भारत के सबसे अमीर बैंकर Jagat Seth, जिनकी संपत्ति थी 8.3 लाख करोड़, अंग्रेजों को देते थे उधार

जगत सेठ मुगल साम्राज्य के दौरान सबसे अमीर हिंदू व्यापारी थे, जो अंग्रेजों को कर्ज देते थे। आइए आपको उनके और उनके परिवार के बारे में बताते हैं।

By Shivakant Shukla Last Updated: फ़र 25, 2024 | 07:46:03 IST

अंग्रेजों के भारत आने से पहले देश को सबसे धनी मुल्कों में गिना जाता था और इसे 'सोने की चिड़िया' कहा जाता था। उस दौरान देश में कई अमीर परिवार थे, जिनके पास अपार संपत्ति थी। औपनिवेशिक शासन (Colonial Rule) से पहले भारत संपत्ति का केंद्र था और यहां कई उद्योगपति, बैंकर, मर्चेंट व ट्रेडर्स थे, जिन्होंने भारत की संपत्ति और संस्कृति में महत्वपूर्ण योगदान दिया था।

ADVT
ADVT

ब्रिटिश हुकूमत के बावजूद कुछ नाम ऐसे भी थे, जो अपने पैसे के दम पर देश पर राज करते थे और ऐसा ही एक नाम था पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद जिले के जगत सेठ का। सेठ फतेहचंद के नाम से मशहूर जगत सेठ 18वीं सदी में एक व्यापारी और बैंकर थे, जिनकी कुल संपत्ति लगभग 8.3 लाख करोड़ रुपए थी। आइए आपको उनके बारे में विस्तार से बताते हैं।

कौन थे जगत सेठ?

'जगत सेठ' एक उपाधि थी, जिसका अर्थ है 'दुनिया का बैंकर या व्यापारी'। इसे मुगल सम्राट फर्रुख सियर ने माणिक चंद को प्रदान की थी। परिवार के मुखिया हीरानंद शाह राजस्थान से थे, जो 1652 में पटना आए थे। उस समय पटना व्यापार का केंद्र था। हीरानंद ने अपना नमक का व्यवसाय शुरू किया था और यूरोपीय देश इसके सबसे बड़े खरीदार थे।

ADVT.
ADVT.

व्यवसाय के फलने-फूलने के साथ-साथ हीरानंद शाह ने ब्याज पर पैसा उधार देने का काम भी बढ़ाया और जल्द ही सबसे अमीर साहूकारों में से एक बन गए। हीरानंद के सात बेटे थे और वे सभी अलग-अलग व्यवसायों में लगे हुए थे। उनके एक बेटे माणिक चंद 1700 के दशक में पटना से ढाका आए और राजकुमार फर्रुख सियर को मुगल सम्राट बनने के लिए आर्थिक रूप से मदद की और एक पुरस्कार के रूप में सम्राट ने उन्हें 'जगत सेठ' की उपाधि से सम्मानित किया।

जगत सेठ ने पचास वर्षों से अधिक समय तक फाइनेंशियल मार्केट पर किया राज

ADVT.
ADVT.

माणिक चंद ने अपनी व्यापारिक रणनीति और राजनीतिक शक्ति के माध्यम से लगभग पचास वर्षों तक वित्तीय बाजार पर शासन किया। जगत सेठ को बंगाल का सबसे बड़ा बैंकर और मनी चेंजर कहा जाता था और उनके पास सिक्के ढालने का एकाधिकार था। जगत सेठ के परिवार के स्वामित्व वाली कंपनी की तुलना 'बैंक ऑफ इंग्लैंड' से की गई थी। जगत सेठ की कंपनी ने उस समय बंगाल सरकार के लिए कई प्रकार के कर्तव्य निभाए थे।

सिक्कों के प्रोडक्शन के अलावा उनकी कंपनी टैक्स कलेक्शन, फाइनेंशियल मैनेजमेंट और फॉरेन करेंसी में भी शामिल थी। कई रिपोर्टों के अनुसार, जगत सेठ के परिवार की संपत्ति ब्रिटिश साम्राज्य से अधिक थी और उनके स्वामित्व वाली संपत्तियों की कीमत 1 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर थी। कुछ रिपोर्टों में यह भी कहा गया है कि 1720 के दशक में ब्रिटिश अर्थव्यवस्था जगत सेठ की संपत्ति से छोटी थी। माणिक चंद और बंगाल के पहले नवाब मुर्शिद कुली खान घनिष्ठ मित्र थे। दोनों ने मिलकर बंगाल की नई राजधानी मुर्शिदाबाद की स्थापना की थी और युद्ध में फ्रांसीसी, ब्रिटिश और पुर्तगाली औपनिवेशिक शक्तियों की सहायता करके बहुत पैसा कमाया। मुर्शिद ने मुगल सम्राटों की सहायता के लिए जगत सेठ के परिवार के क्रेडिट नेटवर्क का इस्तेमाल किया।

भारत के वे फेमस शाही परिवार, जो राजसी परंपरा को बढ़ा रहे हैं आगे...पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

ADVT.
ADVT.

जब सत्ता माणिक चंद उर्फ 'जगत सेठ' से आ गई फतेहचंद के पास

माणिक चंद के बाद सेठ परिवार की सत्ता फतेह चंद के पास आ गई और इस दौरान सेठ परिवार और भी अधिक ऊंचाइयों पर पहुंच गया। सेठों ने अलीवर्दी खान को बंगाल की गद्दी पर लाने के लिए एक सैन्य तख्तापलट की योजना बनाई और उन्हें वित्तपोषित किया। यह कहा गया था कि सेठ इतने शक्तिशाली थे कि वे अपनी राजनीतिक और वित्तीय शक्तियों से शासक सहित बंगाल में किसी को भी बना या बिगाड़ सकते थे।

जगत सेठ परिवार का पतन

फतेह चंद का उत्तराधिकारी मेहताब चंद और उनके रिश्तेदार महाराज स्वरूप चंद बने। अलीवर्दी खान के शासनकाल में मेहताब चंद और महाराज स्वरूप चंद के पास जबरदस्त शक्ति थी। सिराज उद-दौला के सत्ता में आने पर जगत सेठ परिवार के लिए सब कुछ बदल गया। बंगाल के नए नवाब सिराज उद-दौला ने जगत सेठ परिवार से 30 मिलियन रुपए की भारी रकम की मांग की, जिसे उन्होंने अस्वीकार कर दिया और परिणामस्वरूप सिराज उद-दौला ने उन्हें मारा भी था।

जगत सेठ के परिवार ने 'ईस्ट इंडिया कंपनी' के रॉबर्ट क्लाइव के साथ साजिश रची और सिराज उद-दौला के साथ लड़ाई की साजिश के लिए अंग्रेजों को धन दिया। प्लासी के युद्ध के बाद सिराज उद-दौला हार गया और मीर कासिम नया नवाब बना।

जगत सेठ की मृत्यु कैसे हुई?

1763 में मीर कासिम ने जगत सेठ, मेहताब चंद और उनके चचेरे भाई स्वरूप चंद सहित जगत सेठ परिवार के कई सदस्यों की हत्या की योजना बनाई और उनके शवों को मुंगेर किले की प्राचीर से फेंक दिया गया। मेहताब चंद की मृत्यु के बाद उनके बेटे कुशल चंद को 'जगत सेठ' की उपाधि दी गई, जो उस समय केवल 18 वर्ष के थे। कुशल में न केवल अपने पिता की तरह राजनीतिक या व्यावसायिक कौशल का अभाव था, बल्कि वह बेहद खर्चीले भी थे।

(ये भी पढ़ें- जानें उन भारतीय राजघरानों के बारे में, जिन्होंने आज भी संभाल रखी है अपने पूर्वजों की विरासत)

जगत सेठ के परिवार का पतन

1860 के दशक तक सेठ परिवार की संपत्ति में काफी गिरावट आने लगी। उन्होंने अपनी स्वामित्व वाली भूमि पर नियंत्रण खो दिया और 'ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी' को जो पैसा उन्होंने उधार दिया था वह उन्हें कभी वापस नहीं लौटाया गया। 1900 के दशक तक जगत सेठ का परिवार लोगों की नज़रों से ओझल हो गया। जगत सेठ की फैमिली का वह घर, जहां एक गुप्त भूमिगत सुरंग के माध्यम से अवैध व्यापार की योजनाएं रची जाती थीं, मुर्शिदाबाद में स्थित एक संग्रहालय में बदल दिया गया है।

फिलहाल, मुगल साम्राज्य की तरह ही जगत सेठ परिवार के वंशजों का भी पता नहीं है। खैर, अगर परिवार की विरासत जारी रहती, तो जेफ बेजोस, एलन मस्क, बिल गेट्स, अंबानी और बिड़ला जैसे दुनिया के सबसे अमीर आदमियों में उनका भी नाम होता। तो आपको हमारी ये स्टोरी कैसी लगी? हमें कमेंट करके जरूर बताएं।

'फ्लाइंग बीस्ट' Gaurav और Ritu की लव स्टोरी: परिवार से ये बात छिपाकर रचाई थी शादी, जानें पूरी कहानी

Sonakshi Sinha और Zaheer Iqbal ने 7 साल तक अपने रिश्ते को छिपाने की बताई वजह, कहा- 'नज़र..'

Palak Sindhwani ने 'TMKOC' के प्रोड्यूसर्स पर लगाया मानसिक उत्पीड़न का आरोप, जानें पूरा मामला

जानें कौन हैं Vivek Oberoi की पत्नी Priyanka Alva Oberoi? जिनके पिता Jeevaraj थे कर्नाटक के पूर्व CM

Urvashi Rautela ने Rishabh Pant संग डेटिंग रूमर्स पर की बात, बोलीं- 'ये मीम्स और अफवाहें..'

वायरल 'कुल्हड़ पिज्ज़ा' कपल ने बेटे 'Waris' के पहले बर्थडे पर दिखाया उसका फेस, पार्टी में किया डांस

Amitabh Bachchan ने लाइफ में मुश्किल परिस्थितियों से निपटने पर की बात, लिखा- 'मेरे पैरेंट्स क्या..'

जानें कौन थे Malika Arora के पिता Anil Arora? मर्चेंट नेवी में करते थे काम, छत से कूदकर दी जान

Anushka Sharma ने Vamika को हेल्दी खाना खिलाने की बताई ट्रिक, बेटी के रिएक्शन का भी किया खुलासा

Honey Singh ने Shalini Talwar और Tina संग अलगाव पर की बात, Heera Sohhal संग डेटिंग का दिया हिंट

Nita Ambani ने पटोला साड़ी के साथ पहना 'राधा-कृष्ण' इंस्पायर्ड ब्लाउज, दी गणेश चतुर्थी की शुभकामनाएं

Anushka Sharma अपने बच्चों के लिए Virat संग बनाती हैं खाना, कहा- 'मैं उनकी रूटीन का ध्यान रखती हूं'

Anand Mahindra की कुल संपत्ति है 17,000 करोड़, लेकिन रहते हैं अपने 'दादाजी' के घर में, जानें वजह

Zareen Khan-Shivashish Mishra का डेटिंग के 3 साल बाद हुआ ब्रेकअप, इंस्टा पर एक-दूजे को किया अनफॉलो

Dalljiet Kaur ने Nikhil Patel की GF Safeena के शादीशुदा और दो बच्चों की मां होने का किया खुलासा

कौन हैं Shiv Nadar? गैरेज में की थी HCL स्थापना, हर दिन दान करते हैं 5.6 करोड़ रुपए, जानें नेटवर्थ

Aishwarya-Abhishek का दुबई एयरपोर्ट से वीडियो हुआ वायरल, फैंस ने पूछा- 'क्या ये लेटेस्ट है?'

कहां हैं 'IC 814' हाईजैक फ्लाइट के Rupin Katyal की विधवा Rachna Katyal? कर रहीं ये काम

जानें Mukesh Ambani की फिटनेस का राज, बिना किसी वर्कआउट के ये चीजें खाकर घटाया 15 Kg वजन

Anita Hassanandani को Eijaz Khan संग रिश्ते में करियर का त्याग करने का है पछतावा, कही ये बात