बॉलीवुड के इन फेमस कपल्स ने कोर्ट में लड़ी थी अपने बच्चों की कस्टडी, बन बैठे थे एक-दूसरे के दुश्मन

बॉलीवुड के कई फेमस सेलेब्स ऐसे हैं जिन्होंने अपने बच्चों की कस्टडी पाने के लिए कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था। जानिए करिश्मा कपूर (Karisma Kapoor) समेत बाकि किन सेलेब्स ने मोल ली थी अपने पार्टनर संग दुश्मनी।

By Deepakshi Sharma Last Updated: Feb 24, 2020 | 18:03:43 IST

शादी एक बेहद पवित्र रिश्ता होता है जिसमें दो लोग जन्म-जन्मांतर तक साथ जीने और मरने की कसमें खाते हैं। शादी दो आत्माओं का ही नहीं बल्कि दो परिवारों का भी मिलना होता है। लेकिन जब शादी जैसा खूबसूरत रिश्ता टूटता है तो इसका सीधा असर उनके मासूम बच्चों पर देखने को मिलता है। जब कोई पति-पत्नी तलाक लेकर अलग होने का फैसला लेते हैं तो उनके साथ-साथ उनके बच्चों का भी सारा जीवन कहीं न कहीं बर्बाद हो जाता है। तलाक के बाद अपने बच्चों की कस्टडी को लेकर उनमें लड़ाई होती हुई देखी जाती है। ऐसा माहौल कहीं न कहीं बॉलीवुड की दुनिया में भी देखने को मिलता है। 

ADVT
ADVT

बॉलीवुड से ताल्लुक रखने वाले ऐसे कई कपल्स हैं जोकि अपने बच्चों की कस्टडी पाने के लिए सारी हदें पार करते हुए नजर आए थे। बॉलीवुड के ऐसे कई कपल्स रहे हैं जिनकी लड़ाई के बीच उनके बच्चें पीसते चले गए। इस लिस्ट में हाल ही में एक बेटी के पिता बने राज कुंद्रा (Raj Kundra) से लेकर एक्ट्रेस करिश्मा कपूर (Karisma Kapoor) तक शामिल हैं। आइए नजर डालते हैं उन 5 जोड़ियों पर जोकि अपने बच्चों की कस्टडी पाने के लिए एक-दूसरे के दुश्मन तक बन बैठे थे। (ये भी पढ़ें: दिव्यांका त्रिपाठी का शादी के बाद ऐसे हुआ था गृह प्रवेश, यहां देखिए वायरल हुईं उनकी अनदेखी तस्वीरें )

#1. लिएंडर पेस और रिया पिल्लई 

3 मई 2014 को लिएंडर पेस (Leander Paes) ने अदालत में एक याचिका दायर कर अपने बच्ची आयना की कस्टडी की मांग की थी। सबसे ज्यादा चौंकाने वाली बात यह थी कि रिया पिल्लई (Rhea Pillai) और लिएंडर की कभी शादी नहीं हुई थी और पिछले 8 सालों से वो लिव-इन रिलेशनशिप में रह रहे थे। अपनी कस्टडी की याचिका में लिएंडर ने ये आरोप लगाया था कि रिया एक अच्छी मां नहीं है और वह (लिएंडर) आयना की भलाई और सुरक्षा के बारे में चिंतित है। इतना ही नहीं उन्होंने रिया को मुंबई से बाहर आयना को ले जाने से रोकने के लिए अदालत से आदेश की मांग भी की थी।

ADVT.
ADVT.

#2. संजय कपूर और करिश्मा कपूर 

जल्द ही लिएंडर के बाद संजय कपूर (Sunjay Kapur) ने भी अपनी बेटी समायरा और बेटे कियान राज कपूर को कस्टडी में लेने के लिए याचिका दायर की थी। पहले तो संजय ने समायरा की कस्टडी के लिए याचिका दायर की थी, लेकिन बाद में उन्होंने कियान के लिए भी एक याचिका दायर कर दी। संजय ने मीडिया को बताया था कि उन्हें यह कदम उठाने के लिए मजबूर होना पड़ा क्योंकि करिश्मा  कपूर (Karisma Kapoor) ने उन्हें अपने बच्चों से मिलने नहीं दिया। लेकिन अंत में कस्टडी करिश्मा कपूर को ही मिली थी। साथ ही कोर्ट की ओर से संजय कपूर को भी अपने बच्चों से मिलने का अधिकार दे दिया गया था, जिसके आधार पर वह महीने में दो वीकेंड अपने बच्चों के साथ बिता सकते हैं। (ये भी पढ़ें: शाहरुख खान की तरह बेहद खास है उनका बंगला मन्नत, इन अनदेखी तस्वीरों में नजर आएगी उसकी शानदार झलक)

#3. कमल हासन और सारिका 

ADVT.
ADVT.

एक्टर कमल हासन (Kamal Hassan) और सारिक (Sarika) की दो बेटियां हैं श्रुति हासन और अक्षरा हासन। काफी साल तक साथ रहने के बाद 2004 में कमल और सारिका ने तलाक ले लिया था। सारिका कमल के साथ इसलिए नहीं रहना चाहती थी क्योंकि उनका किसी और महिला के साथ भी संबंध था। ऐसे में वो अपनी दोनों बेटियों को लेकर उन्हें छोड़कर चली गई थीं। बाद में उन्होंने अपनी बेटियों की कस्टडी के लिए याचिका दायर करने का फैसला किया। वह केस जीत गई और उनके साथ मुंबई चली आईं। जब श्रुति हासन बड़ी हुईं, तो वह बाद में अपने पिता और अपने लिव-इन पार्टनर गौथम के साथ रहने लगी थीं।

#4. संजय दत्त और ऋचा शर्मा के पेरेंट्स 

1987 में एक्टर संजय दत्त (Sanjay Dutt) ने ऋचा शर्मा (Richa Sharma) से शादी की और जल्द ही उन्होंने अपनी बेटी त्रिशाला का दुनिया में स्वागत किया। बाद में ब्रेन ट्यूमर की वजह से उनकी पत्नी ऋचा शर्मा की मौत हो गई थी। इसके बाद संजय दत्त ने त्रिशाला की कस्टडी पाने के लिए अपने ससुराल वालों से कानूनी लड़ाई लड़ी थी, लेकिन अफसोस संजय के पुराने रिकॉर्ड के चलते त्रिशाला की कस्टडी उसके नाना-नानी को दी गई। (ये भी पढ़ें: किसी खूबसूरत महल से कम नहीं है अक्षय कुमार-ट्विंकल खन्ना का घर, यहां देखिए तस्वीरें)

#5. राज कुंद्रा और कविता कुंद्रा

ADVT.
ADVT.

बॉलीवुड एक्ट्रेस शिल्पा शेट्टी (Shilpa Shetty) से शादी करने से पहले राज कुंद्रा (Raj Kundra) ने कविता कुंद्रा (Kavita Kundra) से शादी की थी, लेकिन बाद में उन्होंने आपसी कलह के चलते 2006 में तलाक ले लिया था। दोनों की एक प्यारी बेटी भी है जिसका नाम डेलीना है। दोनों के बीच अपनी बेटी की कस्टडी को लेकर जमकर विवाद हुआ था। राज कुंद्रा को पहले अपनी बेटी से सिर्फ वीकेंड और वीक डेस में कविता के मौजूदगी में मिलने की इज्जत दी गई थी, लेकिन ये बात कहीं न कहीं कविता को बिल्कुल भी पसंद नहीं आई थी। वह नहीं चाहती थीं कि राज कुंद्रा उनकी बेटी से मिले। ऐसे में कविता ने राज कुंद्रा के मुलाक़ात अधिकारों को रद्द करने के लिए अदालत का दरवाजा खटखटाया और राज कुंद्रा उस केस को भी हार गए थे। 

माता-पिता के तलाक होने का असर सीधा उनके बच्चों पर पड़ता है। इस बात का अंदाजा आपको इस स्टोरी को पढ़कर लग ही गया होगा। वैसे आप इसका मामले में क्या है कहना हमें कमेंट करके बताइए, साथ ही हमारे लिए कोई सलाह है तो जरुर दें। 

Amitabh Bachchan ने लाइफ में मुश्किल परिस्थितियों से निपटने पर की बात, लिखा- 'मेरे पैरेंट्स क्या..'

जानें कौन थे Malika Arora के पिता Anil Arora? मर्चेंट नेवी में करते थे काम, छत से कूदकर दी जान

Anushka Sharma ने Vamika को हेल्दी खाना खिलाने की बताई ट्रिक, बेटी के रिएक्शन का भी किया खुलासा

Honey Singh ने Shalini Talwar और Tina संग अलगाव पर की बात, Heera Sohhal संग डेटिंग का दिया हिंट

Nita Ambani ने पटोला साड़ी के साथ पहना 'राधा-कृष्ण' इंस्पायर्ड ब्लाउज, दी गणेश चतुर्थी की शुभकामनाएं

Anushka Sharma अपने बच्चों के लिए Virat संग बनाती हैं खाना, कहा- 'मैं उनकी रूटीन का ध्यान रखती हूं'

Anand Mahindra की कुल संपत्ति है 17,000 करोड़, लेकिन रहते हैं अपने 'दादाजी' के घर में, जानें वजह

Zareen Khan-Shivashish Mishra का डेटिंग के 3 साल बाद हुआ ब्रेकअप, इंस्टा पर एक-दूजे को किया अनफॉलो

Dalljiet Kaur ने Nikhil Patel की GF Safeena के शादीशुदा और दो बच्चों की मां होने का किया खुलासा

कौन हैं Shiv Nadar? गैरेज में की थी HCL स्थापना, हर दिन दान करते हैं 5.6 करोड़ रुपए, जानें नेटवर्थ

Aishwarya-Abhishek का दुबई एयरपोर्ट से वीडियो हुआ वायरल, फैंस ने पूछा- 'क्या ये लेटेस्ट है?'

कहां हैं 'IC 814' हाईजैक फ्लाइट के Rupin Katyal की विधवा Rachna Katyal? कर रहीं ये काम

जानें Mukesh Ambani की फिटनेस का राज, बिना किसी वर्कआउट के ये चीजें खाकर घटाया 15 Kg वजन

Anita Hassanandani को Eijaz Khan संग रिश्ते में करियर का त्याग करने का है पछतावा, कही ये बात

Nita Ambani ने 'Reliance' की वार्षिक मीटिंग में 'छोटी बहू' Radhika पर बरसाया प्यार, कही ये बात

मेहंदी आर्टिस्ट Veena Nagda ने सेलिब्रिटी से मिलने वाले तोहफों पर की बात, जानें कितना लेती हैं चार्ज

Adnaan Shaikh अपनी GF Ayesha संग करने वाले हैं 'निकाह', शादी में देरी न करने की दी सलाह

Hurun Rich List: जानें Gautam Adani और Mukesh Ambani की पत्नियों Priti व Nita की नेट वर्थ

Naga Chaitanya ने Sobhita Dhulipala संग अपनी दूसरी शादी पर तोड़ी चुप्पी, कहा- 'यह कोई ग्रैंड..'

मिलिए IAS अधिकारी Pari Bishnoi से, साधु जैसी लाइफस्टाइल अपनाकर पास किया UPSC, हासिल की 30वीं रैंक