किशोर कुमार की तीसरी पत्नी थी ये मशहूर एक्ट्रेस, 2 साल में शादी तोड़ मिथुन चक्रवर्ती संग लिए 7 फेरे

योगिता बाली बीते जमाने की मशहूर एक्ट्रेस हैं। वह इन दिनों फिल्मों से दूर अपनी पर्सनल लाइफ में बिजी हैं, लेकिन आज हम आपको योगिता बाली के करियर और लव लाइफ से जुड़े कुछ किस्से बताते हैं।

By Kavita Gosainwal Last Updated: Jan 7, 2021 | 09:15:18 IST

बॉलीवुड इंडस्ट्री में ऐसी कई एक्ट्रेस रह चुकी हैं, जो बेशक अब फिल्म जगत से दूर है, लेकिन अपने समय में इन हसीनाओं ने फैंस के दिलों पर राज किया है। इस लिस्ट में बीते जमाने की मशहूर एक्ट्रेस योगिता बाली (Yogita Bali) भी शामिल हैं, जो अब फिल्मों में नजर नहीं आतीं। लेकिन एक्ट्रेस ने कई सुपरहिट फिल्में दी है। योगिता बाली का जन्म 29 दिसंबर 1955 में मुंबई में हुआ था। वह अभिनेता जसवंत और हर्षदीप कौर की बेटी हैं। योगिता बाली ने साल 1971 में फिल्म ‘परवान’ से बॉलीवुड में डेब्यू किया था। इसके बाद एक्ट्रेस ने एक से बढ़कर एक हिट फिल्में दीं। जिसमें ‘परवाना’, ‘मेमसाब’, ‘समझौता’, ‘झील के उस पार’, ‘धमकी’, ‘अजनबी’ समेत कई फिल्में शामिल हैं। आज हम आपको एक्ट्रेस के करियर के साथ-साथ लव लाइफ के किस्से बताते हैं, जो काफी चर्चाओं में रहे थे।

ADVT
ADVT

किशोर कुमार की तीसरी पत्नी

मशहूर गायक और अभिनेता किशोर कुमार (Kishore Kumar) अपने काम की वजह से हमेशा ही फिल्म इंडस्ट्री में चर्चाओं में रहते थे, लेकिन अपने निजी जीवन की वजह से भी वह फैंस के बीच सुर्खियों में आ जाते थे। किशोर कुमार ने मधुबाला (Madhubala) से दूसरी शादी की थी, लेकिन 1969 में मधुबाला के निधन के बाद वह अकेले रह गए। इसी दौरान योगिता बाली और किशोर कुमार को फिल्म ‘जमुना के तीर’ में एक साथ काम करने का मौका मिला। ये फिल्म रिलीज तो नहीं हुई, लेकिन इस दौरान दोनों के बीच नजदीकियां बढ़ गईं। जिसके बाद योगिता और किशोर कुमार ने परिवार के खिलाफ जाकर चट मंगनी और पट ब्याह रचा लिया। लेकिन दोनों का रिश्ता ज्यादा लंबा नहीं चल पाया। किशोर कुमार और योगिता की शादी साल 1976 में हुई और दो साल बाद 1978 में दोनों का रिश्ता टूट गया। कहा जाता है कि, दोनों के बीच शादी के एक साल बाद ही तनाव शुरू हो गया था। इसी वजह से योगिता ने इस रिश्तों को खत्म करने का फैसला ले लिया था। (ये भी पढ़ें: शेखर सुमन की लव स्टोरीः बेटे की मौत के बाद टूट चुके थे एक्टर तो पत्नी अलका ने ऐसे दिया था साथ)

ADVT.
ADVT.

मिथुन और योगिता की शादी से नाराज हुए थे किशोर

कहा जाता है कि, मिथुन चक्रवर्ती (Mithun Chakraborty) से शादी करने के लिए योगिता बाली ने किशोर कुमार को तलाक दिया था। मिथुन और योगिता ने फिल्म ‘ख्वाब’ में एक साथ काम किया था। इस फिल्म की शूटिंग के दौरान ही दोनों के बीच नजदीकियां बढ़ने लगी थीं, जिस वजह से योगिता बाली ने किशोर कुमार को तलाक दे दिया था। किशोर कुमार से तलाक लेने के एक साल बाद ही 1979 में उन्होंने बॉलीवुड एक्टर मिथुन चक्रवर्ती से शादी की और उनकी पत्नी बन गईं। फिल्मकार शक्ति सामंत (Shakti Samanta) इस रोमांस के गवाह रहे हैं। कई रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि, योगिता बाली और मिथुन चक्रवर्ती की शादी से किशोर कुमार इतने ज्यादा नाराज हो गए थे कि उन्होंने मिथुन चक्रवर्ती से बात करनी ही बंद कर दी। कई सालों तक किशोर कुमार ने मिथुन चक्रवर्ती से बात नहीं की थी। कुछ मीडिया रिपोर्टस का यह भी कहना है कि, किशोर कुमार ने मिथुन को कई फिल्मों से बाहर निकलवा दिया था और कई सालों तक मिथुन की फिल्मों में गाना भी नहीं गाया था। (ये भी पढ़ें: रश्मि देसाई की लव लाइफः तलाक के बाद एक्ट्रेस की जिंदगी में आए 3 एक्टर, लेकिन नहीं बनी किसी से बात)

शादी के बाद फिल्मों से हुईं दूर

मिथुन चक्रवर्ती से शादी के बाद योगिता बाली पूरी तरह अपनी पर्सनल लाइफ में बिजी हो गई थीं। वह आखिरी बार 1988 में आई फिल्म ‘आखिरी बदला’ में नजर आई थीं। इस फिल्म में उनके साथ मिथुन चक्रवर्ती थे। योगिता और मिथुन के 3 बेटे हैं। उन्होंने एक बेटी को गोद भी लिया है। इनके बच्चों के नाम महाक्षय चक्रवर्ती, दिशानी चक्रवर्ती, उषमय चक्रवर्ती और नमाषी चक्रवर्ती हैं। महाक्षय चक्रवर्ती ने बॉलीवुड में फिल्म ‘जिम्मी’ से डेब्यू किया था, लेकिन उनकी पहली ही फ्लॉप साबित हुई। (ये भी पढ़ें: पंकज कपूर की लव लाइफः नीलिमा अजीम से ब्रेकअप के बाद सुप्रिया पाठक पर ऐसे आया एक्टर का दिल)

ADVT.
ADVT.

बड़ी फिल्मों के बाद भी फ्लॉप रहा करियर

योगिता बाली ने अपने करियर में सुपरहिट अभिनेताओं के साथ काम किया है, लेकिन इसके बाद भी एक्ट्रेस का करियर काफी उतार-चढ़ाव रहा। योगिता ने अपने करियर की शुरुआत साल 1971 में रिलीज हुई फिल्म ‘परनाम’ से की। इस फिल्म में योगिता के साथ लीड रोल में नवीन निश्चल थे लेकिन फिल्म का पूरा श्रेय अमिताभ बच्चन ले गए, क्योंकि उन्होंने इस फिल्म में नकारात्मक किरदार निभाया था, जो फैंस को काफी ज्यादा पसंद आया। इसके बाद वह फिल्म ‘मेमसाब’ (1971) में नजर आईं। ये एक सस्पेंस थ्रिलर से भरी हुई फिल्म थी, जिसमें योगिता बाली के साथ विनोद खन्ना नजर आए। साल 1973 में योगिता बाली की फिल्म ‘समझौता’ रिलीज हुई। इस फिल्म में उनके साथ अनिल धवन थे। इसी साल योगिता बाली और सुपरस्टार देव आनंद की फिल्म ‘बनारसी बाबू’ रिलीज हुई। इस फिल्म में देव आनंद का डबल रोल था। इसी वजह से फिल्म में रेखा भी नजर आईं। इन फिल्मों के बाद भी योगिता बाली का करियर ज्यादा खास नहीं रहा। वह कई सुपरस्टार के साथ नजर आईं, लेकिन फिर भी रेखा, श्रीदेवी, हेमा मालिनी जैसी अभिनेत्रियों को कभी टक्कर नहीं दे पाईं।

प्रमुख फिल्में

योगिता बाली ने अपने करियर में उतार और चढ़ाव साफ देखा है। जिसमें कई फिल्में हिट, तो कुछ फ्लॉप रहीं। तो आइए आखिर में उनकी हिट फिल्मों पर नजर डालते हैं। जिसमें ‘परवाना’ (1971), ‘मेमसाब’ (1972), ‘समझौता’ (1973), ‘झील के उस पार’ (1973), ‘धमकी’ (1973), ‘अजनबी’ (1974), ‘नागिन’ (1976), ‘चाचा भतीजा’ (1977), ‘कर्मयोगी’ (1978), ‘शाबाश डैडी’ (1979), ‘जनता हवलदार’ (1979), ‘जानी दुश्मन’ (1979), ‘नौकर’ (1979), ‘प्यारा दुश्मन’ (1980), ‘बीवी ओ बीवी’ (1981), ‘जमाने को दिखाना है’ (1982)  जैसी फिल्में शामिल है।

ADVT.
ADVT.

आपको हमारी ये स्टोरी कैसी लगी? हमें कमेंट करके जरूर बताएं और अगर आप कोई सुझाव देना चाहते हैं तो भी अवश्य दें।

'फ्लाइंग बीस्ट' Gaurav और Ritu की लव स्टोरी: परिवार से ये बात छिपाकर रचाई थी शादी, जानें पूरी कहानी

Sonakshi Sinha और Zaheer Iqbal ने 7 साल तक अपने रिश्ते को छिपाने की बताई वजह, कहा- 'नज़र..'

Palak Sindhwani ने 'TMKOC' के प्रोड्यूसर्स पर लगाया मानसिक उत्पीड़न का आरोप, जानें पूरा मामला

जानें कौन हैं Vivek Oberoi की पत्नी Priyanka Alva Oberoi? जिनके पिता Jeevaraj थे कर्नाटक के पूर्व CM

Urvashi Rautela ने Rishabh Pant संग डेटिंग रूमर्स पर की बात, बोलीं- 'ये मीम्स और अफवाहें..'

वायरल 'कुल्हड़ पिज्ज़ा' कपल ने बेटे 'Waris' के पहले बर्थडे पर दिखाया उसका फेस, पार्टी में किया डांस

Amitabh Bachchan ने लाइफ में मुश्किल परिस्थितियों से निपटने पर की बात, लिखा- 'मेरे पैरेंट्स क्या..'

जानें कौन थे Malika Arora के पिता Anil Arora? मर्चेंट नेवी में करते थे काम, छत से कूदकर दी जान

Anushka Sharma ने Vamika को हेल्दी खाना खिलाने की बताई ट्रिक, बेटी के रिएक्शन का भी किया खुलासा

Honey Singh ने Shalini Talwar और Tina संग अलगाव पर की बात, Heera Sohhal संग डेटिंग का दिया हिंट

Nita Ambani ने पटोला साड़ी के साथ पहना 'राधा-कृष्ण' इंस्पायर्ड ब्लाउज, दी गणेश चतुर्थी की शुभकामनाएं

Anushka Sharma अपने बच्चों के लिए Virat संग बनाती हैं खाना, कहा- 'मैं उनकी रूटीन का ध्यान रखती हूं'

Anand Mahindra की कुल संपत्ति है 17,000 करोड़, लेकिन रहते हैं अपने 'दादाजी' के घर में, जानें वजह

Zareen Khan-Shivashish Mishra का डेटिंग के 3 साल बाद हुआ ब्रेकअप, इंस्टा पर एक-दूजे को किया अनफॉलो

Dalljiet Kaur ने Nikhil Patel की GF Safeena के शादीशुदा और दो बच्चों की मां होने का किया खुलासा

कौन हैं Shiv Nadar? गैरेज में की थी HCL स्थापना, हर दिन दान करते हैं 5.6 करोड़ रुपए, जानें नेटवर्थ

Aishwarya-Abhishek का दुबई एयरपोर्ट से वीडियो हुआ वायरल, फैंस ने पूछा- 'क्या ये लेटेस्ट है?'

कहां हैं 'IC 814' हाईजैक फ्लाइट के Rupin Katyal की विधवा Rachna Katyal? कर रहीं ये काम

जानें Mukesh Ambani की फिटनेस का राज, बिना किसी वर्कआउट के ये चीजें खाकर घटाया 15 Kg वजन

Anita Hassanandani को Eijaz Khan संग रिश्ते में करियर का त्याग करने का है पछतावा, कही ये बात