घर बैठे दिखने लगेंगे खूबसूरत, अगर करते हैं इन 10 फलों में से किसी एक का भी इस्तेमाल

आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसा जिससे आप घर में रहकर भी खूबसूरत दिख सकते हैं। इसके लिए ब्यूटीपार्लर में जाने और सौंदर्य प्रसाधन (Beauty Product) लेने के बजाय, आपको बस फल की दुकान तक जाना होगा, अब आप सोच रहे होंगे वो कैसे? तो आइए जानें।

By Shivakant Shukla Last Updated: Apr 12, 2020 | 16:26:58 IST

हम सभी जानते हैं कि त्वचा को बेदाग और स्वस्थ (Soft And Healthy Skin) रख पाना मुश्किल है। उससे भी ज्यादा चुनौती भरा काम सुंदर (Beautiful) दिखना है। लेकिन आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसा जिससे आप घर में रहकर भी खूबसूरत दिख सकते हैं। इसके लिए ब्यूटीपार्लर में जाने और सौंदर्य प्रसाधन (Beauty Product) लेने के बजाय, आपको बस फल की दुकान तक जाना होगा, अब आप सोच रहे होंगे वो कैसे? तो आइए हम आपको बताते हैं कि आप अपनी त्वचा को बेदाग और सुंदर कैसे बना सकते हैं?

ADVT
ADVT

आप ये जरूर जानते होंगे कि कुछ फलों को चेहरे पर लगाने से खूबसूरती आती है। लेकिन शायद आप इनके इस्तेमाल के तरीके को न जानते हों, तो आइए यहां हम आपको फल और त्वचा से जुड़ी सारी जानकारी देते हैं...

स्ट्राबेरी से त्वचा होती है मुलायम व सुंदर

अल्फा हाइड्रोक्साइल एसिड से भरपूर स्ट्राबेरीज मृत कोशिकाओं से छुटकारा दिलाने में मदद करता है। स्ट्राबेरी से कोलेजन का उत्पादन बढ़ता है। विटामिन सी की कमी से झुर्रियों में कमी आती है। इसमें मौजूद ओमेगा 3 भी स्किन टोन करता है। एक चम्मच कोका पाउडर में और एक चम्मच शहद मिलाकर अपने चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगाएं। आपकी त्वचा में निखार आएगा। (ये भी पढ़ें: Beauty Tips: पिंपल्स और मुंहासों से हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, जल्द मिलेगी साफ त्वचा)

ADVT.
ADVT.

सेब सेहत के साथ साथ चेहरे में भी लाता है निखार

यह त्वचा को अंदरूनी हाईड्रेट करके चेहरे पर निखार लाता है। इसमें विटामिन सी, बी6, रिबोफ्लविन, पोटैशियम, कॉपर, मैग्नीशियम आदि भरपूर मात्रा में होता है। इसमें पाया जाने वाला पेक्टिन सेंसिटिव स्किन के लिए सहायक माना जाता है। इसमें मौजूद एंटी ऑक्सिडेंट बढ़ती उम्र के प्रभाव को कम करता है। सेब को ‘स्किन टोनर’ कहा जाता है। नियमित एक सेब के सेवन से त्वचा में कसाव आता है और पूरे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को सही करता है। इसमें ‘फ्रूट एसिड’ होने के कारण यह चेहरे की सफाई कर चेहरे को चमकाता है और इसमें पाए जाने वाले फ्री रेडीकल्स समय से पहले झुर्रियों को रोकता है। 

सेब के रस को चेहरे पर 20 मिनट के लिए लगा के रखे फिर ठंडे पानी से धो ले। जेई के आटे में शहद, दही और सेब के पल्प को मिलाकर फेस मास्क बनाए और 30 मिनट के लिए चेहरे पर लगाके रखे फिर ठंडे पानी से साफ कर ले। चेहरे पर निखार के साथ-साथ कोमलता भी आएगी। (ये भी पढ़ें: Orange Benefits: संतरे से मिलेगी ग्लोइंग स्किन और लंबे बाल, जानिए इसके कई फायदे)

ADVT.
ADVT.

ड्राई और ऑइली स्किन में लाभदायक है अंगूर 

हरे अंगूर विटमिन-सी और विटमिन-के से भरपूर होते हैं। ये दोनों ही विटमिन्स हमारी स्किन सेल्स को रिपेयर करने और ग्लोइंग बनाने का काम करते हैं। अंगूर का फेस पैक तैयार करने के लिए आप इसको पीस लें। तैयार जेल में कुछ बूंदे गुलाबजल की डालें और अच्छी तरह इन दोनों को आपस में मिक्स कर लें। तैयार पैक को 20 मिनट के लिए स्किन पर लगा लें और फिर हल्के गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। इसके बाद अपनी रेग्युलर क्रीम चेहरे पर अप्लाई कर सकते हैं। रुखापन ना लगे तो स्किन को ऐसे ही रहने दें। सप्ताह में कम से कम 3 दिन इस पैक को लगाएं। इससे आपकी त्वचा ड्राई और ऑइली है तो निश्चित ही लाभ मिलेगा।

पपीता चेहरे के लिए है रामबाण

पपीते में विटमिन-ए और प्रचुर मात्रा में एंजाइम से भरा होता है। यह रूखी स्किन को मॉइस्चराइज़ करके कोमल बनाता है। इसमें विटामिन ए, बी, सी, पोटैशियम, कॉपर और मैग्निशियम से भरपूर एंटी ऑक्सिडेंट पाया जाता है, और डेड स्किन को हटाता है। दो चम्मच पपीते के गुद्दे में एक-एक चम्मच ग्लिसरीन व मिल्क पावडर और दो चम्मच पाइनएप्पल जूस को मिलाकर 20-25 मिनट तक इस पैक को चेहरे पर लगा के रखे फिर ठंडे पानी से साफ कर ले, आपको अपनी त्वचा में ताजगी और सुंदरता नजर आयेगी।

ADVT.
ADVT.

सूखा आलूबुखारा त्वचा के लिए है वरदान

प्रतिदिन आलूबुखारा खाने और इसका गूदा चेहरे पर लगाने से चेहरे पर प्राकृतिक चमक आती है, साथ ही त्वचा को सभी पोषक तत्व मिलते हैं। स्किन के लिए भी आलूबुखारा काफी फायदेमंद है। इसमें ऐंटीऑक्‍सिडेंट्स होते हैं तो त्वचा को चमकदार और हेल्दी बनाने में मदद करते हैं। आलूबुखारा खाने के अलावा इसका फेस पैक बनाकर भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए 1 आलूबुखारा को मैश करें और उसमें, 1 चम्‍मच बेसन और 1 चम्‍मच शहद मिलाकर पेस्‍ट बनाकर और इस पेस्‍ट का अपनी त्‍वचा पर इस्‍तेमाल करने से चेहरे पर ताजगी आती है।

संतरा झुर्रियों को करता है कम

संतरे के छिलके में संतरे से ज्यादा विटामिन सी मौजूद होता है। संतरे के छिलके में बैक्टीरिया से लड़ने वाले गुण मौजूद होते हैं इसलिए इसे फेसपैक के तौर पर इस्तेमाल करके आप अपनी त्वचा को निखार सकते हैं। छिलको में साईट्रिक एसिड होने के कारण यह चेहरे को गोरा करता है और बंद रोम छिद्रों को खोल देता है। इसलिए संतरे के छिलके का फेस मास्क बना के लगाए। मास्क के लिए शहद को मिलाया जा सकता है।इससे चहरे का लचीलापन बढ़ता है और झुर्रियों का असर कम करता है। (ये भी पढ़ें: Wedding Tips: शादी में बाकी हैं कुछ ही दिन, तो इन घरेलू फेस पैक से पाएं ग्लोइंग स्किन)

केला दिखने में है सामान्य फल,लेकिन चेहरे के लिए है बहुत कारगर 

यह एक सदाबहार फल है। यह पोटैशियम और विटामिन-सी, बी6 का शानदार स्त्रोत है। इसे सेहत, पोषण, बाल और त्वचा के सौंदर्य के लिए उत्तम फल कहा गया है। इसका गुण बाल और त्वचा दोनों को मुलायम बनाता है। पके हुए केले को मसलकर सीधे चेहरे पर लगाकर 20 मिनट बाद धो लें।

आम का हल्के में न लें

इसमें प्राकृतिक गुणों की खान है। इसमें विटामिन ए, सी, ई, के, पोटासियम, कैल्शियम, फ़ास्फ़रोस, मैग्नीशियम का शानदार स्त्रोत है। साथ ही इसमें प्रभावी एंटी ऑक्सिडेंट भी पाया जाता है।आम के पल्प को फ्रूट पैक के रूप में चेहरे और बालों पर लगाए। बालों की जड़ों को बल मिलेगा और चेहरा बेदाग होकर निखरने लगेगा। कच्‍चे आम के जूस को एस्‍ट्रीजेंट के रूप में चेहरे पर लगाए, इससे झाइयां व पिंपल दूर होते है। आम के पल्‍प में एक चम्मच शहद और बादाम का तेल मिलाकर इस पेस्ट को 20 मिनट के लिए चेहरे पर लगाए और ठंडे पानी से साफ कर ले। चेहरे पर फ्रेशनेश महसूस होगी और त्वचा में कसाव भी आएगा।

नींबू आपके चेहरे को रखता है स्वस्थ

नींबू में विटामिन सी, विटामिन बी और फास्फोरस की प्रचुर मात्रा होती है। आपकी त्वचा के लिए यह शानदार काम करता है। नींबू में पाए जाने वाले प्राकृतिक एसिड आपकी डेड स्किन को हटाता है और उम्र के निशानों को कम करता है। यह त्वचा के प्राकृतिक तेल को छीने बिना छिद्रों की सफाई करता है। 

कीवी फल भी है बहुत लाभदायक

कीवी में विटमिन-ई और ऐंटिऑक्सिडेंट प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। ये त्वचा की कोशिकाओं को लंबे समय तक स्वस्थ रखते हैं। इसको काटकर चेहरे पर लगा सकते हैं, या फिर पीसकर फेस पैक बना सकते हैं। 

यहां हम ने आपको दस ऐसे फलों के बारे में बताया, इसमें से किसी एक के भी इस्तेमाल से आप घर बैठे अपने चेहरे को चमकदार और बेदाग स्वस्थ व सुदर बना सकते हैं, तोआपको हमारी ये स्टोरी कैसी लगी हमें कमेंट करके बताना न भूलें, साथ ही हमारे लिए कोई सलाह है तो जरूर दें। 

Anushka Sharma ने Vamika को हेल्दी खाना खिलाने की बताई ट्रिक, बेटी के रिएक्शन का भी किया खुलासा

Honey Singh ने Shalini Talwar और Tina संग अलगाव पर की बात, Heera Sohhal संग डेटिंग का दिया हिंट

Nita Ambani ने पटोला साड़ी के साथ पहना 'राधा-कृष्ण' इंस्पायर्ड ब्लाउज, दी गणेश चतुर्थी की शुभकामनाएं

Anushka Sharma अपने बच्चों के लिए Virat संग बनाती हैं खाना, कहा- 'मैं उनकी रूटीन का ध्यान रखती हूं'

Anand Mahindra की कुल संपत्ति है 17,000 करोड़, लेकिन रहते हैं अपने 'दादाजी' के घर में, जानें वजह

Zareen Khan-Shivashish Mishra का डेटिंग के 3 साल बाद हुआ ब्रेकअप, इंस्टा पर एक-दूजे को किया अनफॉलो

Dalljiet Kaur ने Nikhil Patel की GF Safeena के शादीशुदा और दो बच्चों की मां होने का किया खुलासा

कौन हैं Shiv Nadar? गैरेज में की थी HCL स्थापना, हर दिन दान करते हैं 5.6 करोड़ रुपए, जानें नेटवर्थ

Aishwarya-Abhishek का दुबई एयरपोर्ट से वीडियो हुआ वायरल, फैंस ने पूछा- 'क्या ये लेटेस्ट है?'

कहां हैं 'IC 814' हाईजैक फ्लाइट के Rupin Katyal की विधवा Rachna Katyal? कर रहीं ये काम

जानें Mukesh Ambani की फिटनेस का राज, बिना किसी वर्कआउट के ये चीजें खाकर घटाया 15 Kg वजन

Anita Hassanandani को Eijaz Khan संग रिश्ते में करियर का त्याग करने का है पछतावा, कही ये बात

Nita Ambani ने 'Reliance' की वार्षिक मीटिंग में 'छोटी बहू' Radhika पर बरसाया प्यार, कही ये बात

मेहंदी आर्टिस्ट Veena Nagda ने सेलिब्रिटी से मिलने वाले तोहफों पर की बात, जानें कितना लेती हैं चार्ज

Adnaan Shaikh अपनी GF Ayesha संग करने वाले हैं 'निकाह', शादी में देरी न करने की दी सलाह

Hurun Rich List: जानें Gautam Adani और Mukesh Ambani की पत्नियों Priti व Nita की नेट वर्थ

Naga Chaitanya ने Sobhita Dhulipala संग अपनी दूसरी शादी पर तोड़ी चुप्पी, कहा- 'यह कोई ग्रैंड..'

मिलिए IAS अधिकारी Pari Bishnoi से, साधु जैसी लाइफस्टाइल अपनाकर पास किया UPSC, हासिल की 30वीं रैंक

Sudhanshu Pandey ने Rupali Ganguly-Rajan Shahi से झगड़े के कारण छोड़ा 'अनुपमा'? जानें सच्चाई

कौन हैं Nikesh Arora की पत्नी Ayesha Thapar? मिलिए US के हाईएस्ट पेड इंडियन CEO की खूबसूरत वाइफ से