आमिर खान की लव लाइफ: पहली पत्नी रीना से 16, तो किरण से 15 साल तक चला रिश्ता, इनसे जुड़ चुका है नाम

इस आर्टिकल में हम आपको बॉलीवुड के 'मिस्टर परफेक्शनिस्ट' कहे जाने वाले अभिनेता आमिर खान की लव लाइफ के बारे में आपको बताएंगे।

By Shivakant Shukla Last Updated: Jul 3, 2021 | 14:53:14 IST

बॉलीवुड के जाने-माने स्टार्स में से एक आमिर खान (Aamir Khan) किसी परिचय के मोहताज नहीं हैं। इन्होंने अपने एक्टिंग के दम पर इंडस्ट्री में धाक जमाई है। अपनी फिल्मों से लोगों के दिलों में राज करने वाले आमिर खान की पर्सनल लाइफ की कहानी बेहद दिलचस्प है। बहुत ही कम लोग इस बात को जानते हैं कि, फिल्मों में डेब्यू से पहले ही आमिर अपनी पहली पत्नी रीना दत्ता (Reena Dutta) को दिल दे बैठे थे। वैसे आमिर खान ने 2 शादियां की हैं। तो चलिए आज हम आपको बॉलीवुड के 'मिस्टर परफेक्शनिस्ट' की लव लाइफ के बारे में बताते हैं।

ADVT
ADVT

आमिर खान ने करीब 32 साल पहले फिल्म इंडस्ट्री में 'कयामत से कयामत तक' से अपने करियर की शुरुआत की थी। पहली ही फिल्म से आमिर का सितारा ऐसा चमका कि, फिर उन्होंने कभी भी पीछे मुड़कर नहीं देखा। आमिर अपने रिश्तों और निजी जीवन के बारे में मुखर और चुस्त-दुरुस्त रहे हैं। खून से प्रेम पत्र लिखने से लेकर दूसरी शादी और फिर तला​क लेने तक इनकी स्टोरी किसी बॉलीवुड फिल्म से कम नहीं है। तो आइए शुरू करते हैं, इनकी प्रेम कहानी...  

ADVT.
ADVT.

(ये भी पढ़ें: बॉलीवुड के 10 सबसे महंगे तलाक, जिनसे बर्बादी के कगार पर पहुंच गए थे अभिनेता)  

आमिर खान की पहली पत्नी

दरअसल, आमिर के घर के सामने ही उनकी पहली पत्नी रीना दत्ता रहती थीं। आमिर को रीना से एकतरफा प्यार हो गया था। रीना के प्यार में आमिर खान इतने पागल हो गए थे कि, उन्होंने अपने खून से लेटर लिखकर अपने प्यार का इजहार किया था। आमिर के इस कदम के बाद रीना ने उन्हें दोबारा ऐसा न करने के लिए फटकार भी लगाई थी। लेकिन फिर धीरे-धीरे दोनों को अपस में प्यार हो गया। आमिर और रीना का धर्म अलग था, जिसकी वजह से शादी में काफी दिक्कतें आई थीं। फिर भी इन सभी दिक्कतों का सामना करते हुए आमिर और रीना ने 18 अप्रैल 1986 में गुपचुप तरीके से शादी कर ली थी। शादी के कुछ दिनों बाद आमिर और रीना को दो बच्चे हुए, जिनका नाम जुनैद और इरा है।

ADVT.
ADVT.

(ये भी पढ़ें: बॉलीवुड और टीवी इंडस्ट्री के ऐसे भाई-बहनों की जोड़ियां जो दिखते हैं एक-दूसरे की कार्बन कॉपी)   

आमिर खान और रीना दत्ता का तलाक

अब आप सोच रहे होंगे कि, रिश्ते में इतना प्रेम के बाद आखिर कैसे दोनों अलग हुए। तो आपको बता दें कि, रीना और आमिर की शादी टूटने की वजह एक्टर के सह-कलाकारों के साथ लिंकअप को माना जाता है। रिश्ते में कड़वाहट आने के कारण साल 2002 में तलाक के बाद दोनों अलग हो गए। रिपोर्ट के मुताबिक, इस तलाक के लिए आमिर खान ​को अपनी पहली पत्नी रीना को तकरीबन 50 करोड़ देने पड़े थे।

ADVT.
ADVT.

(ये भी पढ़ें: बॉलीवुड की 10 ऐसी ननंद-भाभी की जोड़ियां, जो आपस में कभी नहीं झगड़ती) 

तलाक के बाद भी कपल अभी एक बहुत ही स्वस्थ रिश्ते में हैं और जब उनके बच्चों के बारे में कोई निर्णय लेने की बात आती है, तो दोनों एक-दूसरे से परामर्श करते हैं। आमिर ने साल 2017 में रीना का 50 वां जन्मदिन भी मनाया था। एक साक्षात्कार में उन्होंने कहा था कि, "रीना हमारे परिवार की अभिन्न हिस्सा हैं और वह हमेशा रहेंगी ... कानूनी दृष्टिकोण से हम तलाकशुदा हैं, लेकिन मुझे लगता है कि, जो बंधन हम साझा करते हैं वह कागज के एक टुकड़े के साथ टूटने वाला नहीं है। रीना और मेरी शादी को 16 साल हो गए थे। हम एक साथ बड़े हुए, जब हम दोनों बहुत छोटे थे तब हमारी शादी हुई थी। हम दोनों दिल के बहुत करीब हैं। मेरे बच्चे, जुनैद और इरा, किरण और आज़ाद के करीबी हैं।'' 

ब्रिटिश पत्रकार जेसिका हाइन्स के साथ भी आमिर खान का लिंकअप!

रीना दत्ता से तलाक के कुछ साल बीत चुके थे, जब अचानक आमिर ने फिर से सुर्खियां बटोरीं। इस बार वह किसी फिल्म के लिए नहीं, बल्कि एक ब्रिटिश पत्रकार जेसिका हाइन्स के साथ लिंकअप अफवाहों को लेकर चर्चा में छाए रहे। दोनों फिल्म 'ग़ुलाम' की शूटिंग के दौरान मिले थे और एक-दूसरे के साथ रहने लगे थे। यह भी कहा जाता है कि, आमिर का जेसिका से एक प्यारा सा बच्चा भी है, जिसका नाम 'जान' है। जल्द ही कथित जोड़े के बीच चीजें खट्टी होने लगीं और जेसिका वापस लंदन चली गईं। लोग इस बात से हैरान रहते हैं कि, जेसिका अपने बच्चे की परवरिश खुद कर रही हैं। हालांकि, अब उनके संबंधों के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं मिलती है।

(ये भी पढ़ें: आमिर खान के कार कलेक्शन: इस बुलेट प्रूफ कार से चलते हैं एक्टर, जानें इसके बारे में)

आमिर खान की दूसरी पत्नी किरण से मुलाकात

आप सभी आमिर के सबसे बेस्ट फिल्म 'लगान' के बारे में जानते ही होंगे। फिल्म 'लगान' ने आमिर की पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ दोनों बदल दी थी। आमिर के पहली बार किरण के नैन 'लगान' के सेट पर मिले थे। आमिर शादीशुदा थे, लेकिन किरण पर उनका दिल आ गया था। किरण राव से मुलाकात पर एक इंटरव्यू में आमिर खान ने बताया था कि, ''फिल्म लगान के दौरान किरण बस मेरी टीम की सदस्य थीं। तब वो असिस्टेंट डायरेक्टर थीं। रीना से तलाक के बाद किरण से मिला, वो उस वक्त मेरी अच्छी दोस्त भी नहीं थीं, तलाक के बाद मैं ट्रामा से गुजर रहा था। इसी बीच एक दिन किरण से बातचीत बढ़ी और दोनों एक-दूसरे को डेट करने लगे।'' पहली पत्नी से तलाक लेने के बाद साल 2005 में आमिर ने किरण से शादी की। 5 दिसंबर 2011 को सेरोगेसी के द्वारा आमिर और किरण राव के घर एक बेटे का जन्म हुआ जिसका नाम 'आजाद राव खान' रखा गया।

(ये भी पढ़ें: बॉलीवुड की मौसी और बुआ,​ जो अपने भांजे-भतीजे को करती हैं जान से भी ज्यादा प्यार)   

फातिमा सना शेख से भी उड़ी लिंकअप की अफवाह!

आप आमिर की जबरदस्त हिट फिल्म 'दंगल' को तो देखे ही होंगे। इस फिल्म में आमिर अपने सह-कलाकार फातिमा सना शेख के साथ बढ़ती नजदीकियां किरण को परेशान कर रही थीं, लेकिन किसी भी सितारे ने इस मुद्दे पर टिप्पणी करना उचित नहीं समझा। हालांकि, रील लाइफ गीता कुमारी फोगाट ने कहा था कि, ''वह आमिर को अपना लाइफ गुरु और मार्गदर्शक मानती हैं।''

आमिर खान और किरण राव का तलाक

आमिर और किरण की जिंदगी में सब कुछ सही चल रहा था, लेकिन अभिनेता दोनों ने अचानक जुलाई 2021 में अपने 15 साल के रिश्ते को खत्म करने के फैसले के बारे में जानकारी देकर फैंस को हैरान कर दिया। आमिर और किरण ने एक जॉइंट स्टेटमेंट में इस बात का ऐलान किया कि, अब उन दोनों के रास्ते अलग हो रहे हैं। इस स्टेटमेंट में लिखा गया था कि, "इन 15 खूबसूरत वर्षों में हमने एक साथ जीवन भर के अनुभव, खुशी और हंसी साझा की है और हमारा रिश्ता केवल विश्वास, सम्मान और प्यार में बढ़ा है। अब हम अपने जीवन में एक नया अध्याय शुरू करना चाहेंगे। अब पति-पत्नी के रूप में नहीं, बल्कि एक-दूसरे के लिए सह-माता-पिता और परिवार के रूप में। हमने कुछ समय पहले अलग होने के प्लान को शुरू किया था, और अब इस व्यवस्था को औपचारिक रूप देने में सहज महसूस कर रहे हैं, अलग-अलग रहने के बावजूद अपने जीवन को एक विस्तारित परिवार की तरह साझा करेंगे।'' 

इसके आगे लिखा था, ''हम अपने बेटे आजाद के प्रति समर्पित माता-पिता हैं, जिनका पालन-पोषण हम मिलकर करेंगे। हम फिल्मों, पानी फाउंडेशन और अन्य परियोजनाओं पर भी सहयोगी के रूप में काम करना जारी रखेंगे, जिनसे हम दिल से जुड़े हैं। हमारे रिश्ते में निरंतर समर्थन और समझ के लिए हमारे परिवारवालों और दोस्तों का बहुत-बहुत धन्यवाद, जिनके बिना हम यह कदम लेने में इतना सुरक्षित महसूस नहीं करते। हम अपने शुभचिंतकों से शुभकामनाएं और आशीर्वाद मांगते हैं, और आशा करते हैं कि, हमारी तरह आप इस तलाक को अंत के रूप में नहीं, बल्कि एक नई यात्रा की शुरुआत के रूप में देखेंगे। धन्यवाद और प्यार, किरण और आमिर।”

तो यहां हमने आपको बॉलीवुड के सुपरस्टार आमिर खान के लव लाइफ के बारे में बताया। ऐसे ही हम आपके लिए और कई रोचक खबरें लाते रहेंगे। तब तक विजिट करते रहिए, हमारी वेबसाइट bollywoodshaadis.com को। वैसे, आपको आमिर खान की ये स्टोरी कैसी लगी? हमें कमेंट करके बताना ना भूलें। अगर हमारी ये स्टोरी आपको पसंद आए तो इसे शेयर जरूर करें।  

'फ्लाइंग बीस्ट' Gaurav और Ritu की लव स्टोरी: परिवार से ये बात छिपाकर रचाई थी शादी, जानें पूरी कहानी

Sonakshi Sinha और Zaheer Iqbal ने 7 साल तक अपने रिश्ते को छिपाने की बताई वजह, कहा- 'नज़र..'

Palak Sindhwani ने 'TMKOC' के प्रोड्यूसर्स पर लगाया मानसिक उत्पीड़न का आरोप, जानें पूरा मामला

जानें कौन हैं Vivek Oberoi की पत्नी Priyanka Alva Oberoi? जिनके पिता Jeevaraj थे कर्नाटक के पूर्व CM

Urvashi Rautela ने Rishabh Pant संग डेटिंग रूमर्स पर की बात, बोलीं- 'ये मीम्स और अफवाहें..'

वायरल 'कुल्हड़ पिज्ज़ा' कपल ने बेटे 'Waris' के पहले बर्थडे पर दिखाया उसका फेस, पार्टी में किया डांस

Amitabh Bachchan ने लाइफ में मुश्किल परिस्थितियों से निपटने पर की बात, लिखा- 'मेरे पैरेंट्स क्या..'

जानें कौन थे Malika Arora के पिता Anil Arora? मर्चेंट नेवी में करते थे काम, छत से कूदकर दी जान

Anushka Sharma ने Vamika को हेल्दी खाना खिलाने की बताई ट्रिक, बेटी के रिएक्शन का भी किया खुलासा

Honey Singh ने Shalini Talwar और Tina संग अलगाव पर की बात, Heera Sohhal संग डेटिंग का दिया हिंट

Nita Ambani ने पटोला साड़ी के साथ पहना 'राधा-कृष्ण' इंस्पायर्ड ब्लाउज, दी गणेश चतुर्थी की शुभकामनाएं

Anushka Sharma अपने बच्चों के लिए Virat संग बनाती हैं खाना, कहा- 'मैं उनकी रूटीन का ध्यान रखती हूं'

Anand Mahindra की कुल संपत्ति है 17,000 करोड़, लेकिन रहते हैं अपने 'दादाजी' के घर में, जानें वजह

Zareen Khan-Shivashish Mishra का डेटिंग के 3 साल बाद हुआ ब्रेकअप, इंस्टा पर एक-दूजे को किया अनफॉलो

Dalljiet Kaur ने Nikhil Patel की GF Safeena के शादीशुदा और दो बच्चों की मां होने का किया खुलासा

कौन हैं Shiv Nadar? गैरेज में की थी HCL स्थापना, हर दिन दान करते हैं 5.6 करोड़ रुपए, जानें नेटवर्थ

Aishwarya-Abhishek का दुबई एयरपोर्ट से वीडियो हुआ वायरल, फैंस ने पूछा- 'क्या ये लेटेस्ट है?'

कहां हैं 'IC 814' हाईजैक फ्लाइट के Rupin Katyal की विधवा Rachna Katyal? कर रहीं ये काम

जानें Mukesh Ambani की फिटनेस का राज, बिना किसी वर्कआउट के ये चीजें खाकर घटाया 15 Kg वजन

Anita Hassanandani को Eijaz Khan संग रिश्ते में करियर का त्याग करने का है पछतावा, कही ये बात