Arjun Kapoor Weight Loss: 140 किलो के अर्जुन कपूर नहीं होना चाहते थे पतला, फिर ऐसे घटाया 50 KG

इस स्टोरी में हम आपको बताने जा रहे हैं कि, कैसे बॉलीवुड एक्टर अर्जुन कपूर ने 140 किलो वजन घटाकर खुद को फैट से फिट किया था।

By Rinki Tiwari Last Updated: Jun 27, 2022 | 09:25:05 IST

बॉलीवुड के हैंडसम हंक अर्जुन कपूर (Arjun Kapoor) ने अपने करियर की शुरुआत फिल्म ‘इश्कजादे’ से की थी। अपनी पहली ही फिल्म से अर्जुन स्टार बन गए थे। उनकी पर्सनैलिटी को उनके चाहने वालों ने काफी पसंद किया था, लेकिन अगर आपने अर्जुन कपूर की पुरानी तस्वीरें देखी होंगी, तो आपको पता होगा कि, वह पहले कितने मोटे थे और उन्होंने खुद को फैट से फिट करने के लिए कितनी मेहनत की है। अर्जुन उन लोगों के लिए प्रेरणा हैं, जो खुद को फिट साबित करना चाहते हैं। अगर आप भी जानना चाहते हैं कि, 140 किलो के अर्जुन ने कैसे खुद को फिट किया था, तो इस स्टोरी को अंत तक जरूर पढ़ें।

ADVT
ADVT

मोटापे की वजह से एयरलाइन में नहीं बैठ पाते थे अर्जुन कपूर

बॉलीवुड में कदम रखने से पहले अर्जुन कपूर अपने मोटापे के लिए चर्चा में रहते थे। अर्जुन कपूर जब 140 किलो के थे, तब उनकी जिंदगी में काफी दिक्कतें आईं। उनका शरीर बीमारी का शिकार होता जा रहा था। यही नहीं, इसकी वजह से एयरलाइन की सीट उनके लिए छोटी पड़ जाती थी। हेल्थ प्रॉब्लम्स भी थी। वह 10 सेकेंड से ज्यादा दौड़ नहीं पाते थे और जल्दी थक जाते थे, आलस भी रहता था। वह महज 22 साल के थे, जब उन्हें अस्थमा हो गया था।

(ये भी पढ़ें- जब 1993 के मुंबई ब्लास्ट केस में संजय दत्त के कबूलनामे से टूट गए थे सुनील दत्त, जानिए पूरी कहानी)

ADVT.
ADVT.

वजन कम नहीं करना चाहते थे अर्जुन कपूर

इन सारी समस्याओं के बाद भी वह अपना वजन कम नहीं करना चाहते थे। जी हां, सही पढ़ा आपने! एक्टर ने खुद इसका खुलासा करते हुए कहा था, “मोटा होना मेरी जिंदगी का हिस्सा था। दरअसल, मैं कभी भी अपना वजन कम नहीं करना चाहता था, जो मैं था उससे संतुष्ट था। लेकिन मुझे पता था कि, मैं अपने आप से झूठ बोल रहा था कि, मैं इस तरह खुश था।”

अर्जुन कपूर को ऐसे मिली थी मोटापा कम करने की वजह

ADVT.
ADVT.

कोई भी शख्स आगे तभी बढ़ता है, जब उसे उस चीज के लिए भूख हो, वरना वह स्थिर रहकर जीता चला जाता है। अर्जुन कपूर के साथ भी ऐसा ही था। फिल्मों में आने से पहले वह फिल्म निर्माता निखिल आडवाणी को असिस्ट कर रहे थे। ऐसे में धीरे-धीरे उन्हें एक्टर बनने में रुचि आने लगी थी। उनमें प्रतिभा की कोई कमी नहीं थी, लेकिन उनके सपने के बीच उनका मोटापा आड़े आ रहा था।

सलमान खान को प्रेरणा मानते हैं अर्जुन कपूर

बॉलीवुड एक्टर सलमान खान की फिटनेस के कायल लोगों में अर्जुन कपूर का नाम भी शामिल है। सलमान ने कई लोगों को उनकी फिटनेस में मदद की है और अर्जुन कपूर भी उनमें से एक हैं। फैट से फिट होने का सफर अर्जुन कपूर ने सलमान खान की वजह से ही तय किया था। इस बारे में बात करते हुए अर्जुन ने एक बार कहा था, “सलमान भाई ने मुझसे कभी दुनिया का वादा नहीं किया। उन्होंने मुझसे सिर्फ इतना कहा कि, अगर मैं अपना वजन कम कर लूं, तो मैं एक अभिनेता बन सकता हूं।”

ADVT.
ADVT.

सलमान खान की इस सलाह ने अर्जुन कपूर को बहुत हिम्मत दी थी। अर्जुन ने कहा था, “मैंने सलमान खान के साथ फिटनेस की यात्रा शुरू की। हमने एक साथ काम किया और मैं जो खा रहा था, उस पर वह कड़ी निगरानी रखते थे। वह आदमी दर्द नहीं जानते। उन्होंने मुझे एक ऐसी मशीन बनने के लिए प्रेरित किया, जिसने वजन कम करने के अलावा कुछ नहीं किया। उनका समर्पण, जीवन में अनुशासन मुझ पर छा गया और आज मैं जो कुछ भी हूं, सिर्फ उन्हीं की वजह से हूं।”

अर्जुन कपूर ने 4 सालों में कम किया था 50 किलो वजन

वजन कम करना आसान नहीं है। इसके लिए धैर्य और इच्छा शक्ति की जरूरत होती है। उन्होंने कड़ी मेहनत के साथ 4 सालों में 50 किलो वजन कम का किया था। वेट ट्रेनिंग, कार्डियो एक्सरसाइज, सर्किट ट्रेनिंग, क्रॉसफिट ट्रेनिंग, बेंच प्रेस, स्क्वाट्स, डेडलिफ्ट्स और पुल-अप्स जैसे एक्सरसाइज करके उन्होंने खुद को फैट से फिट बनाया था। इस बारे में बताते हुए उन्होंने कहा था, “जब आप अपने आप को अपने कोर के साथ स्थिर करते हैं, तो आप जितना चाहें उतना वजन उठा सकते हैं।”

अर्जुन कपूर का डाइट प्लान

फिट होने के लिए जितना जरूरी एक्सरसाइज करना होता है, उतना ही डाइट पर भी ध्यान देना होता है। एक फूडी के लिए अपना फेवरेट खाना छोड़ना बहुत मुश्किल काम होता है। अर्जुन कपूर स्वभाव से खाने के शौकीन और मीट लवर हैं। एक वक्त था, जब अर्जुन एक समय में बर्गर खा सकते थे। हालांकि, जब उन्होंने महसूस किया कि, एक प्रॉपर डाइट प्लान के बिना वजन कम करना असंभव है, तो उन्होंने जंक फूड से दूर रहने का फैसला किया था। डाइट प्लान पर उन्होंने कहा था, “वजन कम करना केवल हर दिन जिम जाने या अपने डाइट पर नियंत्रण रखने के बारे में नहीं है। यह दोनों का कॉम्बीनेशन है। मैंने महसूस किया कि, मुझे अपने डाइट को मैनेज करना है और अगर मैं कभी भी अधिक खा लेता हूं, तो मैं जिम में ज्यादा वर्क आउट करता हूं।”

सफेद चावल के बजाय, वह दक्षिण अमेरिकी अनाज क्विनोआ खाना पसंद करते हैं, जो प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत है। अर्जुन कपूर मिठाई से परहेज करते हैं और कार्ब्स से दूर रहते हैं। चीनी का सेवन करने से वह दूरी बनाए रखते हैं। उन्होंने चीनी की जगह स्‍ट्रॉबेरी, अनानास आदि हेल्थी चीजों को चुनना पसंद किया। मिठाइयों से दूर रहने के लिए उन्‍होंने ब्‍लैक कॉफी पीना शुरू कर दिया था।

खुद को और फिट करने की तैयारी में हैं अर्जुन कपूर

हाल ही में, अर्जुन कपूर ने फरवरी 2021 और मई 2022 की दो तस्वीरें शेयर की थीं और अपने जबरदस्त ट्रांसफॉर्मेशन की झलक दिखाई थी। इसके बाद उन्होंने एक इंटरव्यू में कहा था, “यह कठिन रहा है और मुझे केवल खुशी है कि, मैं ट्रैक पर रह सका। स्वीकार करना चाहिए कि, इस पर बने रहना बहुत कठिन था, लेकिन मैं खुश हूं कि, इन 15 महीनों में मैं खुद को फोकस कर पाया।”

(ये भी पढ़ें- सिद्धांत कपूर से आर्यन खान तक, जानें कितने पढ़े-लिखे हैं ये स्टार किड्स)

फिलहाल, अर्जुन कपूर की ट्रांसफॉर्मेशन जर्नी आपको कैसी लगी? हमें कमेंट करके जरूर बताएं, साथ ही कोई सुझाव हो तो अवश्य दें।

वायरल 'कुल्हड़ पिज्ज़ा' कपल ने बेटे 'Waris' के पहले बर्थडे पर दिखाया उसका फेस, पार्टी में किया डांस

Amitabh Bachchan ने लाइफ में मुश्किल परिस्थितियों से निपटने पर की बात, लिखा- 'मेरे पैरेंट्स क्या..'

जानें कौन थे Malika Arora के पिता Anil Arora? मर्चेंट नेवी में करते थे काम, छत से कूदकर दी जान

Anushka Sharma ने Vamika को हेल्दी खाना खिलाने की बताई ट्रिक, बेटी के रिएक्शन का भी किया खुलासा

Honey Singh ने Shalini Talwar और Tina संग अलगाव पर की बात, Heera Sohhal संग डेटिंग का दिया हिंट

Nita Ambani ने पटोला साड़ी के साथ पहना 'राधा-कृष्ण' इंस्पायर्ड ब्लाउज, दी गणेश चतुर्थी की शुभकामनाएं

Anushka Sharma अपने बच्चों के लिए Virat संग बनाती हैं खाना, कहा- 'मैं उनकी रूटीन का ध्यान रखती हूं'

Anand Mahindra की कुल संपत्ति है 17,000 करोड़, लेकिन रहते हैं अपने 'दादाजी' के घर में, जानें वजह

Zareen Khan-Shivashish Mishra का डेटिंग के 3 साल बाद हुआ ब्रेकअप, इंस्टा पर एक-दूजे को किया अनफॉलो

Dalljiet Kaur ने Nikhil Patel की GF Safeena के शादीशुदा और दो बच्चों की मां होने का किया खुलासा

कौन हैं Shiv Nadar? गैरेज में की थी HCL स्थापना, हर दिन दान करते हैं 5.6 करोड़ रुपए, जानें नेटवर्थ

Aishwarya-Abhishek का दुबई एयरपोर्ट से वीडियो हुआ वायरल, फैंस ने पूछा- 'क्या ये लेटेस्ट है?'

कहां हैं 'IC 814' हाईजैक फ्लाइट के Rupin Katyal की विधवा Rachna Katyal? कर रहीं ये काम

जानें Mukesh Ambani की फिटनेस का राज, बिना किसी वर्कआउट के ये चीजें खाकर घटाया 15 Kg वजन

Anita Hassanandani को Eijaz Khan संग रिश्ते में करियर का त्याग करने का है पछतावा, कही ये बात

Nita Ambani ने 'Reliance' की वार्षिक मीटिंग में 'छोटी बहू' Radhika पर बरसाया प्यार, कही ये बात

मेहंदी आर्टिस्ट Veena Nagda ने सेलिब्रिटी से मिलने वाले तोहफों पर की बात, जानें कितना लेती हैं चार्ज

Adnaan Shaikh अपनी GF Ayesha संग करने वाले हैं 'निकाह', शादी में देरी न करने की दी सलाह

Hurun Rich List: जानें Gautam Adani और Mukesh Ambani की पत्नियों Priti व Nita की नेट वर्थ

Naga Chaitanya ने Sobhita Dhulipala संग अपनी दूसरी शादी पर तोड़ी चुप्पी, कहा- 'यह कोई ग्रैंड..'