बड़ी दर्दभरी है अनुराधा पौडवाल की लाइफ: पहले पति, फिर प्रेमी गुलशन कुमार ने छोड़ा साथ

प्लेबैक सिंगर व अपने भक्ति सॉन्ग के लिए फेमस अनुराधा पौडवाल (Anuradha Paudwal) के बारे में वैसे तो फैंस काफी कुछ जानते हैं, लेकिन उनकी लव लाइफ के बारे में बेहद ही कम लोगों को पता है। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में।

By Prakash Joshi Last Updated: May 24, 2021 | 12:39:57 IST

आपने कई प्लेबैक सिंगर्स को सुना होगा, जिनकी आवाज सुन आप मंत्रमुग्ध हो जाते होंगे, क्योंकि उन सिंगर्स की आवाज में खास तरह का जादू होता है और उनके गले में खुद सरस्वती मां बिराजती हैं। ऐसी ही एक प्लेबैक सिंगर हैं 'अनुराधा पौडवाल' (Anuradha Paudwal)। अपने भक्ति सॉन्ग के लिए सबसे ज्यादा फेमस अनुराधा पौडवाल ने वैसे तो कई बुलंदियां हासिल की हैं, लेकिन बेहद ही कम लोगों को उनकी लव लाइफ के बारे में पता है। तो आज हम आपको उनकी लव लाइफ के कई अनसुने पहलुओं के बारे में बताने जा रहे हैं।

ADVT
ADVT

अनुराधा पौडवाल का करियर

अनुराधा पौडवाल का जन्म 27 अक्टूबर 1954 को मुंबई में हुआ और शायद ये ही वो वजह थी कि, उनका रुझान फिल्मों की तरफ काफी था। बात अगर उनके सिंगिंग करियर की करें तो, उन्होंने साल 1973 में फिल्म 'अभिमान' में बॉलीवुड एक्ट्रेस जया भादुड़ी के लिए एक श्लोक गाकर अपने सिंगिंग करियर की शुरुआत की थी। इसके बाद साल 1976 में आई फिल्म 'कालीचरण' और इसके बाद फिल्म 'आप बीती' में भी उन्होंने गाने गाए। काफी सालों तक उन्होंने फिल्मों में अपनी आवाज का जादू बिखेरा, और फिर म्यूजिक कंपनी 'टी-सीरीज' के साथ मिलकर उन्होंने काम करना शुरु कर दिया। इसके बाद फिल्म 'लाल दुपट्टा मलमल का', 'आशिकी', 'तेजाब' और 'दिल है कि मानता नहीं' जैसी कई सुपरहिट फिल्मों में अपनी गायिकी का जलवा बिखेरा। इसके बाद अनुराधा ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा और सिंगिंग की दुनिया में आगे बढ़ती चली गईं। 

(ये भी पढ़ें: सुरों के सरताज एआर रहमान दो आलीशान बंगलों के हैं मालिक, घर में बनाया हुआ है स्टूडियो, देखें फोटोज)

ADVT.
ADVT.

अनुराधा पौडवाल को मिले ये खिताब

अपनी गायिकी के दम पर अनुराधा पौडवाल ​3 बार 'फिल्मफेयर अवॉर्ड' से सम्मानित हो चुकी हैं, इसके अलावा भी उन्होंने कई पुरस्कार जीते हैं। लेकिन सबसे हैरानी की बात है कि उन्होंने कभी क्लासिकल सिंगिंग की ट्रेनिंग नहीं ली। एक इंटरव्यू में उन्होंने कहा था कि, उन्होंने क्लासिकल सिंगिंग की बहुत कोशिश की, लेकिन उनसे ये हुआ नहीं। अनुराधा पौडवाल ने उस दौर के सभी बड़े संगीतकारों जैसे- राजेश रोशन, लक्ष्मीकांत-प्यारेलाल, कल्याणजी-आनंदजी और जयदेव के साथ काम किया है।

ADVT.
ADVT.

अनुराधा पौडवाल की शादी

साल 1969 में अनुराधा की शादी अरुण पौडवाल से हुई थी। अरुण एसडी बर्मन के असिस्टेंट और खुद भी एक म्यूजिक कंपोजर थे। शादी के बाद दोनों के घर दो बच्चे (आदित्य और कविता) हुए। 1 नवंबर 1991 को अनुराधा पौडवाल के पति अरुण पौडवाल ने इस दुनिया को अलविदा कह दिया था। उनकी मौत एक हादसे में हुई थी। यही नहीं अरुण के जाने से अनुराधा पूरी तरह अकेली हो गई थीं और उन्होंने दोनों बच्चों की जिम्मेदारी खुद ही अकेले उठाई। इसके बाद उनकी मुलाकात गुलशन कुमार से हुई। 

(ये भी पढ़ें: एआर रहमान की लव स्टोरी: देखने गए थे छोटी बहन को लेकिन कर ली बड़ी वाली से शादी, रोचक है कहानी)   

अनुराधा पौडवाल का लव अफेयर 

उस दौर की म्यूजिक कंपनी 'टी-सीरीज' एक बड़ा नाम था, और अनुराधा पौडवाल ने इस कंपनी के साथ मिलकर कई एल्बम निकाली, जिनमें उन्होंने अपनी सुरीली आवाज दी। अनुराधा को 'टी-सीरीज' के मालिक स्वर्गीय गुलशन कुमार की खोज माना जाता है। कहा जाता है कि गुलशन कुमार उन्हें दूसरी लता मंगशेकर बनाना चाहते थे। गुलशन कुमार ने ही अनुराधा को एक के बाद एक कई गाने दिए, जिन्हें गाकर अनुराधा पौडवाल कामयाबी की नई सीढ़ियां चढ़ी। इसी बीच दोनों के बीच अफेयर की खबरों ने भी खूब जोर पकड़ा था। उस वक्त चर्चाओं का बाजार इस बात को लेकर गर्म था कि गुलशन और अनुराधा दोनों के बीच अफेयर चल रहा है। हालांकि, दोनों में से किसी ने कभी भी इस बारे में खुलकर कुछ भी नहीं कहा। 

ADVT.
ADVT.

(ये भी पढ़ें: नेहा कक्कड़ और रोहनप्रीत का लिविंग रूम है बेहद खूबसूरत, देखिए अंदर की तस्वीरें)  

अनुराधा पौडवाल का गुलशन कुमार के साथ लव अफेयर 

उस दौर में स्वर कोकिला लता मंगेशकर बड़े सिंगर्स में से एक थीं, लेकिन उस वक्त ऐसा लगता था कि जैसे अनुराधा ने उनको भी पीछे छोड़ दिया हो। यहां तक कि संगीतकार ओपी नैयर ने उस वक्त कहा था कि लता का दौर अब खत्म हो चुका है। इसके बाद अचानक अनुराधा पौडवाल ने ऐलान किया कि वो अब केवल 'टी-सीरीज' के लिए ही गाने गाएंगी। हालांकि, इसके बाद उनकी जिंदगी थोड़ी ठहर सी गई क्योंकि 90 के दशक की गायिका अल्का याग्निक और कविता कृष्णमूर्ति को 'टी-सीरीज' के अलावा कई अन्य जगहों से गाने गाने के मौके मिले, लेकिन अनुराधा पौडवाल ने 'टी-सीरीज' के लिए भजन और आरती गाना शुरु कर दिया था। वहीं, जब गुलशन कुमार का निधन हुआ तो इसके बाद तो उन्होंने फिल्मी गानों को पूरी तरह अलविदा कह दिया और वो केवल भजन गाने लगीं। हालांकि, इसके बाद उन्होंने सिंगिंग से पूरी तरह दूरी बना ली।

अनुराधा पौडवाल का इंटरव्यू 

साल 2014 में ‘ग्लैमशैम’ को दिए इंटरव्यू में जब अनुराधा पौडवाल से उनकी गुलशन कुमार के साथ इक्वेशन के बारे में पूछा गया था, तो उन्होंने एक्सप्लेन किया था, “हम एक साथ एक्सीलेंट रेपो शेयर करते हैं।" इंडस्ट्री में अपने सफ़र के बारे में बात करते हुए अनुराधा ने कहा था, “मुझे सभी लैंग्वेज और जॉनर सक्सेसफुली गाना गाकर धन्य महसूस होता है। म्यूजिक मेरी लाइफ है। बॉलीवुड और भजन में बराबर से सक्सेसफुल हो पाना सिर्फ वैष्णो मां की और मेरे गुरु गुलशन जी की वजह से हो पाया, जिनके पास मार्केटिंग की अच्छी समझ है।" उन्होंने कहा था, “बॉलीवुड हर चीज का शुरुआत और अंत नहीं है। उसके आगे भी जिंदगी है।”

जब उनसे पूछा गया था कि, ‘क्या आपके भूषण कुमार से वैसे ही संबंध हैं जैसे आपके उनके पिता गुलशन कुमार से थे? आपकी T सीरीज के साथ अब क्या इक्वेशन है?” इस पर अनुराधा ने कहा था, “हां मैं भूषण के साथ अच्छे रिलेशन शेयर करती हूं। जिस तरीके से उसने इतनी यंग एज में उन्होंने अपनी कंपनी हैंडल की, मैं उसको लेकर काफी प्राउड हूं। मैं जब तक जिंदा रहूंगी, तब तक गुलशन जी और T सीरीज के लिए ग्रेटफुल रहूंगी क्योंकि वो उनका विजन और मेहनत ही थे, जो सुर में एक क्रांति लेकर आए। अगर सिंगर्स का आज कोई सेलिब्रिटी स्टेटस है, तो वो सिर्फ उनकी वजह से ही है।”

अनुराधा पौडवाल के बेटे की मौत 

अरुण के जाने से अनुराधा पूरी तरह अकेली हो गई थीं और उन्होंने दोनों बच्चों की जिम्मेदारी खुद ही अकेले उठाई थीं। लेकिन दुर्भाग्य की वजह से उनके बेटे आदित्य ने भी उनका दामन छोड दिया। किडनी फेल होने की वजह 12 सितंबर 2020 को आदित्य की मौत हो गई।

फिलहाल, अनुराधा पौडवाल के लिए उनकी बेटी कविता पौडवाल ही एकमात्र सहारा बची हैं। वैसे, अब अनुराधा अपनी बेटी के साथ ही रहती हैं। तो आपको अनुराधा पौडवाल की लव लाइफ कैसी लगी? हमें कमेंट करके जरूर बताएं, साथ ही हमारे लिए कोई सलाह हो तो अवश्य दें।

वायरल 'कुल्हड़ पिज्ज़ा' कपल ने बेटे 'Waris' के पहले बर्थडे पर दिखाया उसका फेस, पार्टी में किया डांस

Amitabh Bachchan ने लाइफ में मुश्किल परिस्थितियों से निपटने पर की बात, लिखा- 'मेरे पैरेंट्स क्या..'

जानें कौन थे Malika Arora के पिता Anil Arora? मर्चेंट नेवी में करते थे काम, छत से कूदकर दी जान

Anushka Sharma ने Vamika को हेल्दी खाना खिलाने की बताई ट्रिक, बेटी के रिएक्शन का भी किया खुलासा

Honey Singh ने Shalini Talwar और Tina संग अलगाव पर की बात, Heera Sohhal संग डेटिंग का दिया हिंट

Nita Ambani ने पटोला साड़ी के साथ पहना 'राधा-कृष्ण' इंस्पायर्ड ब्लाउज, दी गणेश चतुर्थी की शुभकामनाएं

Anushka Sharma अपने बच्चों के लिए Virat संग बनाती हैं खाना, कहा- 'मैं उनकी रूटीन का ध्यान रखती हूं'

Anand Mahindra की कुल संपत्ति है 17,000 करोड़, लेकिन रहते हैं अपने 'दादाजी' के घर में, जानें वजह

Zareen Khan-Shivashish Mishra का डेटिंग के 3 साल बाद हुआ ब्रेकअप, इंस्टा पर एक-दूजे को किया अनफॉलो

Dalljiet Kaur ने Nikhil Patel की GF Safeena के शादीशुदा और दो बच्चों की मां होने का किया खुलासा

कौन हैं Shiv Nadar? गैरेज में की थी HCL स्थापना, हर दिन दान करते हैं 5.6 करोड़ रुपए, जानें नेटवर्थ

Aishwarya-Abhishek का दुबई एयरपोर्ट से वीडियो हुआ वायरल, फैंस ने पूछा- 'क्या ये लेटेस्ट है?'

कहां हैं 'IC 814' हाईजैक फ्लाइट के Rupin Katyal की विधवा Rachna Katyal? कर रहीं ये काम

जानें Mukesh Ambani की फिटनेस का राज, बिना किसी वर्कआउट के ये चीजें खाकर घटाया 15 Kg वजन

Anita Hassanandani को Eijaz Khan संग रिश्ते में करियर का त्याग करने का है पछतावा, कही ये बात

Nita Ambani ने 'Reliance' की वार्षिक मीटिंग में 'छोटी बहू' Radhika पर बरसाया प्यार, कही ये बात

मेहंदी आर्टिस्ट Veena Nagda ने सेलिब्रिटी से मिलने वाले तोहफों पर की बात, जानें कितना लेती हैं चार्ज

Adnaan Shaikh अपनी GF Ayesha संग करने वाले हैं 'निकाह', शादी में देरी न करने की दी सलाह

Hurun Rich List: जानें Gautam Adani और Mukesh Ambani की पत्नियों Priti व Nita की नेट वर्थ

Naga Chaitanya ने Sobhita Dhulipala संग अपनी दूसरी शादी पर तोड़ी चुप्पी, कहा- 'यह कोई ग्रैंड..'