रामानंद सागर की 'रामायण' के 'दशरथ' और 'कौशल्या' रियल जिंदगी में भी थे पति-पत्नी, ऐसे मिला था काम

रामानंद सागर की 'रामायण' में एक-एक किरदार ने शानदार एक्टिंग की थी। इस आर्टिकल में हम इन किरदारों के बारे में ऐसी बातें बताएंगे, जिन्हें आप शायद ही जानते हों।

By Shalini Bajpai Last Updated: Oct 14, 2021 | 18:00:09 IST

जब कोरोना महामारी के कारण देश भर में लॉकडाउन लगा था। तभी लोगों के मनोरंजन के लिए 'दूरदर्शन' पर 'रामायण' (Ramayana) और 'महाभारत' (Mahabharat) जैसे पुराने धारावाहिकों को फिर से शुरू किया गया था। इन धारावाहिकों को लोगों का खूब प्यार मिला था। पुराने लोगों को तो ऐसा लगा, जैसे कोई खोई हुई चीज वापस मिल गई हो। रामानंद सागर की 'रामायण' में एक-एक किरदार ने शानदार एक्टिंग की थी, जिसके कारण दर्शक उसे भाव विभोर ​होकर देखते हैं। आज हम आपको रामानंद सागर की 'रामायण' के किरदारों के बारे में कुछ ऐसी बातें बताने जा रहे हैं, जिन्हें जानकर आप हैरान हो जाएंगे।

ADVT
ADVT

वैसे तो, 'रामायण' में राम और सीता का मेन रोल था, जिससे बच्चों से लेकर बूढ़ों तक, सभी उस किरदार को निभाने वाले चेहरों को पहचानते हैं। लेकिन, राम के पिता दशरथ और माता कौशल्या की भूमिका भी कम नहीं थी। आज भी, हमारे सामने जब कोई दशरथ या कौशल्या का नाम लेता है, तो हमारे दिमाग में उन्हीं कलाकारों की छवि बन जाती है, जिसे हमने टीवी में देखा था। आपको ये जानकर आश्चर्य होगा कि, 'रामायण' में दशरथ का किरदार निभाने वाले बाल धुरी (Bal Dhuri) और कौशल्या का किरदार निभाने वाली जयश्री गेडकर (Jayshree Gadkar), रियल जिंदगी में भी पति-पत्नी थे। दोनों लोग (जयश्री और बाल धुरी) मराठी फिल्मों में काम करते थे। 

ADVT.
ADVT.

'दशरथ' का रोल निभाने वाले बाल धुरी का वास्तिवक नाम है 'भैयूजी'

बाल धुरी का जन्म 1944 में महाराष्ट्र में हुआ था। इनका असली नाम भैयूजी है, लेकिन घर के लोग इन्हें प्यार से 'बाल' कहकर बुलाते थे। बाद में, उन्होंने अपना यही नाम रख लिया था। बाल धुरी को बचपन से ही एक्टिंग करने का शौक था, इसलिए वे रंगमंच में बढ़-चढ़कर भाग लेते थे। हालांकि, उनके घर वाले नहीं चाहते थे कि, बेटा अभिनय की दुनिया में अपना करियर बनाए।

नौकरी छोड़कर एक्टिंग में आए थे बाल धुरी

ADVT.
ADVT.

बाल धुरी के घर वाले चाहते थे कि, बेटा अच्छे से पढ़ाई करे और कोई नौकरी करे। माता-पिता की इच्छा को पूरा करने के लिए बाल ने इंजीनियरिंग की पढ़ाई की थी। उनकी नौकरी भी लग गई थी, लेकिन बाल का मन काम में नहीं लगता था। आखिरकार, उन्होंने घर वालों की इच्छा के विरुद्ध जाकर नौकरी छोड़ दी थी और एक्टिंग की दुनिया में आ गए थे। उन्होंने मराठी फिल्म 'देवाचिए द्वारी' से एक्टिंग की शुरुआत की थी। आज भी बाल धुरी एक्टिंग की दुनिया में एक्टिव हैं।

बाल धुरी बहुत प्रतिभावान थे। इन्होंने मराठी फिल्मों के अलावा हिंदी और गुजराती फिल्मों में भी अभिनय किया था। हिंदी फिल्मों में 'जय बजरंग बली', 'ईश्वर', 'सौतन की बेटी' शामिल हैं। उन्होंने फिल्मों के अलावा नाटकों में भी अपनी पहचान बनाई है। बाल ने 30 से ज्यादा नाटकों में अभिनय किया है। हालांकि, ज्यादातर लोग इन्हें टीवी पर महाराज 'दशरथ' के रोल के कारण ही पहचानते हैं।

(ये भी पढ़ें- रामायण की 'मंथरा' ललिता पवार की लव लाइफ: एक्ट्रेस की बहन ही बन गई थी उनकी सौतन, ऐसी है स्टोरी)

ADVT.
ADVT.

ऑलराउंडर थीं रामायण की 'कौशल्या' जयश्री

जयश्री का जन्म 21 फरवरी 1942 कनार्टक के कारवार शहर में हुआ था। उन्होंने बाल कलाकार के रूप में अपने करियर की शुरुआत की थी। जयश्री की पहली फिल्म 'तमाशा' थी। इसके बाद उन्होंने साल 1955 में वी शांताराम की फिल्म 'झनक झनक झनक पायल बाजे' की थी। जयश्री ने 'सांगते एका', 'अवगाची संसार', 'मानिनी' जैसी हिट फिल्में भी की थीं।

इतना ही नहीं, अदाकारा जयश्री एक बेहतरीन डांसर भी थीं और बतौर डांसर ही उन्होंंने फिल्मों में एंट्री की थी। जयश्री ऑलराउंडर थीं। उन्होंने न केवल मराठी फिल्में की थीं, बल्कि हिंदी, तमिल, तेलगू सिनेमा में भी अपनी अलग पहचान बनाई थी। इसके अलावा, जयश्री ने 'रामायण' जैसे धारावाहिक में 'कौशल्या' का रोल निभाकर लोगों के दिलों में अपनी जगह बनाई थी। चार दशकों की अवधि में जयश्री ने लगभग 250 फिल्मों में काम किया था। जयश्री की आत्मकथा 'आशी में जयश्री' 1986 में प्रकाशित हुई थी। हालांकि, वह अब हमारे बीच में नहीं हैं। साल 2008 में महान अदाकारा जयश्री ने दुनिया को अलविदा कह दिया था।

ऐसे मिला था 'जयश्री' और 'बाल धुरी' को साथ में काम

हुआ ये कि, रामानंद सागर ने 'रामायण' की कास्टिंग शुरू कर दी थी, उसी दौरान अभिनेत्री जयश्री और उनके पति बाल धुरी रामानंद से मिलने पहुंचे थे। उसी समय रामानंद ने बाल धुरी से 'मेघनाथ' या 'दशरथ' का किरदार निभाने के लिए कहा था। जिसके बाद, बालधुरी ने 'दशरथ' की भूमिका निभाने के लिए हां कह दिया था। हालांकि, रामानंद चाहते थे कि, बाल धुरी 'मेघनाथ' की भूमिका निभाएं, क्योंकि 'दशरथ' का रोल बहुत कम था। वहीं, मराठी फिल्मों में काम करने के कारण जयश्री को रामानंद सागर ने पहले ही 'कौशल्या' का रोल ऑफर कर दिया था। इस प्रकार, निजी जिंदगी में पति-पत्नी होने के साथ-साथ बाल धुरी और जयश्री ने ऑन स्क्रीन भी पति-पत्नी का किरदार निभाया था। रियल जिंदगी में जयश्री और बाल धुरी का एक बेटा है।

(ये भी पढ़ें- टीवी सीरियल रामायण में 'सीता' बनीं दीपिका चिखलिया की रियल लाइफ के 'राम' से ऐसे हुई थी मुलाकात)

आपको जानकर हैरानी होगी कि, जब रामायण की शूटिंग के दौरान 'दशरथ' को चिता पर लिटाया जाना था, तो उनकी पत्नी जयश्री ने उस सीन को करने से मना कर दिया था। उसके बाद, बाल धुरी ने जयश्री को बहुत समझाया था और उन्हें उस सीन को करने के लिए राजी किया था। उन्होंने अपने घर में भी रामायण के कॉस्ट्यूम में अपनी तस्वीरें लगा रखी थीं।  

तो ये थी महाराजा 'दशरथ' और 'कौशल्या' की शानदार एक्टिंग करने वाले बाल धुरी व जयश्री से जुड़ी वो बातें, जिनसे आप अभी तक अनजान रहे होंगे। हमें कमेंट करके बताइए कि, आपको 'रामायण' के इन किरदारों के बारे में जानकर कैसा लगा? और कोई जरूरी सुझाव हो तो अवश्य दें।

'फ्लाइंग बीस्ट' Gaurav और Ritu की लव स्टोरी: परिवार से ये बात छिपाकर रचाई थी शादी, जानें पूरी कहानी

Sonakshi Sinha और Zaheer Iqbal ने 7 साल तक अपने रिश्ते को छिपाने की बताई वजह, कहा- 'नज़र..'

Palak Sindhwani ने 'TMKOC' के प्रोड्यूसर्स पर लगाया मानसिक उत्पीड़न का आरोप, जानें पूरा मामला

जानें कौन हैं Vivek Oberoi की पत्नी Priyanka Alva Oberoi? जिनके पिता Jeevaraj थे कर्नाटक के पूर्व CM

Urvashi Rautela ने Rishabh Pant संग डेटिंग रूमर्स पर की बात, बोलीं- 'ये मीम्स और अफवाहें..'

वायरल 'कुल्हड़ पिज्ज़ा' कपल ने बेटे 'Waris' के पहले बर्थडे पर दिखाया उसका फेस, पार्टी में किया डांस

Amitabh Bachchan ने लाइफ में मुश्किल परिस्थितियों से निपटने पर की बात, लिखा- 'मेरे पैरेंट्स क्या..'

जानें कौन थे Malika Arora के पिता Anil Arora? मर्चेंट नेवी में करते थे काम, छत से कूदकर दी जान

Anushka Sharma ने Vamika को हेल्दी खाना खिलाने की बताई ट्रिक, बेटी के रिएक्शन का भी किया खुलासा

Honey Singh ने Shalini Talwar और Tina संग अलगाव पर की बात, Heera Sohhal संग डेटिंग का दिया हिंट

Nita Ambani ने पटोला साड़ी के साथ पहना 'राधा-कृष्ण' इंस्पायर्ड ब्लाउज, दी गणेश चतुर्थी की शुभकामनाएं

Anushka Sharma अपने बच्चों के लिए Virat संग बनाती हैं खाना, कहा- 'मैं उनकी रूटीन का ध्यान रखती हूं'

Anand Mahindra की कुल संपत्ति है 17,000 करोड़, लेकिन रहते हैं अपने 'दादाजी' के घर में, जानें वजह

Zareen Khan-Shivashish Mishra का डेटिंग के 3 साल बाद हुआ ब्रेकअप, इंस्टा पर एक-दूजे को किया अनफॉलो

Dalljiet Kaur ने Nikhil Patel की GF Safeena के शादीशुदा और दो बच्चों की मां होने का किया खुलासा

कौन हैं Shiv Nadar? गैरेज में की थी HCL स्थापना, हर दिन दान करते हैं 5.6 करोड़ रुपए, जानें नेटवर्थ

Aishwarya-Abhishek का दुबई एयरपोर्ट से वीडियो हुआ वायरल, फैंस ने पूछा- 'क्या ये लेटेस्ट है?'

कहां हैं 'IC 814' हाईजैक फ्लाइट के Rupin Katyal की विधवा Rachna Katyal? कर रहीं ये काम

जानें Mukesh Ambani की फिटनेस का राज, बिना किसी वर्कआउट के ये चीजें खाकर घटाया 15 Kg वजन

Anita Hassanandani को Eijaz Khan संग रिश्ते में करियर का त्याग करने का है पछतावा, कही ये बात