्ड एंटरप्रेन्योर टोइनाली चोफी (Toinali Chophi) भारत के प्रमुख कोरियन स्किनकेयर ब्रांडों में से एक 'ब्यूटी बार्न' की संस्थापक हैं। कोरियाई ब्यूटी ब्रांड स्किनकेयर प्रोडक्ट्स की एक विस्तृत सीरीज पेश करता है, जो अपने ग्राहकों की जरूरतों को पूरा करने के मिशन के साथ बनाए जाते हैं।
'द प्रिंट' के अनुसार, टोइनाली ने अपना के-ब्यूटी ब्रांड 2016 में शुरू किया था और उस समय 'ब्यूटी बार्न' भारत में पहले कोरियन स्किनकेयर ब्रांडों में से एक था, जो 'COSRX snail mucin', 'क्लेयर्स ताज़ा जूस विटामिन ड्रॉप' और 'होलिका होलिका सेरामाइड क्रीम' बना रहे थे।
टोइनाली चोफी ने अपने ब्रांड 'ब्यूटी बार्न' की शुरुआत सिर्फ 30 लोगों के साथ की थी और शुरुआत में उनके पास सिर्फ 500 ऑर्डर थे। हालांकि, आने वाले वर्षों में उनके प्रोडक्ट्स की क्वालिटी के कारण ये नंबर्स आसमान छूने लगे। फिलहाल, 'ब्यूटी बार्न' 5,000 से 10,000 ऑर्डर पूरा करता है और प्रभावशाली गति से बढ़ रहा है।
जबकि टोइनाली के आधिकारिक इंस्टाग्राम हैंडल पर 45K से अधिक फॉलोअर्स हैं, उनके ब्रांड 'ब्यूटी बार्न' के पेज पर 126K फॉलोअर्स हैं। 'ब्यूटी बार्न' की ऑनलाइन उपस्थिति में तेजी से वृद्धि के कारण ब्रांड नागालैंड के दीमापुर में अपने पहले फिजिकल स्टोर के साथ लोगों का ध्यान आकर्षित कर रहा है।
'द प्रिंट' के साथ एक साक्षात्कार में (जैकिंटा लॉलॉम्पी जो शुरू से ही 'ब्यूटी बार्न' को फॉलो कर रही हैं) ने इंडियन ब्यूटी और कॉस्मेटिक इंडस्ट्री में 'नायका' और 'अमेज़ॅन' के प्रभुत्व के बारे में बात की थी। इतनी प्रतिस्पर्धा के बीच स्किनकेयर इंडस्ट्री में 'ब्यूटी बार्न' के अस्तित्व पर अपने विचार साझा करते हुए जैकिंटा ने बताया था कि क्यों 'ब्यूटी बार्न' ने 'नायका' और 'अमेज़ॅन' पर बाजार में थोड़ी बढ़त हासिल है।
उन्होंने कहा था, "ऑफलाइन विक्रेताओं की एक बड़ी संख्या है, क्योंकि मुख्यधारा के ब्रांडों के पास अपने ऐप पर कई उत्पाद नहीं हैं। इसके अलावा, स्थानीय लोग स्थानीय दुकानों से खरीदारी करना पसंद करते हैं। कंपनी (ब्यूटी बार्न) ने निश्चित रूप से शेष भारत में अपनी पहचान बनाई है। चूंकि उनके पास संपर्क और धन था, इसलिए उन्होंने पूर्वोत्तर में फेमस होने के बाद इसे लोगों के लिए सुलभ बना दिया।”
एक बार टोइनाली चोफी ने आने वाले वर्षों में अपनी कंपनी 'ब्यूटी बार्न' के भविष्य के बारे में भी बात की थी। यह साझा करते हुए कि कैसे वह हमेशा अपने ब्रांड को पूरे भारत में एक घरेलू नाम बनाने का लक्ष्य रखती हैं, टोइनाली ने खुलासा किया था कि उनके पास पाइपलाइन में बहुत सी चीजें हैं। उन्होंने कहा था, "अब तक हम पूर्वोत्तर के बाहर के ग्राहकों से जुड़ने के लिए बाहर नहीं गए हैं। हमारी योजना इसके आसपास ढेर सारी गतिविधियां करने की हैं। शुरू से ही मेरा ध्यान कभी भी पूर्वोत्तर तक सीमित नहीं था। यह हमेशा पूरा भारत रहा है।"
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'योरस्टोरी' के साथ एक साक्षात्कार में टोइनाली चोफी ने अपने कोरियाई स्किनकेयर ब्रांड 'ब्यूटी बार्न' को शुरू करने के पीछे का कारण बताया था। नागालैंड बेस्ट एंटरप्रेन्योर ने खुलासा किया था कि जब वह 13 साल की हुईं, तो उनकी त्वचा फटने लगी थी और बहुत सी चीजों की कोशिश करने के बाद उन्होंने आखिरकार कोरियाई स्किनकेयर का उपयोग करने का फैसला किया था, जब उनके एक दोस्त ने उन्हें 2015 में इसे पेश किया था। के-ब्यूटी के बारे में शोध करने के बाद टोइनाली ने एक शिक्षक के रूप में अपनी नौकरी छोड़ दी और 2016 में अपना खुद का स्किनकेयर ब्रांड 'ब्यूटी बार्न' शुरू किया।
उन्होंने कहा, "जब मैं 13 साल की हुई, तो मेरी त्वचा फटने लगी और मेरे पूरे चेहरे पर बड़े मुहांसे हो गए। एक टीनएज के रूप में यह बहुत शर्मनाक था और मैं अपना चेहरा स्कार्फ से ढक लेती थी। एक समय पर मुहांसे बहुत सीरियस थे, बुरा यह है कि मैं अपना चेहरा भी नहीं छू सकती थी। मुझे त्वचा से जुड़ी लगभग हर समस्या थी। मैं अपनी खुद की गिनी पिग बन गई थी। इसके बाद मैं कोरियन स्किनकेयर से जुड़ी और सोचा कि इसे अपनी त्वचा पर आज़माऊंगी और यह कैसे काम करता है इसके आधार पर मैं दूसरों को सुझाव दूंगी।"
एक सफल एंटरप्रेन्योर होने के अलावा टोइनाली चोफी ने इनोटो किनिमी से खुशी-खुशी शादी की है और कपल के दो बेटे व एक बेटी हैं। वह अक्सर अपने इंस्टाग्राम हैंडल पर अपने बच्चों के साथ तस्वीरें और वीडियोज साझा करती हैं, जिससे उनके ब्रांड 'ब्यूटी बार्न' के ग्राहकों को उनके जीवन के बारे में जानकारी मिलती है। हमें उम्मीद है कि टोनाली एक एंटरप्रेन्योर के रूप में आगे बढ़ती रहेंगी, क्योंकि 'मोर्डोर इंटेलिजेंस' रिपोर्ट के अनुसार, भारत में के-ब्यूटी बाजार 2021 से 2026 तक 9.4% CAGR से बढ़ने की उम्मीद है।
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फिलहाल, कोरियन स्किनकेयर ब्रांड 'ब्यूटी बार्न' के बारे में आपका क्या कहना है? क्या आपको लगता है कि टोइनाली चोफी का ब्रांड भारतीय बाजार में अन्य बड़े ब्रांड से आगे निकल सकता है? हमें कमेंट करके जरूर बताएं।