Byju Raveendran की पत्नी Divya Gokulnath: टीचर से 4,550 करोड़ की संपत्ति बनाने तक, ऐसी है जर्नी

बायजू रवींद्रन की एंटरप्रेन्योर पत्नी दिव्या गोकुलनाथ भारत की सबसे अमीर बिजनेसवुमेन में से एक हैं, जिनकी अनुमानित कुल संपत्ति 4,550 करोड़ रुपए है। आइए उनकी प्रेरणादायक जर्नी के बारे में बताते हैं।

By Shivakant Shukla Last Updated: Jul 1, 2023 | 14:25:17 IST

हाल के दशकों में, भारत में महिला एंटरप्रेन्योर्स के उत्थान में काफी बढ़ोत्तरी देखी गई है। भारत की सबसे अमीर महिला बिजनेसवुमेन में रोशिनी नादर, फाल्गुनी नायर, किरण मजूमदार-शॉ, नीलिमा मोटापार्टी, राधा वेम्बू, लीना गांधी तिवानी और कई अन्य नाम शामिल हैं।

ADVT
ADVT

लगभग हर महिला एंटरप्रेन्योर की उस स्थान तक पहुंचने की एक प्रेरणादायक जर्नी रही है, जहां वे आज हैं। ऐसी ही एक बिजनेसवुमन, जिन्होंने देशभर के यंग एंटरप्रेन्योर्स को इंस्पायर किया है, वह हैं दिव्या गोकुलनाथ (Divya Gokulnath) । वह फेमस एजुकेशनल टेक्नोलॉजी कंपनी 'बायजू' की सह-संस्थापक और निदेशक हैं।

दिव्या गोकुलथ के पति बायजू रवींद्रन

लीडिंग बिजनेसवुमेन दिव्या गोकुलनाथ की शादी बायजू रवींद्रन से हुई है, जो 'बायजू' के सह-संस्थापक हैं। यह एंटरप्रेन्योर जोड़ी बिजनेस इंडस्ट्री के चर्चित कपल्स में से एक है। जहां ज्यादातर सुर्खियां बायजू रवींद्रन की हैं, वहीं मीडिया में दिव्या के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है। बता दें कि दिव्या की जर्नी न केवल प्रेरणादायक है, बल्कि दुनिया भर की हर महिला के लिए इसे जानना जरूरी है। तो बिना किसी देरी के आइए सीधे इस पर आते हैं।

ADVT.
ADVT.

'बायजू' की डायेक्टर दिव्या गोकुलनाथ के माता-पिता और फैमिली बैकग्राउंड

दिव्या गोकुलनाथ का जन्म साल 1987 में बेंगलुरु के एक परिवार में हुआ था। उनके माता-पिता के बारे में बात करें, तो दिव्या के पिता एक नेफ्रोलॉजिस्ट थे, जो अपोलो अस्पताल में काम करते थे। दूसरी ओर, उनकी मां गवर्नमेंट ब्रॉडकास्टिंग कंपनी 'दूरदर्शन' में प्रोग्रामिंग एग्जीक्यूटिव थीं। अपने जन्म से ही दिव्या को उनके माता-पिता ने बहुत लाड़-प्यार दिया था, क्योंकि वह उनकी इकलौती संतान थीं और उनका अपनी मां और पिता के साथ गहरा रिश्ता था।

'बायजू' की को-फाउंडर दिव्या गोकुलनाथ की शिक्षा

फेमस एंटरप्रेन्योर दिव्या गोकुलनाथ का एजुकेशनल बैकग्राउंड शिक्षा क्षेत्र में उनकी रुचि के बारे में बहुत कुछ बताता है। दिव्या ने अपनी स्कूली शिक्षा 'फ्रैंक एंथोनी पब्लिक स्कूल' से पूरी की। अपनी स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद दिव्या ने फेमस 'आरवी कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग से बायोटेक्नोलॉजी' में 'बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी' की डिग्री हासिल की।

ADVT.
ADVT.

बायजू रवींद्रन थे दिव्या गोकुलनाथ की GRE एग्जाम के इंस्ट्रक्टर

साल 2007 में अपनी बैचलर की पढ़ाई के बाद दिव्या गोकुलनाथ की अपने उस वक्त के होने वाले पति बायजू रवींद्रन से मुलाकात हुई, जब उन्होंने विदेश में मास्टर्स की पढ़ाई के लिए आवेदन करने के लिए जीआरई एक्जाम में बैठने का फैसला किया था। बायजू, दिव्या के जीआरई एग्जाम के प्रिपरेशन इंस्ट्रक्टर थे और इसी तरह उनकी पहली मुलाकात हुई।

जब बायजू रवींद्रन ने दिव्या को टीचर बनने की दी थी सलाह

यह दिव्या गोकुलनाथ की सीखने की प्रकृति थी, जिसने बायजू रवींद्रन को प्रभावित किया, क्योंकि वह उनके ब्रेक के दौरान बहुत सारे अच्छे सवाल पूछती थीं। उनकी क्षमताओं को देखने के बाद बायजू ने दिव्या से टीचिंग लाइन में करियर बनाने पर विचार करने को कहा था। उनकी सलाह को दिल से लेते हुए दिव्या ने 2008 में 21 साल की छोटी उम्र में अपनी टीचिंग जर्नी शुरू की।

ADVT.
ADVT.

एक शिक्षक के रूप में अपने शुरुआती दिनों को दर्शाते हुए दिव्या ने 'फॉर्च्यून इंडिया' के साथ 2020 के एक साक्षात्कार में साझा किया था कि वह एक बड़े सभागार में लगभग 100 छात्रों को पढ़ाती थीं। अपने शिक्षण कार्यकाल के दौरान दिव्या ने मैथ, अंग्रेजी और लॉजिकल रिजनिंग जैसे विषयों को बेहतरीन तरीके से पढ़ाया। उसी के बारे में बोलते हुए उन्होंने कहा था, ''मुझे ऑडिटोरियम स्टाइल की बड़ी क्लास याद है, जिसमें लगभग 100 स्टूडेंट होते थे। उस समय मैं अधिक मैच्योर दिखने के लिए साड़ी पहनती थी।''

मैथ टीचर बायजू रवींद्रन ने अपनी स्टूडेंट दिव्या गोकुलनाथ से की शादी

कई मुलाकातों के बाद बायजू रवींद्रन और दिव्या गोकुलनाथ के बीच गहरा प्यार हो गया। यह कपल न केवल एक-दूसरे के प्यार में पागल था, बल्कि अपने बिजनेस आइडियाज पर भी काफी फोकस कर रहा था। कुछ समय तक एक-दूसरे को डेट करने के बाद दिव्या और बायजू साल 2009 में शादी के बंधन में बंध गए थे।

बायजू रवींद्रन और दिव्या गोकुलनाथ के बच्चे

इन वर्षों में इस प्यारे जोड़े ने अपने जीवन में दो बेटों (2013 में निश बायजू और 2020 में निविन बायजू) का स्वागत किया, जिससे उनका खूबसूरत परिवार पूरा हो गया।

दिव्या गोकुलनाथ-बायजू रवींद्रन ने 2011 में की 'बायजू' की स्थापना 

यह 2011 की बात है, जब दिव्या गोकुलनाथ और उनके पति बायजू रवींद्रन ने अपनी एंटरप्रेन्योरशिप जर्नी शुरू की, जब उन्होंने बायजू नाम से एक ऑनलाइन एजुकेशन प्लेटफार्म की स्थापना की। दिव्या और बायजू ने बाद में वीडियो लेसन की सुविधा देने वाला एक ऑनलाइन ऐप शामिल करने के लिए अपनी कंपनी का विस्तार किया।

अपनी टीचिंग एक्सपर्टाइज के आधार पर दिव्या गोकुलनाथ ने एजुकेशनल वीडियो बनाने में एक्टिवली भाग लिया और 'बायजू' के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। शिक्षक से एंटरप्रेन्योर बनीं दिव्या अपने राइटिंग स्किल का उपयोग ऑनलाइन योगदान देने के लिए भी करती हैं, जिसमें फ्यूचर ऑफ एजुकेशन, पैरेंटिंग और महिलाओं को सशक्त बनाने जैसे विषयों को शामिल किया जाता है।

जब 'FICCI' ने दिव्या गोकुलनाथ को नियुक्त किया 'एडटेक टास्कफोर्स' का अध्यक्ष

विशेष रूप से दिव्या गोकुलनाथ को मार्च 2022 में 'फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री' द्वारा 'एडटेक टास्कफोर्स' के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया था, जिससे शिक्षा क्षेत्र में उनका प्रभाव और मजबूत हो गया।

बायजू की निदेशक दिव्या गोकुलनाथ की कुल संपत्ति

फेमस बिजनेसवुमेन दिव्या गोकुलनाथ, जो बायजू की सह-संस्थापक हैं, भारत की सबसे अमीर महिलाओं में से एक हैं। महिला एंटरप्रेन्योर की अनुमानित कुल संपत्ति 4,550 करोड़ रुपए है। 'Inc42' की एक रिपोर्ट के अनुसार, Edtech इंडस्ट्री में टॉप कमाई करने वालों में से एक के रूप में पहचानी जाने वाली दिव्या ने वित्तीय वर्ष 2020 के दौरान 1.94 करोड़ रुपए का ग्रॉस सैलरी प्राप्त किया। बायजू के साथ दिव्या की सफलता और फाइनेंशियल अचीवमेंट उनकी बिजनेस स्किल और एजुकेशन टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में उनके द्वारा किए गए महत्वपूर्ण प्रभाव को दर्शाती हैं।

बायजू रवीन्द्रन और दिव्या गोकुलनाथ की लव स्टोरी के बारे में विस्तार से जानने के लिए यहां क्लिक करें।

फिलहाल, दिव्या गोकुलनाथ की जर्नी प्रेरणादायक है, क्योंकि यह हर मध्यमवर्गीय भारतीय को बड़े सपने देखने के लिए प्रोत्साहित करती है। तो आप उनकी यात्रा के बारे में क्या सोचते हैं? हमें कमेंट करके जरूर बताएं।

वायरल 'कुल्हड़ पिज्ज़ा' कपल ने बेटे 'Waris' के पहले बर्थडे पर दिखाया उसका फेस, पार्टी में किया डांस

Amitabh Bachchan ने लाइफ में मुश्किल परिस्थितियों से निपटने पर की बात, लिखा- 'मेरे पैरेंट्स क्या..'

जानें कौन थे Malika Arora के पिता Anil Arora? मर्चेंट नेवी में करते थे काम, छत से कूदकर दी जान

Anushka Sharma ने Vamika को हेल्दी खाना खिलाने की बताई ट्रिक, बेटी के रिएक्शन का भी किया खुलासा

Honey Singh ने Shalini Talwar और Tina संग अलगाव पर की बात, Heera Sohhal संग डेटिंग का दिया हिंट

Nita Ambani ने पटोला साड़ी के साथ पहना 'राधा-कृष्ण' इंस्पायर्ड ब्लाउज, दी गणेश चतुर्थी की शुभकामनाएं

Anushka Sharma अपने बच्चों के लिए Virat संग बनाती हैं खाना, कहा- 'मैं उनकी रूटीन का ध्यान रखती हूं'

Anand Mahindra की कुल संपत्ति है 17,000 करोड़, लेकिन रहते हैं अपने 'दादाजी' के घर में, जानें वजह

Zareen Khan-Shivashish Mishra का डेटिंग के 3 साल बाद हुआ ब्रेकअप, इंस्टा पर एक-दूजे को किया अनफॉलो

Dalljiet Kaur ने Nikhil Patel की GF Safeena के शादीशुदा और दो बच्चों की मां होने का किया खुलासा

कौन हैं Shiv Nadar? गैरेज में की थी HCL स्थापना, हर दिन दान करते हैं 5.6 करोड़ रुपए, जानें नेटवर्थ

Aishwarya-Abhishek का दुबई एयरपोर्ट से वीडियो हुआ वायरल, फैंस ने पूछा- 'क्या ये लेटेस्ट है?'

कहां हैं 'IC 814' हाईजैक फ्लाइट के Rupin Katyal की विधवा Rachna Katyal? कर रहीं ये काम

जानें Mukesh Ambani की फिटनेस का राज, बिना किसी वर्कआउट के ये चीजें खाकर घटाया 15 Kg वजन

Anita Hassanandani को Eijaz Khan संग रिश्ते में करियर का त्याग करने का है पछतावा, कही ये बात

Nita Ambani ने 'Reliance' की वार्षिक मीटिंग में 'छोटी बहू' Radhika पर बरसाया प्यार, कही ये बात

मेहंदी आर्टिस्ट Veena Nagda ने सेलिब्रिटी से मिलने वाले तोहफों पर की बात, जानें कितना लेती हैं चार्ज

Adnaan Shaikh अपनी GF Ayesha संग करने वाले हैं 'निकाह', शादी में देरी न करने की दी सलाह

Hurun Rich List: जानें Gautam Adani और Mukesh Ambani की पत्नियों Priti व Nita की नेट वर्थ

Naga Chaitanya ने Sobhita Dhulipala संग अपनी दूसरी शादी पर तोड़ी चुप्पी, कहा- 'यह कोई ग्रैंड..'