राज कुमार की लव लाइफ: हेमा मालिनी और मीना कुमारी से हुआ था प्यार, लेकिन इस वजह से नहीं हो पाई शादी

बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता राज कुमार ने अपनी जिंदगी में दो अभिनेत्रियों (हेमा मालिनी और मीना कुमारी) से प्यार किया, लेकिन किसी से भी शादी नहीं हो सकी। आइए जानते हैं क्यों?

By Rinki Tiwari Last Updated: Mar 11, 2021 | 09:55:07 IST

‘ना तलवार की धार से, ना गोलियों की बौछार से..बंदा डरता है, तो सिर्फ परवर दिगार से’ और ‘जानी.. हम तुम्हे मारेंगे, और ज़रूर मारेंगे.. लेकिन वो बंदूक भी हमारी होगी, गोली भी हमारी होगी और वक़्त भी हमारा होगा’ इन डॉयलॉग्स को पढ़कर आप समझ ही गए होंगे कि हम बॉलीवुड के किस सुपरस्टार की बात करने जा रहे हैं। जी हां, फिल्म इंडस्ट्री में ‘जानी’ के नाम से मशहूर अभिनेता राज कुमार (Raaj Kumar) को आखिर कौन नहीं जानता है। अपनी रौबीली आवाज और यूनिक पर्सनैलिटी के चलते राज कुमार ने इंडस्ट्री में अपनी एक अलग पहचान बनाई है। आइए हम आपको अपने इस आर्टिकल में राज कुमार की लव लाइफ के बारे में बताते हैं। 

ADVT
ADVT

एक्टिंग से पहले सब इंस्पेक्टर थे राज कुमार

8 अक्टूबर 1926 को पाकिस्तान में जन्मे राज कुमार का असली नाम ‘कुलभूषण नाथ पंडित’ था। फिल्मों में आने के बाद एक्टर ने अपना नाम राज कुमार रख लिया था। एक्टर के बारे में शायद ही कोई जानता होगा कि राज कुमार एक्टिंग से पहले मुंबई पुलिस में एक सब-इंस्पेक्टर के तौर पर काम करते थे। उनकी यूनिक पर्सनैलिटी और रौबीली आवाज के चलते कई लोगों ने उन्हें फिल्मों में काम करने की नसीहत दी थी। इस कॉम्पलिमेंट के चलते राज कुमार के मन में भी एक्टर बनने का सपना जाग उठा था।

(ये भी पढ़ें- आखिर क्यों जस्सी गिल वाइफ को मीडिया से रखते हैं कोसों दूर? जानें सिंगर की निजी जिंदगी के बारे में)

ADVT.
ADVT.

राज कुमार ने ठुकरा दी थी पहली फिल्म

एक बार अपने समय के मशहूर फिल्म निर्माता सोहराब मोदी ने मेट्रो सिनेमा में फिल्म देखते हुए राज कुमार को देखा। राज कुमार की पर्सनैलिटी को देखकर सोहराब ने उन्हें एक फिल्म ऑफर की। अपने सपने के इतने करीब होने के बाद भी राज कुमार ने सोहराब के उस ऑफर को ठुकरा दिया था। राज कुमार ने साल 1952 में आई फिल्म ‘रंगीली’ से बॉलीवुड में कदम रखा था। इसके बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। राज कुमार की किस्मत 1957 में आई प्रोड्यूसर सोहराब की फिल्म 'नौशेरवां-ए-दिल' से चमकी थी। इसके बाद उन्हें सुपरहिट फिल्म ‘मदर इंडिया’ में कास्ट किया गया था। उन्होंने अपने करियर में कई सुपरहिट फिल्मों में काम किया है। राज कुमार ने अपने करियर में सिर्फ 70 फिल्मों में काम किया है, जिसमें ‘पाकीज़ा’, ‘सौदागर’, ‘तिरंगा’ जैसी कई सुपरहिट फिल्में हैं। (ये भी पढ़ें- जब अपनी लाडली बेटी जीवा को भीड़ से बचाते दिखे थे महेंद्र सिंह धोनी, देखें पिता-पुत्री की क्यूट फोटो)

ADVT.
ADVT.

डायरेक्टर की शक्ल पसंद नहीं होने से फिल्म को ठुकरा दिया था

राज कुमार का अंदाज ऐसा था कि अच्छे-अच्छे उनसे प्रभावित हो जाते थे। उनके लाखों फैंस राज कुमार की एक्टिंग से ज्यादा उनके अंदाज के कायल थे। हालांकि, राज कुमार काफी मुंह फट किस्म के शख्सियत थे। उन्हें जो भी बोलना होता था, वह बिना किसी से डरे उसके मुंह पर ही कुछ भी बोल दिया था करते थे। इसके बावजूद, उनके पास डायरेक्टर्स और प्रोड्यूसर्स की लाइन लगी रहती थी। एक बार डायरेक्टर प्रकाश मेहरा अपनी फिल्म ‘जंजीर’ के लिए राज कुमार के पास पहुंचे। इस फिल्म की स्क्रिप्ट में कोई कमी नहीं थी, फिर भी राज कुमार ने फिल्म में काम करने से साफ इनकार कर दिया था। इसकी वजह जानकर शायद आप भी हैरान हो जाएंगे। राज कुमार ने इस फिल्म के लिए महज इसलिए इनकार कर दिया था, क्योंकि उन्हें प्रकाश मेहरा की शक्ल नहीं पसंद थी। इसके बाद ये फिल्म अमिताभ बच्चन की झोली में जा गिरी। इस फिल्म ने अमिताभ को रातों-रात स्टार बना दिया था।

राज कुमार के कुत्ते ने भी फिल्म करने से मना कर दिया था

राज कुमार से जुड़े ऐसे कई अजीबो-गरीब किस्से हैं, जिसे जानकर लोग हैरान रह जाते हैं। उनकी अजीब आदतों की वजह से इंडस्ट्री में कई लोग उन्हें सनकी भी बुलाते थे। एक बार राज कुमार ने तो हद ही कर दी थी। अपने जमाने के मशहूर डायरेक्टर रामानंद सागर अपनी फिल्म ‘आंखे’ के लिए अपने दोस्त राज कुमार को कास्ट करना चाहते थे। इस फिल्म की स्क्रिप्ट लेकर रामानंद अपने चहेते दोस्त राज के पास पहुंचे और उन्हें स्क्रिप्ट पढ़ने को दी। राज कुमार ने स्क्रिप्ट पढ़ने के बाद अपने कुत्ते को बुलाया और उसको कहा कि क्या तुम ये फिल्म करना चाहते हो, तो उनके कुत्ते ने ‘न’ में सिर हिलाया था। तब राज कुमार ने कहा था, ‘देखा ये रोल तो मेरा कुत्ता भी नहीं करना चाहेगा।’ इसके बाद ये फिल्म धर्मेंद्र को ऑफर हुई थी और फिल्म सुपरहिट साबित हुई थी। तब से लेकर रामानंद ने कभी भी राज कुमार के साथ काम नहीं किया।

ADVT.
ADVT.

हेमा मालिनी पर फिदा थे राज कुमार

राज कुमार बहुत ही सीक्रेटिव शख्सियत थे। वह अपनी पूरी कोशिश करते थे कि उनकी निजी जिंदगी कभी बाहर नहीं आए। राज कुमार उन सितारों में शामिल थे, जिनका नाता अफेयर से कोसों दूर था। लेकिन शायद कम ही लोग जानते होंगे कि राज कुमार का दिल ‘ड्रीम गर्ल’ हेमा मालिनी पर आ गया था। राज हेमा के इस कदर दीवाने थे कि, जब उन्हें फिल्म ‘लाल पत्थर’ के लिए कास्ट किया गया था, तब राज ने एफ सी मेहरा से वैजयंतीमाला की जगह हेमा मालिनी को कास्ट करने की जिद की थी। हालांकि, हेमा के पास जब इस फिल्म का प्रपोजल पहुंचा, तो एक्ट्रेस ने साफ इनकार कर दिया था। तब राज ने खुद जाकर हेमा मालिनी को इस फिल्म में काम करने की गुजारिश की थी। (ये भी पढ़ें- पिता रणधीर ने करीना के एक्स BF शाहिद कपूर का रखा था ये निकनेम, जानें क्यों हुआ था दोनों का ब्रेकअप?)

हेमा से शादी करना चाहते थे राज कुमार

फिल्म की शूटिंग के दौरान राज कुमार हेमा मालिनी के प्यार में पूरी तरह पागल हो गए थे। वहीं, हेमा भी राज कुमार के यूनिक अंदाज से काफी आकर्षित थीं। दोनों के बीच अच्छी दोस्ती हो गई थी और वे एक-दूसरे के साथ क्वालिटी टाइम स्पेंड करने लगे थे। कहा जाता है कि फिल्म की शूटिंग खत्म होने के बाद राज कुमार ने हेमा मालिनी को शादी के लिए प्रपोज भी किया था। लेकिन हेमा ने इस प्रपोजल को कभी स्वीकार नहीं किया और राज कुमार का दिल टूट गया था।

मीना कुमारी को भी दिल दे बैठे राज कुमार

राज कुमार वैसे तो काफी सख्त मिजाज के थे, लेकिन उनका दिल बॉलीवुड की एक दो अभिनेत्रियों के लिए धड़का था। इनमें हेमा के अलावा अपने जमाने की खूबसूरत एक्ट्रेस मीना कुमारी भी थीं। कहा तो यहां तक जाता है कि जब राज कुमार मीना के साथ फिल्म 'पकीज़ा' में काम कर रहे थे, तो वह उन्हें देखकर अपना डायलॉग तक भूल जाते थे। लेकिन उस वक्त मीना पहले से ही शादीशुदा थीं, और उनके पति कमल अमरोही की वजह से राज कुमार का प्यार कभी मुकम्मल न हो सका। हेमा और मीना से प्यार न मिलने पर राज कुमार ने जेनिफर उर्फ गायत्री से शादी रचाई थी और अपनी पूरी जिंदगी सिर्फ उनसे प्यार किया। राज और जेनिफर के तीन बच्चे हुए, जिनका नाम पुरु राज कुमार, पनिनी राज कुमार, और वास्तविकता है। राज कुमार के तीनों बच्चों ने एक्टिंग की दुनिया में अपना नाम बनाया है।

आखिरी दम तक छुपाई रही थी कैंसर की बात

राज कुमार ऐसे शख्सियत थे, जिन्होंने न केवल अपनी निजी जिंदगी को लोगों से छुपाकर रखा, बल्कि उन्होंने अपने गले के कैंसर की बात भी अपने फैंस और मीडिया से छुपाकर रखी थी। ये बात सिर्फ उनके बेटे पुरु को पता थी। उन्होंने आखिरी समय में अपने परिवार को कैंसर की बात बताई थी। इसके अलावा उन्होंने अपने परिवार से वादा लिया था कि उनके अंतिम संस्कार होने के बाद ही उनकी मौत की खबर बाहर जानी चाहिए, क्योंकि वो किसी तरह का तमाशा नहीं चाहते थे और हुआ भी कुछ यही। राज कुमार के अंतिम संस्कार के बाद लोगों तक उनकी मौत की सूचना साझा की गई थी। इस बात का खुलासा उनके बेटे पुरु ने अपने एक इंटरव्यू में किया था। अपने लाजवाब अभिनय से लाखों दिलों पर राज करने वाले राज कुमार ने 3 जुलाई 1996 को महज 69 साल की उम्र में इस दुनिया को अलविदा कह दिया था। 

(ये भी पढ़ें- विनोद खन्ना की पहली पत्नी गीतांजलि और बेटे राहुल व अक्षय के साथ की अनदेखी फोटो आई सामने)

फिलहाल, भले ही राज कुमार अब हमारे बीच नहीं हैं, लेकिन अपने अलग अंदाज और एवरग्रीन डायलॉग्स हमेशा फैंस के ज़हन में जिंदा रहेंगे। तो आपको हमारी ये स्टोरी कैसी लगी? हमें कमेंट करके जरूर बताएं, साथ ही कोई सुझाव हो तो अवश्य दें।

'फ्लाइंग बीस्ट' Gaurav और Ritu की लव स्टोरी: परिवार से ये बात छिपाकर रचाई थी शादी, जानें पूरी कहानी

Sonakshi Sinha और Zaheer Iqbal ने 7 साल तक अपने रिश्ते को छिपाने की बताई वजह, कहा- 'नज़र..'

Palak Sindhwani ने 'TMKOC' के प्रोड्यूसर्स पर लगाया मानसिक उत्पीड़न का आरोप, जानें पूरा मामला

जानें कौन हैं Vivek Oberoi की पत्नी Priyanka Alva Oberoi? जिनके पिता Jeevaraj थे कर्नाटक के पूर्व CM

Urvashi Rautela ने Rishabh Pant संग डेटिंग रूमर्स पर की बात, बोलीं- 'ये मीम्स और अफवाहें..'

वायरल 'कुल्हड़ पिज्ज़ा' कपल ने बेटे 'Waris' के पहले बर्थडे पर दिखाया उसका फेस, पार्टी में किया डांस

Amitabh Bachchan ने लाइफ में मुश्किल परिस्थितियों से निपटने पर की बात, लिखा- 'मेरे पैरेंट्स क्या..'

जानें कौन थे Malika Arora के पिता Anil Arora? मर्चेंट नेवी में करते थे काम, छत से कूदकर दी जान

Anushka Sharma ने Vamika को हेल्दी खाना खिलाने की बताई ट्रिक, बेटी के रिएक्शन का भी किया खुलासा

Honey Singh ने Shalini Talwar और Tina संग अलगाव पर की बात, Heera Sohhal संग डेटिंग का दिया हिंट

Nita Ambani ने पटोला साड़ी के साथ पहना 'राधा-कृष्ण' इंस्पायर्ड ब्लाउज, दी गणेश चतुर्थी की शुभकामनाएं

Anushka Sharma अपने बच्चों के लिए Virat संग बनाती हैं खाना, कहा- 'मैं उनकी रूटीन का ध्यान रखती हूं'

Anand Mahindra की कुल संपत्ति है 17,000 करोड़, लेकिन रहते हैं अपने 'दादाजी' के घर में, जानें वजह

Zareen Khan-Shivashish Mishra का डेटिंग के 3 साल बाद हुआ ब्रेकअप, इंस्टा पर एक-दूजे को किया अनफॉलो

Dalljiet Kaur ने Nikhil Patel की GF Safeena के शादीशुदा और दो बच्चों की मां होने का किया खुलासा

कौन हैं Shiv Nadar? गैरेज में की थी HCL स्थापना, हर दिन दान करते हैं 5.6 करोड़ रुपए, जानें नेटवर्थ

Aishwarya-Abhishek का दुबई एयरपोर्ट से वीडियो हुआ वायरल, फैंस ने पूछा- 'क्या ये लेटेस्ट है?'

कहां हैं 'IC 814' हाईजैक फ्लाइट के Rupin Katyal की विधवा Rachna Katyal? कर रहीं ये काम

जानें Mukesh Ambani की फिटनेस का राज, बिना किसी वर्कआउट के ये चीजें खाकर घटाया 15 Kg वजन

Anita Hassanandani को Eijaz Khan संग रिश्ते में करियर का त्याग करने का है पछतावा, कही ये बात