चुकंदर के अद्भुत फायदे: बालों से लेकर स्किन तक के लिए है बेहद कारगर, जानें इसके 6 लाभ

गालों को पिंक बनाने से लेकर बालों में शाइन लाने तक, चुकंदर आपकी स्किन और हेयर की देखभाल में एक महत्वपूर्ण रोल अदा करता है। तो आइए जानते हैं इस सुपर फ़ूड के ब्यूटी बेनिफिट्स के बारे में।

By Vidushi Gupta Last Updated: Dec 17, 2020 | 15:14:23 IST

ये बात सभी जानते हैं कि चुकंदर (Beetroot) सेहत के लिहाज से काफी गुणों से भरपूर है। इस सब्जी में आयरन (Iron) और विटामिन (Vitamin) भी शामिल है, जो आपकी ख़ूबसूरती बढ़ाने में भी काफी हेल्प करता है। गालों को पिंक बनाने से लेकर बालों में शाइन लाने तक, चुकंदर आपकी स्किन (Skin) और हेयर (Hair) की देखभाल में एक महत्वपूर्ण रोल अदा करता है। तो आइए जानते हैं इस सुपर फ़ूड के ब्यूटी बेनिफिट्स (Beauty Benefits) के बारे में।

ADVT
ADVT

त्वचा के लिए चुकंदर के लाभ 

चुकंदर को फेस पर लगाने से आपके गाल तो पिंक होंगे ही, साथ ही एक आपके चेहरे पर एक नैचुरल ब्लश भी दिखने लगेगा। सबसे जरूरी बात तो ये है कि चुकंदर बाजार में केमिकल्स से भरपूर बिकने वाले ब्यूटी प्रोडक्ट्स से भी कई गुना सेफ है। इसमें विटामिन सी पाया जाता है जो स्किन की पिगमेंटेशन को रोकता है और आपकी त्वचा में निखार लाता है। चुकंदर को आयरन, फास्फोरस और प्रोटीन का सोर्स भी माना जाता है, जो आपको एक हेल्दी और गुलाबी स्किन पाने में मदद करते हैं।

इस्तेमाल का तरीका: इसका एक ऑप्शन चुकंदर का जूस पीना है, क्योंकि ये आपके खून और बॉडी में जहरीले पदार्थ रिमूव करते हैं। साथ ही, चुकंदर का जूस स्किन पर लगाने से आपकी बॉडी पर जमी हुई मृत कोशिकाएं भी हट जाती हैं। चुकंदर की एक स्लाइस को घिसकर अपने पूरे चेहरे और गर्दन पर लगाएं। इसे वॉश करने से पहले 10-15 मिनट तक फेस पर लगाए रखें। इस प्रक्रिया को रोज रिपीट करने से आपको अपने चेहरे पर एक नैचुरल ग्लो देखने को मिलेगा। इस पेस्ट को बनाने के लिए आप चुकंदर को उबाल भी सकते हैं।

ADVT.
ADVT.

मिटाता है काले घेरे

आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स आज की भागती-दौड़ती जिंदगी में काफी आम प्रॉब्लम बन चुका है, लेकिन चुकंदर की मदद से आप अपने सुस्त और थके हुए लुक में आसानी से बदलाव ला सकते हैं। दरअसल, चुकंदर को एंटीऑक्सीडेंट्स का भरपूर स्त्रोत माना जाता है। हर रोज चुकंदर का जूस चेहरे पर लगाने से न ही आपके काले घेरे ख़त्म हो जाएंगे, बल्कि घर और काम के स्ट्रेस से भी आपको काफी रिलैक्स फील होगा।

इस्तेमाल का तरीका: एक कॉटन बॉल लें और उसे दूध और शहद मिलाए हुए चुकंदर के जूस में भिगोएं। आंखें बंद करें और उसे रूई की मदद से धीरे-धीरे पलकों के नीचे और ऊपर लगायें। इसे 10 मिनट के बाद ठंडे पानी से धो लें।

ADVT.
ADVT.

लिप्स को पिंक करने के उपाय 

अगर आपके होंठ परतदार, या अपनी नमी खो रहे हैं, तो उसका सिर्फ एक ही सोल्यूशन है और वो है चुकंदर। ये न सिर्फ आपके होठों में चमक लाता है, बल्कि उन्हें हेल्दी भी बनाता है। चुकंदर एक नैचुरल रेड कलर के रूप में काम करता है, जो आपके पाउट को एक रोजी कलर देता है।

इस्तेमाल का तरीका: अपने होठों पर हल्का-हल्का चुकंदर का जूस लगाएं। आप घिसे हुए चुकंदर और शुगर को भी मिक्स करके अपने होठों पर लगा सकते हैं। ये प्रोसेस आपके डार्क धब्बे (कॉफ़ी, चाय, स्मोकिंग आदि की वजह से) और डेड स्किन को रिमूव कर देगी, व आपके लिप्स को सॉफ्ट और ग्लॉसी बनाने में मदद करेगी।

बालों के लिए चुकंदर के लाभ 

ADVT.
ADVT.

मिनरल की कमी से बालों का झड़ना एक आम बात है, लेकिन चुकंदर इस समस्या को परमानेंटली फिक्स कर सकता है। आयरन, पोटैशियम व इलेक्ट्रोलाइट्स से भरपूर चुकंदर बेजान बालों को टूटने से काफी हद तक रोकता है। इसका मतलब चुकंदर में वो सारे मिनरल और पोषक तत्व होते हैं, जिनसे हेयर डैमेज और हेयरफॉल को रोका जा सकता है।

इस्तेमाल का तरीका: आप चुकंदर का हेयर मास्क की तरह यूज कर सकते हैं। ये आपके बालों की हेल्थ को काफी इम्प्रूव कर देगा। आप हेयर वाश के लिए जूस को नॉर्मल टेम्प्रेचर पर गरमा करके बालों की जड़ों में लगायें। वहीं, अगर आपको इस यूज हेयर मास्क के रूप में करना है, तो आप जूस में कॉफ़ी के बीज मिला लें। ये मिक्सचर आपके बालों के लिए एक हेयर कंडीशनर का भी काम करता है। आपको बस अपने बालों में शैंपू लगाने से इस पेस्ट को अच्छी तरीके से रगड़ना है। इस प्रोसेस से आपके बाल स्मूथ और चमकदार दिखेंगे।

नहीं पड़ेंगी झुर्रियां

चुकंदर आपको वो ब्यूटी दे सकता है, जिसकी अपने मन में हर कोई कल्पना करता है। एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर चुकंदर, बुढ़ापे और स्किन पर इसके शुरुआती दौर में आने वाली फाइन लाइन्स को दूर करने में बहुत मददगार है। चुकंदर में मौजूद लाइकोपीन और स्क्वैलीन त्वचा के खिंचाव को बढ़ाते हैं और स्किन को झुलसने से रोकते हैं। इससे आपकी स्किन हमेशा जवां रहती है।

इस्तेमाल का तरीका: शहद और दूध में थोड़ा चुकंदर का जूस मिलाएं। इसका चेहरे पर गाढ़ा लेप हफ्ते में एक या दो बार लगायें। ये होममेड मास्क आपके चेहरे की झुर्रियां कम करेगा और आपको एक नैचुरल ग्लो देने में मदद करेगा।

मिटाता है रूसी की समस्या

फंगल इंफेक्शन और ड्राई स्कैल्प को डैंड्रफ का मुख्य कारण माना जाता है, लेकिन चुकंदर की मदद से इसे आप नैचुरली रिमूव कर सकते हैं। चुकंदर स्कैल्प को गहराई से मॉइस्चराइज करता है और जड़ों को प्राकृतिक रूप से पोषण देता है व रूसी पैदा करने वाले बैक्टीरिया को कम करता है।

इस्तेमाल का तरीका: चुकंदर के जूस में बस सिरका या नीम का पानी मिला लें और इसे बालों पर लगाएं। कुछ देर बाद इसे शैंपू से धो लें। इस प्रोसेस से आपको जिद्दी डैंड्रफ की समस्या से तो छुटकारा मिलेगा ही, इसके साथ आपके बाल भी सॉफ्ट हो जाएंगे।

फिलहाल, ये बात तो साफ़ है कि चुकंदर कई मायनों में आपके लिए फायदेमंद है। तो आपको ये स्टोरी कैसी लगी? हमें कमेंट सेक्शन में जरूर बताएं, साथ ही कोई सुझाव हो तो अवश्य दें।

'फ्लाइंग बीस्ट' Gaurav और Ritu की लव स्टोरी: परिवार से ये बात छिपाकर रचाई थी शादी, जानें पूरी कहानी

Sonakshi Sinha और Zaheer Iqbal ने 7 साल तक अपने रिश्ते को छिपाने की बताई वजह, कहा- 'नज़र..'

Palak Sindhwani ने 'TMKOC' के प्रोड्यूसर्स पर लगाया मानसिक उत्पीड़न का आरोप, जानें पूरा मामला

जानें कौन हैं Vivek Oberoi की पत्नी Priyanka Alva Oberoi? जिनके पिता Jeevaraj थे कर्नाटक के पूर्व CM

Urvashi Rautela ने Rishabh Pant संग डेटिंग रूमर्स पर की बात, बोलीं- 'ये मीम्स और अफवाहें..'

वायरल 'कुल्हड़ पिज्ज़ा' कपल ने बेटे 'Waris' के पहले बर्थडे पर दिखाया उसका फेस, पार्टी में किया डांस

Amitabh Bachchan ने लाइफ में मुश्किल परिस्थितियों से निपटने पर की बात, लिखा- 'मेरे पैरेंट्स क्या..'

जानें कौन थे Malika Arora के पिता Anil Arora? मर्चेंट नेवी में करते थे काम, छत से कूदकर दी जान

Anushka Sharma ने Vamika को हेल्दी खाना खिलाने की बताई ट्रिक, बेटी के रिएक्शन का भी किया खुलासा

Honey Singh ने Shalini Talwar और Tina संग अलगाव पर की बात, Heera Sohhal संग डेटिंग का दिया हिंट

Nita Ambani ने पटोला साड़ी के साथ पहना 'राधा-कृष्ण' इंस्पायर्ड ब्लाउज, दी गणेश चतुर्थी की शुभकामनाएं

Anushka Sharma अपने बच्चों के लिए Virat संग बनाती हैं खाना, कहा- 'मैं उनकी रूटीन का ध्यान रखती हूं'

Anand Mahindra की कुल संपत्ति है 17,000 करोड़, लेकिन रहते हैं अपने 'दादाजी' के घर में, जानें वजह

Zareen Khan-Shivashish Mishra का डेटिंग के 3 साल बाद हुआ ब्रेकअप, इंस्टा पर एक-दूजे को किया अनफॉलो

Dalljiet Kaur ने Nikhil Patel की GF Safeena के शादीशुदा और दो बच्चों की मां होने का किया खुलासा

कौन हैं Shiv Nadar? गैरेज में की थी HCL स्थापना, हर दिन दान करते हैं 5.6 करोड़ रुपए, जानें नेटवर्थ

Aishwarya-Abhishek का दुबई एयरपोर्ट से वीडियो हुआ वायरल, फैंस ने पूछा- 'क्या ये लेटेस्ट है?'

कहां हैं 'IC 814' हाईजैक फ्लाइट के Rupin Katyal की विधवा Rachna Katyal? कर रहीं ये काम

जानें Mukesh Ambani की फिटनेस का राज, बिना किसी वर्कआउट के ये चीजें खाकर घटाया 15 Kg वजन

Anita Hassanandani को Eijaz Khan संग रिश्ते में करियर का त्याग करने का है पछतावा, कही ये बात