Mukesh Ambani ने Isha-Akash और Anant की शादी में कितना पैसा किया खर्च? जानें कौन सी है सबसे महंगी

आइए एक नजर डालते हैं भारत के सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी ने अपने बच्चों ईशा, आकाश और अनंत अंबानी की शादी में कितनी बड़ी रकम खर्च की। जानिए कौन सी शादी सबसे महंगी थी।

By Shivakant Shukla Last Updated: Jul 18, 2024 | 14:13:06 IST

मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) भारत के सबसे धनी व्यक्ति हैं, जिनकी कुल संपत्ति 7.65 लाख करोड़ रुपए है। वे भारत के सबसे बड़े समूहों में से एक 'रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड' के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक हैं। 'फोर्ब्स' की एक रिपोर्ट के अनुसार, मुकेश अंबानी वर्तमान में दुनिया के 11वें सबसे अमीर व्यक्ति हैं और 100 बिलियन अमेरिकी डॉलर के प्रतिष्ठित क्लब शामिल होने वाले में एकमात्र एशियाई सदस्य हैं। जिस तरह से उन्होंने 'रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड' (RIL) को एक अलग लेवल पर पहुंचाया है, वह अविश्वसनीय है।

ADVT
ADVT

धीरूभाई अंबानी के निधन के बाद मुकेश अंबानी ने रिलायंस इंडस्ट्रीज को किस तरह बढ़ाया आगे

जुलाई 2002 में जब दिग्गज उद्योगपति धीरूभाई अंबानी का एक बड़े स्ट्रोक के कारण निधन हो गया था, तो 'रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड' का भविष्य खतरे ​में दिखाई देने लगा था। हालांकि, मुकेश ने महत्वपूर्ण निर्णय लेना जारी रखा। वे 1981 में 'रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड' में शामिल हुए, लेकिन 69 वर्ष की आयु में अपने पिता के असामयिक निधन के बाद मुकेश ने 'RIL' के विस्तार और विविधीकरण पर काम किया। वे सुनिश्चित करते हैं कि 'RIL' केवल अपने पारंपरिक वेंचर्स जैसे तेल और पेट्रोकेमिकल्स पर निर्भर न रहे।

अभी तक, रिलायंस इंडस्ट्रीज का कई क्षेत्रों में दबदबा है। उनके कुछ प्रभावशाली वेंचर्स में 'जियो प्लेटफॉर्म', 'रिलायंस रिटेल', 'रिलायंस इंडस्ट्रियल इंफ्रास्ट्रक्चर', 'नेटवर्क 18', 'रिलायंस ग्लोबल कॉरपोरेट सिक्योरिटी', 'रिलायंस इंडस्ट्रियल इन्वेस्टमेंट एंड होल्डिंग्स लिमिटेड' और कई अन्य शामिल हैं। बता दें कि मुकेश अंबानी की कंपनी 'रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड' दुनिया की 48वीं मोस्ट वैल्यूएबल कंपनी है। फरवरी 2024 में 'RIL' का बाजार पूंजीकरण (Market Capitalisation) 20 लाख करोड़ रुपए के बड़े आंकड़े को छू गया और यह उपलब्धि हासिल करने वाली पहली भारतीय कंपनी बन गई।

ADVT.
ADVT.

मुकेश अंबानी और नीता अंबानी अपने बच्चों से करते हैं बेहद प्यार 

मुकेश अंबानी ने 1985 में नीता दलाल से शादी की और 23 अक्टूबर 1991 को उनके जुड़वा बच्चे ईशा अंबानी और आकाश अंबानी हुए। 10 अप्रैल 1995 को नीता ने अपने छोटे बेटे अनंत अंबानी का स्वागत किया। प्यार करने वाले माता-पिता हमेशा अपने बच्चों को हर चीज से ऊपर रखते हैं। यही वजह है कि वह अपने तीनों बच्चों ईशा, आकाश और अनंत के साथ एक खूबसूरत रिश्ता साझा करते हैं।

ADVT.
ADVT.

सिर्फ इतना ही नहीं, बल्कि हमने कई बार देखा है कि मुकेश अंबानी ने अपनी हर उपलब्धि का श्रेय अपने बच्चों को दिया है। अपने बच्चों की तारीफ करने के अलावा, मुकेश अंबानी ने अपने बच्चों के सबसे बड़े दिनों को खास बनाने के लिए पानी की तरह पैसा बहाया है। आज हम इसी टॉपिक पर चर्चा करेंगे, क्योंकि यहां हम आपको ईशा, आकाश और अनंत अंबानी की शादी में खर्च किए गए पैसों के बारे में बताने जा रहे हैं।

1. मुकेश अंबानी ने बेटी ईशा अंबानी की शादी में खर्च किए थे लगभग 830 करोड़ रुपए

मुकेश अंबानी और नीता अंबानी की बेटी ईशा अंबानी ने 12 दिसंबर 2018 को आनंद पीरामल से शादी की थी। सगाई समारोह इटली में हुआ था, जबकि प्री-वेडिंग उदयपुर में और शादी 'एंटीलिया' में आयोजित की गई थी। 'GQ India' की एक रिपोर्ट के अनुसार, ईशा और आनंद की शादी के निमंत्रण कार्ड की कीमत 3 लाख रुपए प्रति पीस थी। मुकेश अंबानी ने कथित तौर पर अपनी बेटी ईशा अंबानी की शादी पर 830 करोड़ रुपए की भारी भरकम राशि खर्च की थी, जिससे यह भारत की सबसे महंगी शादियों में से एक बन गई थी।

ADVT.
ADVT.

मुकेश अंबानी ने 'ग्रैमी अवॉर्ड' विनिंग सिंगर बेयोंसे को ईशा अंबानी की शादी में परफॉर्म करने के लिए इनवाइट किया था और कथित तौर पर उन्हें 33 से 50 करोड़ रुपए की भारी रकम दी थी। मुंबई में ईशा और आनंद की शादी समारोह में दुनिया की कुछ सबसे बड़ी हस्तियों को भी इनवाइट किया गया था। एरियाना हफिंगटन, हिलेरी क्लिंटन, प्रणब मुखर्जी, निक जोनस और कई अन्य जानी-मानी हस्तियां ईशा की शादी में शामिल हुई थीं।

Radhika Merchant ने अपनी वेडिंग रस्मों के बारे में की बात, सासू मां Nita को बताया अपनी शादी की CEO... पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

2. मुकेश अंबानी ने श्लोका मेहता के साथ आकाश अंबानी की शादी में भी खर्च किए थे काफी पैसे

यह 9 मार्च 2019 की बात है, जब मुकेश अंबानी और नीता अंबानी के बड़े बेटे आकाश अंबानी ने अपने जीवन के प्यार श्लोका मेहता से शादी की थी। एक बार फिर प्यारे पिता ने अपने बेटे की शादी को अपने जीवन का सबसे बड़ा दिन बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ी थी। हालांकि, आकाश और श्लोका की शादी की सही लागत सार्वजनिक डोमेन में उपलब्ध नहीं है, लेकिन कई रिपोर्टों के अनुसार, मुकेश अंबानी ने अपने बेटे की शादी पर काफी पैसे खर्च किए थे। बता दें कि प्री-वेडिंग समारोह स्विट्जरलैंड के 'सेंट मोरित्ज' में आयोजित किया गया था।

पॉपुलर म्यूजिकल बैंड 'कोल्डप्ले' और 'चेनस्मोकर्स' ने आकाश अंबानी और श्लोका मेहता के प्री-वेडिंग उत्सव में परफॉर्म किया था। तीन दिन की ग्रैंड वेडिंग मुंबई में हुई और मुकेश अंबानी ने अपने बेटे की शादी में 'गूगल' के सीईओ सुंदर पिचाई से लेकर ब्रिटिश प्रधानमंत्री टोनी ब्लेयर तक, दुनिया की कुछ सबसे बड़ी हस्तियों को आमंत्रित किया था। यह वाकई एक शानदार समारोह था। यहां तक ​​कि पॉप बैंड 'मरून 5' ने भी उनकी शादी में परफॉर्म किया था, जिसने 2019 में सुर्खियां बटोरी थीं। आकाश और श्लोका की शानदार शादी के बारे में एक और दिलचस्प बात यह है कि उनके एक वेडिंग कार्ड की कीमत कथित तौर पर 1.5 लाख रुपए थी।

3. मुकेश अंबानी ने कथित तौर पर अपने छोटे बेटे अनंत अंबानी की प्री-वेडिंग में खर्च किए 1260 करोड़ रुपए

ईशा अंबानी और आकाश अंबानी की शादी में असाधारण मानक स्थापित करने के बाद मुकेश अंबानी चीजों को अभूतपूर्व मुकाम पर ले गए। 'जीक्यू इंडिया' की एक रिपोर्ट के अनुसार, भारतीय अरबपति ने अनंत और राधिका की प्री-वेडिंग जश्न में लगभग 1260 करोड़ रुपए खर्च किए। जैसा कि अनंत और राधिका के भव्य प्री-वेडिंग समारोह में बिल गेट्स, मार्क जुकरबर्ग, इवांका ट्रम्प और कई इंटरनेशनल हस्तियां 1 मार्च से 3 मार्च 2024 तक गुजरात के जामनगर में हुए तीन दिवसीय प्री-वेडिंग बैश में शामिल हुई थीं। 

Anant-Radhika की शादी में मेहमानों की दी गईं ये सुविधाएं, लैविश मेनू से कई स्टॉल्स तक, जानें सब कुछ

मुकेश अंबानी ने कथित तौर पर अनंत अंबानी की शादी में खर्च किए 5000 करोड़ रुपए से अधिक

अनंत अंबानी और राधिका मर्चेंट की वेडिंग पार्टी मार्च 2024 में जामनगर में शुरू हुई थी, जिसके बाद जून 2024 में एक क्रूज़ पार्टी हुई थी। पूरी पार्टी में बॉलीवुड और हॉलीवुड सिंगर्स ने परफ़ॉर्म किया। इन हस्तियों को लाखों और करोड़ों में भुगतान किया गया। अनंत और राधिका के संगीत में जस्टिन बीबर ने परफ़ॉर्म किया, जिसके लिए उन्हें 83 करोड़ रुपए दिए गए, इसलिए कोई भी शादी के पूरे बजट की कल्पना नहीं कर सकता। हालांकि कई रिपोर्टों के अनुसार, मुकेश अंबानी ने अनंत की शादी में 5000 करोड़ रुपए खर्च किए हैं, जो उनकी कुल संपत्ति का 0.5 प्रतिशत है।

Radhika Merchant ने विदाई में पहना 100 साल पुराना ब्लाउज, बताया शादी में क्यों नहीं फॉलो किया ट्रेंड। पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

फिलहाल, मुकेश अंबानी द्वारा अपने बच्चों ईशा अंबानी पीरामल, आकाश अंबानी और अनंत अंबानी की शादियों में करोड़ों रुपए खर्च करने के बारे में आपका क्या कहना है? हमें कमेंट करके जरूर बताएं।

Amitabh Bachchan ने लाइफ में मुश्किल परिस्थितियों से निपटने पर की बात, लिखा- 'मेरे पैरेंट्स क्या..'

जानें कौन थे Malika Arora के पिता Anil Arora? मर्चेंट नेवी में करते थे काम, छत से कूदकर दी जान

Anushka Sharma ने Vamika को हेल्दी खाना खिलाने की बताई ट्रिक, बेटी के रिएक्शन का भी किया खुलासा

Honey Singh ने Shalini Talwar और Tina संग अलगाव पर की बात, Heera Sohhal संग डेटिंग का दिया हिंट

Nita Ambani ने पटोला साड़ी के साथ पहना 'राधा-कृष्ण' इंस्पायर्ड ब्लाउज, दी गणेश चतुर्थी की शुभकामनाएं

Anushka Sharma अपने बच्चों के लिए Virat संग बनाती हैं खाना, कहा- 'मैं उनकी रूटीन का ध्यान रखती हूं'

Anand Mahindra की कुल संपत्ति है 17,000 करोड़, लेकिन रहते हैं अपने 'दादाजी' के घर में, जानें वजह

Zareen Khan-Shivashish Mishra का डेटिंग के 3 साल बाद हुआ ब्रेकअप, इंस्टा पर एक-दूजे को किया अनफॉलो

Dalljiet Kaur ने Nikhil Patel की GF Safeena के शादीशुदा और दो बच्चों की मां होने का किया खुलासा

कौन हैं Shiv Nadar? गैरेज में की थी HCL स्थापना, हर दिन दान करते हैं 5.6 करोड़ रुपए, जानें नेटवर्थ

Aishwarya-Abhishek का दुबई एयरपोर्ट से वीडियो हुआ वायरल, फैंस ने पूछा- 'क्या ये लेटेस्ट है?'

कहां हैं 'IC 814' हाईजैक फ्लाइट के Rupin Katyal की विधवा Rachna Katyal? कर रहीं ये काम

जानें Mukesh Ambani की फिटनेस का राज, बिना किसी वर्कआउट के ये चीजें खाकर घटाया 15 Kg वजन

Anita Hassanandani को Eijaz Khan संग रिश्ते में करियर का त्याग करने का है पछतावा, कही ये बात

Nita Ambani ने 'Reliance' की वार्षिक मीटिंग में 'छोटी बहू' Radhika पर बरसाया प्यार, कही ये बात

मेहंदी आर्टिस्ट Veena Nagda ने सेलिब्रिटी से मिलने वाले तोहफों पर की बात, जानें कितना लेती हैं चार्ज

Adnaan Shaikh अपनी GF Ayesha संग करने वाले हैं 'निकाह', शादी में देरी न करने की दी सलाह

Hurun Rich List: जानें Gautam Adani और Mukesh Ambani की पत्नियों Priti व Nita की नेट वर्थ

Naga Chaitanya ने Sobhita Dhulipala संग अपनी दूसरी शादी पर तोड़ी चुप्पी, कहा- 'यह कोई ग्रैंड..'

मिलिए IAS अधिकारी Pari Bishnoi से, साधु जैसी लाइफस्टाइल अपनाकर पास किया UPSC, हासिल की 30वीं रैंक